मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाके एक बार फिर चैंपियन बानी कर्नाटक


मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाके एक बार फिर चैंपियन बानी कर्नाटक

पिछले साल की चैपियन कर्नाटक ने एक बार फिर से सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमा लिया है। फाइनल में कर्नाटक ने तमिलनाडू को 1 रन से हरा दिया। टॉस तमिलनाडू ने जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए कर्नाटक को निमंत्रण दिया।

 

Breaking News : अमित शाह से बोले राहुल बजाज, 'सरकार से सवाल करने पर डरे हुए हैं लोग'

 

कर्नाटक के बल्लेबाज मनीष पांडे का पचासा - पहले बल्लेबाजी करने उतरी कर्नाटक की टीम ने पांच विकेट पर 180 रन बनाए।कर्नाटक की तरफ से शानदार बल्लेबाजी करते हुए मनीष पांडे ने 60 रन ,देवदत्त पट्टीकल 35 रन ,लोकेश राहुल 22 रन और रोहन कदम ने 35 रन की पारी खेली। मनीष पांडे ने 60 रन की पारी के दौरान चार चौके और 2 छक्के लगाए है।

 

 

तमिलनाडू की गेंदबाजी – तमिलनाडू के गेंदबाज रविन्द्रन अश्विन ने 2 विकेट ,मुर्गन अश्विन 2 विकेट और वांशिगटन सुंदर ने 1 विकेट चटकाए है।5 विकेट लेने के बावजूद भी तमिलनाडू के गेंदबाज मनीष पांडे के आतिशी पारी को रोकने में नाकाम रहें।

 

 

तमिलनाडू के बल्लेबाज – 181 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहीं तमिलनाडू की टीम 6 विकेट पर 179 रन ही बना पाई। तमिलनाडू के बल्लेबाज विजय शंकर ने 45 रन , बाबा अपारजित ने 40 रन,दिनेश कार्तिक ने 20 रन ,वाशिंग सुन्दर ने 24 रन और शाहरुख खान ने 16 रन की पारी खेली। आप शाहरुख खान का नाम सुनकर चौंक गए होगे लेकिन आपको बता दें कि बॉलीवुड के एक्टर शाहरुख खान  ने 16 रन नहीं । तमिलनाडू में जन्में शाहरुख खान ने 16 रन की पारी खेली है।

 

घरेलु नुस्खे : अलसी जिसे तीसी, या चिकना के फायदे जान कर हैरान रह जायेंगे आप.

 

20वें ओवर का रोमांच – तमिलनाडू को ट्रॉफी जीतने के लिए 13 रन की जरुरत थी । क्रीज  पर विजय शंकर और आर अश्विन मौजूद थें। स्ट्राइक पर आर अश्विन थे, उन्होने कृष्णप्पा गौतम की पहली और दूसरी गेंद पर चौका जड़ा । अश्विन तीसरे गेंद पर कोई रन नहीं बना पाए।अब तमिलनाडू को जीतने के लिए तीन गेंदो में 5 रन चाहिए थे।चौथी गेंद पर अश्विन एक रन बनाकर विजय शंकर को स्ट्राइक सौंपा। पांचवी गेंद पर दो रन लेने के चक्कर में विजय शंकर आउट हो गए । तमिलनाडू को जीत के लिए चाहिए थे 1 गेंद में 3 रन लेकिन मुर्गन मात्र 1 रन ही बना पाए और कर्नाटक 1 रन से मैच जीत गई।

 

 

कर्नाटक के गेंदबाज -  कर्नाटक की तरफ से धार-धार गेंदबाजी करते हुए रोनित मौर्य ने 2 विकेट ,कृष्णप्पा गौतम ने 1,श्रेयस गोपाल ने 1 और जगदीश सुचिथ ने 1 विकेट चटकाए।20 वें ओवर में कृष्णप्पा गौतम ने कप्तान मनीष पांडे के भरोसे पर खड़े उतरे। उन्होने तमिलनाडू की टीम को 179 रन पर ही रोक दिया।

 

 

पूरे मैच के आंकड़ो के हिसाब से दोनो ने टीम ने मैच जीतने का पूरा प्रयास किया है।दूसरी पारी का 20वां ओवर ने मैच का निर्णय बताया है।इस तरह से कर्नाटक लगातार दूसरी बार मुश्ताक अलि  ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया ।

 

 

