आज सुबह की ताज़ा खबरें | 15th September 2019


आज सुबह की ताज़ा खबरें | 15th September 2019

1. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 मेचों की श्रृंखला का पहला टी-20 मैच आज धर्मशाला स्थित हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जाएगा. आपको बता दे कि इस मैच को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

 



2. राजधानी दिल्ली के ऐतिहासिक चांदनी चौक बाजार का करीब आधा हिस्सा आज से ट्रैफिक के लिए पूरे तौर पर बंद कर दिया जाएगा और इस दौरान वहां रिक्शों तक की आवाजाही बंद रहेगी. आपको बता दे कि लाल किला से टाउन हाल तक बंद की जाने वाली इस सड़क पर भारी-भरकम काम होगा.

 



3. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी आज अपना 80वां जन्मदिन अयोध्या में मनाएंगे. आपको बता दे कि सुब्रमण्यम स्वामी दो दिवसीय अयोध्या दौरे पर है जहां वे कल लखनऊ से सड़क मार्ग से अयोध्या पहुंचे थे.

 


4. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 15वें वित्त आयोग के विषय एवं शर्तों में बदलाव के तरीके को ‘एकपक्षीय’ बताते हुए इसके लिए शनिवार को केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए  कहा कि एकपक्षीय सोच संघीय नीति एवं सहकारी संघवाद के लिए ठीक नहीं है.

 


5. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने हाउसिंग सेक्टर के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं. वित्त मंत्री ने हाउसिंग सेक्टर को रफ्तार देने के लिए सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये के फंड का ऐलान किया है. आपको बता दे कि हाउसिंग सेक्टर को गति देने के लिए सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये के फंड 60 फीसद तक पूरे हो गए लटके प्रॉजेक्ट को देने की घोषणा की है.

 

ये भी पढ़े : 2024 तक हिंदी को नई ऊंचाई प्रदान करेगी सरकार- गृह मंत्री



6. ED ने भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी नीरज सिंह के विभिन्न परिसरों पर तलाशी अभियान चलाया. आपको बता दे कि यह तलाशी ED द्वारा आयकर आयुक्त के पद पर कार्यरत नीरज सिंह के यहां आय से अधिक संपत्ति के एक कथित मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के संबंध में की गई है.



7. देशभर में सबसे अधिक शाखाओं वाले SBI ने शनिवार को लद्दाख के दिस्कित गांव में अपनी नई शाखास्थापित कर नया कीर्तिमान बनाया है, क्योंकि यह गांव समुद्र तल से 10,310 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है.  आपको बता दे कि एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने नुब्रा घाटी में इस ब्रांच का उद्घाटन किया.

 


8.  अर्थव्यवस्था में सुस्ती को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के संवाददाता सम्मेलन को ''निराशाजनक और नीरस'' करार देते हुए कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इस समस्या को लेकर बेखबर हैं और इससे उबरने के लिये सरकार के पास कोई दृष्टि नहीं है.

 


9. हाउसिंग सेक्टर को गति प्रदान करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमणने आज हाउस बिल्डिंग एंडवांस  पर ब्याज दर घटाने के साथ—साथ 10 साल के गवर्नमेंट सिक्योरिटी बॉन्ड को भी लिंक करने का ऐलान किया है. आपको बता दे कि वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद उन सरकारी कर्मचारियों के लिए एडवांस सस्ता हो गया है, जो घर बना रहे हैं.

 


10. RSS और इसकी विचारधारा के बारे में गलत धारणा को स्पष्ट करने के लिए पहली बार संघ प्रमुख मोहन भागवत इस महीने विदेशी मीडिया से बातचीत करेंगे. वहीं बैठक का समन्वय कर रहे संघ के एक पदाधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान को छोड़कर विभिन्न देशों के 70 विदेशी मीडिया संगठनों को इस आशय के लिए निमंत्रण भेजा गया है.

