आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 7th September 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 7th September 2019

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मायानगरी मुंबई, नागपुर और औरंगाबाद के दौरे पर है जहा वे मुंबई में मेट्रो की तीन नए नई लाइनों का भूमि पूजन करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी आज औरंगाबाद  में औरंगाबाद औद्योगिक शहर (एयूआरआईसी) का उद्घाटन करेंगे और महिलाओं के स्व सहायता समूह को संबोधित करेंगे.

 

2. RSS की अखिल भारतीय समन्वय बैठक आज से राजस्थान में अजमेर के निकटवर्ती तीर्थराज पुष्कर में शुऱू होने जा रही है. आपको बता दें कि इस बैठक में संघ से जुड़े 35 संगठनों के सालभर के कार्यों की समीक्षा की जाएगी.

 

3. झारखण्ड में विधानसभा चुनाव आगामी दिनों में होने वाले है जिसको लेकर राजनीतिक पार्टियां अपनी - अपनी तैयारियों में लगी है. इसी क्रम में जेडीयू का राज्य स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन आज रांची के बाईपास रोड स्थित द कार्निवल हॉल में होने जा रहा हे जिसमें जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के सीएम नीतीश कुमार शिरकत करेंगे और झारखंड में संगठन को मजबूत करने के उद्देश्य से कार्यकर्ताओं का उत्साह बढाएंगे.

 

4. हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की नवनियुक्त अध्यक्ष कुमारी शैलजा और विधायक दल के नेता एवं चुनाव प्रबंधन समिति के प्रमुख भूपेंद्र सिंह हुड्डा आज चंडीगढ़ में प्रभार ग्रहण कर सकते है. वहीं बताया जा रहा है कि इस मौके पर कांग्रेस के हरियाणा प्रभारी गुलाम नबी आजाद और राज्य इकाई के दूसरे वरिष्ठ नेतागण मौजूद रहेंगे.

 

5. मंदी जैसे हालातों से गुजर रहे ऑटो मोबाइल बाजार के लिए एक राहत भरी खबर आ रही है. दरअसल, हेवी इंडस्ट्रीज और पब्लिक इंटरप्राइज के केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने इशारा किया है कि दिवाली के पहले सरकार जीएसटी की दरों में कमी करने पर विचार कर रही है.

 

6. एयर इंडिया ने अपने यात्रियों के लिए नमस्कार सेवा शुरू करने की योजना बनाई है जहां इस मीट और ग्रीटिंग सेवा में एक एयरलाइन कर्मचारी हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार से लेकर यात्रियों की विमान की सीट तक सहायता करेंगे. आपको बता दें कि इस सेवा का लाभ यात्री जल्द ही उठा सकेंगे और यह सेवा एयरलाइन में सफर कर रहे सभी यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी.

 

7. सुप्रीम कोर्ट ने कल डॉक्टर एएम कृष्णा की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने सभी राज्यों के उच्च न्यायलयों के न्यायाधीशों की सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने का निर्देश दिए जाने की मांग की थी. दरअसल, डॉ. कृष्णा चाहते हैं कि सेवानिवृत्ति की वर्तमान उम्र 62 साल को बढ़ाकर 65 किया जाना चाहिए.

 

8. केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने स्वर कोकिला कही जाने वाली लता मंगेशकर को डॉटर ऑफ द नेशन के खिताब से सम्मानित करने जा रही है। बताया जा रहा है कि उन्हें 28 सितंबर को इस खिताब से सम्मानित किया जा सकता है. आपको बता दें कि 28 सितंबर को लता मंगेशकर का जन्मदिन है और वो इस दिन 90 साल की होने जा रही हैं.

 

9. बताया जा रहा है कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को 83 तेजस, हल्के विमान बनाने के लिए 45 हजार करोड़ का ऑर्डर मिलने की संभावन है. आपको बता दें कि एयरफोर्स ने दो साल पहले 83 तेजस हेलीकॉप्टरों का टेंडर जारी किया था लेकिन कीमतों को लेकर ये सौदा रूक गया था.

