आज दोपहर की फटाफट खबरें| 11th march 2020


आज दोपहर की फटाफट खबरें| 11th march 2020

 

1.  होली की छुट्टी के बाद आज राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. पिछले दिनों दिल्ली मामले और गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे को लेकर  दोनों सदनों में जमकर हलचल हुई थी. आपको बता दे कि आज गृह मंत्री हाल ही में दिल्ली में हुए मामले पर अपना बयान देंगे.

 

2. कांग्रेस से नाता तोड़ने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया आज भाजपा ज्वाइन करने जा रहे है. इसी बीच उनके एक करीबी नेता और त्रिपुरा कांग्रेस के अध्यक्ष रहे और सिंधिया परिवार के करीबी प्रद्योत माणिक्य देबबर्मा ने दावा किया है कि ज्योतिरादित्य को राहुल गांधी से महीनों से मिलने का मौका नहीं दिया गया.

 

3. भाजपा ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को घेरते कहा कि  प्रियंका गांधी ने अपनी पेंटिंग यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को दो करोड़ रुपये की भारी भरकम धनराशि में बेची. भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि जहां हेराफेरी है, वहीं कांग्रेस पार्टी है.

 

4. सीवीसी नियुक्ति को लेकर केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को कहा कि भाजपा को पारदर्शिता के मामले में कांग्रेस से प्रमाणपत्र लेने की कोई जरूरत नहीं है. नकवी ने कहा कि केंद्रीय सतर्कता आयुक्त और सतर्कता आयुक्त समेत सभी नियुक्तियां पूर्ण रूप से पारदर्शी प्रक्रिया के तहत की गई हैं.

 

5. कोरोना को लेकर दुनियाभर में चर्चा जारी है और इससे निपटने के लिए तरह- तरह के उपाय किए जा रहे है. इसी बीच BJP  की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष का कहना है कि ईश्वर के आशीर्वाद के चलते लोगों को कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है. घोष ने कहा कि 'भारत में हजारों लोग हाथों से पानी पीते हैं और 'प्रसाद' का भी सेवन करते हैं, लेकिन 'कुछ भी नहीं होता है' क्योंकि उनके पास भगवान का आशीर्वाद है.

 

6. एक आधिकारिक आदेश में दी गई जानकारी के मुताबिक सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक वी के जौहरी को उनके मूल कैडर मध्यप्रदेश वापस भेज दिया गया है.  जौहरी के करीबी अधिकारियों ने बताया कि उनके मध्यप्रदेश पुलिस का महानिदेशक बनने की संभावना है.

 

7. मध्यप्रदेश के सियासी समस्या के बीच बीजेपी कांग्रेस अपने अपने विधायकों को बचाने में लगे हुए हैं.  एक और जहां बीजेपी ने अपने सभी विधायकों को गुरुग्राम के एक होटल में रोका हुआ है तो वहीं, कांग्रेस के विधायकों को आज जयपुर लाए जाने की ख़बर है.

 

8. ISRO  युविका 2020 प्रोग्राम के लिए जिन उम्मीदवारों ने अप्लाई किया है उनके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, ने यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम  2020 के प्रोविजिनल लिस्ट को जारी कर दिया है. इसलिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट isri.gov.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं.

 

9. भारत में उड़ने वाली कार का सपना जल्द ही साकार होने वाला है. दरअसल, नीदरलैंड  की कंपनी PAL-V अगले साल तक भारत में उड़ने वाली कार बनाने लगेगी जहां इसके लिए कंपनी गुजरात में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है.

 

10. कर्नाटक में कांग्रेस के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार पर कांग्रेस आलाकमान ने एक बार फिर भरोसा जताया है. जानकारी मिल रही है मध्य प्रदेश के कांग्रेस के नाराज विधायकों को मनाने का जिम्मा शिवकुमार को मिला है. गौरतलब है कि इससे पहले कनार्टक में राजनीतिक हलचल के दौरान उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई थी.

 

11. मध्यप्रदेश में जारी राजनीतिक हलचल के बीच नए- नए दावे सामने आ रहे है. अब मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने दावा किया है कि बीजेपी के दर्जन भर विधायक हमारे संपर्क है और बीजपी को एक बार फिर मुंह की  खानी पड़ेगी.

 

12. आज गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर स्थित हिंदू सेवाश्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनता दरबार लगाया जिसमें सैकड़ों लोग अपनी समस्याओं को लेकर पहुंचे. इस दौरान सीएम एक-एक कर लोगों से मिले और उनकी समस्याएं सुनकर हर समस्या के समाधान का भरोसा दिलाया.

 

13. उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में होली के दिन चटख धूप खिली रही, लेकिन आज बुधवार को मौसम ने फिर करवट ले ली है. एक और जहां देहरादून में आज सुबह से बादल छाए रहे और बीच-बीच में हल्की धूप निकली तो वहीं चमोली जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में आज तड़के बर्फबारी हुई.

 

14. केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. दरअसल, इस वीडियो में मुंबई में रामदास आठवले, चीनी वाणिज्यदूत तांग गुकाई और बौद्ध भिक्षुओं को 'गो कोरोना, गो कोरोना' के नारे लगाते हुए देखा जा सकता है. आपको बता दे कि यह वीडियो एक प्रार्थना सभा के दौरान का है, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

 

15. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय  मेरठ ने सत्र 2019-20 की स्नातक पाठ्यक्रमों – बीए, बीएससी और बीकॉम की तीनों वर्षों की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. छात्र अपना एडमिट कार्ड विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, ccsuniversity.ac.in पर दिये गये लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं.

 

16. SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर महीनेभर के अंदर एक बार फिर ब्याज दर घटा दी है. बैंक ने 45 दिनों तक की अवधि वाली शॉर्ट टर्म एफडी पर ब्याज में 0.50% की कटौती कर दी है, जो 10 मार्च से लागू हैं. आपको बता दे कि नई दरों के मुताबिक, 7 से 45 दिनों की एफडी पर 4 पर्सेंट का ब्याज मिलेगा, जो पहले 4.50 फीसदी थी.

 

17. BSNL ने 247 रुपये का एक नया प्रीपेड प्लान पेश किया है जहां इस प्लान की वैधता 30 दिन की है. जानकारी के मुताबिक यह एक अनलिमिटेड कॉम्बो प्लान है.

 

18. जेएमएम अध्यक्ष शिबू सोरेन आज राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन करेंगे जहां इस दौरान उनके साथ झारखंड विधानसभा में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी मौजूद रहेंगे.  आपको बता दे कि चुनाव में शिबू सोरेन की जीत पक्की मानी जा रही है.

 

19. पश्चिम बंगाल से राज्यसभा चुनाव के लिए सीपीएम ने अपने उम्‍मीदवार के नाम की घोषणा होली वाले दिन कर दी. मिली जानकारी के मुताबिक कोलकाता के पूर्व मेयर बिकाश रंजन को उम्‍मीदवार बनाया गया है जिन्‍हें कांग्रेस का समर्थन भी हासिल है.

 

20. राजस्थान में एक और व्यक्ति कोरोना से प्रभावित पाया गया है जिसके बाद भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या 62 हो गई है. गौरतलब है कि कोरोना से निपटने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार और राज्य सरकारे हरसंभव प्रयास कर रही है.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×