महोबा के सुगिरा मूर्ति कांड का खुलाशा


महोबा के सुगिरा मूर्ति कांड का खुलाशा

 

महोबा-

सच ही कहा है प्रभु की माया भी बड़ीअद्भुद है इंसान की तो बात क्या बड़े बड़े ऋषि मुनि देव देवता तक प्रभु की माया का राज नही समझ सके आज नर इस तरह  माया की भूल भुलैयों में भूला हुआ है आज इंसान तीनों लोगों के पालनहार परम् पिता परमेश्वर की प्रतिमाओं की चोरी कर उनकी आँखों को तक निकालने से नही चूकते ऐसा ही नजारा प्रकाश में आया महोबा जनपद के सुगिरा गांव में जहां लोगों ने माया के चक्कर मे फ़स कर श्री धनुषधारी मंदिर से चोरी की हुई प्रतिमाओं की एक आंख निकाल कर न जाने कहाँ गायब कर दी व मूर्तियों पर अज्ञात लोगों ने तेजाब भी लगा कर परीक्षण किया जो आज क्षेत्र में निंदनीय विषय बना हुआ है।

 

आइये बता दें क्या है मामला आपको ज्ञात हो बीते कुछ माह पूर्व श्री धनुषधारी मंदिर सुगिरा से प्राचीन मूर्तियां चोरों द्वारा चोरी कर लीं गयी थी जिसका आधा अधूरा खुलासा कुलपहाड़ पुलिस द्वारा करते हुए दो मूर्ति चोरों को गिरफ्तार किया था तथा अन्य मूर्ति चोर आज भी पुलिस की पहुंच से दूर है इसी क्रम में मूर्ति चोरों द्वारा गायव की गई प्रतिमा की आंख आज भी लापता है जिसको खोजने में पुलिस नाकाम बनी हुई है।

 

इसी तरह बीते 20 वर्ष पूर्व भी श्री जुगल किशोर मंदिर की प्राचीन मूर्तियां चोरी की गईं थी जिसका खुलासा करने में पुलिस 20 वर्ष से अधिक बीत जाने के वावजूद भी नाकाम बनी हुई है ।आपको ज्ञात हो सुगिरा को बीते समय मे लोग कुँवरपुर के नाम से जानते थे किन्तु समय बदलते हुए गांव का नाम सुगिरा नाम से परिवर्तित हो गया इसी क्रम में आपको बता दें सुगिरा के राजा श्री अर्जुन सिंह श्री जुगल किशोर जू की प्रतिमा को पन्ना से जीत कर लाये थे तथा जुगल किशोर मंदिर सुगिरा में स्थापित की थीं जो अनमोल थी उन पर अज्ञात चोरों की ऐसी नियत खराव हुई कि अज्ञात चोरों ने मंदिर से श्री जुगल किशोर जु की अनमोल मूर्तियों की चोरी कर ली थी जिसका 20 बर्ष से अधिक व्ययतीत होने के वावजूद पुलिस खुलासा नही कर सकी प्राचीन मूर्तियों की चोरी के वाद से अनमोल मूर्तियों से जुड़ा इरिहास भी हमेशा के लिए विलुप्त हो गया ।

 

इसी तरह सुगिरा पुराने रविवार बाजार प्रांगण में स्थित मंदिर से भी अनमोल प्रतिमाएं भी अज्ञात चोरों द्वारा गायव कर दी गयी थी इस तरह सुगिरा गांव में पुलिस ने केवल धनुष धारी मंदिर की मूर्तियों का ही आधा अधूरा खुलासा किया है व दो चोरों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था किंतु शोशल मीडिया पर वायरल वीडियो मुंबई के किसी बड़े तस्कर की संलिप्ता की ओर इशारा कर रही है किंतु पुलिस की निस्क्रियता के चलते इस विषय पर जरा भी ध्यान नही दिया गया यदि पुलिस थोड़ी सी भी कोशिश करती तो आज सुगिरा की मूर्ति चोरी की घटनाएं अनबूझी पहेली न रहतीं।

 

कहा जाता है कानून के हाथ लंबे होते हैं अपराधी चाहे जितना भी शातिर हो एक न एक दिन कानून के शिकंजे में फस ही जाता है किंतु ये बात आज झूठी सावित हो रही है 20 वर्षों से अधिक बीतने के बाद भी कानून के हाथ अपराधियों तक नहीं पहुंच सके जो वेहद शर्मनाक विषय है 20 वर्षों की अवधि में न जाने कितने पुलिस अफसर जिले में आये व चले गए किन्तु अनमोल श्री जुगल किशोर जु मूर्ति कांड आज भी अनसुलझा राज ही बना हुआ है।

 

-प्रवीण कुमार

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

इस मंत्री ने गलती से ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, हुए ट्रोल


इस मंत्री ने गलती से ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, हुए ट्रोल

आज सुबह से सोशल मीडिया पर एक खबर को काफी तेजी से वायरल किया जा रहा है. दरअसल, कर्नाटक में BS येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली BJP सरकार के मंत्रियों ने बीते मंगलवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली. इस दौरान जब BJP नेता और विधायक मधु स्वामी पद और गोपनीयता की शपथ ले रहे थे, तभी उन्होंने गलती से बतौर मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली. 

