आज सुबह की ताजा खबरें


आज सुबह की ताजा खबरें

1.  मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह की अध्यक्षता में आज भोपाल में विधायक दल की बैठक होने जा रही है जिसमें आगामी राज्यसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाए जाने की बात सामने आ रही है. गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों पर 19 जून को चुनाव होना है.

 

2. अगर आप भी रायपुर में रहते है और अकसर अपने काम को लेकर मुंबई आते जाते रहते है तो आपके लिए अच्छी खबर है क्योकि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से मायानगरी मुंबई के लिए इंडिगो एयरलाइंस के लिए सीधी विमान सेवा आज से शुरू होने जा रही है. जानकारी के मुताबिक ये फ्लाइट हफ्ते में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को उड़ान भरेगी.

 

3. नेपाली संसद के ऊपरी सदन में नेपाल के नक्शे से जुड़ा संशोधन विधेयक आज पारित किया जाएगा जहां विधेयक पारित होने से पहले उस पर चर्चा भी होगी. आपको बता दे कि ये संशोधन विधेयक पहले बुधवार को पारित किया जाना था लेकिन अब इसे आज पारित किए जाने का फैसला लिया गया है.

 

4. कोरोना के चलते तीन महीने पूर्व स्थगित की गईं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं की शेष परीक्षाएं  आज से शुरू हो रही हैं जहां आज पहले दिन 12वीं विज्ञान वर्ग के गणित विषय का पेपर होगा.

 

5. भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की ओर से आज से 25 जून तक सात दिवसीय ‘स्त्री शक्ति संवाद’ ऑनलाइन व्याख्यानमाला का आयोजन किया जा रहा है. आपको बता दे कि इस व्याख्यानमाला में सात दिन तक विभिन्न क्षेत्रों की प्रसिद्ध महिलाएं महत्वपूर्ण विषयों पर संवाद करेंगी.

 

6. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच हुई फोन वार्ता के दौरान जयशंकर ने चीन को खरी-खरी सुनाई है. सूत्रों ने कहा कि जयशंकर ने वांग से स्पष्ट शब्दों में कहा कि गलवां घाटी में जो भी हुआ वह चीन की पूर्व नियोजित और सोची-समझी कार्रवाई थी.

 

7. भारतीय सेना ने कहा कि LAC  पर चीनी सेना के साथ हुई मामले में हमारे जवानों का त्याग व्यर्थ नहीं जाएगा. सेना ने कहा कि जनरल एमएम नरवणे, चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ  समेत सभी रैंक गलवन घाटी में जवानों को सलाम करते हैं.

 

8. CBI ने बैंक ऑफ इंडिया, मुंबई को लगभग 60 करोड़ रुपए का चूना लगाने के मामले में मुंबई की दो निजी फर्मों के निदेशकों और अज्ञात लोक सेवकों सहित निजी कंपनियों पर मुकदमा दर्ज किया है. आपको बता दे कि सीबीआई ने इस बाबत मुंबई में पांच विभिन्न स्थानों पर तलाशी ली है जहां से अनेक महत्वपूर्ण दस्तावेज मिलने का दावा किया गया है.

 

9. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाधी ने लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के मामले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान में ‘चीन का उल्लेख नहीं होने’ पर उन्हें घेरते हुए कहा कि अगर यह बहुत दुखद था तो फिर आपने अपने ट्वीट में चीन का नाम क्यों नहीं लिया? आपको  दुख जताने में दो दिन का समय क्यों लगा? जब हमारे जवान चीनी सैनिको से निपट रहे थे तो आपने रैलियां क्यों संबोधित कीं?

10. एक नई रिसर्च से इस बात का खुलासा है कि फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम एक न्यूज सोर्स के रूप में ट्विटर से आगे निकलने के लिए तैयार है. आपको बता दे कि 2020 के रॉयटर इंस्टीट्यूट डिजिटल न्यूज की रिपोर्ट में पाया गया कि 2018 के बाद से खबरों के लिए इंस्टाग्राम का इस्तेमाल दोगुना हो गया है.

