आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 29th September 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 29th September 2019

1. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रेग्जिट सौदे की बात करते ट्वीट कर कहा कि ब्रेग्जिट का पूरा होना जरूरी है ताकि देश आगे बढ़ सके और अन्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जा सके. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ब्रेग्जिट को स्वीकार किए जाने के बाद ही स्वास्थ्य सेवाओं, पुलिस और स्कूलों जैसे मुद्दों पर ठीक से ध्यान केंद्रित किया जा सकेगा.

 

2. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर सत्ता के कथित मामले में जांच के बीच राष्ट्रपति ने अपने समर्थकों से कहा कि ‘ हमारा देश दांव पर है, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. बता दें कि ट्रंप ने शनिवार को ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट कर डेमोक्रेटिक सांसदों पर जांच का कड़ा तरीका अपनाए जान की बात कही है.

 

3. कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने आज शारदीय नवरात्र के अवसर पर लोगों को बधाई दिया और कहा कि वर्तमान हालात में महिलाओं के अधिकार और सम्मान की रक्षा के लिए लोगों को अभी और प्रयास करने की जरूरत है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह नवदुर्गा पूजा पर उम्मीद करती हैं कि देश भर में भाईचारा, प्यार, शांति और शक्ति का संचार हो.

 

4. भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत आज से पांच दिवसीय मालदीव दौरे पर हैं जहां वे अपने इस आधिकारिक दौरे के दौरान  मालदीव की सरकार और वहां की आर्म्ड फोर्सेज से मुलाकात करेंगे. आपको बता दें कि उनकी इस यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच घनिष्ठ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करना है.

 

5. कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने आज कहा कि अगर तमिलभाषी एक हो जाएं तो सभी तमिल भाषा और संस्कृति की महानता को स्वीकार करेंगे. आपको बता दें कि पी चिदंबरम फिलहाल आईएनएक्स मीडिया मामले में राजधानी दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं.

 

6. देश में प्याज की कीमतें आसमान छू रही है और लोग 80-90 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज खरीदने को मजबूर हैं. इसी बीच सरकार ने घरेलू बाजार में इसकी उपलब्धता बढ़ाने के लिए हर किस्म के प्याज के निर्यात पर रोक लगा दिया है. गौरतलब है कि सरकार प्याज की बढ़ी हुई कीमतों पर काबू पाने का हरसंभव प्रयास कर रही है.

 

7. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तीन अक्टूबर को नई दिल्ली से वैष्णो देवी कटड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. आपको बता दें कि इस ट्रेन के जरिये वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालु आठ घंटे में दिल्ली से कटड़ा पहुंच सकेंगे, जबकि नई दिल्ली से कटड़ा के बीच ज्यादातर ट्रेनें 11 से 12 घंटे का समय लेती हैं.

 

यह भी पढ़ें: सफ़ेद बाल फिर से हो जायेगे काले जरुर आजमाए

 

8. CBI आज नारद मामले में भाजपा नेता मुकुल रॉय के कोलकाता स्थित आवास पर पहुंची तथा उस घटना की वीडियोग्राफी की, जिसमें गिरफ्तार आईपीएस एसएमएच मिर्जा ने दावा किया है कि उन्होंने एक बड़ी राशि मुकुल राय को दी थी. गौरतलब है कि इससे पहले रॉय को सीबीआई के कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया था पर वह पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों का हवाला देते हुए वहां नहीं गए लेकिन कल दोपहर सवा दो बजे वे सीबीआई कार्यालय पहुंचे थे.

 

9. हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए बसपा ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है जहां पार्टी ने पहली सूची में 41 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. गौरतलब है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है जिसके तहत 21 अक्टूब को मतदान होगा.

 

10. यूपी, बिहार, असम सहित कई राज्यों में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है जिसमें 32 उम्मीदवारों के नाम है. आपको बता दें कि भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस सूची को जारी किया है.

