आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 8th November 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 8th November 2019

1. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की ऑड-ईवन योजना के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. आपको बता दे कि इस याचिका में यह कहा गया है कि यह योजना मनमानी और कानूनी प्रावधानों के विपरीत है तथा राजनीतिक और वोट बैंक के अलावा यह कुछ नहीं है.

 

2. पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आज से सेंटर फॉर रीडरशिप डेवलपमेंट द्वारा पटना पुस्तक मेला का आयोजन किया जाएगा. आपको बता दे कि हर बार कुछ अलग थीम के साथ पुस्तक मेले का आयोजन किया जाता है और इस वर्ष मेले का थीम है पेड़ , पानी जिंदगी  है.

 

3. पीएम नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के कार्यकर्ताओं को अपने साथ दिवाली मनाने का आमंत्रण दिया है जिसके तहत पीएम मोदी अपने आवास पर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ 9 नवंबर को दिवाली मनाएंगे. गौरतलब है कि हर साल पीएम मोदी दिवाली के दिन देश के जवानों की बीच पहुंचकर उनका उत्साहवर्धन करते रहे हैं.

 

4. अगर आप पेट्रोल पंप खोलने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बेहतर मौका हो सकता है. दरअसल नोएडा डेवलपमेंट अथॉरिटी  पेट्रोल पंप खोलने के लिए कामर्शियल प्लॉट्स की ई-नीलामी  करने जा रही है. आपको बता दे कि यह योजना कल से खुल गई है और आप 22 नवंबर तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

 

5. केरल के सीएम पिनराई विजयन ने लोक सेवा आयोग परीक्षा घोटाले में सीबीआई जांच की विपक्ष यूडीएफ की मांग कल ठुकरा दी है  जिसके बाद विपक्ष के सदस्य सदन से वॉकआउट कर गए. आपको बता दे कि कांग्रेस नीत यूडीएफ की ओर से लाए गए स्थगन प्रस्ताव के जवाब में सीएम पिनराई विजयन  ने कहा कि इस मामले में इस संबंघित लोगों को कोई राजनीतिक संरक्षण नहीं मिलेगा और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें इसका दंड मिले.

 

6. निजी क्षेत्र के ICICI बैंक ने आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में अपने नेटवर्क का विस्तार किया है  जहां बैंक ने इन तीनों राज्यों में 101 नई शाखाएं खोली हैं. आपको बता दे कि कुल 101 शाखाओं में से 57 आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में खोले गए जबकि कर्नाटक में 44 शाखाएं खोली गई हैं.

 

7. आंध्र प्रदेश  के राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने राजभवन में नौकरी की नियुक्तियों में हुए मामले के लिए जांच के आदेश दिए है. आपको बता दे कि राज्य पुलिस को इस संदर्भ में जांच करने के लिए कहा गया है.

 

8. Whatsapp जासूसी प्रकरण के बाद ट्विटर खबरों में आ चुका है.  खबर है कि ट्विटर के दो पूर्व कर्मचारी कंपनी की जानकारी सऊदी अरब पहुंचाने में शामिल रहे. ऐसा बताया जा रहा है कि दोनों कर्मचारियों ने अमेरिका में साऊदी अरब के लिए दोनों ने जासूसी की. जानकारी के मुताबिक, इन दोनों कर्मचारियों ने कंपनी में काम करने वाले ऐसे कर्मचारियों को अपने झासे  में लिया जो कंपनी से खुश नहीं थे और कर्मचारियों से महत्वपूर्ण जानकारी पाने के बाद सऊदी अरब से सांझा की.   

 

9. सेंट्रल रेलवे ने दूसरी श्रेणी के यात्रियों को ट्रांस-हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेनों के प्रथम श्रेणी के डिब्बों में से एक पर वातानुकूलित रेक की शुरुआत के बाद अनुमति देने की योजना बनाई है. सेंट्रल रेलवे की इस व्यवस्था के अनुसार एसी ट्रेन नौ द्वितीय श्रेणी के डिब्बों और तीन प्रथम श्रेणी के डिब्बों की नियमित ट्रेन की जगह लेगी.

 

10. नए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में भाजपा ने अपना नया कार्यालय खोला है, जहां कल बीजेपी के नए कार्यालय का उद्घाटन भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और केंद्रीय कार्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने किया. आपको बता दे कि पार्टी ने 11 हजार 500 फीट की ऊंचाई पर लेह में कार्यालय की शुरुआत की है. 

 

11. झारखंड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा के झारखंड प्रभारी ओम प्रकाश माथुर के दिल्ली स्थित आवास पर पार्टी की कोर कमिटी की बैठक हुई जहां इस बैठक में झारखंड के सीएम रघुबर दास सहित अन्य भाजपा नेता मौजूद रहे. गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने झारखण्ड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है जिसके तहत राज्य में कुल पांच चरणों में 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच विधानसभा चुनाव होंगे.

