आज की ताज़ा ख़बरें | Morning News | Top 30 News | Mobilenews 24.


1.   आज बसपा के संस्थापक कांशीराम के जन्मदिन पर भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद अपनी नई पार्टी बनाने का ऐलान करने जा रहे है. गौरतलब है कि हाल ही में चंद्रशेखर आजाद ने लोगों से पार्टी के नाम का सुझाव मांगा था.

 

2. मध्य प्रदेश जारी राजनीतिक हलचल के बीच, आज कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक बुलाई है जिसमें सरकार को बचाने की रणनीति पर चर्चा होगी. इसके साथ ही जयपुर में ठहराए गए कांग्रेसी विधायक भी आज भौपाल लौट रहे है.

 

3. उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा यानि UPSEE 2020 के लिए रजिस्ट्रशन की आज अंतिम तारीख है. इसिलिए जिन इक्छुक अभयर्थी ने अभी तक अप्लाई नहीं किया  है वे UPSEE की ऑफिशियल वेबसाइट upsee.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

 

4. मध्य प्रदेश में जारी राजनीतिक उथल- पुथल के  बीच कल भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात कर उन्हें राज्य में 16 मार्च से पहले विधानसभा का सत्र बुलाने और शक्ति परीक्षण कराने की मांग वाला पत्र सौंपा. गौरतलब है कि कांग्रेस के 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद राज्य की कमलनाथ सरकार परेशानी में नजर आ रही है.

 

5.  कांग्रेस ने केन्द्र की मोदी सरकार को देश में कोरोना के मामले पर घेरा है.  कांग्रेसी नेता अधीर रंजन चौधरी ने ट्वीट कर कहा कहा कि 'प्रधानमंत्री को कोरोना की मौजूदा स्थिति और अब तक उठाए गए कदमों के बारे में राष्ट्र को संबोधित करना चाहिए. आपको बता दे कि कोरोना के 84 मामले अभी तक भारत में सामने आ चुके है.

 

6. एक ओर कोरोना को लेकर जहां विश्वभर में चर्चा जारी है तो वहीं दूसरी ओर भारत ऐसा पांचवां देश बन चुका है, जिसने कोरोना को आइसोलेट करने में सफलता हासिल कर ली है. गौरतलब है कि भारत से पहले चीन, जापान, थाईलैंड और अमेरिका वायरस को आइसोलेट करने में कामयाबी हासिल कर चुके हैं.

 

7. कोरोना के मद्देनजर भारत सरकार ने 26 मार्च और 3 अप्रैल को राष्ट्रपति भवन में होने वाले पद्म सम्मान समारोह को स्थगित करने का फैसला किया है. आपको बता दे कि नई तारीख का ऐलान अब बाद में किया जाएगा.

 

8. कांग्रेस के महासचिव और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कल जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला से मुलाकात की. आपको बता दे कि फारूक अबदुल्ला से मुलाकात के बाद आजाद ने जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र बहाली के साथ ही PSA के तहत हिरासत में लिए गए सभी राजनेताओं की रिहाई की मांग की है.

 

9. EPFO द्वारा हर साल पेंशनर्स द्वारा जमा किए जाने वाले Life Certificate को लेकर नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं जिसके मुताबिक अब पेंशनर्स साल में कभी भी अपनी सुविधा के मुताबिक ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकेंगे.

 

10.  कोरोना के कारण लोग आजकल यात्राएं करने से बच रहे है जिसका असर रेलवे पर पड़ रहा है. दरअसल, दिल्ली यात्री आरक्षण प्रणाली से मिले आंकड़ों के मुताबिक, एक से 12 मार्च के बीच, 12.29 लाख यात्रियों ने रेल यात्रा रद्द की है जहां टिकटों के रद्द होने से रेलवे को 85.03 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है.

 

11- अब-तक साबुन से हाथ धोना कोरोना से बचाव का सबसे कारगर तरीका माना जा रहा है. वहीं दुनिया में एक शख्स ऐसा भी है जिसने लगभग 10 सालों से हाथ नहीं धोए हैं. ये शख्स कोई नहीं, बल्कि अमेरिका में लोकप्रिय टीवी शो फॉक्स एंड फ्रेंड्स का होस्ट Pete Hegseth है. हालंकी बाद में सफाई देते हुए पीट ने कहा कि मैं मजाक कर रहा था.

 

12- कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट किया है कि, "कोरोना, कोरोना को खा रहा है...ये लफ्ज़ अब हमारा भी सिर खा रहा है...किसी चीनी ने खाया है गलती से 'कुछ' अब नारी और नर खा रहा है।" इसके साथ ही उन्होने कहा भाई मेरे हाथ साबुन से धोना।"

 

13- पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने 'खेल सम्मान' कार्यक्रम के दौरान उपस्थित 10,000 लोगों को कोरोना से बचने के लिए भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर रहने और बाकी उपाय करने की सलाह दी है। साथी ही उन्होंने कहा, हाथ मिलाने की बजाय लोगों को नमस्कार करें.

