आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 6th September 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 6th September 2019

1. पीएम नरेन्द्र मोदी के फिट इंडिया कैंपेन से अब देश के सांसद भी जुड़ने जा रहे हैं जहां इस कैंपेन में आज लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अगुवाई में कई सांसद फिट इंडिया कैंपेन से जुड़ेंगे. गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 29 अगस्त को फिट इंडिया कैंपेन की शुरुआत कर इससे पूरे देशवासियों को जुड़ने की अपील की थी.

 

2. दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्नविधालय में आज छात्र संध के चुनाव होने जा रहे है. जानकारी के मुताबिक जेएनयू में छात्रसंघ का चुनाव सुबह साढ़े नौ बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक और ढाई बजे से शाम के साढ़े पांच बजे तक दो चरणों में होगा तथा इसके परिणामों की घोषणा दो दिनों के बाद की जाएगी.

 

3. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज सहारनपुर के दौरे पर जा रहे है और बताया जा रहा है कि इस वे गंगोह क्षेत्र में होने वाले विधानसभ उपचुनाव के मद्देनजर कई बड़ी घोषणा कर सकते है. गौरतलब है कि यूपी में विधानसभा उपचुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी- अपनी तैयारियां शुरू कर दी है.

 

4. आईएनएक्स मीडिया मामले में 15 दिन की सीबीआई की हिरासत खत्म होने के बाद कल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया गया जहां अदालत ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया. आपको बता दें कि अदालत ने उन्हें 19 सितंबर तक जेल भेजने का आदेश सुनाया है,

 

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा खत्‍म हो चुकी है लेकिन ये यात्रा दोनों देशों के संबंधों के लिहाज से काफी अहम रही है. वहीं वव्‍लादिवस्‍तोक में भारत ने अपना वाणिज्‍यिक दूतावास खोला है औऱ ऐसा करने वाला भारत दुनिया का पहला देश है.

 

6. मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कारोबारी रतुल पुरी को कल राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया जहां कोर्ट ने रतुल पुरी को छह दिन की ईडी की रिमांड पर भेज दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले ईडी ने राऊज एवेन्यू कोर्ट से 14 दिन की रिमांड की मांग की थी.

 

7. कर्ज के बढ़ते बोझ और बिक्री में गिरावट के कारण मैक्रोटेक डेवलपर्स ने अपने 400 कर्मचारियों को सेवामुक्त कर दिया है. वहीं बताया जा रहा है कि कंपनी पर कर्ज का बोझ 25,600 करोड़ रुपये को पार कर चुका है.

 

8. दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते सभी राजनीतिक पार्टियों ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों में लग गई है. इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस साल दिसंबर के अंत तक अपना बहुचर्चित चुनावी वादा पूरा कर सकते हैं. आपको बता दें कि दिल्ली के PWD डिपार्टमेंट ने कल से राज्य में बस स्टॉप और बाजारों में वाई-फाई नेटवर्क पर काम करना शुरू कर दिया है.

 

9. नया मोटर वाहन कानून लागू होने के बाद वाहन बीमा पॉलिसी की ऑनलाइन बिक्री दोगुनी तक बढ़ गयी है. दरअसल, एक सितंबर से लागू नये कानून में यातायात नियमों की अनदेखी पर भारी जुर्माने का प्रावधान है और यही कारण है कि प्रदूषण जांच केंद्रों के बाहर पॉल्यूशन चेक कराने वालों की लंबी लाइन भी देखने को मिल रही है.

 

10. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय सहित 5 सार्वजनिक संस्थानों को उत्कृष्ठ संस्थान का दर्जा प्रदान किया है. आपको बता दें कि यूजीसी द्वारा पिछले महीने की गई सिफारिशों के आधार पर इस संबंध में फेसला लिया गया है.

 

इसे भी पढ़ें: बालों का झड़ना और डैंड्रफ के घरेलु उपाय

 

11. दो दिवसीय यात्रा पर रूस गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल ‘इंडिया लाउंज’पैविलियन का दौरा किया जहां उन्होंने भारत और रूस की स्टार्टअप के परिवेश के अंतर को खत्म करने के लिये एक भारतीय-रूसी ऑनलाइन मंच की शुरुआत की भी की.

 

12. कल शिक्षक दिवस देशभर में मनाया गया. इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने संदेश में निशंक ने कहा कि बच्चे राष्ट्र का भविष्य हैं और गुरु ज्योति प्रदाता है. साथ ही उन्होंने कहा कि पढ़ाई के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में लगे सभी शिक्षकों के प्रति आज पूरा देश कृतज्ञता ज्ञापित कर रहा है.

 

13. देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को आईआरसीटीसी की तरफ से नवरात्रों में चलाया जा सकता है. आपको बता दें कि प्राइवेट प्लेयर की तरफ से चलायी जाने वाली तेजस एक्सप्रेस में कई खासियत मौजूद होंगी.

 

14. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से आई एक खबर ने सबको चौंका दिया है. दरअसल वाराणसी के भेलूपुर थाना क्षेत्र में स्थित जूनियर हाई स्कूल को नियमित रूप से बिजली का बिल जमा करने के बाद भी जुलाई और अगस्त माह में 6 अरब 18 करोड़ 51 लाख रुपये से भी ज्यादा का बिल बिजली विभाग द्वारा भेजा गया है. जानकारी के मुताबिक 6 अरब से अधिक रुपये का यह बिजली बिल स्‍कूल को पिछले दो महीनों से भेजा जा रहा है.

