1 सितंबर से लागू हुए ये नियम, आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर


1 सितंबर से लागू हुए ये नियम, आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

आज 1 सितंबर है और आज से देश में बहुत कुछ बदल रहा है जिसका सीधा असर आपके और हमारे जैब पर पड़ने वाला है. जी हां ठीक समझा आपने इन बदलावों से रोजमर्रा की जिंदगी पर काफी असर पड़ने जा रहा है. 1 सितंबर 2019 यानि आज से   बैंकिग, ट्रैफिक नियमजुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. इसके साथ ही कुछ अन्य बदलाव भी है जिसे हम आपको बताने जा रहे है. 

 

तो आइये सीधे मुद्दे की बात करते है और चलते है खबर की और.....

 

1. सबसे पहला बदलाव जो आज से होने जा रहा है वो है  बैकिंग से संबंधित है.  जी हां अगर आप किसी बैंक, सहकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस अकाउंट से एक साल में कुल एक करोड़ से ज्यादा की नकदी निकासी करते है तो आपको आज यानि 1 सितंबर से  2 फीसद टीडीएस लगेगा.  यानि अब लोग को साल में अपने बैंक खाते से 1 करोड़ से अधिक निकालने पर 2 प्रतिशत TDS देना होगा. हम आपको बता दे कि  सरकार ने यह कदम बड़ी मात्रा में नकदी की निकासी को हतोत्साहित करने और लेस कैश इकोनॉमी को प्रमोट करने के उद्देश्य से उठाया है.

 

2.  तो अब बात करते है और एक और बदलाव की तो  दूसरा बदलाव जो आज से होने जा रहा है वो है ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग में. दरअसल, अब ट्रेन से सफर करने वालों की जेब पर थोड़ा बोझ बढ़ने वाला है क्योकि आज एक सितंबर से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज दोबारा लगना शुरू हो जाएगा. आज से IRCTC के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर लगने वाले सर्विस चार्ज को बढ़ा दिया गया है जिससे स्लीपर क्लास के लिए 20 रुपये और एसी क्लास का टिकट बुक कराने के लिए 40 रुपये ज्यादा देने होंगे.

 

3.  इसेके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत में आई गिरावट का सीधा असर दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के दामों पर पड़ा है जिसके तहत आज से सीएनजी की कीमतों में 50 पैसे प्रति किलो की वृद्धि हो गई है. वहीं बिना सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में अब बढ़कर 15.50 रुपये हो गई है. यानि कि अब ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा.

 

4.  ट्रैफिक नियमों में हो रहा आज से बदलाव

एक सितंबर यानि आज  से ट्रैफिक से जुड़े नियम बदलने जा रहे है.  मोटर वाहन (संशोधन) एक्ट के कुछ प्रावधान में बदलाव किया जा रहा है जिसके तहत वाहन नियम उल्लंघन पर आपको भारी जुर्माना भरना होगा. जैसे कि 

1. सीट बेल्ट नहीं पहनने पर अब 300 की बजाए 1000 रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा.

2. दोपहिया वाहन पर दो से ज्यादा सवारी पाए जाने पर 1000 रुपए का जुर्माना। अभी तक यह जुर्माना 100 रुपए था.

3. . बिना लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 500 की जगह 5 हजार रुपए का जुर्माना देना होगा.

4. बिना परमिट वाहन पर 5000 की जगह 10 हजार रुपए का जुर्माना भरना होगा.  

इसिलिए हम आपसे अनुरोध करते है कि सड़क पर ट्रेफिक नियमों का पालन करे और दुर्धटना और जुर्माने से बचे.

 

ये भी पढ़े ; भगवा आतंकवाद रिटर्न: दिग्विजय का दावा, हिंदुओं के आईएसआई से संबंध

 

5.  इसके अलावा  1 सितंबर से घर खरीदने पर ज्यादा टीडीएस लगेगा

जी हां अब अगर आप कोई प्रॉपर्टी खरीदेंगे, तो अन्य सुविधाओं जैसे- कार पार्किंग, बिजली-पानी की सुविधा और क्लब मेंबरशिप जैसी अन्य सुविधाओं पर खर्च भी टीडीएस के दायरे में आएगा यानि आपके जैब पर बौझ बढ़ने जा रहा है. 

