दिन भर की बड़ी खबरें 11th Nov. 2019


दिन भर की बड़ी खबरें 11th Nov. 2019

1. अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप इस सप्ताह तुर्की के नेता से मुलाकात करेंगे और रूस की रक्षा प्रणाली खरीदने के तुर्की के निर्णय पर उनसे दो टूक बातचीत करेंगे. ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा कि रूसी रक्षा प्रणाली एस-400 खरीदने के तुर्की के फैसले से अमेरिका अब भी बेहद नाराज है.

 

2.  पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ  का नाम नो फ्लाइट लिस्ट में होने की वजह से इलाज के लिए लंदन जाने की उनकी योजना अधर में लटक गई है. दरअइसल, नवाज शरीफ इन दिनों बिमार चल रहे है और अपने इलाज के लिए लंदन रवाना होने वाले थे पर नो फ्लाइट लिस्ट उनका नाम होने के कारण वे लंदन के लिए उड़ान नहीं भर पाए.

 

3. तृणमूल कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर जेईई परीक्षा के आयोजन में क्षेत्रीय भाषाओं के साथ भेदभाव करने की बात कहते हुए अपनी नाराजगी जताई और रैली निकाली. उन्होंने मांग की कि जेईई परीक्षा के लिए भाषा के तौर पर बांग्ला को भी शामिल किया जाए.

 

4. देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी'  ने कमाई के मामले में ताज महल को पीछे छोड़ दिया. देश भर की ऐतिहासिक इमारतों की देखरेख करने वाली संस्था ASI के मुताबिक दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी' ने एक साल में 63 करोड़ रुपये की कमाई की, जबकि ताज महल ने इस दौरान 56 करोड़ रुपये कमाए.

 

5.  दिल्ली में अनुमान से कम चल रही हवा की रफ्तार के कारण प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ना शुरू हो गया है जिसके कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई. वहीं ऐसा बताया जा रहा है कि कल प्रदूषण का स्तर फिर से बेहद खराब स्थिति में पहुंच सकता है.

 

6. भारतीय संस्कृति की पहचान 'खादी' एक बार फिर से चर्चा में है. दरअसल, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने 'खादी' को अलग से एक कोड दिया है जिसका नाम है हार्मोनाइज्ड सिस्टम कोड (HS Code). आपको बता दे कि MSME द्वारा एक विज्ञप्ति जारी कर भी इस बात की जानकारी दी गई है.

 

7. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट बैठक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के विकासकर्ताओं के चयन पर मुहर लग गई है.  आपको बता दे कि इस बैठक में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे सहित कुल 13 परियोजनाओं पर मुहर लगी है.

 

8. महराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आए दो हफ्ते से भी अधिक का समय बित गया है पर अभी तक सरकार का गठन नहीं हो पाया है. इस बीच एनसीपी ने शिवसेना का समर्थन करने की बात कही है, हालांकि ऐसा करने से पहले वह कांग्रेस पार्टी के फैसले का इंतजार कर रही है. एनसीपी का कहना है कि कांग्रेस जो भी फैसला करेगी उसके मुताबिक ही वह अपना रुख तय करेगी.

 

9. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में स्मार्ट फोन टेप करने संबंधी शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए इसे नागरिकों की स्वतंत्रता में हसतक्षेप से जुड़ा प्रश्न बताया है. मुख्यमंत्री ने व्हाट्सएप के जरिए फोन टेपिंग और संबंधित कंपनी एनएसओ द्वारा इस संबंध में राज्य पुलिस के समक्ष प्रेजेंटेशन दिए जाने की खबरों के बाद इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं.

 

10. पुष्कर मेले में दूर-दराज से आए हजारों श्रद्धालुओं ने आज पुष्कर सरोवर में आस्था की डुबकी लगाई. इस  दौरान पुष्कर सरोवर में स्नान के बाद लोगों ने परिक्रमा लगाई और फिर दुनिया के एकमात्र ब्रह्मा मंदिर के दर्शन किए.  आपको बता दे कि कार्तिक पूर्णिमा पर पुष्कर सरोवर में स्नान करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से लोगों का पुष्कर पहुंचना आज सुबह से ही शुरू हो गया है.

