Mobile News24 - Aaj ka samachar, Latest News in Hindi, Today News

आज सुबह की ताज़ा खबरें | 9th October 2019


आज सुबह की ताज़ा खबरें | 9th October 2019

1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन के साथ व्यापार समझौते की अच्छी संभावना है। उन्होंने व्यापार वार्ता के लिये चीन के उप-प्रधानमंत्री लिऊ ही की अमेरिका यात्रा से पहले यह बात कही है। आपको बता दें कि अमेरिका और चीन 10 अक्टूबर को अगले दौर की व्यापार वार्ता करेंगे। दुनिया के दो प्रमुख देश अपने व्यापार युद्ध को समाप्त करने का प्रयास कर रहे हैं।

 

2. उत्तर कोरिया ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र परिषद में उसके ‘‘आत्मरक्षा उपायों’’ के संबंध में कोई भी सवाल उठाए जाने पर वह ‘‘खामोश’’ नहीं बैठेगा। उत्तर कोरिया ने 2006 से अब तक छह मिसाइल परीक्षणों की किया था। आपको बता दें कि तीन यूरोपीय देश ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने उत्तर कोरिया द्वारा पिछले सप्ताह समुद्र में किए मिसाइल परीक्षण पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की अपील की थी।

 

3.अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनके खिलाफ महाभियोग का मामला धोखाधड़ी है और उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के एडम शिफ के खिलाफ जांच की मांग की। आपको बता दें कि शिफ ने ही ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू की है।

 

4. आज से भाजपा अध्यक्ष व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हरियाणा में आज से रैलियां का आगाज कर रहे हैं। आपको बता दें कि हरियाणा विधानसभा में 75 का लक्ष्य लेकर भाजपा चुनाव में उतरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अक्टूबर से अपने चुनाव अभियान का आगाज करेंगे।

 

5. महाराष्ट्र में 370 तिरंगा झंडों से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का स्वागत किया गया। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव है जहां उन्होंने मुंडे बहनों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाजपा की ताकत दिखाई।

 

6. देश की पहली निजी सेमी हाईस्पीड ट्रेन लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को पेयजल की 'बायोडिग्रेडेबल' (नष्ट की जा सकनेवाली) बोतलें मिलेंगी। आपको बता दें कि हाल ही में यह ट्रेन की शुरुआत की गई है।

 

7. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि 2022 तक कृषि उत्पादों का निर्यात दोगुना करने के लक्ष्य को हासिल करने में सहकारी क्षेत्र की भूमिका अहम है। आपको बता दें कि सरकार किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए कई कार्यक्रम चलाए हैं।

 

8. गुरुद्वारा बंगला साहिब ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर अपने परिसर में सभी प्रकार के प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। आपको बता दें कि 02 अक्टूबर से सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 

9. अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो यह आपके लिए खुशखबरी है। सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक ने डेबिट कार्ड पर EMI की सुविधा शुरू की है। स्टेट बैंक के वर्तमान ग्राहक इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि इस सुविधा का लाभ तभी उठाया जा सकता है, जब ग्राहक पाइन लैब की POS मशीन से स्वाइप करेंगे। 

 

10. कुछ फिल्मों की असफलता के बाद हिट फिल्में देने को उत्सुक हैं शाहरुख खान। शाहरुख खान ने कहा कि वह अगली फिल्म पर काम कर रहे हैं और उम्मीद है कि वह एक ‘हिट फिल्म’ साबित होगी। आपको बता दें कि पिछले साल फिल्म ‘ज़ीरो’ की असफलता के बाद शाहरुख खान ने अभी तक अपनी अगली फिल्म के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। 

 

11. भारत की स्टार महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम का विश्व चैंपियनशिप में शानदार खेल जारी है. छह बार की चैंपियन मैरीकॉम (51kg) ने विश्व मुक्केबाजी में दामदार खेल दिखाते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। आपको बता दे कि प्री क्वार्टर फाइनल में मैरीकॉम ने थाईलैंड की मुक्केबाज जुटामास जितपांग को 5-0 से हराया.

