आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 10th November 2019


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 10th November 2019

1. महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी खींचतान के बीच महाराष्ट्र कांग्रेस के विधायक शिवसेना को समर्थन देकर उसके साथ सरकार बनाने के मूड में हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात कर राज्य की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की.

 

2.  महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शनिवार को सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को 14वीं विधानसभा में सरकार बनाने का न्योता भेजा भेजकर 11 नवंबर यानी सोमवार रात आठ बजे बहुमत साबित करने का समय दिया गया है। जिसको लेकर आज महाराष्ट्र भाजपा कोर ग्रुप की मैराथन बैठक हुई। जिसके बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि राज्यपाल ने हमें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है क्योंकि हम सबसे बड़ी पार्टी हैं। हम आज शाम चार बजे दोबारा मिलेंगे और राज्यपाल के निमंत्रण पर फैसला लेंगे।

 

3. कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का बिगुल बज गया है। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि इन सीटों पर पांच दिसंबर को मतदान होगा जबकि मतों की ग‍िनती नौ दिसंबर को होगी।
 

4. 'बुलबुल' के बांग्लादेश में प्रवेश करने के बाद धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगा है. मौसम विभाग ne इसकी सूचना दी है. बता दें कि उत्तरी खाड़ी में मछली पकड़ने वाली सभी नौकाओं और जहाजों को अगली सूचना तक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

 

5. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 14 नवंबर को व्हाइट हाउस में नाटो  के महासचिव जेंस स्टोल्टनबर्ग के साथ चर्चा करेंगे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने व्हाइट हाउस के शनिवार के बयान के हवाले से कहा कि राष्ट्रपति तथा स्टोल्टनबर्ग नाटो सहयोगियों के रक्षा पर खर्च पर तथा अधिक न्यायसंगत बंटवारे के मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे.

6. पाक के राष्ट्रकवि अल्लामा इकबाल की 142 वीं जयंती पर PM इमरान खान ने कहा है कि उनके अमूल्य योगदानों को लेकर hum हमेशा उनके कर्जदार रहेंगे.

 

7. अमेरिका में रहने वाले हजारों भारतीयों ke liye achhi khabar hai  दरअसल, बराक ओबामा प्रशासन के समय में एच-1बी वीजा धारकों के पति या पत्नी को अमेरिका में काम करने की अनुमति par filhal अमेरिकी अदालत ne rok  इनकार कर दिया है।

 

8. अयोध्या पर आए उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद आज दिल्ली में NSA Pramukh अजित डोभाल के आवास पर बाबा रामदेव, स्वामी परमात्मानंद, स्वामी अवधेशानंद, मौलाना कल्बे जवाद और अन्य धर्मगुरुओं की बैठक हुई। बताया जा रहा है कि देश में शांति व्यवस्था को लेकर बैठक में चर्चा की गई।

 

9. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद अब हरियाणा में मंत्रिमंडल विस्तार ko gati mil  गई हैं। दरअसल,  भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिलने मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहुंचे। उनके साथ प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला व संगठन मंत्री सुरेश भट्ट भी मौजूद रहे। बैठक के बीच में कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पहुंचे। इस दौरान मंत्रिमंडल विस्तार पर अमित शाह से चर्चा की गई।


10. भारत में कालेधन को लेकर लंबे समय से सियासत होती रही है। अब इस मसले पर समाचार एजेंसी पीटीआइ की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्विट्जरलैंड के बैंकों में भारतीयों के करीब एक दर्जन ऐसे निष्क्रिय खाते हैं जिनका कोई भी दावेदार सामने नहीं आया है। ऐसे में यह आशंका है कि इन खातों में पड़ी रकम को स्विट्जरलैंड सरकार के हवाले किया जा सकता है।

 

11. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण में हल्का सुधार जरूर   हुआ है लेकिन वायु गुणवत्ता अभी भी खराब स्तर पर है। इस बीच आज   दिल्ली के प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई। जहा लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 230 दर्ज किया गया जबकि पीएम 10 का स्तर 218 दर्ज किया

 

12. राष्‍ट्रीय जनता दल ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए अपने पत्‍ते खोल दिए हैं। जहां विपक्षी महागठबंधन में उसे सात सीटें मिली हैं। राजद ने प्रथम चरण के चुनाव के लिए पांच प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। आपको बता दें कि जल्‍द ही और प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी।


13. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने भाजपा विधायक दल के नेता देवेंद्र फड़नवीस को सरकार बनाने का निमंत्रण भेजा है। दरअसल, विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने से बमुश्किल चार घंटे पहले राज्यपाल ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस को पत्र भेजकर यह बताने के लिए कहा कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में सरकार बनाने की इच्‍छुक है या नहीं... वहीं शिवसेना ने कहा है कि यदि कोई सरकार बनाने के लिए तैयार नहीं है तो शिवसेना इसका जिम्‍मा संभाल सकती है।


14. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बिहार के प्रसिद्ध और राजधानी पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर ने भी राम मंदिर निर्माण में सहयोग करने का निर्णय लिया है. आपको बता दें कि महावीर मंदिर न्यास समिति ने अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण में ₹10 करोड़ की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है. इसकी जानकारी न्यास समिति के सचिव और पूर्व आईपीएस अधिकारी किशोर कुणाल ने दी.


15. सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ne सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर अयोध्या में पांच एकड़ जमीन लेने के मामले पर 26 नवंबर को प्रस्तावित अपनी बैठक में फैसला करेगा. जहां बोर्ड के अध्यक्ष जफर फारूकी ने कहा कि बोर्ड की आम बैठक आगामी 26 नवंबर को संभावित है. उसमें ही यह निर्णय लिया जाएगा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार अयोध्या में सरकार द्वारा दी जाने वाली पांच एकड़ जमीन ली जाए या नहीं.

 

16. अब D2h नए 'लॉयल्टी का रॉयल्टी' ऑफर के तहत D2h एक्टिव और इनएक्टिव यूज़र्स के लिए 30 दिन की एक्स्ट्रा सर्विस ऑफर करेगा. दरअसल, D2h सब्सक्राइबर्स को इन रिचार्ज ऑप्शंस के साथ तीन महीने, छः महीने या एक साल के लिए लॉक करना चाहता है. हालांकि, टाटा स्काई और एयरटेल डिजिटल टीवी भी इस तरह के 30 दिन का एक्स्ट्रा सर्विस दे रहे हैं.

 

17. स्वस्थ व्यक्ति पर रिसर्च कर पाया गया है कि पर्याप्त नींद की कमी के कारण मनुष्य में चिंता का स्तर बढ़ रहा है। कुछ ऐसे लोगों पर यह रिसर्च किया गया है कि रात की पूरी नींद ने लेने से मनुष्य में चिंता का स्तर 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। दरअसल, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने यह पाया कि नींद की कमी के कारण मस्तिष्क के कुछ विशेष हिस्से में चिंता और चिड़चिड़ापन की गतिविधि बढ़ जाती है। साथ ही गहरी नींद के लिए मस्तिष्क के में जिस तरंग की आवश्यकता होती है, वह प्रभावित होता है।

 

18. दो बार की पूर्व चैम्पियन एथलेटिको डी कोलकाता ने अपनी शानदार लय जारी रखते हुए इंडियन सुपर लीग में जमेशदपुर एफसी को 3-1 से हराकर तालिका में शीर्ष पर पहुंच गयी. बता दें कि इसके साथ ही एटीके के चार मैचों से नौ अंक हो गए हैं जबकि जमशेदपुर एफसी के चार मैचों से सात अंक हैं. जहां लीग के छठे सीजन में जमशेदपुर एफसी की यह पहली हार है.

 

19. आयुष्मान खुराना की फिल्म 'बाला' ने बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रच दिया है। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर आते ही कमाल तो कर ही रही है साथ ही खूब तारीफें भी पा रही है। फिल्म ने पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखाया है और दूसरे दिन भी फिल्म ने बंपर कमाई की है। बता दें कि अभी-तक फिल्म की कुल कमाई 15.50 करोड़ रुपये के पास पहुंच गई है।

 

20. सलमान खान की फिल्म दबंग 3 से एक और गाना रिलीज हो गया है. जहां यह गाना का सोनाक्षी सिन्हा और सलमान खान के ऊपर फिल्माया जाएगा। इस गाने की खास बात तो ये है कि इसको खुद सलमान खान ने गाया है। इस गाने को रिलीज करते हुए सलमान खान ने ट्वीट किया है कि... "दबंग 3 का नया गाना 'यूं करके' सुनो हमारी यानि की चुलबुल पांडे की आवाज में"

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×