 

12. शिवसेना  नेता संजय राउत  ने एक बार फिर बीजेपी को घेरते हुए कहा कि देश का संविधान बीजेपी की निजी संपत्ति नहीं है. यह देश के लोगों के लिए है और हमें इसका पूरा ज्ञान है. इसी के साथ संजय राउत ने एक बार फिर महराष्ट्र में शिवसेना का ही मुख्यमंत्री  बनने की बात को दोहराते हुए कहा कि महाराष्ट्र में सीएम तो अब शिवसेना से ही होगा.

 

13. जम्मू-कश्मीर में बुधवार से हो रही बारिश और स्नोफॉल से जम्मू-कश्मीर राजमार्ग गाड़ियों की आवाजाही के लिए बंद हो गया है. इससे सैकड़ों की संख्या में घाटी को सप्लाई ले जाने वाले ट्रक जम्मू, नगरोटा, उधमपुर, रामबन, बनिहाल और काजीगुंड में रूक गए है.

 

14. दिल्ली पुलिस  और वकीलों (Lawyers) के बीच हुए मामले के बाद दिल्‍ली पुलिसकर्मियों द्वारा जताई गई नाराजगी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक वकील ने जनहित याचिका दायर की है. आपको बता दे कि याचिका में पूरे मामले की SIT जांच की मांग की गई है और प्रदर्शनकारी पुलिस वालों के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग की भी गई है.

 

15 . पीएम नरेंद्र मोदी वार्षिक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 13-14 नवंबर को ब्राजील का दो दिवसीय दौरा करेंगे. आपको बता दे कि ब्रिक्स पांच देशों का संगठन है जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.

 

16. CBSE ने स्कूलों से शिक्षण और मूल्यांकन में सर्वश्रेष्ठ तरीकों पर पोडकास्ट विकसित करने को कहा है. आपको बता दे कि बोर्ड ने इस साल की शुरूआत में स्कूलों को प्रामाणिक तथा ताजा जानकारी देने. अकादमिक प्रशिक्षण, परीक्षाओं और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों एवं प्रक्रियाओं पर बोर्ड के दिशानिर्देश मुहैया कराने के लिए पोडकास्ट प्लेटफॉर्म ‘सीबीएसई-शिक्षा वाणी’ की शुरूआत की थी.

 

Breaking News : IPL 2020 : पहली बार कोलकाता में होगी खिलाड़ियों की नीलामी

 

17. IIT में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा सिर्फ गुजराती में कराए जाने के फैसले पर बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने सवाल उठाए थे. जिसको लेकर एनटीए ने सभी तथ्यों के साथ ममता बनर्जी के सवालों का जवाब देते हुए अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि गुजरात ने हमसे अनुरोध किया था इसलिए गुजराती में प्रश्नपत्र उपलब्ध करने की व्यवस्था है. इसके साथ ही एनटीए ने कहा कि बाकी के राज्यों ने इस संबंध में हमसे कोई संपर्क नहीं किया है.

 

18.  राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर इनदिनों चर्चा जोरों पर है. इसी बीच भाजपा सांसद विजय गोयल कल एक साइकिल पर पराली रखकर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के आवास पहुंचे और पंजाब में आप विधायकों पर पराली जलाने को बढ़ावा देने की बात कही और इस मामले पर भाजपा नेताओँ के साथ अपनी नाराजगी जताई.

 

19. अयोध्या मामले पर उच्चतम न्यायालय के फैसले से पहले केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से सतर्क रहने और  क्षेत्रों में सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है. आपको बता दे कि गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश और खासतौर पर अयोध्या में सुरक्षा तैनाती के लिए अर्द्धसैनिक बलों के 4,000 जवानों को भेजा है.

 

20. IRCTC ने भर्ती के इश्तेहार में जातिगत प्राथमिकता की बात करने वाले रेलवे के एक विक्रेता पर कार्रवाई की है. दरअसल, बृंदावन फूड प्रोडक्ट्स ने तीन पदों के लिए 100 पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन मांगे थे जहां इस विज्ञापन में कहा गया था कि आवेदक ‘अग्रवाल वैश्य समुदाय’ से होना चाहिए और कम से कम 12वीं तक की शैक्षणिक योग्यता के साथ अच्छी पारिवारिक पृष्ठभूमि से होना चाहिए. आपको बता दे कि सोशल मीडिया पर इसको लेकर IRCTC को खूब खरी- खोटी सुननी पड़ा जिसके बाद कंपनी ने विज्ञापन जारी करने वाले एचआर कर्मी को हटा दिया है.

 

21. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुरुवार को कहा कि उत्तर प्रदेश विद्युत निगम के कर्मचारियों की ईपीएफ मामले से जुड़ी सभी जानकारियां सामने लाने की मांग जायज है और भाजपा सरकार को पाई-पाई का हिसाब देना चाहिए. गौरतलब है कि प्रियंका गांधी वाड्रा लगातार कई मुद्दों को लेकर केन्द्र और यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को घेर रही है.

