छठ पर्व का आज तीसरा दिन, डूबते सूरज को दिया जाएगा पहला अर्घ्य


छठ पर्व का आज तीसरा दिन, डूबते सूरज को दिया जाएगा पहला अर्घ्य

छठ पूजा का त्योहार देश के कई इलाकों में बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है. ये त्योहार चार दिनों तक चलता है. छठ पूजा आस्था और नियम-निष्ठा के साथ किया जाता है. मान्यता है जो व्रती महिलाएं संतान की कामना से इस व्रत को श्रद्धा पूर्वक रखतीं हैं उन्हें संतान सुख का आशीर्वाद मिलता है.

 

इस बार छठ का महापर्व 31 अक्टूबर नहाय खाय के साथ शुरू हो गया है. जहां 1 नवंबर को खरना पूजन के बाद 02 नवंबर यानी आज डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा और 03 नवंबर को सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत संपन्न किया जायेगा. बता दें कि व्रत के दूसरे दिन शुक्रवार को खरना की पूजा हुई. खरना के लिए व्रतियों ने सुबह से निर्जला व्रत रखा तथा रात में गेहूं के आटे की रोटी, गुड़़-चावल और दूध से बनी खीर के साथ फल-फूल, मिठाई से पूजा किया. पूजा के बाद उन्‍होंने प्रसाद ग्रहण किया.

 

Breaking News : छठ पर्व : ऊर्जा के अक्षय स्रोत सूर्य की पूजा

 

गौरतलब है कि आमतौर पर उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा बहुत सारे व्रत और त्योहार में है. परंतु डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा खासतौर पर छठ पर्व में है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शाम के समय सूर्य को अर्घ्य देने से जीवन में संपन्नता का आगमन होता है. इसके अलावा मान्यता यह भी है कि शाम के समय सूर्य अपनी पत्नी प्रत्युषा के साथ होते हैं. ऐसे में उन्हें अर्घ्य देने से जल्द ही मनोकामना पूरी होती है. धार्मिक ग्रन्थों में ऐसा वर्णन मिलता है कि जो डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देते हैं, उन्हें उगते हुए सूर्य को भी अर्घ्य देना चाहिए.

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, chhath puja 2019 date, chhath pooja vidhi, chhathi maiya, chhath festival, bihar festival, chhath puja 2019, hindi news

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×
×

Subscibe Our Newsletter

created by CodexWorld