आज सुबह की ताजा खबरें


आज सुबह की ताजा खबरें

1- पाकिस्तान एक बार फिर करतारपुर बोर्डर आज से खोलने जा रहा है। बता दें कि कोरोना की वजह से 16 मार्च को करतारपुर बोर्डर को बंद करने का फैसला लिया गया था। तीन महीने बाद यह कोरिडोर खोला जा रहा है।

 

2- आज सांख्यिकी दिवस है। दरअसल, आज ही दिन देश के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री पीसी महालनोबिस का जन्मदिन है। उनके आथिक नियोजन में दिए गए योगदान के लिए ही आज सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है।

 

3- बिहार के भागलपुर में आज भाजपा का वर्चुआल संवाद का आयोजन किया जाएगा जिसे सैय्यद शाहनबाज संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि 26 जून को परपैंत विधानसभा मे शाहनबाज ने वर्चुअल रैली को संबोधित किया था।

 

4- पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही कीमतों के खिलाफ आज कांग्रेस पार्टी राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करेगी। कांग्रेस आज सोशल मीडिया पर स्पीक अप ऑन पेट्रोलियम प्राइज हाइक नामक अभियान चलागएगी। गौरतलब है कि बीते 21 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमत तेजी से बढ़ी है।

 

5- शेर ए पंजाब महाराजा रणजीत सिंह की 181 वीं पुण्यतिथि पर लाहौर में तीन दिनों से कार्यक्रम चल रहा है जिसका आज समापन समारोह है। बता दें कि सिख श्रद्धालुओं ने उन्हें श्रंद्धांजलि अर्पित किए।

 

6- आज से मध्यप्रदेश में सभी विश्वविद्यालयों की स्नातक, स्नातकोत्तर और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाएं की शुरुआत हो रही है जो 31 जुलाई तक चलेगी।

 

7- आज रालोसपा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा की अगुआई में मुजफ्फरपुर में नीतीश सरकार के खिलाफ महाधरना का आयोजन किया गया है। जिसमें नीतीश कुमार के इस्तीफे की मांग की जाएगीं। उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि 15 वर्ष से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री हैं और मुजफ्फरपुर में हर वर्ष सैकड़ों  बच्चे काल के गाल में समा जाते हैं। और सरकार अनजान बनी रहती है।

 

8- भाजपा प्रवक्ता सैय्यद शाहनवाज ने कहा है कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार जी राहुल गांधी जी और सोनिया गांधी को आईना दिखाया है। कांग्रेस को इससे सबक लेना चाहिए। बता दें कि शरद पवार ने राहुल से कहा था कि वे चीन के मसले को राजनीतिकरण न करें।

 

9- गृह मंत्री अमित शाह ने एक इंटरव्यू में कहा है, "मैंने कोरोना के समय कोई राजनीति नहीं की, आप मेरे 10 साल के ट्वीट निकाल लीजिए, हर 25 जून को मैं बयान देता हूं।" शाह ने कहा, "इमरजेंसी ऐसी चीज़ है, जिसे देश की जनता को याद रखना चाहिए, क्योंकि हमारे लोकतंत्र की...नींव पर प्रहार हुआ था।"

 

10- उत्तर प्रदेश के प्रधान स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में बीते 24 घंटों में कोरोना के 606 केस दर्ज हुए और अब सक्रिय मामलों की संख्या 6,679 है। वहीं, यूपी में अब तक 14,808 कोरोना मरीज़ ठीक हुए हैं।

 

11- बिहार के पिछड़ा-अति पिछड़ा कल्याण मंत्री विनोद कुमार सिंह और उनकी पत्नी को कोरोना हो गया है। बता दें कि मंत्री 2 दिन पहले राज्य सचिवालय में आयोजित एक बैठक में शामिल हुए थे।

 

12- मुंबई पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे ज़रूरी कामों को छोड़कर अपने घर के 2 किलोमीटर के दायरे से बाहर ना जाएं। डीसीपी प्रणय अशोक ने कहा, "अगर कोई भी वाहन बेवजह या 2 किलोमीटर के दायरे से बाहर घूमता पाया गया तो उसे ज़ब्त कर लिया जाएगा।" "भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा।"