 

22. भाजपा नेता सुधांशु त्रिवेदी ने गुरूवार को राज्यसभा के सदस्य के तौर पर शपथ ली। उन्होंने इसे एक सम्मान बताया और कहा कि वह सदन की गरिमा हमेशा बरकरार रखेंगे. आपको बता दे कि सुधांशु त्रिवेदी यूपी से उच्च सदन के लिए निर्वाचित हुए है.

 

23. जौहर यूनिवर्सिटी गेट मामले में गुरुवार को सुनवाई हुई. सपा सांसद आजम खान के अधिवक्ता द्वारा समय मांगने पर अब अदालत 25 नवंबर को इस मामले पर सुनवाई करेगी. आपको बता दे कि जौहर यूनिवर्सिटी गेट मामले में इससे पहले उप जिलाधिकारी सदर ने इसे गलत मानते हुए गेट को हटाने के आदेश दिए थे।


 

24. छत्तीगढ़ की भूपेश बघेल सरकार धान से एथेनॉल-जैव ईंधन के उत्पादन के लिए स्थापित होने वाले संयंत्र को विशेष प्रोत्साहन देगी जहां राज्य में अर्लीबर्ड स्कीम के तहत ऐसी प्रथम छह इकाईयों को दो करोड़ रुपये का विशेष प्रोत्साहन अनुदान दिया जाएगा. आपको बता दे कि राज्य की नई उद्योग नीति में इन उद्योगों को प्राथमिकता वाले उद्योगों में शामिल किया गया है.

 

25. बिहार के पटना से हमारे संवादाता विश्वजीत कुमार बता रहे है कि लोजपा के दलित सेना के प्रदेश अध्यक्ष की घोषणा कल पटना के लोजपा कार्यालय में की गई जहां दलित सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष पशुपति पारश के चिठी पर  प्रदेश अध्यक्ष अम्बिका प्रसाद बिनु को बिहार प्रदेश अध्यक्ष मनोनीत किया गया है.

 

26.  बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे है कि पटना के गांधी मैदान में आज भूमिहार ब्राह्मण एकता मंच की रैली बुलाई गई जिसमें बिहार के कोने-कोने से लोग जुटे. इस दौरान भूमिहार ब्राहमण एकता मंच के अध्यक्ष आशुतोष कुमार ने सरकार को घेरते हुए कहां की, सरकार के द्वारा साजिस रची जा रही है कम भीड़ पहुँचे लेकिन सरकार इस गलतफहमी में है कि भूमिहार ब्राहमण कभी एक नही हो सकते है.  

 

27. यूपी के छतरपुर से हमारे संवादाता सुरज राजपूत बता रहे है कि जिले को हरपालपुर थाने में जनसंवाद एवं शांति समिति की बैठक हुई आयोजित, की गई जिसमें एएसपी जयराज कुबेर ने लोगो से संवाद किया और ,आगमी दिनों अयोध्या के फैसले पर शांति व्यवस्था बनाने रखने की अपील की. गौरतलब है कि अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला जल्द ही आने की उम्मीद है.

 

28.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जनपद के चरखारी में शहर की कोतवाली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट से अयोध्या मामले में आने वाले फैसले से पहले सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए  शहर के थाने में ड्रोन कैमरे से हवाई निरीक्षण किया गया. इस दौरान चरखारी कोतवाली प्रभारी ने परीक्षण कराते हुए सभी पुलिसकर्मियों को बताया कि वह पूरी सतर्कता और लगन के साथ ड्रोन कैमरे से स्थिती नजर रखें.

 

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि आगामी दस से बारह दिनों में अयोध्या प्रकरण पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्णय दिए जाने के उम्मीद के फलस्वरूप महोबा जनपद में अमन-चैन एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण क़ायम रखने हेतु शहर काज़ी मो0 अशफ़ाक़ हुसैन ने कहा कि ये मुल्क़ हमारा है और ,जब तक हम इसे अपना नहीं समझेंगे तब तक इसके प्रति जो भाव पैदा होना चाहिये, वह नहीं होगा. इसके साथ ही उन्होने कहा कि  अगर हम अपने मुल्क़ से मोहब्बत करते हैं,तो मुल्क़ की हर चीज़ से हमें मोहब्बत होनी चाहिए.

 

Hindi Samachar : सुबह हैवी नाश्ता करने से कंट्रोल होता है वजन

 

30. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता यासीन खान बता रहे है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या मामले पर जल्द ही फैसला आने की उम्मीद है जिसको लेकर रामपुर जिला प्रशासन ने हिंदू और मुसलमानों की शांति समिति की बैठक बुलाई. इस दौरान बैठक में मौजूद सभी धर्मों के लोगों ने कहा कि किसी भी हाल में हम रामपुर की गंगा जमुनी तहजीब को बिगड़ने नहीं देंगे.

 

Morining Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Morining Hindi Newspaper, headlines in hindi, Morining News headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, Morining News, Subah ki khabar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×