आज के मुख्य समाचार | 11th September 2019


1. अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि अमेरिकी मीडिया का एक तबका, खासतौर से उदारवादी धड़ा कश्मीर पर एकतरफा तस्वीर दिखा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसा उन पक्षों के कहने पर किया जा रहा है जो भारतीय हितों के खिलाफ काम कर रहे हैं.

 

2. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बॉल्टन को उनके पद से हटा दिया है. इस मामले में ट्रंप ने बताया कि दोनों के बीच कई मामलों में एकराय न हो पाने के कारण उन्हें हटाया गया है.

 

3. यूपी के मथुरा में आज पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि 'ॐ' शब्‍द सुनते ही कुछ लोगों के कान खड़े हो जाते हैं, वहीं कुछ लोगों के कान में 'गाय' शब्‍द पड़ता है तो उनके बाल खड़े हो जाते हैं. उनको लगता है कि देश 16वीं-17वीं सदी में चला गया है. साथ ही पीएम ने कहा कि ऐसे लोगों ने ही देश को बर्बाद कर रखा है.

 

4. सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि वह अंतर-धार्मिक और अंतर-जातीय विवाह के खिलाफ नहीं हैं. साथ ही कोर्ट द्वारा कहा गया कि इस तरह की शादियों से समाजवाद को बढ़ावा मिलेगा.

 

5. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नए ट्रैफिक चालान नियमों पर कहा कि यह लोगों की जिंदगी बचाने के लिए की गई कोशिश है. वहीं राज्य सरकारों द्वारा जुर्माने की रकम कम करने के फैसले पर उन्होंने कहा कि मैं इस पर यही कहना चाहता हूं कि जुर्माने से मिली रकम राज्य सरकारों की ही मिलेगी.

 

6. INX मीडिया मामले में कांग्रेस नेता पी चिंदबरम ने दिल्ली हाई कोर्ट में जमानत की अर्जी दाखिल की है. साथ ही उन्होंने सीबीआई केस में न्यायिक हिरासत के फैसले को भी चुनौती दी है. आपके बता दें कि चिदंबरम को सीबीआई ने आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार किया है.

 

7. अयोध्या मामले की सुनवाई का सीधा प्रसारण की मांग वाली जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 16 सितंबर को सुनवाई करेगा. आपको बता दे कि  पूर्व आरएसएस विचारक के एन गोविंदाचार्य की याचिका में अयोध्या मामले की सुनवाई के सीधे प्रसारण या रिकॉर्डिंग की मांग की गई है.

 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर अनचाहे बाल को हटाने के घरेलु उपाय।

 

8. जम्‍मू-कश्‍मीर की 316 ब्‍लॉक डेवलपमेंट काउंसिल के लिए चुनाव कराने की तैयारियां जोरों पर है. वहीं बताया जा रहा है कि ये चुनाव 31 अक्‍टूबर को जम्‍मू-कश्‍मीर के औपचारिक तौर पर केंद्रशासित राज्‍य घोषित होने से पहले करा लिए जाएंगे.

 

9. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक सेमीनार को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ के सीएम भूपेश बघेल मंदी के मुद्दे पर पर बात करते हुए सीएम ने कहा कि देशभर में जहां मंदी आई है, ऑटोमोबाइल सेक्टर में गिरावट आई है तो वहीं छत्तीसगढ़ में 25 फीसदी मार्केट बढ़ा है, क्योँकि हमने किसानों के जेब में पैसा डाला था.

 

10. मध्य प्रदेश की कई इलाकों में हो रही झमाझम बारिश के कारण जनजीवन अस्त वयस्त हो गया है. इसी बीच मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में पूरे सितंबर महीने बारिश होगी. गौरतलब है कि लगातार हो रही बारिश के कारण मध्यप्रदेश में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

 

11. राजधानी दिल्ली के सरकारी अस्‍पतालों में अब वीआईपी कल्‍चर को खत्‍म करने का फैसला किया गया है. दरअसल, मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आदेश दिया है कि सरकारी अस्‍पतालों में अब प्राइवेट रूम नहीं दिया जाएगा. गौरतलब है कि इस आदेश के बाद अस्‍पतालों में अब सभी नागरिकों को एक जैसा इलाज मिलेगा.

