आज दोपहर की फटाफट खबरें| Today 12th May 2020 mid-day news


1. भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है जहां अब देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 70756 हो गई है. आपको बता दे कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3604 मामले सामने आए है.

 

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में सोमवार को ‘जन से जग’ का नारा देते हुए आर्थिक चहल- पहल शुरू करने पर जोर दिया है. इसके साथ ही उन्होंने राज्यों से कोरोना को गांवों तक न पहुंचने देने की रणनीति बनाने का भी आग्रह किया है.

 

3. खाद्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की अवधि सितंबर तक बढ़ा दी गई है. इसके साथ ही उसने इस बात पर भी जोर दिया कि बायोमेट्रिक पहचान नहीं होने के बावजूद लाभार्थी को उसके हिस्से का राशन कोटा मिलता रहेगा.

 

4. एक वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए बातचीत में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी  ने इशारा किया कि संभवत: कोरोना समस्या के मद्देनजर अगले 2-3 दिन में सरकार फाइनेंशियल पैकेज का ऐलान कर सकती है. सात ही इस दौरान उन्होंने यह भी कि कहा सरकार की अपनी सीमाएं हैं और सभी को बचाने के लिए हम अपने स्तर पर हर संभव प्रयास कर रहे हैं.

 

5. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा और शोपियां जिले को छोड़ कर पूरी कश्मीर घाटी में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई है. गौरतलब है कि पिछले बुधवार को एक मामले को लेकर घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी.

 

6. केंद्र सरकार आगामी 1 जून से अपनी महत्वकांक्षी योजना 'वन नेशन वन राशन कार्ड' को देशभर के 20 राज्यों मे लागू करने जा रही है जहां इसके बाद इन 20 राज्यों में राशन कार्डधारक किसी भी प्रदेश के सरकारी राशन केंद्र से राशन की खरीदारी कर सकेंगे.

 

7.  वित्त मंत्रालय ने सोमवार को 14 राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान के रूप में 6,195.08 करोड़ रुपये जारी किया है जहां कोरोना समस्या के दौरान राज्यों के संसाधन बढ़ाने के लिए यह राशि जारी की गई है.

 

8. केन्द्र सरकार कहा है कि रेलवे प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए अब रोज 100 ‘श्रमिक विशेष’ रेलगाड़ियां चलायेगा. इसके साथ ही सरकार ने बताया कि एक मई से अब तक 513 ऐसी ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं जिनसे देश के विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन के कारण फंसे छह लाख से अधिक प्रवासी कामगार अपने गंतव्यों तक पहुंच चुके हैं.

 

9. तेलंगाना ने बिहार से बीस हजार मजदूर वापस भेजने की मांग की है. दरअसल तेलंगाना के राइस मिलों को धान की ढुलाई के लिए मजदूरों की जरूरत है जहां गृह मंत्रालय की रियायत के बाद महज 500 मजदूर बिहार से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से तेलंगाना पहुंचे हैं, लेकिन तेलंगाना सरकार ने बिहार को भेजे संदेश में 20 हजार मजदूरों की जरूरत बताई है.

 

10. वंदे भारत' मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक उड़ान सोमवार देर रात दुबई में फंसे 178 भारतीयों को लेकर कोच्ची अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंची जहां स्वदेश लौटने के  बाद लोगों के चेहरों पर अलग ही खुशी नजर आई.

 

11. IIT गुवाहाटी  कोरोना की स्थिति का आकलन करेगा जहां इसमें सिंगापुर के ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल के शोधकर्ता मदद करेंगे. आपको बता दे कि इसके लिए एक वैकल्पिक मॉडल भी विकसित किया है और यह तीन अलग-अलग मॉडल का संयोजन है.

 

12. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जानकारी दी है कि केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने भारतीय वायुसेना से बिहार में दरभंगा हवाई अड्डे का काम दोबारा शुरू करने की अनुमति देने का आग्रह किया है. गौरतलब है कि दरभंगा हवाई अड्डे का निर्माण एक सिविल एन्क्लेव के रूप में किया जा रहा है, जो नागरिक उड्डयन कार्यों के लिए आवंटित भारतीय वायुसेना के एयर बेस का हिस्सा है.

 

13. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ  ने आज राज्य के 36 हजार मनरेगा ग्राम सेवकों  के बकाया मानदेय का भुगतान कर दिया है. आपको बता दे कि मुख्यमंत्री ने डायरेक्ट बैंक ट्रान्सफर के तहत 225 करोड़ रुपए की धनराशि मनरेगा ग्राम सेवकों के अकाउंट में ट्रांसफर किया.

 

14.  राजस्थान में पिछले कुछ समय से मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तनों के बाद मौसम विभाग ने मानसून की राजस्थान में प्रवेश की तारीख में बदलाव की घोषणा की है जिसके तहत राजस्थान में मानसून 25 जून को प्रवेश करेगा तो वहीं जयपुर में ये 1 जुलाई को आएगा.

 

15. बिहार में मैट्रिक परीक्षार्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. दरअसल, सूत्रों की मानें तो दोबारा 6 मई से शुरू हुए कॉपियों का मूल्यांकन अंतिम चरण में है और 97 प्रतिशत कॉपियों का मूल्यांकन का काम अब तक पूरा हो चुका है. ऐसे में बोर्ड पूरी तैयारी में है कि 20 मई से 25 मई के बीच रिजल्ट जारी किया जा सके.

 

16. छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी की हालत लगातार चौथे दिन मंगलवार को भी गंभीर बनी हुई है. आपको बता दे कि 9 मई को उनकी तबियत अचानक खराब होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

 

17. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है जहां आज मंगलवार सुबह यहां तीन और नए मामले मिले  जिसके बाद कांगड़ा में कोरोना के मरीज की संख्या बढ़कर 13 और पूरे राज्य में 62 हो गई है.

 

18. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने केंद्र सरकार से मांग की है कि सिर्फ कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी ग्रीन, ओरेंज व रेड जोन में आर्थित चहल – पहल बहाल करने के लिए राज्यों को खुद फैसले लेने दिए जाएं. साथ ही स्कूल-कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को 50 फीसद सीमा के साथ खोलने की सिफारिश भी की है.

 

19. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोरोना से निपटने की रणनीति पर चर्चा के लिए आज सभी जिलों के डीएम व एसपी की बैठक बुलाई हैं.

 

20. दिल्ली उच्च न्यायलय  में एक याचिका दायर की गई है जहां इस याचिका में यह मांग की गई है कि तबलीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद का मामला NIA को जांच के लिए दे दिया जाए.  

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×