आज सुबह की ताज़ा खबरें | 8th September 2019


आज सुबह की ताज़ा खबरें | 8th September 2019

1. पीएम नरेन्द्र मोदी आज हरियाणा के रोहतक में विजय संकल्प रैली को संबोधित करने जा रहे है जहां वे प्रदेश को कई योजनाओं की सौगात देंगे. भाजपा नेताओं की मानें तो पीएम मोदी की यह रैली प्रदेश में पिछले एक दशक के दौरान हुई सभी रैलियों में जुटी भीड़ के रिकार्ड को पीछे कर देगी. गौरतलब हरियाणा में विधानसभा चुनाव आगामी दिनों में होने वाले है.

 

2. वृहत मुक्त व्यापार समझौता आरसीईपी पर बातचीत कर रहे भारत और जापान समेत 16 देशों के व्यापार मंत्रियों की बैठक आज  बैंकाक में होने जा रही है. आपको बता दें कि यह बैठक 8-10 सितंबर को होगी.

 

3. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे आज दो दिवसीय बिहार यात्रा पर पटना पहुंचेंगे जहां वे अपने बिहार यात्रा के दौरान एएन सिन्हा इंस्टिट्यूट में विश्व फिजियो थेरेपी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और इसके उपरातं वे नवादा में विधि विश्वविद्यालय में आयोजित व्याख्यान कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.

 

4. फर्जीवाड़े के कारण रद्द की गई हिमाचल पुलिस लिखित भर्ती परीक्षा आज रविवार को आयोजित की जाएगी. आपको बता दें कि अगस्त महीने में हुई गतिविधी के बाद पुलिस भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया गया था.

 

5. मिशन गगनयान के लिए अंतरिक्ष यात्रियों के चयन का पहला चरण इंस्टीट्यूट ऑफ एरोस्पेस मेडिसिन में पूरा हो गया है. भारतीय वायुसेना ने शुक्रवार को बताया कि चुने गए पायलटों को व्यापक शारीरिक व्यायाम परीक्षण, प्रयोगशाला परीक्षण, क्लीनिकल टेस्ट, रेडियोलॉजिकल टेस्ट व मनोविज्ञान मूल्यांकन से गुजरना पड़ा.

 

6. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कल कहा कि भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में राज्यों को अपनी नितियों में संरचनात्मक बदलव कर के आर्थिक वृद्धि तेज करने की बड़ी भूमिका निभानी होगी. साथ ही उन्होनें कहा कि वर्ष 2024 तक भारत को पांच हजार अरब और 2030 तक 10,000 अरब की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य है.

 

7. अगर आपका भी बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक है तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक क्यूआर कोड की मदद से एटीएम से पैसा निकाल सकेंगे. हालांकि इस सुविधा के तहत लोग केवल अधिकतम दो हजार रुपये की निकासी कर सकेंगे. आपको बता दें कि ऐसा करने वाला यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद दूसरा बैंक बन गया है.

 

8. 1 सितंबर से  देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो जाने के बाद ऑनलाइन मोटर इंश्योरेंस कराने वालों की संख्या में अचानक तेजी आ गई है. आपको बता दें कि बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चलाने पर अब पहले की तुलना में दोगुना जुर्माना भरना पड़ रहा है जिसकी चर्चा इन दिनों जोरों पर है.

 

9. राजस्थान के क्रिकेट जगत के लिए बड़ी और राहत भरी खबर आई है. दरअसल बीसीसीआई ने राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन से अपनी रोक हटा ली है. आपको बता दें कि आरसीए पर बीसीसीआई ने वर्ष 2014 से रोक लगा रखी थी.

 

10. पूरी दुनिया में जहां वर्चुअल करेंसी के साथ सिक्योरिटी और परंपरागत करेंसी को लेकर चर्चा हो रही तो वही बताया जा रहा है कि पड़ोसी देश चीन इस साल के अंत तक अपनी क्रिप्टो करेंसी लॉन्च कर सकता है और चीन की क्रिप्टो करेंसी का मुकाबला दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक की क्रिप्टो करेंसी लिब्रा के साथ होगा.