 

11. जेडीयू में संगठन चुनाव की प्रक्रिया अंतिम चरण में है और अगले महीने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव भी संपन्न हो जाएगा. इसी बीच यह तय माना जा रहा है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार दूसरी बार राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल 13 अक्टूबर से आरंभ करेंगे.

 

12. यूपी के विधानसभा उपचुनावों को लेकर सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है. इसी क्रम में आज समाजवादी पार्टी ने पांच प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं. आपको बता दें कि इससे पहले सपा ने तीन सीटा पर अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की थी.

 

13. राजस्थान के उदयपुर की टीम ने फाइनल में हनुमानगढ़ को 3-0 से हराकर लगातार दूसरी बार राजस्थान राज्य अंडर-14 स्कूल फुटबाल चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया है. आपको बता दें कि सवाई माधोपुर जिले में आयोजित इस टूर्नामेंट में उदयपुर की टीम में जिंक फुटबाल अकादमी के सात खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था.

 

14. उत्ताराखण्ड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पीएम नरेन्द्र मोदी के "मन की बात कार्यक्रम" की प्रशंसा करेत हुए कहा कि पीएम मोदी के मन की बात का प्रभाव लाखों लोगों पर पड़ता है और उनसे प्रेरित होकर लाखों लोगों की सोच बदली है. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने आज अपने दूसरे कार्यकाल में चौथी बार देश की जनता को मन की बात कार्यक्रम के जरिये संबोधित किया है.

 

यह भी पढ़ें: बिहार में आफत : बारिश ने ली 10 लोगों की जान, टूटा पिछले 45 साल का रिकार्ड

 

15. FPI ने सितंबर में भारतीय पूंजी बाजार में 7,714 करोड़ रुपये की शुद्ध निवेश किया है. दरअसल, सरकार ने पिछले दिनों आर्थिक सुधारों को लेकर एफपीआई पर लगाए गए कर अधिभार को वापस लेने की घोषणा की थी, जिसके बाद विदेशी निवेशकों ने निवेश करना शुरू किया है और निवेश बढ़ा है.

 

16. अमेज़न की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल की शुरुआत आज से हो गई है जहां ग्राहक इस सेल का फायदा 4 अक्टूबर तक उठा सकते हैं. आपको बता दें कि इस सेल में ज्यादातर प्रोडक्ट्स जबरदस्त ऑफर और डील्स के साथ मिलेंगे जिसमें स्मार्टफोन, टीवी, घर और किचन का सामान, और ब्यूटी प्रोडक्ट्स शामिल हैं.

 

17. एक रिसर्च से पता चला है कि अगर आप रोजाना कम से कम आधे घंटे का समय पार्क में बिताते है तो इससे आपका मांसिक स्वास्थय और अच्छा होता है क्योंकि पार्क में समय बिताना आपको प्रकृति के पास होने का एहसास दिलाता है.

 

18. केन्या की टॉप एथलीट रूथ चेपनगेटिच ने इतिहास रचते हुए विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में महिलाओं की मैराथन स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया है. अपनी इस जीत के बाद रूथ ने कहा कि मैं बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं और इस जीत के लिए भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं.

 

19. बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम की हिट फिल्म 'सत्यमेव जयते का सीक्वेल अगले साल गांधी जयंती के मौके पर रिलीज किया जाएगा. आपको बता दें कि जॉन अब्रहाम ने सोशल मीडिया पर "सत्यमेव जयते 2" की रिलीज डेट की घोषणा करते हुए फिल्म के पोस्टर को भी साझा किया.

 

20. टीवी के चर्चित रिएलीटी शो 'बिग बॉस' के 13वें सीजन की शुरुआत आज से होने जा रही है लेकिन इस गैंड प्रीमियर के पहले ही इसके कुछ वीडियोज सोशल मीडिया पर Leak हो गए हैं. आपको बता दें कि ये वीडियो कंटेस्टेंट्स की एंटी के हैं जो अब सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×