 

10. सीओए ने बीसीसीआइ से संबद्ध राज्य संघों के चुनाव की तारीख को 14 सिंतबर से बढ़ाकर 28 सिंतबर कर दिया है. दरअसल, सीओए ने अब यह स्पष्ट कर दिया है कि अब अंतिम तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगी क्योंकि बीसीसीआइ के चुनावों के लिए 22 अक्टूबर को आयोजित की जाने वाली वार्षिक आम बैठक के लिए नोटिस 21 दिन पहले दिया जाना है.

 

यह भी पढ़ें: ममता बोली 'चंद्रयान-2' है लोगों का ध्यान भटकाने की साजिश

 

11. दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रहे एक केस में कल दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण और मेट्रो में मुफ्त यात्रा का मुद्दा उठा जहां सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार द्वारा महिलाओं को मेट्रो में मुफ्त सफर की सुविधा देने की योजना पर सवाल उठाते हुए कहा सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए बाध्य है कि डीएमआरसी की वित्तीय हालत का उचित ध्यान रखा जाए और ऐसा कोई कदम न उठाया जाए जिससे इसे नुकसान हो.

 

12. पूर्व केंद्रीय वित मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं. दरअसल पी चिदंबरम के जेल जाने के बाद कार्ति चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली है जहां विदेश यात्रा के लिए रजिस्ट्री में जमा कराए गए 10 करोड़ रुपये सुप्रीम कोर्ट ने अभी वापस देने से मना कर दिया है. आपको बता दें कि न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि यह रकम अभी और तीन महीने तक रजिस्ट्री में जमा रहेगी.

 

13. बंद हो चुकी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल से ईडी ने फेमा अनदेखी को लेकर के पूछताछ की है. बताया जा रहा है कि गोयल से यह पूछताछ ईडी के मुंबई में बालार्ड पियर कार्यालय में की गई.

 

14. नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध को भरने के समय की शर्तों की अनदेखी को लेकर मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि इस बांध को भरे जाने के समय की शर्तों की अनदेखी की जा रही है.

 

15. उच्चतम न्यायालय ने कल पूर्व रॉ अधिकारी आरके यादव की याचिका को खारिज कर दिया है. आपको बता दे कि याचिका में उन्होंने अदालत द्वारा अपने ऊपर लगाए गए 50,000 जुर्माने को माफ करने की मांग की थी.

 

16. बिहार पुलिस मुख्यालय ने बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों का तबादला कर दिया है जहां पूरे राज्य में 157 इंस्पेक्टर और 125 सब इंस्पेक्टरों का तबादला किए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है. आपको बता दें कि तबादला किए गए पुलिसकर्मियों को 12 सितंबर तक हर हाल में अपने तय जगह पर योगदान दे देना होगा.

 

17. यूपी के कानपुर में निवेश के नाम पर 25 हजार करोड़ की ठगी करने के मामले में पूर्व राज्यसभा सदस्य केडी सिंह समेत सात लोगों पर इस मामले में रिपोर्ट दर्ज की गई है. आपको बता दें कि केडी सिंह पर आरोप है कि रियल इस्टेट कंपनियां बनाकर रकम दोगुना करने का लालच देकर देशभर के 15 लाख लोगों से हजारों करोड़ रुपये ठगे.

 

18. चंद्रयान 2 मिशन के जरिये एक तरफ जहां पूरी दुनिया का ध्यान भारत पर आकर टिक गई है तो वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का एक बेतुका बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर चंद्रयान 2 के जरिये देश की आर्थिक मंदी से ध्यान हटाने की कोशिश बताते हुए कहा कि ऐसा लगता है जैसे देश में पहली बार चंद्रयान लांच हुआ है और ऐसा लगता है कि उनके सत्ता में आने के पहले ऐसा कोई मिशन कभी नहीं हुआ. यह सबकुछ देश में हो रही आर्थिक मामलों से ध्यान हटाने की कोशिश है.

 

19. पीएनबी से 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के बाद अब नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ सरकारी बैंक ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने नोटिस जारी कर बताया कि नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और उनकी कंपनी ने बैंक का 289 करोड़ रुपये का कर्ज नहीं चुकाया है.

 

20. केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार कोलकाता को 100 इलेक्ट्रिक बस देने जा रही है जहां इस बात की जानकारी केंद्रीय उद्योग राज्यमंत्री व संसदीय कार्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल द्वारा दी गई है. साथ ही केंद्रीय उद्योग राज्यमंत्री व संसदीय कार्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार और बसों की मांग करेगी तो उसे भी पूरा किया जाएगा.

