मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को 11 साल की सज़ा


मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को 11 साल की सज़ा

भारत में जब-जब 26\11 का जिक्र हुआ है, हर भारतीय की आंखें नम हो जाती है। इस हमले में करीबन 176 लोग मारे गए और 300 लोग घायल हुए थे। आज जब मुंबई हमले के 11 वर्ष बीत गए है अब जाकर पाकिस्तान सरकार ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को दो मामलों में साढ़े पांच-साढे़ पांच साल कैद की सजा सुनाई।

 

पाकिस्तान में प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा सरगना को टेरर फंडिंग के दो मामलों में लाहौर की आतंकवाद रोधी अदालत ने सजा सुनाई है। दोनों ही मामलों में साढ़े पांच-साढे़ पांच साल कैद की सजा सुनाई गई है जो साथ-साथ चलेगी और उस पर 15 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है।

 

 

हाफिज के खिलाफ आतंकी फंडिंग, मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध कब्जे के कुल 29 मामले दर्ज हैं। हाफिज पर यह फैसला ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान पर FATF की काली सूची में शामिल होने का खतरा मंडरा रहा है। वहीं, यह भारत के लिए एक बड़ी जीत है जो पिछले 11 सालों से ज्यादा वक्त से हाफिज को कानून के कठघरे में खड़ा करने की लड़ाई लड़ रहा है।

 

दूसरी तरफ आतंकवाद को जन्म देने के तौर पर दुनिया में बदनाम पाकिस्तान को डर इस बात का है कि अगर उसे एफएटीएफ की काली सूची में शामिल किया जाता है तो उसकी डूब रही अर्थव्यवस्था को उबारना और भी मुश्किल हो जाएगा।

 

पाकिस्तान यदि एफएटीएफ में भी शामिल हो जाता है उससे भारत को कोई लेना-देना नहीं है लेकिन हाफिज़ पर कारवाई होना हर भारतीय की जीत है। अब देखना यह है कि कहीं हाफिज़ को जेल में रखना बहाना और उसे जेल से ही आतंकी सरगना चलाने की पूरी छूट हो।

 

 

Politics international, Pakistan blacklist, FATF blacklist Pakistan, blacklist pakistan impact, Financial ActionTask Force, International News, Mumbai attack 2008, 26\11, Indian black day, ajmal kasab, hafiz saied, 11 years in jail, Pakistan government, pm imran khan

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×