 

11.  लॉजिस्टिक सर्विस प्रोवाइडर Ecom Express ने कहा है कि कंपनी की अगले दो माह में 7,000 से अधिक कर्मचारियों की नियुक्ति की योजना है. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ये नियुक्ति डिलिवरी से लेकर वेयरहाउसिंग मैनेजमेंट, ऑपरेशन्स, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और डेटा साइंस जैसे सभी विभागों में होगी.

 

12.  सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केन्द्र सरकार को सुझाव दिया है कि भारत सरकार को  चीन को सामरिक के साथ-साथ आर्थिक जवाब भी देना चाहिए. उन्होंने कहा कि चीनी कंपनियों को दिए गए ठेके तत्काल प्रभाव से निलंबित होने चाहिए. गौरतलब है कि लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीनी सेना के बीच हुए मामले में 20 भारतीय सैनिकों को लेकर आई खबर के कारण पूरे देश में चीन के प्रति गुस्सा है.

 

13. महराष्ट्र में कोरोना से निपटने के लिए राज्य की उद्दव ठाकरे हरसंभव प्रयास कर रही है जहां इसी कड़ी में सीएम उद्धव ठाकरे सरकार ने मुंबई के बीकेसी ग्राउंड में बनाए गए 1000 बेड की क्षमता वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया है. आपको बता दे कि ये कोरोना अस्पताल काफी बड़ा जिससे, अधिक कोरोना मरीजों का इलाज किया जा सकेगा.

 

14. CBSE की बाकी बची परीक्षाओं के मामले में दायर की गयी एक याचिका पर  सुनवाई करते हुए  सुप्रीम कोर्ट ने CBSE से कहा है कि वह बोर्ड की बाकी बची परीक्षाओं को रद्द करने के मामले में विचार करे.  साथ ही  कोर्ट ने बोर्ड आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों को अंक देने के बारे में भी विचार करने के लिए कहा है. आपको बता दे कि इस मामले की अगली सुनवाई अब 23 जून को होगी.

 

15. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को एक वेबसाइट समर्पित की गई है, जिसका उद्देश्य सभी तरह की सकारात्मक ऊर्जा को साझा करना है.  इस वेबसाइट का नाम “सेल्फम्यूजिंग डॉट कॉम है”  जो फिलहाल विकसित की जा रही है. आपको बता दे कि इसके माध्यम से अभिनेता के विचारों, सीख, सपनों और इच्छाओं को उजागर किया जाएगा, जो उन्होंने अपने प्रशंसकों के साथ साझा किया था.

 

16. दिल्ली के कालकाजी विधानसभा से आप विधायक आतिशी को भी कोरोना हो गया है. जानकारी के मुताबिक फिलहाल आतिशी को हल्के लक्षण हैं और उन्होंने खुद को अपने घर में आइसोलेट कर लिया है. गौरतलब है कि दिल्लि में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है.

 

17. जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय के आदेश के बाद नेशनल कांफ्रेंस के अतिरिक्त महासचिव मोहम्मद सागर पर लगाए गए पीएसए को रद कर दिए जाने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया है. आपको बता दे कि बीते एक साल के दौरान पीएसए के तहत हिरासत में लिए गए जम्मू कश्मीर के मुख्यधारा के विभिन्न राजनीतिक नेताओं में अली मोहम्मद सागर पहले नेता हैं, जिनके पीएसए को अदालत ने रद करते हुए रिहा किया है.

 

18. दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि यह वक्त की मांग है कि निर्माण मजदूरों का पंजीकरण तेजी से पूरा किया जाए ताकि कोरोना के मद्देनजर उन्हें सहायता मुहैया कराई जा सके. गौरतलब है कि कोरना लॉकडाउन के कारम मजदूर वर्ग सबसे अधिक आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा है.

 

19. भारतीय और चीनी सेना के बीच LAC पर हुए मामले के बाद झारखंड सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए चीन सीमा पर श्रमिकों को ले जाने वाली स्‍पेशल ट्रेन को स्‍थगित कर दिया गया है.  बताया गया कि झारखंड सरकार की ओर से लेह लद्दाख एवं अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों में श्रमिकों को लेकर ट्रेन भेजा जाना था, लेकिन अब इसे स्‍थगित कर दिया गया है.

