आज दोपर की फटाफट खबरें| today 21th Apr 2020 mid-day news


1.  कोरोना के मामले का देश में  बढ़ना लगातार जारी है जहां अब भारत में कोरोना के मरीजो की संख्या  बढ़कर 18601 हो गई है.

 

2. भारत सरकार हर साल 21 अप्रैल को लोकसेवा दिवस के तौर पर मनाती है जहां आज लोकसेवा दिवस के मौक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना समस्या में मानवता की मदद कर रहे सिविल सर्वेंट् को शुभकामनाएं दी हैं औऱ कोरोना से निपटने में उनके प्रयासो की सराहना की.

 

3. आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स की शुरुआत 887.70 अंक की गिरावट के साथ 30760.30 के स्तर पर हुई तो वहीं NSE का  निफ्टी 251.10 अंक यानी गिरावट के साथ 9010.75 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

 

4. देश के सात IIT के नक्शे कदम पर चलते हुए IIT  BHU ने भी कहा है कि यह भी टाइम्स के हायर एजुकेशन रैंकिंग भाग नहीं लेगा. इससे पहले आईआईटी मंडी ने भी इसमें भाग न लेने की बात कही थी लेकिन साथ ही यह भी कहा कि उसने इससे पहले भी टाइम्स हायर रैंकिंग और क्यूएस में भाग नहीं लिया था.

 

5. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों में अरसे तक लंबित रही सुधार की प्रक्रिया के कार्यान्वयन में प्रगति की समीक्षा की जिसके तहत बलों की क्षमता का विस्तार करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. आपको बता दे कि इस समीक्षा में बैठक मे तीनो सेना प्रमुखों के साथ सी प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत भी शामिल थे.

 

6. दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है. आपको बता दे कि डीयू के रेग्युलर और एक्स-स्टूडेंट्स अपनी सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए एग्जाम फॉर्म बनाये गये नये पोर्टल पर जाकर भर सकते हैं.

 

7. पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों और नर्सों के कुछ संगठनों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चिट्ठी लिखकर कोरोना को लेकर सलाह दी और अपनी समस्या बताई. डॉक्टरों और नर्सों के समूह ने सरकार को सलाह दी है कि वह ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग कराए और स्वास्थ्य कर्मियों को और ज्यादा पीपीई मुहैया कराई जाए.

 

8. राजस्थान में आज कोरोना के 52 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़कर 1628 हो गई है. गौरतलब है कि देश में कोरोना के अब तक 18 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके है.

 

9. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि कुल 23 हजार ऑटो-रिक्शा चालकों को लॉकडाउन के दौरान 5,000 रुपये की सहायता राशि दी गई हैं. साथ ही उन्होने बताया कि गहलोत ने दिल्ली सरकार को कुल एक लाख 60 हजार आवेदन मिले हैं. 

 

10. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने एसीएफ और आरएफओ पदों से जुड़ा एक नोटिफिकेशन जारी किया है जहां इसके मुताबिक असिस्टेंट कंजर्वेटर और रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर के पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज यानी कि 21 अप्रैल से शुरू हो सकती है. इसिलिए इच्छुक और योग्य कैंड्डीटे्स uppsc की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

 

11. कोरोना ने अब राष्ट्रपति भवन तक अपनी दस्तक दे दी है. दरअसल,  प्रेसिडेंट एस्टेट में अपने परिवार के साथ रहने वाली एक महिला को कोरोना हो जाने की खबर सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों के बाद एहतियात के तौर पर 125 परिवारों को होम क्वारंटाइन में रहने के निर्देश दिए गए हैं.

 

12. विजय माल्या ने भारत में प्रत्यर्पण के आदेश को टालने के लिए ब्रिटेन के उच्च न्यायालय में मुकदमा हारने के बाद कहा कि वह फैसले से निराश हैं, लेकिन अपने वकीलों की सलाह के अनुसार कानूनी उपाए जारी रखेंगे.  साथ ही विजय माल्या ने दोहराया कि उन्होंने भारतीय बैंकों को बकाया लोन राशि का भुगतान करने की पेशकश की है, लेकिन उस प्रस्ताव को बैंकों ने खारिज कर दिया है.

 

13. आने वाले कुछ दिनों के भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यो में मौसम के करवट लेने की संभावना जताई है. मौसम विभाग द्वारा कहा गया है कि आने वाले दिनों में पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम-त्रिपुरा, असम-मेघालय, केरल-माहे और कर्नाटक में झमाझम बारिश हो सकती है.

 

14. लंबे समय से टल रहे मध्यप्रदेश के मुख्ययमंत्री शिवराज सिंह मंत्रिमंडल का विस्तार आज होने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक फिलहाल मंत्रिमंडल का स्वरूप छोटा रखा जा रहा है लेकिन लॉकडाउन हटने के बाद अगले महीने मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना भी जताई जा रही है.

 

15. उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 1227 हो गई है, जिनमें से अब तक 129 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं. आपको बता दे कि राज्य के आठ जिलों को कोरोना मुक्त घोषित किया जा चुका है.

 

16. कोरोना के कारण उत्पन्न हुए हालात में दिल्ली सरकार ने बेशक अपने खर्चों में भारी कमी है लेकिन बावजूद इसके बिजली बिलों पर सब्सिडी जारी रहेगी. आपको बता दे कि दिल्ली सरकार ने सोमवार को फैसला किया है कि चालू वित्तीय वर्ष के लिए बिजली उपभोक्ताओं 200 युनिट तक मुफ्त बिजली मिलती रहेगी.

 

17. हिमाचल प्रदेश में आज से 2000 उद्योग काम करना शुरू करने जा रहा है जहां लाखों मनरेगा मजदूर भी काम पर लोटेंगे. आपको बता दे कि इससे कोरोना के कारण कमजोर हुई राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी.

 

18. बिहार सरकार ने लॉकाडाउन में  राज्य के किसानों को कोई दिक्कत ना हो, इसको लेकर तत्परता दिखाई है. दरअसल, बिहार सरकार के सहकारिता विभाग की तरफ से इस साल कई योजनाओं में किसानों को छूट दी गई है जहां विभाग ने किसानों की सहूलियत के लिए धान अधिप्राप्ति की तिथि जो 31 मार्च तक होती है, उसे बढ़ा कर 30 अप्रैल तक कर दिया गया है.

 

19. कोरोना के कारण उतपन्न हुए हालात के मद्देनजर छत्तीसगढ़ बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन ने एक अहम निर्णय लेते हुए बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की आंसर कॉपियों को पहली बार घरों में ही जंचवाने का निर्णय लिया है. जानकारी के मुताबिक मूल्यांकनकर्ताओं के घर तक बकायदा सिक्योरिटी रुट बना कर उत्तर पुस्तिका पहुंचाने का काम किया जा रहा.

 

20. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने कहा कि लॉकडाउन में बाहरी राज्यों में जम्मू कश्मीर के 350 से अधिक विद्यार्थी और करीब 40 हजार श्रमिक फंसे हुए हैं.  जम्मू कश्मीर लौटने पर इन लोगों के टेस्ट किए जाएंगे और इन्हें होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा.

 

 

   

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×