 

ये भी पढ़े: घर पर शाही पनीर बनाने का आसान तरीका


11.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  को मिले 2,772 उपहारों की नीलामी शनिवार से शुरू हो गई है.  इस मामले में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि पिछले छह महीनों में पीएम मोदी को कई जगहों से मोमेंटो और उपहार मिले हैं जिन्‍हें नीलामी के लिए रखा गया है. आपको बता दे कि यह नीलामी 3 अक्‍तूबर तक चलेगी.

 


12.केंद्र सरकार ने एनआरसी की अंतिम सूची के प्रकाशन से पहले असम में तैनात किए अद्धैसैनिक बल के 10,000 कर्मियों को वापस बुला लिया है. अधिकारियों ने बताया कि असम में शांति बने रहने के कारण शुक्रवार को गृह मंत्रालय ने राज्य में स्थिति की समीक्षा की और समीक्षा के बाद अर्द्धसैनिक बलों की 100 टुकड़ियों को तुरंत प्रभाव से वापस बुलाने का फैसला लिया गया.

 


13 पंजाब कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ द्वारा अपने पद से दिया गया इस्तीफा पार्टी हाईकमान ने नामंजूर कर दिया है. आपको बता दे कि दरअसल, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सुनील जाखड़ के इस्तीफे पर शनिवार को यह फैसला लिया है.

 


14. प्रदूषण को लेकर दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा एक  बार फिर ऑड-ईवन लागू करने के ऐलान के बाद बीजेपी नेता विजय गोयल ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि  प्रदूषण दिल्‍ली का सबसे बड़ा मुद्दा है लेकिन केजरीवाल प्रदूषण को लेकर झूठ बोल रहे हैं. साथ ही उन्होनें कहा कि अगर ऑड-ईवन करना ही है तो चार महीने क्‍यों नहीं कर रहे.

 



15.  मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने एक ही आउटलेट पर दूध और चिकन बेचने की परियोजना शुरू की है और दावा किया है कि यहां मिलने वाले दूध और चिकन की शुद्धता की पूरी गारंटी है. वहीं भाजपा ने कमलनाथ सरकार के इस फैसले पर नाराजगी जताई है.

 

ये भी पढ़े : बॉलीवुड क्वीन दीपिका पादुकोण ने फ़िल्म '83' की शूटिंग की खत्म


16. महराष्ट्र में आगामी दिनों में विघानसभा चुनाव है जिसको लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी- अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. इसी बीच सूत्रों की माने तो कांग्रेस सातारा लोकसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी के उदयन राजे भोसले के खिलाफ कांग्रेस पृथ्वीराज चव्हाण को उतारने की तैयारी कर रही है.

 



17. राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह के सीएम नीतीश कुमार को लेकर दिए गए बयान से तेजस्वी यादव  ने किनारा करते हुए कहा कि 'नीतीश कुमार की अपनी कोई ताकत नहीं है. तेजस्वी ने साफ शब्दों में कहा कि नीतीश चाचा के साथ कभी कोई रिश्ता नहीं होगा.

 



18. अजमेर के आलीशान सर्किट हाउस में फर्जी आईएएस बन कर लोगों को वीआईपी सुविधाएं देने व ठगी करने का मामला सामने आया है. आपको बता दे कि इस मामले में कोतवाली थाना पुलिस ने फर्जी आईएएस अधिकारी एस के शर्मा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

 



19.  बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश के बाद शनिवार के तापमान में गिरावट दर्ज की गई  जहां राजधानी पटना का शनिवार का न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग ने आने वाले एक-दो दिनों तक राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहने का संभावना जताई है.

 



20. विश्व का सबसे ऊंचा स्टैच्यू, स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की खूबसूरती में इनदिनों और भी इजाफा हो गया है. दरअसल बारिश के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है और इससे नर्मादा नदी के किनारे बने लोह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की खूबशुरती मे और इजाफा हो गया है. आपको बता दे कि इससे यहां सैलानियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.  

 



21. झारखण्ड विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों अपनी - अपनी तैयारियों में लगी हुई है. इसी बीच भारत निर्वाचन आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए जेडीयू को नया चुनाव चिह्न आवंटित किया है जहां पार्टी को झारखंड के लिए टै्रक्टर चलाता किसान चुनाव चिह्न मिला है.

