इस घरेलू नुस्खा को अपनाकर आप अपने पेट चर्बी को कर सकते हैं कम


इस घरेलू नुस्खा को अपनाकर आप अपने पेट चर्बी को कर सकते हैं कम

नमस्कार दोस्तों, घरेलू नुस्खा में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आजकल हमारी जीवन शैली फटाफट वाली हो गयी है। हम अपने कामों में इतने व्यस्त रहने लगे हैं कि हम खुद के लिए भी टाइम नहीं निकाल पा रहे हैं। जिस कारण हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पा रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य को लेकर कई समस्याएं से हमें जूझना पड़ता है।

 

इसका मुख्य कारण खान पान और अनियमित जीवन शैली है। जिससे नाना प्रकार की बीमारी जन्म लेती है, जिसमें एक मोटापा की है। ये ज्यादातर जंक फ़ूड खाने से होता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसके सेवन से पेट की चर्बी महज कुछ दिनों में गायब हो जाएगी। ये नुस्खा इस्तेमाल के लिए बहुत ही आसान है।

 

दोस्तों मोटापा एक ऐसी बीमारी है, जो अनेकों बीमारियों को जन्म देती है। साथ ही इससे आपकी सुंदरता कम हो जाती है। आज का घरेलू नुस्खा मोटापे से परेशान लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। तो आइये जानते है कुछ घरेलू नुस्खा जिससे आप घर बैठे ही पेट में बढ़े फैट को कम कर सकते है।

 

हिंदी समाचार : IPL 2020 नीलामी : ये हैं दस सबसे महंगे खिलाड़ी, देखें पूरी लिस्ट

 

नुस्खा 1 : रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद मिला कर पिए। ऐसा रोजाना कुछ दिनों तक करें, आपको इस नुस्खा का परिणाम दो सप्ताह में दिखने लगेगा। ये नुस्खा मोटापे को कम करने में बहुत ही सहायक है।

 

नुस्खा 2 : 100 ग्राम अदरक को अच्छे से साफ कर टुकड़ो में काट ले। अब एक बर्तन में पानी ले और इसमें कटे अदरक को डाल कर उबाल ले। जब यह अच्छी तरह से उबल जाएँ तो इसे गैस से उतार लें और इस पानी को छननी की मदद से छान लें और इसे चाय की तरह पियें। ऐसा आप सुविधा अनुसार दिन में कई बार ले सकते हैं। इस नुस्खा से आपको बहुत जल्द आराम देखने को मिलेगा।

 

नुस्खा 3 : लहसुन मोटापा घटाने में बहुत ही मददगार होती है। रोज लहसुन की दो कली खाली पेट चबाये और साथ ही एक गिलास गुनगुने पानी में नीबू निचोड़ कर पिए। ऐसा करने से आपको मोटापे में बहुत जल्द राहत मिलेगी।

 

नुस्खा 4 : करी पत्ता पेट की चर्बी को कम करने में बहुत ही कारगर है। ये पत्ते आपको आसानी से बाजार में मिल जायेंगे। यदि ऊपर दिए गए नुस्खा को नहीं कर पाते हैं तो रोजाना 4 -5 करी पत्ता खाली पेट चबाएं। इससे भी आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी।

 

नुस्खा 5 : सेब में डाइट्री फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है इसमें पाया जाने वाला फाइबर, फिटोस्ट्रॉल, और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व पेट और कमर की चर्बी को कम करने में मददगार है। साथ साथ सेब का रोजना सेवन आपके चेहरे को भी चमकदार बनाता है।

 

नुस्खा 6 : लौकी को सलाद के रूप में खाने या लौकी का जूस पीने से पेट की अनावश्यक चर्बी कम होने लगती है। ऐसा आप रोज सुबह और शाम कर सकते हैं। ये नुस्खा आप घर पर भी कर सकते हैं अन्यथा आप बाजार में भी जूस की दूकान से पी सकते हैं।

 

नुस्खा 7 : एलोवेरा का सेवन मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है और शरीर में चर्बी को स्टोर नहीं होने देता है। दो चम्मच एलोवेरा जूस में एक चम्मच जीरा पाउडर, आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से पेट की चर्बी कम होने लगती है।

 

दोस्तों, उपरोक्त बताएं गए किसी नुस्खे को यदि आप रोजाना तकरीबन दो डेढ़ से दो महीने तक करते हैं तो आपकी पेट की चर्बी जरूर गायब हो जाएगी और आप पहले जैसे स्लिम एंड फिट दिखने लगेंगे।

 

