एयर इंडिया के प्राइवेटाइजेशन की प्रक्रिया पूरी गति में- हरदीप सिंह पुरी


एयर इंडिया के प्राइवेटाइजेशन की प्रक्रिया पूरी गति में- हरदीप सिंह पुरी

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि एयर इंडिया के निजीकरण की प्रक्रिया पूरी गति से बढ़ रही है और आने वाले महीनों में इसके पूरा हो जाने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया का बेचा जाना देश के विमानन क्षेत्र के व्यापक हित में है। इससे इतर उन्होंने कहा, ‘‘एयर इंडिया के निजीकरण की प्रक्रिया पूरी गति में है और मैं आने वाले महीनों में इसके पूरा हो जाने की उम्मीद करता हूं।’’ उन्होंने कहा कि पहले के असफल प्रयासों से सबक सीखा गया है ताकि इस बार सरल प्रक्रिया सुनिश्चित की जा सके।

 

हरदीप सिंह ने कहा, यह भारतीय विमानन क्षेत्र के हित में है। सरकार को विमान संचालन के कारोबार में नहीं पड़ना चाहिये।’’ उन्होंने कहा, वे ऐसा मानते हैं कि आने वाले दशकों में विदेशी निवेशकों के सहयोग से विमानन क्षेत्र भारत की आर्थिक वृद्धि का महत्वपूर्ण वाहक बनकर उभरेगा। उन्होंने कहा, नागर विमानन क्षेत्र भारत के लिये महत्वपूर्ण वृद्धि का क्षेत्र है। मेरा अनुमान है कि आने वाले सालों में कई विदेशी निवेशक इसमें दिलचस्पी दिखाएंगे।’’ 

 

Breaking News : जारी किया गया भारत का नया नक्शा

 

पुरी ने कहा, ‘‘मैं उम्मीद कर रहा हूं और मुझे भरोसा है कि ऐसा होगा। अभी हम तीसरे बड़े घरेलू विमानन बाजार हैं लेकिन हम कुल विमानन के हिसाब से भी तीसरा सबसे बड़ा बाजार बनेंगे। हम जिस गति से आगे बढ़ रहे हैं, वैश्विक विमानन क्षेत्र में हमारी हिस्सेदारी सिर्फ बढ़ेगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अभी हमारी जीडीपी 2.89 हजार अरब डॉलर की है हम धीमा ही सही लेकिन 2024 तक पांच हजार अरब डॉलर और 2030 तक 10 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर हैं।’’

 

उन्होंने कहा, सभी फ्लैगशिप कार्यक्रम काफी अच्छा कर रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन शानदार तरीके से सफल हुआ है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक करोड़ घरों को 202 तक पूरा करने का लक्ष्य था, लेकिन इसे समयसीमा से काफी पहले ही हासिल कर लिया गया है।गौरतलब है कि एयरइंडिया के निजीकरण को लेकर काफी विरोध भी हुआ है। सरकार ने पूरी कोशिश की कि ताकि इस सेक्टर को लाभ में लाया जा सके। लेकिन सरकार सफल नहीं हुई इसके बाद निजीकरण को लेकर कदम बढ़ाए गए।

 

Hindi Samachar : मात्र 2 गिलास पीने से मोटापा सहित दर्जनों बीमारियां होंगी छू मंतर

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, Hardeep Singh Puri, Air India disinvestment, Privatization of Air India

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

शेयर बाजार में भारी गिरावट से कारोबारी मायूस


शेयर बाजार में भारी गिरावट से कारोबारी मायूस

शेयर बाजार में भारी गिरावट से मायूस हुए देश भर में छोटे, मझले और बड़े कारोबारी. आज भारतीय शेयर बाजार में काफी कमजोरी देखी गई. शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स 90 अंक से टूटा और निफ्टी भी सपाट खुलने के बाद फिसल गया. 

 

\"\"

आज सुबह 9.39 बजे सेंसेक्स पिछले सत्र से 68.36 अंकों यानी 0.18 फीसदी की कमजोरी के साथ 37,259.65 पर कारोबार कर रहा जबकि निफ्टी 34.20 अंक यानी 0.31 फीसदी फिसलकर 10,982.80 पर कारोबार कर रहा था. 

 

इसके साथ BSE के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले मामूली कमजोरी के साथ 37,298.73 पर खुला और 37,346.05 तक उछला. मगर, सुस्त कारोबारी रुझान के कारण सेंसेक्स करीब 90 अंक पिसलकर 37,237.47 पर आ गया.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

देश भर में 1 वर्ष में बंद किए गए 5500 ATM और 600 ब्रांच : RBI


देश भर में 1 वर्ष में बंद किए गए 5500 ATM और 600 ब्रांच : RBI

देश में मौजूद सरकारी बैंक बड़े-बड़े शहरों में अपने ATM और ब्रांच को बंद कर रहें हैं. इसकी वजह यह बताई जा रही है कि शहर में रहने वाले लोग इंटरनेट बैंकिंग पर बहुत ज्यादा जोर दे रहें शिफ्ट हो गए हैं, जिसकी वजह से सरकारी बैंकों का ऐसा मानना है कि ब्रांच और ATM जैसे फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को कम किया जा सकता है. बता दें कि, पिछले 1 वर्ष में देश के 10 सरकारी बैंक ने कुल मिलाकर 5,500 ATM और 600 ब्रांच बंद किए हैं.

 

P चिदंबरम CBI की हिरासत में, जानिए आज क्या होगी चिदंबरम से पूछ ताछ

 

बताया जा रहा है कि, देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने जून 2018 से 2019 के बीच 420 ब्रांच और 768 ATM बंद किए हैं. वहीं विजया और देना बैंक को मिलाने के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने कुल40 ब्रांच और 274 ATM पर इस बीच शटर गिराया है. इस लिस्ट में पंजाब नैशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया,  केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूनियन बैंक और इलाहाबाद बैंक भी शामिल हैं.

 

गौरतलब है कि, जहां एक तरफ सरकारी बैंक खर्च घटाने के लिए नेटवर्क में कटौती कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक, HDFC बैंक और ICICI बैंक ने अपने बैंकिंग नेटवर्क का विस्तार किया है. RBI के आंकड़ों से पता चलता है कि इन बैंकों ने खासतौर पर शहरी क्षेत्रों में अपने ATM लगाए हैं.

 

मंद बुद्धि बच्चों का मेमोरी पॉवर बढ़ने एवं बैक पैन, जॉइंट पैन, के चमत्कारी उपाय।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×