चलते –चलते एक नज़र कर्नाटक के कप्तान के टी20 करियर पर नजर डाल लेते हैं। मनीष पांडे ने IPL में अब-तक कुल 234 मैचों में 5,204 रन की  पारी खेली है।इस पारी के दौरान उन्होने तीन शतक और 26 अर्धशतक लगाए है।इनका  IPL में सर्वाधिक स्कोर नाबाद 129 रन का है। मनीष पांडे ने ICC टी20 मैच में 17 जुलाई  2015 को  जिम्बांबे के साथ डेब्यू किया था। इन्होने अब-तक 32 टी20 मैचों में 39.13 की औसत से 587 रन बनाए हैं।मनीष पांडे ने इस पारी के दौरान 2 अर्धशतक भी लगाए है। ICC टी20 में  इनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 79 रन का है। 6 दिसंबर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच होनेवाले टी20 मैच मे मनीष पांडे को भी  भारत की टी20 टीम में जगह मिली है।कर्नाटक के लिए जो पारी मनीष पांडे ने खेली वही पारी वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलनी होगी।

 

cricket news,cricket news today,cricket,latest cricket news,live cricket,live cricket score,cricket analysis,india cricket news,cricket news india,todays cricket news,sports news,cricket news today match,news,today cricket news in hindi

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

भारत के जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास


भारत के जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास

इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच हो रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों ने एक अच्छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया की वापसी करवा दी है. आपको बता दें कि, दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय गेंदबाजों ने 189 रन पर वेस्टइंडीज को आठ बड़े झटके दे दिए. इसमे ईशांत शर्मा को पांच सफलता मिली, तो वहीं जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और रवीन्द्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली.

 

तेल के साथ से फिर सुधर सकती है देश की अर्थव्यवस्था, PM Modi

 

बताया जा रहा है कि बुमराह को अभी तक डैरेन ब्रावो के रूप में एक मात्र सफलता मिली है, लेकिन उन्होंने  इस एक विकेट से ही वेंकटेश प्रसाद और मोहम्मद शमी का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया. आपको बता दें कि, 25 वर्षीय डेथ ओवर स्पेशलिस्ट बुमराह ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज  50 विकेट लेने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए. बुमराह ने अपने टेस्ट करियर के 11वें मैच में ही इस मुकाम को हासिल किया.

 

बुमराह भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट की 2465वीं गेंद पर 50वां विकेट लिया. इससे पहले ये रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम पर था. अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का 50वां विकेट 2597वें गेंद पर ली थी.

 

मात्र 20 मिनट में पाएं गोरा और चमकदार चेहरा

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

टेस्ट क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास


टेस्ट क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास

क्रिकेट खेल प्रेमियों के लिए ये खास खबर है. दरअसल वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा टेस्‍ट की दूसरी पारी में 5 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अब सब का दिल जीत कर इतिहास रच दिया है. बताया जा रहा है की बुमराह ने दूसरी पारी में 7 रन देकर 5 विकेट लिए.

 

इसे भी पढ़ें: गाने को सुनकर कोई बिस्किट देता था तो कोई पैसा: रानू मंडल

 

इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में वह ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज में एक ही पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले इंडियन गेंदबाज बन गए हैं. बता दें की दूसरी पारी में कार्लोस ब्रेथवेट, जॉन कैंपबेल, डैरेन ब्रावो, शाई होप और जेसन होल्डर बुमराह का शिकार बने. इनमें से भी बुमराह ने ब्रेथवेट को छोड़कर बाकी चारों बल्लेबाजों को सीधा बोल्ड किया और इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट की किसी 1 पारी में 4 बल्लेबाजों को बोल्ड करने वाले पहले इंडियन तेज गेंदबाज बन गए हैं.

 

गौरतलब है कि, विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने 318 रनों के अंतर से इस मुकाबले को जीता. पहली पारी में 297 रन बनाने के बाद टीम इंडिया ने 222 रन पर ही वेस्टइंडीज की पहली पारी को समेट दिया था, जिसके बाद इंडियन टीम ने 7 विकेट पर 343 रन पर अपनी दूसरी पारी में जीत के लिए 418 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में कैरेबियाई टीम 100 रन पर ही सिमट गई और इसी के साथ बुमराह ने इतिहास रच दिया जिनकी तारिफ सोशल मीडिया पर जम कर हो रही है.

 

इसे भी पढ़ें: हरे प्याज से हर बीमारी का इलाज

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×