 

इसे भी पढ़ें: एक मिर्च रोजाना खाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप।

 

11. इसरो के पूर्व अध्यक्ष जी. माधवन नायर ने कल कहा कि चंद्रयान-2 अपने मिशन के 95 प्रतिशत उद्देश्यों में सफल रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि ऑर्बिटर सही है और चंद्रमा की कक्षा में सामान्य रूप से काम कर रहा है. गौरतलब है कि शुक्रवार देर रात चंद्रयान-2 के चांद पर उतरने से ठीक पहले लैंडर विक्रम का संपर्क कंट्रोल रूम से हट गया.

 

12. पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आइसलैंड जाने के लिए अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की अनुमति देने से इनकार कर दिया है. कल पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बताया कि भारत ने राष्ट्रपति कोविंद की आइसलैंड की फ्लाइट के लिए अनुमति मांगी थी, जिसे पाकिस्तान ने नामंजूर कर दिया है.

 

13. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल औरंगाबाद औद्योगिक शहर (औरिक) का उद्घाटन किया. यह देश का पहला नया स्मार्ट औद्योगिक शहर है जो 10 हजार एकड़ में फैला हुआ है. आपको बता दें कि यह दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गालियारे का हिस्सा है.

 

14.महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी- अपनी तैयारियों में लग गई है. इसी बीच कल शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शिवसेना और भाजपा के गठबंधन को लेकर कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में, दोनों दलों का गठबंधन अटल है और यह गठबंधन एक बार फिर से सत्ता में वापसी करेगा.

 

15. राजधानी दिल्ली के रोहिणी इलाके में पुलिस ने एक फर्जी कॉलसेंटर का पर्दाफाश कर 12 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक इस गिरोह ने पिछले 2 साल में 250 से भी ज्यादा लोगो को ठगा है.

 

16. उत्तर प्रदेश पुलिस की मुश्किलें भी अब दिल्ली पुलिस की तर्ज पर बढ़ने वाली है. दरअसल, यूपी के डीजीपी ने हाल ही में एक आदेश जारी किया है जिसमें किसी भी पुलिसकर्मी द्वारा ट्रैफिक नियमें की अनदेखी किए जाने पर केंद्रीय मोटरयान संशोधन अधिनियम 2019 की नई जुर्माना नीति के तहत दोगुना जुर्माना भरने का आदेश जारी किया गया है.

 

17. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में झमाझम बारिश से कल मौसम मिजाज बदला दिखाई दिया. इस बारिश सो लोगों को गर्मी से निजात मिली है और दिल्ली के कई इलाकों में मौसम सुहाना हो गया.

 

18. हिमाचल के वर्तमान राज्यपाल कलराज मिश्र कल राजस्थान के लिए रवाना हो गए क्योंकि उन्हें अब राजस्थान का राज्यापाल नियुक्त किया गया है. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कलराज मिश्र को रवाना होने से पहले गुलदस्ता भेंट किया.

 

19. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनावों के बाद मतों की गिनती 11 घंटे की देरी से शनिवार को शुरू हो गई है. वहीं विश्वविद्यालय के इलेक्शन कमीशन ने बताया कि यह 11 घंटे की देर छात्रों और प्रशासन के बीच उतपन्न हुई स्थिती के कारण हुई.

 

20. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कल 5 घंटे राजधानी लखनऊ में रहीं जहां इस दौरान उन्होंने सबसे पहले राष्ट्रीय पोषण के मुद्दे पर सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर लगभग एक घंटे तक मुख्यमंत्री आवास पर इस मुद्दे पर चर्चा की. इसके बाद वे उत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक से मिलीं, जहां उन्होंने अपन संसदीय क्षेत्र अमेठी अमेठी के लिए चल रही रेल परियोजनाओं पर चर्चा की.

 

इसे भी पढ़ें: प्रभास की 'साहो' ने दूसरे वीकेंड भी बॉक्स ऑफिस पर अपनी ठोस रखी कायम

 

21. झारखण्ड के सीएम रघुवर दास ने कहा है कि उनकी सरकार हृष्‍ट-पुष्ट और मस्त झारखंड बनाएगी और इस दिशा में लगातार कार्य किए जा रहे हैं. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री रघुवर दास इन दिनों जमशेदपुर प्रवास पर हैं जहां वे आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भाजपा के अलग-अलग मंडलों में प्रवास करके कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन कर रहे हैं.