 

12. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत कल राजधानी दिल्ली में कांग्रेस पार्टी की अहम बैठक में हिस्सा लेने के लिए आज दिल्ली पहुंच गए है. वहीं कल होने जा रही कांग्रेस की अहम बैठक को लेकर बताया जा रहा है कि इस बैठक में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कई बड़े फैसले ले सकती है.

 

13. दो दिवसीय दोरे पर अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी गई केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अपने इस खास दौरे में अमेठी रेलवे स्टेशन पर वाई फाई सुविधा का शुभारंभ किया. इसके सात ही उन्होंने रेलवे स्टेशन के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण भी किया.

 

14. उत्तराखंड सरकार राज्य के 60 हजार से ज्यादा सरकारी शिक्षकों के लिए तोहफा लेकर आई है. दरअसल, राज्य सरकार ने टीचर्स को उच्च वेतनमान के साथ अतिरिक्त इंक्रीमेंट देने का भी निर्णय लिया है जिसका लाभ राज्य के 60 हजार से ज्यादा शिक्षकों को मिलने वाला है.

 

इसे भी पढ़ें: जानिए कौन है राखी का पति और क्यों रो रहा है

 

15. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऑटो सेक्टर में आई मंदी के लिए ऐप आधारित कैब सर्विस को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि युवावर्ग नई गाड़ियां खरीदने के बजाय ओला -ऊबर जैसी ऐप आधारित कैब सर्विस का उपयोग कर रही है, जिसके चलते इस सेक्टर में मंदी दिख रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल उद्योग बीएस6 कैटेगरी के वाहनों की बिक्री में आई कमी के चलते प्रभावित हुआ है.

 

16. Apple ने अपने इवेंट में आईपैड, एपल टीवी प्लस, आईफोन 11 सीरीज के साथ एल वॉच सीरीज 5 लॉन्च कर दिया है. आपको बता दें कि एपल वॉच सीरीज 5 में अलवेज ऑन रेटिना डिस्प्ले मिलेगी और इसके साथ ही इसमें लोकेशन के लिए नया कंपास फीचर भी दिया गया है.

 

17. एक रिसर्च में कहा गया है कि अगर आप हमेशा सकारात्मक सोचते है तो आपका आइक्यू लेवल अन्य तुलना में अधिक तेज होने की संभावना बढ़ जाती है. साथ ही रिसर्च में कहा गया है कि सकारात्मक विचार वाले वयक्ति लंबा जीवन भी जीते है.

 

18. भारत और कतर के बीच मंगलवार को फीफा विश्व कप-2022 के लिए खेला गया क्वालीफायर मैच ड्रॉ रहा. दरअसल मैच के निर्धारित समय तक दोनों टीमें एक भी गोल नहीं कर पाई जिसके कारण समय सीमा समाप्त होने के साथ ही 0-0 के स्कोर पर मैच ड्रॉ हो गया.

 

19. बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की अपकमिंग मूवी दबंग-3 का का मोशन पोस्‍टर रिलीज कर दिया गया है. आपको बता दें कि यह फिल्म 20 दिसंबर को इसी साल रिलीज होने जा रही है और इस फिल्म का निर्देशन प्रभूदेवा कर रहे हैं.

 

20. सोनी टेलीविजन चैनल पर प्रसारित होने वाले चर्चित रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के सीजन-11 को पहला करोड़पति मिल गया है. आपको बता दें कि केबीसी के ग्यारवें सीजन में बिहार के जहानाबाद से आए सनोज राज ने 1 करोड़ रूपये के सवाल का जवाब देकर एक करोड़ रूपये अपने नाम कर लिए है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×