महान खिलाड़ी 'ध्यानचंद' के जन्मदिन पर PM मोदी ने किया 'फिट इंडिया अभियान' का आगाज


महान खिलाड़ी 'ध्यानचंद' के जन्मदिन पर PM मोदी ने किया 'फिट इंडिया अभियान' का आगाज

हॉकी के महान खिलाड़ी ध्यानचंद का आज जन्मदिन है. आज ही के दिन भारत में हर वर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है. इस अवसर पर PM नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 'फिट इंडिया अभियान' की शुरुआत की, जहां पर लाखों की संख्या में लोग शामिल रहें.

 

अभियान की शुरुआत में PM मोदी ने कहा कि आज के दिन हमें मेजर ध्यानचंद के रूप में महान खिलाड़ी मिले थे. आज देश उनको नमन कर रहा है. इस अभियान के जरिए देश ने हेल्दी इंडिया की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ा दिया है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने खेल जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं. 

 

PM मोदी ने इस दौरान कहा कि फिटनेस एक शब्द नहीं है बल्कि स्वस्थ और समृद्ध जीवन की एक जरूरी शर्त है. उन्होंने कहा कि बेडमिंटन हो, टेनिस हो, एथलेटिक्स हो, बॉक्सिंग हो, हमारे खिलाड़ी कुश्ती समेत अन्य खेल में हमारी उम्मीदों और आकांक्षाओं को नए पंख लगा रहे हैं.

 

इसे भी पढ़ें: यही वज़ह है कि ज़ोया अख्तर की "मेड इन हेवन" सबसे पसंदीदा वेब सीरीज़ है

 

Fit India Movement PM Modi

 

इसके अलावा PM मोदी ने कहा 'समय कैसे बदला है, 'मैं आपको उसका एक उदाहरण देता हूं. कुछ दशक पहले तक एक सामान्य व्यक्ति दिन में लगभग 8-10 किलोमीटर पैदल चलता था. इसके बाद धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी बदली, आधुनिक साधन आए और पैदल चलना कम हो गया.' 

 

मोदी ने कहा कि नए भारत का हर नागरिक फिट रहे, इस दिशा में आगे बढ़ना होगा. हिंदुस्तान में आज कई तरह की बीमारी बढ़ रही हैं. 30 वर्ष के युवक को भी हार्ट अटैक की खबर आती है. ये हमारे लाइफस्टाइल की वजह से हो रहा है, इसको बदलना बहुत ही जरुरी है.

 

गौरतलब है कि, इंदिरा गांधी स्टेडियम में PM मोदी के साथ खेल मंत्री किरन रिजिजू उनके साथ मौजूद रहे. इनके अलावा भारतीय जनता पार्टी के सांसद गौतम गंभीर, मनोज तिवारी, अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी समेत कई बड़े सेलेब्रिटी मौजूद रहे. इस अभियान के तहत हर कॉलेज और विश्वविद्यालय को 15 दिवसीय फिटनेस प्लान भी तैयार करना होगा. साथ ही उसे इस प्लान को अपने पोर्टल या वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. इस अभियान का मकसद स्वास्थ्य के प्रति देश में लोगों को जागरूक करना है.

 

इसे भी पढ़ें: जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय। 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×