 

यह भी पढ़ें: घर पर शाही पनीर बनाने का आसान तरीका

 

21. बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम ने हिमाचल प्रदेश में फिल्म स्टूडियो बनाने की इच्छा जाहिर की है और उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी के साथ इस संबंध में विस्तृत चर्चा की है. साथ ही बताया जा रहा है कि वह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिलने दिल्ली आएंगे और इस महीने के अंत तक उनकी मुलाकात राजधानी दिल्ली में हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर से हो सकती है.

 

22. रेलवे बोर्ड में सदस्य पद दिलाने के नाम पर कथित ठगी के मामले में भाजपा नेता मुकुल राय को गुरुवार को कलकत्ता हाईकोर्ट से गिरफ्तारी पर एक बार फिर अंतरिम राहत मिल गई है. आपको बता दें कि कलकत्ता हाईकोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर 18 सितंबर तक के लिए रोक लगा दी है.

 

23. पंजाब के वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा है कि केंद्र सरकार पंजाब के 31 हजार करोड़ रुपये के फूड अकाउंट पर ब्याज की राशि ज्यादा ले रहा है. साथ ही उन्होंने इसमें डेढ़ फीसद कमी किए जाने की मांग की है.

 

24. छत्तीसगढ़ में वन अधिकार पट्टे की बिक्री को लेकर हाईकोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने वन अधिकार पट्टों के वितरण पर 2 महीने की रोक लगा दी है. साथ ही शासन को जवाब प्रस्तुत करने निर्देशित भी किया गया है.

 

25. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने पांच जिलो में रह रहे 52 पाक हिंदू विस्थापितों को भारतीय नागरिकता दी है. बताया जा रहा है कि 5 सितंबर की रात को गृह विभाग की पांच टीमें नागरिक प्रमाण पत्र लेकर जयपुर से रवाना होकर कल जिलो में पहुंची.

 

26. रूड़की नगर निगम परिसर में समूह के माध्यम से जनसुविधा केंद्र खोला जाएगा जहां इस केंद्र में विभिन्न विभागों की ओर से संचालित योजनाओं के लिए जनता कम शुल्क पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेगी.

 

27. मोटरयान (संशोधन) बिल- 2019 लागू होने के बाद से ही देशभर से भारी भऱकम चालान की खबरें सामने आ रही है. इसी बीच रांची में के लालपुर इलाके में ट्रैफिक नियम की अनदेखी करने पर खुद ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने एक ट्रैफिक पुलिसकर्मी का 36 हजार रुपये का चालान किया गया क्योकि उसके साथ बाईक पर बैठे दारोगा ने हेलमेट नहीं पहन रखी थी और वाहन चला रहे ट्रैफिक पुलिसकर्मी के पास वाहन के कागजात नहीं थे.

 

28. हिमाचल प्रदेश में प्रस्तावित पहली ग्लोबल इन्वेस्टर्ज़ मीट के लिए केंद्र सरकार की ओर से पांच करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. वहीं बताया जा रहा है कि मीट के उद्घाटन के लिए पीएम नरेंद्र मोदी भी शिरकत कर सकते हैं.

 

29. पुलिस अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वरिष्ठ भाकपा नेता गोविंद पानसरे मामले में विशेष जांच दल ने कल तीन और लोगों को गिरफ्तार किया है. आपको बता दें के इसके साथ ही पानसरे मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है.

 

30. बिहार की राजधानी पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे है कि पटना में एक बार फिर से यातायात के कड़े नियमो के साथ पटना में सघन चेकिंग अभियान शुरू किया गया जहां ट्रेफिक नियमों की अनदेखी करने वाले वाहनों पर जुर्माना लगाया गया. गौरतलब है कि 1 सितंबर से संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के प्रभावी होने के बाद ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले  वाहन चालकों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है.

 

31. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे हैं कि पीलीभीत की तहसील पूरनपुर में भी गणपति उत्सव धूमधाम और हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया. वहीं कल उत्सव के बाद नगर में मूर्तियों की प्रभात फेरी निकाल कर मूर्तियों का विसर्जन शारदा नदी में किया गया जिसमें भारी संख्या में लोगो ने हिस्सा लिया. 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×