 

11.  अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसले आने के बाद यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा कि राम मंदिर के निर्माण का संकल्प पूरा होने जा रहा है और अब 500 साल पुराने मामले का हल हो गया है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि यह किसी की हार और जीत नहीं है. हम राम मंदिर के मुद्दे को राजनीति से नहीं जोड़ते, यह मुद्दा सांस्कृतिक है.

 

12. दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय का आज तीसरा दीक्षांत समारोह मनाया गया जहां इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शिरकत की. इस दौरान वेंकैया नायडू ने यहां छात्रों को मेडल व डिग्रियां प्रदान की.  इसके साथ ही उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा किसी भी शिक्षण संस्थान के लिए दीक्षांत समारोह एक महत्वपूर्ण अवसर होता है और यह अवसर आपके शैक्षणिक विकास प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होता है.

 

13. झारखण्ड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक पार्टयां इसकी तैयारियों में लगी हुई है. इस बीच झारखण्ड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने वर्तमान सीएम रघुवर दास को जमशेदपुर पूर्व से उम्मीदवार घोषित करते हुए 81 में से 52 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. आपको बता दे कि पार्टी ने अपने 40 में से 30 विधायकों को ही इस सूची में टिकट दिया है.

 

14. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ट्रेन से सोमवार सुबह ग्वालियर पहुंचे जहां रेलवे स्टेशन पर उनके समर्थकों ने उनका शानदार स्वागत किया. वहीं  महाराष्ट्र में चल रही सरकार बनाने की कोशिशों पर ज्योतिरादित्य ने कहा कि इसमें कोई दोराए नहीं कि जनमत भाजपा और शिवसेना गठबंधन को मिला है लेकिन अब वहां बड़ी विचित्र स्थिति बनी हुई है.

 

15. केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने करदाताओं को राहत देने और कर संग्रह में बढ़ोत्तरी करने के लिए टास्क फोर्स की रिपोर्ट पर विचार करना शुरू कर दिया है और ऐसा बताया जा रहा है कि सरकार टास्क फोर्स के कुछ सुझावों पर आने वाले बजट में अमल करने के बारे में सोच रही है. आपको बता दे कि टैक्स प्रक्रिया में सुधार के सुझावों के लिए सरकार द्वारा टास्क फोर्स का गठन किया गया था.

 

16. स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग जल्द ही गैलेक्सी एम सीरीज के नए स्मार्टफोन्स की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए इसे ऑफलाइन स्टोर्स पर सेल के लिए उपलब्ध करेगे. वहीं बताया जा रहा है कि ग्राहकों को इन डिवाइसेज की खरीदारी करने पर आकर्षक डील्स और डिस्काउंट मिल सकते हैं.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक कम नींद लेने से लोगों में चिड़चिड़ाहटपन बढ रहा है और इसका असर मांसिक क्षमता भी प्रभावित होता है. रिसर्च के मुताबिक गहरी नींद लेकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है  क्योकि गहरी नींद के दौरान शरीर और दिमाग़ पूरी तरह आराम करते हैं.

 

18. AFC अंडर-19 चैंपियनशिप क्वालीफायर में भारतीय फुटबॉल टीम का अभियान अफगानिस्तान के खिलाफ 0-3 से हार के साथ समाप्त हो गया है. दरअसल, मैंच के दौरान अफगानिस्तान की टीम ने पहले हाफ में ही तीन गोल करके भारतीय टीम पर बड़ी बढ़त हासिल कर ली थी. हालांकि हालांकि भारतीय टीम दूसरे हाफ में गोल करने के कुछ मौके बनाए लेकिन उसे सफलता नहीं मिली.  

 

19. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन  और इमरान हाशमी  की अपकमिंग मूवी  “चेहरे”  काफी चर्चा ज्यादा में है और इसी बीच इस फिल्म की रिलीज डेट में एक बार फिर से बदलाव किया गया है जिसके तहत अब ये फिल्म 24 अप्रैल 2020 को सिनेमघरों में रिलीज होगी.

 

20. बॉलीवुड एक्टर कार्तिक आर्यन की अपकमिंग मूवी पति पत्नी और वो का गाना धीमे- धीमे रिलीज होते ही सोशल मीडिया पर छा गया है और लोग इस गाने को काफी पसंद कर रह है. आपको बता दे कि यह एक पार्टी सॉन्ग है, जिसमें कार्तिक आर्यन अपनी दोनों हीरोइनों के साथ अलग-अलग जगहों पर थिरकते हुए नजर आ रहे हैं.

 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×