घरेलु नुस्खे : चेहरे के कैसे भी हो दाग धब्बे इस नुस्खे के आगे नहीं टिकेंगे

 

how to lose belly fat, how to reduce belly fat, lose belly fat, reduce belly fat, how to lose belly fat in 1 week, lose belly fat fast, how to get rid of belly fat, burn belly fat, how to burn belly fat, home remedy to recue belly fat, how to reduce tummy fat, पेट की चर्बी, मोटापा कैसे कम करें, पेट कैसे कम करे, वजन कैसे कम करें, मोटापा कैसे घटायें, मोटापा कम करने के उपाय, पेट कैसे घटाएं, वजन कैसे घटाएं

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बालों का झड़ना और डैंड्रफ के घरेलु उपाय


बालों का झड़ना और डैंड्रफ के घरेलु उपाय

दोस्तों आज जो नुस्खा मैं आपके लिए लेकर आया हूँ वो है बालों का झड़ना, बालों में डैंड्रफ, रूखापन और असमय सफ़ेद होने जैसे समस्या के उपाय के सम्बन्ध में।

सबसे पहले हमें चाहिए : 

  • 2 चम्मच दही
  • 1 चम्मच निम्बू का रस
  • 1 मुठ्ठी करी पत्ता
  • 1 मुठ्ठी भृंगराज के पत्ते

अब क्या करें की करी पत्ता और भृंग राज के पत्ते को कूट पिस कर बारीक़ पाउडर बना लें फिर इसमें दही और निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें।

अब आप इसे अपने बालों में अच्छे तरह से लगा कर 25 – 30 मिनट छोड़ दें।

 

 

फिर सैम्पू से बाल धो कर नाहा लें। इस विधि को वीक में एक बार लगातार करने से आपके बालों की सभी समस्याएँ जैसे बालों में रुसी, डैंड्रफ, बालों का रूखापन, बाल झाड़ना, असमय सफ़ेद होना आदि ख़त्म हो जाते हैं।

 

दोस्तों ये घरेलु उपाय है जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है इसलिए आप इसे बिना किसी संकोच के इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि पुराने ज़माने के लोग इन्हीं विधियों का यूज करते थे और उनका बाल 50 साल तक सफ़ेद नहीं होता था। दोस्तों उपरोक्त औषधियों में पाए जाने वाले तत्व से हमारे बाल न केवल मजबूत होते हैं बल्कि बालों में चमक सायनिंग भी आता है।

 

तो दोस्तों ये था हमारा आज का बालों से सम्बंधित स्पेशल रेमेडी और ये उपाय आपको कैसा लगा आप हमें कमेन्ट करके जरुर बताएं और अगर अच्छा लगा हो तो ज्यादा से ज्यादा लाइक करें शेयर करें और हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर लें व घंटी को दबा कर आल पर क्लिक कर दें।

 

दोस्तों मैं हमेशा के तरह यही चाहता हूँ की आप सभी स्वस्थ्य रहें सुखी रहें और आपको डॉक्टर के पास न जाना परे इसी शुभकामनाओं के साथ नमस्कार धन्यवाद।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy Life Tips


जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy Life Tips

घरेलु नुस्खा चैनल में आप सभी का एकबार फिर से स्वागत है. दोस्तों आज जिस टॉपिक पर मैं बात करने वाला हूँ वो है खड़े हो कर खाना खाने के नुक्सान। जी हाँ दोस्तों आज कल ये चलन हो गया है. वेस्टर्न लिफ़ स्टाइल के कारन लोग पार्टी में खड़े होकर खाना खाना स्टैण्डर्ड समझते हैं. और नीचे ज़मीं पर बैठ कर खाना खाने वालों को लोग गवार समझते हैं.

 

लेकिन अब ये एक रिसर्च में ये साफ़ हो गया है और वैज्ञानिकों ने भी ये मान लिया है के खड़े होकर खाना खाने से बहुत सारे नुक्सान होते हैं. खड़े होकर खाने से आपका पाचन तंत्र ख़राब होने लगता है और इतना ही नहीं, आपको खाने में स्वाद भी नहीं मिलता है. और जब आपको खाने में स्वाद नहीं लगेगा तो आपका खाने से भी मन उठता चला जायेगा.

 

जिससे आपके लिवर पर भी असर हो सकता है और आपका हॉर्मोन सिस्टम भी कमजोर हो सकता है, साथ ही आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो सकता है. जी हाँ दोस्तों, जैसे हमारे पूर्वज पालथी मार कर खाना खाया करते थे, अगर आप भी वही तरीका अपनाएं तो न केवल आपके शरीर में खाना लगता है बल्कि आपको भोजन करने में भी रूचि बनी रहती है. रुखा सूखा खाना भीं आपको स्वादिष्ट लगने लगता है.

 

पूरी रिसर्च पढ़ें: जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×