 

13- कोरोना के कारण सीबीएसई व आईसीएसई द्वारा 10वीं/12वीं की बोर्ड-परीक्षाएं रद्द करने के बाद पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने अगले साल भी 10वीं बोर्ड परीक्षाएं आयोजित न करने की राय दी है। सिब्बल ने कहा, "आधा साल बर्बाद हो चुका है और...पता नहीं...महामारी कब तक रहेगी...इन 2 वर्षों में 10वीं की...परीक्षाओं की कोई ज़रूरत नहीं है।"

 

14- मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब के विश्वविद्यालयों में 15 जुलाई तक परीक्षा लेने पर रोक लगा दी है। बता दें कि मुख्यमंत्री ने यह फैसला तब लिया जब एक दिन पहले फेसबुक लाइव पर विद्यार्थियों व अभिभावकों ने कोरोना को लेकर वर्तमान हालातों को देखते हुए रोक लगाने की मांग की थी। 

 

15- उत्तर प्रदेश और बिहार से मुंबई के लिए 30 जून तक चलने वाली 11 ट्रेनों में से आठ ट्रेनें पूरी तरह से फुल हो चुकी हैं। बता दें कि लॉकडाउन के दौरान अपने घरो को जाने को बेताब प्रवासी मजदूरों ने अब फिर महाराष्ट्र वापस लौटना शुरू कर दिया है।

 

16- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी सरकार द्वारा एमबीबीएस छात्र-छात्राओं की कक्षाएं शुरू करने को ट्वीट कर कहा कि ऐसा करना विद्यार्थियों की सुरक्षा को खतरे में डालने वाला हो सकता है। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार को विद्यार्थियों की सुरक्षा के विषय को गंभीरता से लेना चाहिए और उस पर विचार कर फैसला लेना चाहिए।

 

17- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, घरेलू बंदरगाहों पर चीनी आयात को रोकने से वैसे भारतीय व्यवसायियों को नुकसान होगा, जिन्होंने सीमा-संघर्ष से पहले ऑर्डर दिए थे। गडकरी ने कहा कि उन्होंने वित्त मंत्री और वाणिज्य को पत्र लिखकर कहा है कि जिन चीनी आयातों का भुगतान हो चुका है उन्हें बंदरगाहों पर नहीं रोका जाए।

 

18- कोरोना के कारण विद्शों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापास लाने का काम लगातार जारी है। 'वंदे भारत मिशन''ऑपरेशन समुद्र सेतु' के तहत अब तक 2.63 लाख भारतीय नागरिकों को वापस लाया जा चुका है। एयर इंडिया एक आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार, वंदे भारत मिशन के चौथे चरण की शुरुआत 3 जुलाई से होगी, जो 15 जुलाई तक चलेगी। इस दौरान 17 देशों से 170 उड़ानों का संचालन किया जाएगा।  

 

19- राजधानी दिल्ली NCR के मौसम में परिवर्तन होने वाला है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार के मुताबिक बिहार और उत्तरपूर्वी राज्यों में आने वाले दो दिनों में भारी वर्षा का पूर्वानुमान है। हालांकि अगले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में भारी वर्षा नहीं होगी। मध्य भारत में आने वाले दिनों में मध्यम बारिश होने की संभावना है।

 

20- अभिनेत्री तापसी पन्नू ने ट्वीट किया है कि जून के लिए उन्हें ₹36,000 का बिजली बिल भेजा गया है। उन्होंने बिजली कंपनी को टैग करते हुए लिखा, "यह उस अपार्टमेंट का बिल है जिसमें कोई नहीं रहता...उसे सप्ताह में एक दिन सफाई के लिए खोला जाता है...अब मुझे चिंता है कि कहीं वहां कोई बिना बताए तो नहीं रह रहा।"

 

21- पूर्व पाकिस्तानी पेसर शोएब अख्तर ने बताया है कि मुंबई में 2016 में उनकी मुलाकात दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत से हुई थी। उन्होंने कहा, "ईमानदारी से कहूं वह आत्मविश्वास से भरा हुआ नहीं था...मुझे अफसोस है कि मैंने वहां रुककर उससे ज़िंदगी को लेकर बात नहीं की। मैं अपने जीवन के अनुभव उसके साथ साझा कर सकता था।"