 

6. जी हां  एक और अहम बदलाव है  वह ये कि  आज से  जीवन बीमा के गैर छूट वाले हिस्से पर टीडीएस लगेगा.

 

 जी हां यदि आपको मिलने वाली लाइफ इंश्योरेंस मैच्योरिटी की राशि कर योग्य है, तो 1 सितंबर से शुद्ध आय हिस्से पर 5 फीसद की दर से टीडीएस कटेगा. हम आपको बताना चाहेंगि कि शुद्ध आय वह राशि है, जो कुल प्राप्त राशि में से कुल इंश्योरेंस प्रीमियम भुगतान को घटाने पर प्राप्त होती है.

 

ये भी पढ़े : सफ़ेद दाग के अचूक नुस्खे | Vitiligo Treatment In Hindi

 

7. 1 सितंबर से   फिक्ड डिपॉ़जिट रेट में कटौती 

जी हां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने आज यानि 1 सितंबर से रिटेल डिपॉजिट पर ब्याज दर कम कर दी है. अब एक लाख रुपये तक के डिपॉजिट वाले ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में 3.5 फीसद ब्याज मिलता रहेगा. हालांकि, एक लाख से ज्यादा डिपॉजिट वाले ग्राहकों के लिए यह दर 3 फीसद ही रहेगी.  इसके साथ ही  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक सितंबर यानि आज से अपने ग्राहकों के लिए होम और ऑटो लोन को रेपो रेट से लिंक करेगा। इसका फायदा यह होगा कि आरबीआई के रेपो रेट में कटौती करने पर ग्राहकों को तुरंत इसका लाभ मिलेगा. तो बेकिंग सेक्टर में एक और बदलाव जिससे हमने आपको रूबरू कराया.

 

8. PAN और आधार लिंक नहीं है तो 


इसके साथ ही अगर आपका PAN कार्ड आधार कार्ड  से लिंक नहीं है तो जिन लोगों ने अभी तक आधार नंबर को पैन से लिंक नहीं करवाया है उन्हें इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नया पैन जारी करेगा। जुलाई में पेश हुए पूर्ण बजट की घोषणा के अनुसार, यदि तय समय तक पेन कार्ड आधार से लिंक नहीं हो, तो वह अवैध माना जाएगा। इसका मतलब है कि यदि किसी का पेन वैध नहीं है, तो उस पर ठीक उसी व्यक्ति की तरह व्यवहार होगा जिसके पास पेन कार्ड नहीं होता.

 

9. साथ ही आज से किसान क्रेडिट कार्ड बनने में तेजी आने वाली है.   

जी हां एक सितंबर यानि आज से  किसान क्रेडिट कार्ड बैंक अब अधिकतम 15 दिनों में जारी करेगा. हम आपक बता  दे कि केंद्र सरकार ने बैंकों को ऐसा करने का निर्देश दिया है. 

 

10. इसेक अलावा 1 सितंबर यानि आज से एक और बदलाव होने जा रहा है. 

एक सितंबर से यानि आज से अगर कोई व्यक्ति या हिंदू अविभाजित परिवार कॉन्ट्रैक्टर्स या प्रोफेशनल्स को एक साल में कुल 50 लाख से अधिक का पेमेंट करता है, तो इस पर 5 फीसद की दर से टीडीएस कटेगा. तो ये एक बदलाव जो आज से होने जा रहा है.   

 

 

11. केवाईसी अपडेट नहीं  तो मोबाइल वॉलेट काम करना बंद कर देगा

पेटीएम फोनपे या गूगलपे जैसे मोबाइल वॉलेट इस्तेमाल करने वाले लोगों को 31 अगस्त से पहले-पहले इसकी केवाईसी पूरी करने का आदेश रिजर्व बेंक ऑफ इंडिया द्वारा दिया गया था  लेकिन अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो एक सितंबर के बाद ऐसा ना कराने पर मोबाइल वॉलेट काम करना बंद कर देगा. आपको बता दे कि RBI के दिशा निर्देश पर केवाईसी पूरी करने के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया गया था.      

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×