 

12. बॉलीवुड अभिनेता रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फ़िल्म वॉर ने बॉक्स ऑफ़िस पर धमाका मचा रही है. आपको बता दे कि रिलीज़ के 6 दिनों में फ़िल्म 200 करोड़ के बेहद क़रीब पहुंच गयी है और उम्मीद है कि आज फ़िल्म 200 करोड़ के पड़ाव को पार कर जाएगी.

 

13. मंगोलिया ने अपनी तेल रिफाइनरी परियोजना का समर्थन करने के भारत की सराहना की. यह ऐसे समय में किया गया है जब केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दो दिवसीय दौरे पर हैं। दरअसल, प्रधान नई दिल्ली द्वारा वित्त पोषित किए जा रहे सेनशंड के पास मंगोलिया की तेल रिफाइनरी परियोजना की कमीशनिंग को अंतिम रूप देने के लिए दो-दिवसीय दौरे पर हैं.

 

14. मार्टिन स्कोर्सेस की नई फ़िल्म 'द आइरिशमैन' आ रही है। हॉलीवुड की क्लट क्लासिक फ़िल्म 'द गॉडफादर' के दो फेमस एक्टर रॉबर्ट डी नीरो और अल पचीनो इस फ़िल्म के जरिए एक बार फिर साथ नज़र आने वाले हैं। इसके अलावा इस फ़िल्म जोई पेसी का जलवा भी देखने को मिलेगा.

 

15. भौतिकी के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय काम करने के लिए तीन वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्‍कार से सम्मानित किया. विश्‍व के इस प्रतिष्‍ठि‍त पुरस्‍कार से सम्‍मानित होने वालों में कनाडियन-अमेरिकन वैज्ञानिक जेम्स पीबल्स स्‍विस वैज्ञानिक मिशेल मेयर एवं डिडिएर क्वेलोज शामिल हैं. बता दे कि जेम्स पीबल्स को भौतिक ब्रह्माण्ड विज्ञान में सैद्धांतिक खोज के लिए जबकि मिशेल मेयर व डिडिएर क्वेलोज को एक्सोप्लैनेट की खोज के लिए यह सम्मान प्रदान किया गया है.

 

16. बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक दीपिका पादुकोण जल्द ही अपने पति रणवीर सिंह के साथ फिल्म 83 में नज़र आने वाली हैं. आपको बता दे कि इस फिल्म में जहां रणवीर सिंह कपिल देव के किरदार को निभाते नज़र आएंगे वहीं दूसरी ओर दीपिका भी कपिल देव की पत्नी रोमा देव का किरदार निभाने वाली हैं.

 

17. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को डेनमार्क क्लाइमेट चेंज बैठक में शामिल होने के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा उन्हें मंजूरी नहीं मिली है. जिसके कारण केजरीवाल डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन में होने वाली C-40 क्लाइमेट समिट में शामिल नहीं होगें. बता दे कि आम आदमी पार्टी ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए कहा है कि इससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय में गलत संदेश जाएगा.

 

18. देश में प्याज के दामों में बढ़ोतरी को लेकर सपा नेताओं ने मुख्य चौराहे के निकट 20 रुपये किलो के हिसाब से प्याज बेचा. इस दौरान सस्ता प्याज लेने के लिए लोगों में धक्का-मुक्की हुई. आपको को बता दे कि कुछ ही देर में प्याज खत्म हो गया. जिन्हें प्याज मिल गया वह खुश थे. बाकी प्याज आने का इंतजार करने लगे.

 

19. भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सेना भर्ती का आयोजन किया है. इस दौरान काफी संख्या में स्थानीय युवाओं ने शामिल होकर देश की सेवा करने का फैसला किया. आपको बता दें कि कश्मीर और जम्मू संभाग में सेना भर्ती का आयोजन लगातार किया जा रहा है.

 

20. कांग्रेस के पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने अब पार्टी आलाकमान पर ही निशाना साधते हुए कहा है कि, हमारी सबसे बड़ी समस्या ये है कि हमारे नेता ने हमें छोड़ दिया. पार्टी इस समय ऐसी जगह पर संघर्ष कर रही है कि जिसे देखकर कहा जा सकता है कि वह आने वाले विधानसभा चुनावों में जीत हासिल नहीं कर सकती.