 

22- पुणे के युवक ने दावा किया है कि उसे बेंगलुरु में मर्सिडीज़-बेंज़ में नौकरी दिलाने का वादा कर उससे ₹6.2 लाख की धोखाधड़ी हुई है। अप्रैल में 29-वर्षीय युवक को एक रिक्रूटमेंट फर्म का कर्मचारी बताने वाले लोगों ने कॉल किया। युवक ने पुलिस को बताया कि पैसे ट्रांसफर करने के बाद उसे 'अपॉइंटमेंट लेटर' भेजा गया जो फर्ज़ी निकला।

 

23. पटना से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि, लोजपा अध्यक्ष व सांसद चिराग पासवान ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा है कि जरूरत हुई तो पार्टी अकेले चुनाव मैदान में उतर सकती है। ऐसे में सभी कार्यकर्ताओं को किसी भी परिस्थिति को लेकर तैयार रहने चाहिए।

 

24- चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे हैं कि, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बसों में यात्रियों संख्या को लेकर लागू प्रतिबंध को हटाने का निर्देश जारी किया है। दरअसल बस मालिकों ने तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण इतनी कम संख्या में यात्रियों के साथ बस चलाने से इनकार किया था।

 

25- मध्यप्रदेश से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए 1 जुलाई से कोरोना भगाओं अभियान (किल कोरोना अभियान) चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत घर घर सर्वेक्षण कर कोरोना के साथ ही अन्य बीमारियों से संबंधित जानकारी जुटाई जाएगी.।

 

26- जम्मू कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि, केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने जम्मू कश्मीर में अपने गृह जिले डोडा का स्थायी निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन हासिल किया। गौरतलब है कि  नए स्थायी निवास कानून के तहत गैर स्थायी निवासी, जिनके पास जम्मू कश्मीर में 15 सालों से रहने के साक्ष्य हों, वे स्थायी निवास प्रमाण-पत्र हासिल करने के हकदार हैं।

 

27- कोलकाता से हमारे संवाददाता हिरेंद्र गोगोई बता रहे हैं कि, आईआईटी खड़गपुर ने एक संयुक्त डाक्टोरल डिग्री प्रोग्राम शुरू करने के लिए कनाडा के अल्बर्ट विश्वविद्लाय से हाथ मिलाया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य दोनों देशों के संकाय सदस्यों और छात्रों के बीच अकादमिक आदान-प्रदान करना है।

 

28. राजधानी दिल्ली से हमारे संवाददाता विजय अंसारी बता रहे हैं कि, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि सरकार प्रदेश में आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाने जा रही है। उन्होंने कहा कि बुराड़ी, जीटीबी, एलएलजेपी अस्पतालों में बेड बढ़ाने जा रही है।

 

29. राजस्थान से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि, राजस्थान रोडवेज की  बसों में शनिवार को एक लाख से ज्यादा लोगों ने एक दिन में यात्रा की जो कोरोना काल में अधिकतम है। आपको बता दें कि गत 3 जून बस सेवाएं प्रदेश में शुरू किया गया है। 

 

30- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी भारत-चीन मामले को केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा है कि, वर्ष 2013 में जब केंद्र में कांग्रेस नेतृत्व की यूपीए सरकार थी, उस समय याई जेक्शन पर से उन्हें पीछे खदेड़ा गया था। 2017 में डोकल्म पर चीन के साथ विवाद के चलते प्रधानमंत्री चीन के प्रधानमंत्री के साथ झूला झूल रहें थे।

 

31- MP के छतरपुर से हमारे संवाददाता सूरज राजपूत बता रहे हैं कि, छतरपुर में कोरोना के मरीजों का सफल उपचार कर उन्हें डिस्चार्ज करने का सिलसिला लगातार जारी है। इसी क्रम में आज 06  मरीज़ों को रिकवरी उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। मेडिकल टीम  द्वारा उन्हें डाइट चार्ट और आवश्यक सावधानी बरतने हेतु जरूरी सलाह भी दी गई।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×