 

 


22.  केंद्रीय भारी उद्योग राज्यमंत्री व संसदीय कार्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल तथा पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने शनिवार को पश्चिम बंगाल में पार्टी के 'सेवा सप्ताह ' कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस अवसर पर नीमतला घाट इलाके में आयोजित कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने पार्टी कार्यकर्ताओं तथा आम लोगों को जल का संरक्षण करने और सिंगल यूज्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ दिलाई.

 

 



23. असम में एनआरसी की अंतिम सूची 31 अगस्त को जारी की गई थी जहां सूची के जारी के होने के बाद 19 लाख लोगों के नाम एनआरसी की सूची में नहीं है. वहीं जो लोग सूची से बाहर हैं, यानि जिन्हें विदेशी नागरिक माना गया है उन्हें रखने के लिए असम के गोलपाड़ा में सबसे बड़ा डिटेंशन सेंटर बनाया जा रहा है. आपक बता दे कि इसके लिए कई दिनों से जोर-शोर से काम जारी है.

 



24.  टीम इंडिया के पूर्व कप्तान व क्रिकेटर कपिल देव राई  हरियाणा खेल विश्वविद्यालय के पहले कुलपति नियुक्त किए जाएंगे. दरअसल, हरियाणा के खेलमंत्री अनिल विज ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. आपको बता दे कि सोनीपत के राई में मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स कैंपस में ही इस खेल यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई है.

 



25. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे के नाम पर ठगी करने वाला 'डिलिवरी बॉय'को गिरफ्तार किया गया है. दरअसल, गिरफ्तार किए गए डिलिवरी बॉय ने उद्धव ठाकरे निवास मातोश्री के एक कर्मचारी से पार्सल के बदले पैसे मांगे थे, जिसके बारे में उसका दावा था कि उसका आर्डर आदित्य ठाकरे ने किया था.

 

ये भी पढ़े : सुबह हैवी नाश्ता करने से कंट्रोल होता है वजन



26.  उत्तराखण्ड में हरिद्वार जिले को छोड़कर प्रदेश के शेष 12 जिलों में पंचायत के चुनाव छह, ग्यारह और सोलह अक्तूबर को होंगे. आपक बता दे कि राज्य निर्वाचन आयोग की इस घोषणा के साथ ही बारह जिलों में आचार संहिता लागू हो गई है.

 



27. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि पटना में हिन्दी साहित्य सम्मेलन मे हिन्दी दिवस के मौके पर पुस्तक चौदस मेला राजभाषा हिन्दी सप्ताह 2019 का उद्घाटन मुख्य अतिथि संजय कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया. इस मौके पर कई गणमान्य वयक्ति उपस्थित रहे.

 



28. जम्मू के पूंछ से हमारे संवादाता संजीव शर्मा बता रहे है कि जिला पुंछ के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में लोक अदालत लगाई गई जहां इस लोक अदालत में काफी संख्या में भाग लिया.

 


29. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बीडी अनुरागी बता रहे है कि छतरपुर नगरपालिका अध्यक्षा अर्चना गुड्डू सिंह जी के नेतृत्व मे शनिवारस्कूटी रैली निकाली गई  जिसका लोगों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया. इस मौके पर मुख्य अतिथी डॉ नंदिता भरत पाठक समेत कई गणमान्य वयक्ति मौजूद रहे.

 



30. यूपी के आगरा से हमारे संवादाता बता रहे है कि आगरा परिवहन विभाग द्वारा केंद्रीय कार्यशाला, आगरा क्षेत्र के ISBTबस अड्डा,  फोर्ट डिपो, मथुरा डिपो, ईदगाह डिपो और ताज डिपो में स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वक्षता अभियान चलाया गया जहां इस अभियान में क्षेत्रिय प्रबंधक मनोज त्रिवेदी, रोडवेज इंप्लायज यूनियन के क्षेत्रिय अध्यक्ष,  मो0 अली दुलारे और प्रमोद श्रीवास्तव समते सभी कर्मचारियों ने भाग लिया.  



 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×