 

22. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एसटीईटी परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. आपको बता दें कि ये परीक्षा सात नवंबर को होगी और इस परीक्षा के लिए फॉर्म नौ से 18 सितम्बर तक भरे जाएंगे.

 

23. कल राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट के जन्मदिवस को कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से मनाया. इस अवसर पर मीडिया से बातचीत करते हुए पायलट ने 'एक व्यक्ति एक पद' के सिद्धांत से जुड़े सवाल के जवाब में कहा कि इसका फैसला करने का अधिकार केवल कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को हैं.

 

24. चंद्रमा की सतह पर पहुंचने से पहले चंद्रयान-2 का संपर्क इसरो से हट गया. इस पर डीआरडीओ के डायरेक्टर डॉ. सुधीर मिश्रा ने कहा कि लक्ष्य के इतने नजदीक पहुंचने पर चंद्रयान से संपर्क टूटने से सभी को दुख तो हो रहा है लेकिन उसे चांद के इतने पास पहुंचा देना ही किसी बड़ी सफलता से कम नही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने कमियों को ढूंढ लिया है, इसलिए अगली बार ये मिशन जरुर कामयाब होगा.

 

25. कांग्रेस पार्टी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मुंबई कांग्रेस की कमान 79 साल के बुजुर्ग नेता एकनाथ गायकवाड को सौंप दी है जहां अभी यह पद कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा के पास था.

 

26. श्रीक्षेत्र धाम पुरी में श्रीमंदिर के चारों तरफ 75 मीटर की परिधि में चल रही उच्छेद प्रक्रिया को एमिकेस क्यूरी ने सही ठहराया है. इस मामले को लेकर पुरी जिला प्रशासन एवं श्रीमंदिर प्रशासन से चर्चा करने के बाद एमिकेस क्यूरी रंजित कुमार ने सरकार के निर्णय को ठीक बताते हुए कहा है कि सरकार ने जो कदम उठाया है, वह स्वागत योग्य है.

 

27. नए साल के जनवरी से बिहार के भागलपुर के यात्री हमसफर ट्रेन से नई दिल्ली तक का सफर करेंगे. आपक बता दें कि दिसंबर तक नई लाइन हंसडीहा-गोड्डा चालू होने के बाद हमसफर ट्रेन चलाने की कवायद शुरू कर दी गई है.

 

28. हिरयाणा के सिरसा के नाथूसरी चौपटा में जनसभा को संबोधित करते हुए मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि हम सत्ता को भोगने नहीं बल्कि जनसेवा के लिए राजनीति में आए हैं. साथ ही उन्होनें कहा कि गरीब का कल्याण करना हमारा प्रमुख ध्येय है और जनता का विश्वास हमारी पूंजी है.

 

29. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर जिले में वैसे तो कई संगठन अपने अपने तरीके से अपने काम मे लगे हुये लेकिन कुछ ऐसे भी संगठन है जिन्हें अपने साथ साथ अपने शहर की भी चिंता है. इसी मामले में कल छतरपुर के सब्जी एंव फल बिक्रेताओ द्वारा जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया औऱ कुछ विशेष परिस्थितियों को अवगत कराया.

 

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि बिहार में केस पेंडेंसी को लेकर पुलिस मुख्यालय सख्त हो गया है. आपको बता दें कि पुलिस हेड क्वार्टर ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अब हर हाल में केस पेंडेंसी नहीं होने दी जाएगी.

 

31. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता बता रहे हैं कि महोबा कबरई कस्बे में सर्राफा व्यापारी के यहां चोरी करने आए चोरों को अपनी सुझबुझ से पकड़ने में सफलता हासिल करने वाले कबरई थाना प्रभारी राजकुमार सिंह सहित पूरी टीम को सर्राफा व्यापारियों द्वारा सम्मानित किया गया और पूरी टीम को धन्यवाद दिया गया. वहीं सर्राफा यूनियन के अध्यक्ष राजकरण सोनी ने बताया कि जिस प्रकार से थाना प्रभारी जी ने लाखों रुपये की चोरी होने से बचायें है इसके लिए हम थाना प्रभारी जी के हमेशा आभारी रहेंगे


  

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×