बिन हाथ और ज़बान के बच्चों को साइन लैंग्वेज में दे रहे शिक्षा


बिन हाथ और ज़बान के बच्चों को साइन लैंग्वेज में दे रहे शिक्षा

"कलम को हासील है तरबितयत खामोशी की ऐ गुस्ताख किसी तारीफ का मोहताज नहीं" ये शायरी छत्तीसगढ़ भिलाई के रहने वाले गौकरण पाटिल पर सटीक बैठता है. बता दें कि इनके दोनों हाथ नहीं हैं और ये बोल-सुन भी नहीं है. महर अपने हौसलों से वह खुद के पैरों पर खड़े हैं. गौकरण पाटिल पैरों से पेटिंग करते हैं और पैरों की ही उंगलियों से कंप्यूटर पर टाइपिंग भी करते हैं.

 

आज समाज के लिए मिसाल बने गौकरण दिव्यांग बच्चों को फाइन आर्टस की कला सिखा रहे हैं, वह भी पैरों के इसारे पर  रायपुर का कोपलवाणी दिव्यांग बच्चों का स्कूल है. यहां तकरीबन 150 बच्चे पढ़ते हैं. इसके अलावा बताया जा रहा है कि गौकरण साइन लैंग्वेज में बताते हैं कि उन्होंने बचपन से लेकर अब-तक केवल संघर्ष किया. स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई के लिए उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

 

यह भी पढ़ें: देखिये कौन है राखी के पति, सामने आयीं तस्वीरें

 

उन्होंने 12 वीं के बाद उत्तर प्रदेश के चित्रकुट स्थित कॉलेज में बैचलर ऑफ फाइन आर्टस की पढ़ाई की. इसके बाद भिलाई स्थित एक सेंटर से कम्प्यूटर का ज्ञान लिया. स्कूल की प्राचार्य पद्मा शर्मा कहती हैं कि स्कूल में तीन और ऐसे ही शिक्षक हैं जो दिव्यांग हैं. सभी बच्चों को साइन भाषा से शिक्षा देते हैं. उन्होंने बताया कि बचपन में पिता की मौत हो गई थी. घर में एक भाई और एक बहन हैं.

 

पिता के निधन के बाद से उन्होंने ठान लिया था कि उन्हें अब अपने बूते पर खड़ा होना है, कुछ करना है. इसके बाद उन्होंने पेंटिंग को अपने जीवन का आधार बनाया और आज लोग उन्हें उनकी कला के चलते पहचानने लगे हैं लोग. इसपर गौकरण बताते हैं कि पढ़ाई पूरी करने के बाद रोजगार की तालाश में भटकते हुए शहर पहुंचे. किसी तरह एक दुकान में काम मिला, जहां कंप्यूटर पर काम करना था.

 

साल भर काम करने के बावजूद दिव्यांगता के कारण उन्हें मेहनताना नहीं मिला. ऐसा पहली बार नहीं हुआ. उन्हें इस तरह के कई अनुभव मिल चुके हैं. वे कहते हैं कि कई जगहों पर लोगों ने उनका मजाक उड़ाया, लेकिन कभी हार नहीं मानी. वक्त जरूर बदलता है. शायद यही वजह है कि लोग अब उन्हें उनकी पेंटिंग से जानते हैं. इनके द्वारा बनाई गई पेंटिग काफी लोकप्रिय है जिनकी चर्चा आज पूरे जिले में हो रही है.

 

यह भी पढ़ें: हड्डियों को फौलाद बना देगा एक चुटकी तिल

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×
×

Subscibe Our Newsletter

created by CodexWorld