 

20. RJD  के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह को भी कोरोना हो गया है. दरअसल, उन्हें बुखार और खांसी होने की शिकायत पर पटना एम्स में भर्ती कराया गया था. आपको बता दे कि आरजेडी के सीनियर नेता रघुवंश प्रसाद सिंह की उम्र 74 साल है

 

21- दिल्ली से मुस्तकीम अंसारी बता रहे हैं कि, दिल्ली नगर निगम ने ऑनलाइन हाउस टैक्स भरने का इंतजाम किया है लेकिन आम आदमी को भुगतान करने में काफी दिक्कत आ रही है जिसमें कई चीजें अधूरा है ओर तकनीकी गड़बड़ियां भी हैं। इसकी शिकायत भी कहां किया जाए यह समस्या है क्योंकि लॉकडाउन का बहाना बनाकर कोई शिकायत सुनने को तैयार नहीं है।

 

22- चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे हैं कि, यूपी में तीस हजार से अधिक सिख किसानों के विस्थापन को लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह योगी आदित्यनाथ ओर अमित शाह से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि यूपी में तीन पीढ़ियों से रह रहे सिख परिवारों का विस्थापन संघीय ढांचे के खिलाफ है। दरअसल यह सिख परिवार देश के बंटवारे के बाद पश्चिम उत्तर प्रदेश के इलाके रह रहे हैं।

 

23- पटना से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि, राष्ट्रीय जनता दल  के नेता तेजस्वी यादव ने गलवान घाटी में तानाव को लेकर सीधे-सीधे केंद्र सरकार की नीतियों पर सवाल उठाया है। तेजस्वी यादव ने कहा कि क्या बात है कि जब से ये सरकार आई है तब से ना केवल पाकिस्तान, बल्कि चीन, बांग्लादेश, नेपाल, मॉरिशस जैसे देशों के साथ भी भारत के रिश्ते बिगड़ रहे हैं।

 

24- मध्यप्रदेश से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि, इंदोर के ट्रांसपोर्टरों ने घोषणा की है कि वे चीनी कंपनियों के माल की बुकिंग नहीं करेंगे। ट्रांसपोटर ने कहा कि जवानों के शहादत से वे बेहद दुखी हैं। चीन की यह कायराना हरकत है।

25- कोलकात्ता से हमारे संवाददाता हिरेंद्र गोगोई बता रहे हैं कि, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ शहीद हुए राज्य के दो जवानों के परिवारों को 5-5 लाख रुपए मुआवजा ओर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नोकरी देने की घोषणा की है।

 

26- राजस्थान से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि, राजस्थान में अब दोबारा दूसरे राज्यों में जाने के लिए पास की जरूरत नहीं होगी। गृह विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। सात दिन पहले ही पास अनिवार्य कर दिया गया था जिसे अब पलट दिया गया है।

 

27- रामनगरी अयोध्या से हमारे संवाददाता विजय कुमार बता रहे हैं कि, अयोध्या को स्मार्टसिटी बनाने के लिए जिला में ताबडतोड़ बैठक हो रही है जिसके लिए सरकार की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। अयोध्या का दौरा जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करने वाले हैं। जो कार्यों की समीक्षा करेंगे।

 

28- UP के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि, महोबा के समाज सेवी लोगों ने 20 भारतीय सैनिकों को नमन करते हुअ शपथ ली कि अब से वे अन्य सामान तो दूर चीन के मोबाइल तक नहीं खरीदेंगे और चीन की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ देंगे।

 

29- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेद्र वर्मा बता रहे हैं कि, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 15-16 जून की रात को लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुई झड़प में शहीद हुए पंजाब रेजीमेंट के सिपाही अंकुश ठाकुर की शहादत पर गहरा शोक व्यक्त किया है। शहीद अंकुश हमीरपुर जिला की तहसील भोरंज के करोहता गांव से संबंध रखते है।

 

30- UP के संभल के हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि, संभल में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने बैंक संबंधित समीक्षा बैठक की जिसमें जिलाधिकारी ने कहा की भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है जिसमें  बैंकों का सहयोग जरूरी है जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि राज्य सरकार एवं भारत सरकार की योजनाओं द्वारा लोन की फाइल किसी भी दशा में बैंक स्तर पर लंबित नहीं रहनी चाहिए और बैंकों में कोई भी पेंडेंसी नहीं रहे।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×