 

 

बता दें कि, मधु स्वामी जब शपथ ले रहे थे तो उन्हें मंत्री बोलना था, लेकिन जुबान फिसलने के चलते वह मुख्यमंत्री बोल पड़े. अब इस खबर को सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया जा रहा है. खास बात ये है कि इस दौरान CM येदियुरप्पा भी मौके पर मौजूद थे और मधु स्वामी की इस गलती पर मुस्कुरा दिए. इतना ही नहीं येदियुरप्पा ने मधु स्वामी को बाद में गले भी लगाया.

 

गौरतलब है कि, बीते मंगलवार को हुए शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल वजुभाई वाला ने 17 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलायी. जिन विधायकों को मंत्री पद से नवाजा गया है, उनमें बी. श्रीरमुलु, सीटी रवि, पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केएस ईश्वरप्पा और पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार का नाम शामिल है. बता दें कि, येदियुरप्पा के 26 जुलाई को CM बनने के बाद उनके मंत्रिमंडल का यह पहला विस्तार है. उन्होंने 29 जुलाई को विधानसभा में अपनी सरकार का बहुमत साबित किया था. 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

22 वर्ष पहले दफ़न हुए व्यक्ति का नहीं गला शरीर, मिला ज्यों का त्यों


22 वर्ष पहले दफ़न हुए व्यक्ति का नहीं गला शरीर, मिला ज्यों का त्यों

उतर-प्रदेश के बांदा जिले से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, कई लोग इसे देखकर खुदा का करिश्मा मान रहें हैं तो वहीं कई लोग नेक इंसाल का दर्जा दे रहें हैं. बताया जा रहा है कि, यहां 22 वर्ष पहले कब्र मे दफनाए गए एक शख्स का जनाजा ज्यों का त्यों पड़ा मिला है.

 

ये मामला तब सामने आया जब मूसलाधार बारिश के चलते कब्रिस्तान में मिट्टी कटने से एक कब्र धंस गई और उसमें  22 वर्ष पहले दफन एक शख्स का कफन में लिपटा जनाजा़ दिखने लगा. यहां देखते ही देखते मौके पर काफी लोगों पहुंच गए. जब कफन में लिपटी लाश को निकाला गया तो वहां मौजूद सैकड़ों लोग देखकर दंग रह गए. क्योंकि 22 सालों बाद भी लाश ज्यों कि त्यों निकली.

 

फ़िल्म 'द जोया फैक्टर' और अभिनेत्री सोनम कपूर से जुड़ी रोचक बात

 

दरअसल, ये मामला उतर-प्रदेश के जिले बांदा के बबेरू कस्बे के अतर्रा रोड स्थित घसिला तालाब के कब्रिस्तान की है. यहां मूसलाधार बारिश से कई कब्रों की मिट्टी बह गई और एक कब्र में दफन जनाजा़ बाहर दिखने लगा. इसके बाद लोगों ने कब्रिस्तान कमेटी को इसकी जानकारी दी. कब्रिस्तान कमेटी के सदस्‍यों द्वारा जब कब्र की धंसी हुई मिट्टी को हटाकर देखा गया, तो उसमें दफनाया गया जनाजा ज्यों का त्यों पड़ा मिला.

 

गौरतलब है कि, इस कब्र में 22 वर्ष पहले 55 वर्षीय पेशे से नाई नसीर अहमद नाम के शख्स को दफनाया गया था. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, नसीर अहमद पुत्र अलाउद्दीन निवासी कोर्रही, थाना बिसंडा बबेरू में नाई की दुकान थी. उन्‍हें लगभग 22 वर्ष पहले दफन किया गया था. जबकी दूसरी तरफ मृतक नसीर के एक रिश्तेदार बताते हैं कि उनका कोई बेटा नहीं था. 

 

22 वर्ष पहले उनका निधन हुआ था, जिसके बाद उनलोगों ने ही उनके शव को दफनाया था. लेकिन, आज उनका जनाजा मिटटी धंसने की वजह से बाहर निकल आया. न शव ख़राब हुई थी और न ही कफ़न पर कोई दाग लगा था. हालंकी, बाद में स्थानीय मौलानाओं की मौजूदगी में शव को कल देर रात उसे दूसरी कब्र में दोबारा से दफन किया गया.

 

पुराने से पुराने पिंपल्स और झाइयां के दाग को जड़ से मिटाने का नुश्खा

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×