 

21. अमेरिका की फॉर्च्यून पत्रिका हर साल कारोबारी जगत के 40 सबसे प्रभावी युवाओं की लिस्ट जारी करती है. इस साल फॉर्च्यून की 40 अंडर 40 ग्लोबल लिस्ट में दो भारतीय इन्टेल के उपाध्यक्ष अर्जुन बंसल और फैशन मंच जिलिंगो की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं सह संस्थापक अंकिति बोस  को इस सूची में स्थान मिला है.

 

22 भारतीय मूल के सिंगापुरी न्यायाधीश कन्नन रमेश को ब्रूनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया ने सल्तनत के उच्चतम न्यायालय में न्यायिक आयुक्त नियुक्त किया है. आपको बता दे कि इसपर रमेश ने कहा है कि, 'ब्रुनेई दारुस्सलाम न्यायपालिका के सदस्य के तौर पर आमंत्रित किये जाने से मैं कृतज्ञ हूं.

 

23 क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले और मानद ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर ने भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की 87वीं वर्षगांठ के जश्न में शिरकत की। आपको बता दें कि वायु सेना दिवस पर हर वर्ष सचिन हिंडन स्थित एयरफोर्स में भाग लेते हैं।

 

24 इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) को एक और झटका लगा है। पार्टी के पूर्व सांसद चरणजीत सिंह रोड़ी कांग्रेस में शामिल हो गए। आपको बता दें कि हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

 

25 तिरुपति के तिरुमला पर्वत के शिखर पर स्थित मंदिर में मंगलवार को सात लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने नौ दिवसीय वार्षिक त्योहार श्रीवारी सलाकाटला ब्रह्मोत्सवम के दौरान भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन किए।

 

26 दक्षिण कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग की ओर से उसके लग्जरी स्मार्टफोन 'गैलेक्सी-फोल्ड' की दूसरे दौर की प्री-बुकिग 11 अक्टूबर को खोली जाएगी। आपको बता दें कि सैमसंग नए जेनरेशन के लिए अपने स्मार्टफोन को लगातरा अपडेट करता है।

 

27 पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ट्विटर पर विश्व में छठे सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं। आपको बता दें कि  इस माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर इमरान के एक करोड़ पांच लाख फॉलोअर्स हैं। इमरान हालांकि इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चार स्थान पीछे हैं।

 

28 मारुति सुजुकी ने अपने कई कारों पर बंपर छूट दे रही है यह छूट 95 हजार रुपए से अधिक की है यह ऑफर्स 10 अक्टूबर तक चलेगा। आपको बता दें कि त्योहारी मौसम में कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह के ऑफर्स लाएं हैं।

 

29 अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी बेटी आराध्या और अपनी मां के साथ दुर्गा मां की आराधना करते दिखाई दी। आपको बता दें कि काजोल अपने पूरे परिवार के साथ दुर्गा मां की आराधना अपनी मां के पांडाल में पूजा करने पहुंची थी।

 

30 मध्यप्रदेश के महोबा से हमारे संवादाता योगेंद्र मिश्रा बता रहें हैं कि शारदीय नवरात्र की नवमी को निकला भव्य जवारा जुलूस हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी गांव में जवारा जुलूस का उद्घाटन विधायक चरखारी बृजभूषण राजपूत द्वारा किया गया जिसमें पूरे गांव में जुलूस के प्रति उत्साह देखने को मिला. आपको बता दे कि इस दौरान सभी कलाकारों ने दर्शकों का मन मोह लिया.

 

31 मध्यप्रदेश के महोबा से हमारे संवादाता योगेंद्र मिश्रा बता रहें हैं कि कहते है उड़ान पंखों से नहीं हौसलों से होती है इसी को सच कर दिखाया है 55 साल की शकुंतला देवी जो आज भी बचपनसे 55 फुट रावण बनाती आ रही हैं युवाओ को भी मात देती हैं 55 फ़ीट के विशाल रावण बनाने के लिए ऊपर चढ़ जाती हैं और ये सब वो निषुल्क करती हैं ऐसे बिशाल रावण को  देखकर लोग हैरत में पड़ जाते है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×