PM मोदी के UAE यात्रा से रिश्ता होगी मजबूत


PM मोदी के UAE यात्रा से रिश्ता होगी मजबूत

देश के PM मोदी संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर हैं. यहां वो प्रिंस ऑफ क्राउन शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. PM मोदी को आज ही यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से नवाजा जाएगा. बताया जा रहा है कि इससे दोनों देशों के रिश्तों में मजबूती आएगी.

 

आपको बता दें कि, इंडिया के साथ यूएई का काफी पुराना नाता रहा है. मगर नरेंद्र मोदी के PM बनने के बाद रिश्तों में और मजबूती आई है, जिनकी चर्चा सोशल मीडिया पर होती रहती है. पिछले 4 सालों में ये मोदी की तीसरी यूएई यात्रा है. बता दें कि पहली बार अगस्त 2015 में मोदी यूएई के दौरे पर गए थे. उस वक्त 34 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने यूएई का दौरा किया था. उसके पहले 1981 में इंदिरा गांधी ने संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर गई थीं.

 

यह भी फायदे की ख़बर: जेटली की मौत पर बोले दिग्गज...

 

गौरतलब है की संयुक्त अरब अमीरात में सबसे ज्यादा भारतीय वाहा काम करते हैं. यूएई में करीब 33 लाख भारतीय रहते हैं. यूएन की 2017 की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूएई में सबसे ज्यादा प्रवासी भारतीय रहते हैं. 2000 में यूएई में रहने वाले भारतीयों की संख्या 9 लाख के आसपास थी.

 

लेकिन उसके बाद वहां जाने वाले भारतीयों की संख्या तेजी से बढ़ी. संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई की कुल आबादी करीब 90 लाख है. यहां रहने वाले प्रवासियों में से दो तिहाई आबादी भारतीयों की है. ये कुल आबादी का करीब 30 फीसदी है. यूएई की अदालतों में हिंदी भाषा का प्रयोग होता है.

 

अदालती कार्यवाही में इस्तेमाल होने वाली हिंदी तीसरी आधिकारिक भाषा है. यहां रह रहे भारतीयों को न्याय मिलने में आसानी हो, इसलिए अदालतों में हिंदी के इस्तेमाल को मंजूरी दी गई. बता दें कि इस बार PM मोदी के UAE यात्रा से दोनों देशो के आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होगी.

 

यह भी फायदे की ख़बर: यह बीज सोने से भी कीमती है न फेकें

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×