 

14- बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर प्रशासन द्वारा उन्हें कार्यक्रम रद्द करने की सलाह देने पर कहा है, "कोरोना का हमारे देश में कोई असर नहीं होगा, हमारे यहां 33 करोड़ देवी-देवता हैं।" साथ ही उन्होंने कहा, "हमारे पित्रेश्वर हनुमान, इनका नाम अब कोरोना पछाड़ हनुमान रख दिया है।"

 

15- SBI के येस बैंक में 7,250 करोड़ निवेश करने की घोषणा पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है, "यह वही पैसा है जो SBI को 44.51 करोड़ खाताधारकों के ब्याज दरों में कटौती करके मिला है।"  साथ ही उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ब्याज दर काटकर डूबते येस बैंक को बचा रही है।

 

16- मुंबई के रेलवे स्टेशन ‘मुंबई सेंट्रल’ का नाम जल्द ही बदलकर नाना शंकरसेठ स्टेशन होने वाला है. बता दें कि इसके लिए एक प्रस्ताव पारित किया गया है जिसे रेल मंत्रालय को भेजा जाएगा.

 

17- देश का निर्यात फरवरी में 2.91% बढ़कर $27.65 अरब पर पहुंच गया है. यह 7 माह में पहली बार देश का निर्यात इतना बढ़ा है। बता दें कि फरवरी में आयात भी 2.48% बढ़कर $37.50 अरब पर पहुंच गया जिससे व्यापार घाटा भी बढ़कर $9.85 अरब हो गया।

 

18- केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पटना पहुंचे ही लोगो को कोरोना पर पैनिक नहीं होने की सलाह दी. इसपर पलटवार करते हुए बीजेपी सांसद और भोजपुरी फ़िल्म स्टार रवि किशन ने कहा इस कोरोना को हल्के में न लें और ना ही कोई कोताही बरतें.

 

19- मवमहंत नृत्यगोपाल दास अब श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के बतौर अध्यक्ष मंदिर निर्माण की रूपरेखा बनाने में जुटे हैं। वहीं, अयोध्या में बनने वाली मस्जिद को लेकर भी आश्वस्त हैं कि इसका नाम बाबरी नहीं होगा। उनका कहना है कि देश का राष्ट्रभक्त मुस्लिम समाज अब दोबारा बाबरी के नाम से मस्जिद नहीं बनाएगा।

 

20- यस बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर बताया है कि बैंक पर पिछले दिनों तय की गई 50 हजार रुपये निकासी की सीमा को 18 मार्च से हटा लिया जाएगा. इसके बाद यस बैंक के ग्राहक अपने खाते से सामान्य लेन-देन कर सकेंगे.

 

21- GST Council ने अपने बैठक में फैसला लिया है कि फर्टिलाइजर्स और फुटवियर पर लगने वाली जीएसटी दरों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. हालांकि, काउंसिल ने मोबाइल फोन्स पर लगने वाले जीएसटी दर को 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया गया है.

 

22- UPSC ने विभिन्न पदों कुल 85 पर वैकेंसी निकाली है। इसके तहत असिस्टेंट इंजीनियर, असिस्टेंट डायरेक्टर, डिप्टी डायरेक्टर, चीफ डिजानइर और डिप्टी सुप्रीडेंट की पोस्ट पर भर्तियां होंगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया चल रही है और 2 अप्रैल रात 12 बजे तक चलेगी।

 

23- भारत-पाक सीमा पर राजस्थान में बीकानेर जिले के छत्तरगढ़ थाना क्षेत्र में एक कबूतर मिला। जहां इसके पंजों पर छल्ला बंधा है जिस पर नंबर के साथ कुछ शहरों के नाम भी लिखे हुए हैं। बता दें की फिलहाल इस कबूतर की जांच के लिए दिल्ली से भी एक्सपर्ट मंगवाए गए थे।

 

24- जम्मू कश्मीर में उधमपुर जिला के चिनैनी शहर में भूस्खलन के चलते नेशनल हाईवे बंद कर दिया गया है। बता दें कि पिछले दो दिनों राज्य में उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि व बारिश ने जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है।

 

25- बिहार की बेटी अंशु ने रेडियो स्पेक्ट्रो पोलरीमीटर नामक जो यंत्र विकसित किया, वह सूर्य के रहस्यों को समझने में सहायक विवरण जुटा रहा है। बता दें की सूर्य पर होने वाले सारी जानकारी भी इसके माध्यम से दर्ज की जा रही है, समझी जा रही है।

 

26- महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में मांडवा तट पर एक नाव पलट गई। हालांकि मछुआरों और तटरक्षक बल की तत्परता से नाव में सवार सभी 78 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया।

 

27- UP के CM योगी आदित्यनाथ ने जौनपुर जिले के करंजाकला ब्लॉक परिसर में आयोजित कार्यक्रम में पीड़ित किसान परिवारों से संवेदना जताते हुए कहा कि सरकार उनके साथ खड़ी है। नुकसान की भरपाई के लिए हरसंभव मदद दी जाएगी।

 

28- बिहार और झारखण्ड के कई इलाकों से गुजरने वाली पूर्व मध्य रेलवे की ट्रेनों और स्टेशनों पर कोरोना से बचाव की बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही है. इसके अलावा राजधानी ट्रेन समेत कई एक्सप्रेस गाड़ियों के परदे उतारे जा रहे हैं. स्टेशन और बोगी में फॉगिंग की जा रही है.

 

29- मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा और विधानसभा में जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की.

 

30- लोगों ने दिल्ली में गोमूत्र पार्टी की है. पार्टी में करीब 200 लोगों ने गोमूत्र का पिया है. गौरतलब है कि इसे अखिल भारतीय हिन्दू महासभा ने कोरोना भगाने के मकसद से आयोजित किया था. पार्टी में शामिल होने वालों का कहना है कि वे गोमूत्र पीकर कोरोना को दूर भगा सकते हैं.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×