अगर कट जाये भारी चालान तो जाना पड़ेगा कोर्ट, नहीं है और कोई विकल्प


अगर कट जाये भारी चालान तो जाना पड़ेगा कोर्ट, नहीं है और कोई विकल्प

1 सितम्बर से लागू हुए नए ट्रैफिक नियमो के बाद राजधानी दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में भी ट्रैफिक चालान बहुत ज्यादा बड़ा दिया गया है। जिसके कारण दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर से भारी-भरकम चालान के मामले सामने आ रहे हैं। एक स्कूटी का 23,000 रुपये का चालान कटा तो एक ऑटो वाले पर 32,000 रुपये का फाइन लगा है। इसके साथ ही जनता की एक और दुविधा है, यह दुविधा है की इतना भारी चालान कटने के बाद उसका भुगतान कहा किया जायेगा।

 

बात करें हरयाणा की तो वहा आप चालान कॅश अदा कर सकते है। लेकिन दिल्ली में अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है, ऐसे में कोर्ट जाने का ही विकल्प है। दिल्ली पुलिस के वकील अंकित गुप्ता ने बताया कि पुलिस ने 31 अगस्त को एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके मुताबिक चालान टु कोर्ट ही होगा, ऑन स्पॉट नहीं।

 

इसे भी पढ़ें: पीवी सिंधू पर बनेगी बायोपिक, जानें कौन एक्ट्रेस लेगी लीड रोल

 

मतलब चालान का भुगतान करने के लिए आपको कोर्ट ही जाना होगा। अदालत में ट्रैफिक पुलिस का एक रजिस्टर मिलेगा जिसमें आपको आपके चालान नंबर और गाड़ी नंबर के साथ दो ऑप्शन मिलेंगे- अपराध कबूल करने और न करने केअगर आप अपना अपराध कबूल करते है तो आपको चालान की राशि देनी होगी।

 

और अगर आप अपराध कबूल नहीं करते तो अदालत संबंधित पुलिस अधिकारी को आपके खिलाफ गवाह पेश करने के लिए कहेगी और कार्यवाही के आधार पर अपना आदेश सुनाएगी। जिस एरिया में आपका चालान कटा है, उसी इलाके की अदालत परिसर में ट्रैफिक कोर्ट होती है। दिल्ली पुलिस के वकील ने दावा किया कि अगर आप करते है तो आप चालान का भुगतान करने से बच सकते है क्यूंकि मोटर वीइकल ऐक्ट के मुताबिक चालान पर एक विटनेस का साइन जरूरी है और कई मामलों में ये साइन फर्जी पाए जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: ये है अदभुत वृक्ष इसके फायदे जानकर दंग रह जायेंगे

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×