NRC ने अपनी लिस्ट से 19 लाख लोगो को किया बाहर, जाने अब क्या होगा


NRC ने अपनी लिस्ट से 19 लाख लोगो को किया बाहर, जाने अब क्या होगा

केंद्र द्रारा जम्मू-कश्मीर से आर्टीकल 370 हटाए जाने के बाद अब असम में  NRC को लेकर देश भऱ में इस की चर्चा हो रही है. आपको बता दें कि, असम में राष्ट्रीय नागिरक रजिस्टर (NRC) की आखिरी सूची आज जारी कर दी गई. इसमें 19 लाख लोगों का नाम इस लिस्ट में नहीं है. इसको लेकर राज्य में हर तरफ तनाव का माहौल है. लोगों को अपनी भविष्य की चिंता सता रही है. बता दें कि, सुप्रीम कोर्ट के कहने पर असम में NRC की लिस्ट को अपडेट किया जा रहा है. इस लिस्ट में ऐसे लोगों को शामिल नहीं किया जाएगा जो 25 मार्च  1971 के बाद भारत आए हो. ऐसे में सवाल उठता है कि अगर किसी का नाम इस लिस्ट में नहीं आता है तो फिर उसका क्या होगा?

 

यह भी पढ़ें:क्यों एक्शन मूवी बनकर रहे गई 'साहो'

 

1- केंद्र सरकार ने कहा है कि NRC की लिस्ट में जिसका नाम नहीं होगा उसे तुरंत विदेशी घोषित नहीं किया जाएगा. बल्कि उसे कानूनी लड़ाई लड़ने का समय दिया जाएगा.

2- NRC की लिस्ट में जिनका नाम नहीं होगा वो विदेशी ट्रायब्यूनल में अपील कर सकते हैं. इसके लिए वो 120 दिनों के अंदर अपील कर सकते हैं. पहले ये समयसीमा 60 दिनों की थी.

3- गृह मंत्रालय ने कहा है कि मामले के निपटारे के लिए 1000 ट्रायब्यूनल अलग-अलग फेज में खोले जाएंगे. 100 ट्रायब्यूनल पहले से ही काम कर रहे हैं, जबकि सितंबर के पहले हफ्ते में 200 और ट्रायब्यूनल की शुरुआत की जाएगी.
 

यह भी पढ़ें: एलोवेरा एनर्जी ड्रिंक बनाने का तरीका

 

4- ट्रायब्यूनल में केस हारने पर लोग हाईकोर्ट में अपील कर सकते हैं. इसके बाद लोग सुप्रीम कोर्ट में भी इसको लेकर अपील कर सकते हैं.

5- NRC की लिस्ट में जिनका नाम नहीं होगा, उन्हें तुरंत गिरफ्तार नहीं किया जाएगा. जब तक ट्रायब्यूनल उन्हें विदेशी घोषित नहीं कर देता तब तक वो भारतीय नागरिक को दिए गए सारे अधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×