 

15. बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में कल समीक्षा बैठक की जहां बैठक में जनाधार बढ़ाने को चर्चा के साथ - साथ विधानसभा उपचुनाव को लेकर भी चर्चा हुई. आपको बता दें कि इस बैठक में मायावती ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्तर की तरह राज्य स्तर पर तीन मुख्य कोऑर्डिनेटर बनाए जाएंगे.

 

16. उन्नाव मामले में पहली एफआईआर की जांच पूरी हो गई. सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई जल्द लखनऊ सीबीआई कोर्ट में अपनी रिपोर्ट दाखिल करने की तैयारी में है.

 

17. समाजवादी पार्टी के नेता और सांसद आजम खान की मुशकिले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल रामपुर की जनपद 04 सितंबर को डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में सुनवाई हुई थी, जिसके बाद फैसला सुरक्षित रख लिया गया था.

 

18. जम्म कश्मीर से धारा 370 हटने से अब जम्मू-कश्मीर में बाहर के लोग भी जमीन खरीद सकते हैं और यह सहूलियत मिलने के बाद घाटी में निवेश करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य होगा क्योकि महाराष्ट्र सरकार ने भी घाटी में निवेश का ऐलान किया है. दरअसल महाराष्ट्र सरकार जम्मू-कश्मीर में दो रिजॉर्ट खोलेगी. आपको बता दें कि राज्य की कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है.

 

19. आंध्र प्रदेश में 50 साल से भी अधिक समय से मां बनने का इंतजार कर रही एक महिला ने 74 वर्ष की आयु में जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. दरअसल, आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में द्रक्षरमम की ई मंगयम्मा ने गुंटुर के एक निजी अस्पताल में आईवीएफ तकनीक से जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है. आपको बता दें कि डाक्टरों के अनुसार महिला औऱ बच्चे दोनो ही स्वस्थ है यह मामला वर्ल्‍ड रिकार्ड में दर्ज होने जैसा है.

 

20. महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने अपनी - अपनी तेयारियां शुरू कर दी है. इस बीच कांग्रेस के वरिष्ट नेता अशोक चव्हाण ने कल कहा आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सीटों के बंटवारे को लेकर एनसीपी के साथ अच्छी चर्चा हुई है औऱ हम 70 फीसद सीटों पर राजी हुए हैं.

 

इसे भी पढ़ें: घर पर शाही पनीर बनाने का आसान तरीका

 

21. कल शिक्षक दिवस देशभर में मनाया गया. वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में भी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में शिक्षक दिवस पर माध्यमिक तथा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया. आपको बता दें कि इस अवसर पर यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा के साथ कार्यवाहक मुख्य सचिव आरके तिवारी भी मौजूद रहे.

 

22. हिमाचल में विधायकों, मंत्रियों और पूर्व विधायकों का यात्रा भत्ता बढ़ाने को लेकर शुरू हुई चर्च के बीच हिमालय के सीएम जयराम ठाकुर ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि यात्रा भत्ता बढ़ाना गलत है तो इस बाबत विधायक लिखकर दें, सरकार इस पर पुनर्विचार करेगी.

 

23. देवभूमि उत्तराखण्ड के कुमाऊं मंडल के राजकीय प्राथमिक और जूनियर हाईस्कूलों के दिन संवरने वाले हैं. दरअसल, इन स्कूलों में रीडिंग रूम बनाया जाएगा जहां छात्र-छात्राओं को एनसीईआरटी, एनबीटी की किताबों के अलावा विभिन्न ज्ञानवर्धक किताबें पढऩे को मिल सकेगी.

 

24. हिमाचल प्रदेश में बिना अनुमति व नक्शे के बनाए भवन अब चार गुणा फीस देकर नियमित होंगे. दरअसल, ऐसे भवनों को नियमित करने के लिए पहले तीन गुणा फीस देनी पड़ती थी. आपको बता दें कि इस संबंध में सरकार ने अधिसूचना जारी की है.

 

25. पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ टीएमसी असम में एनआरसी को बड़ा राजनीतिक मुद्दा बनाने की तैयारी में है. आपको बता दें कि टीएमसी की ओर से आज विधानसभा में एनआरसी के खिलाफ प्रस्ताव लाया जाएगा, जिसका राज्य के विपक्षी दल कांग्रेस और वाममोर्चा ने भी समर्थन किया है.

 

26. अब तक सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट लागू करने को लेकर असमंजस में चल रही राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने एक्ट को लागू करने का मन बना लिया है. दरअसल, सीएम अशोक गहलोत के निर्देश पर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचयरियावास और परिवहन आयुक्त राजेश यादव ने एक्ट लागू करने को लेकर अधिकारियों से चर्चा की है. वहीं बताया जा रहा है कि बिना हेलमेट गाड़ी चलाने वालों का जब 1000 रुपये का चालान होगा तो इस राशि के बदले फ्री में हेलमेट दिए जाने पर विचार किया जा रहा है.

 

27. दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के दार्जिलिंग स्टेशन पर एक सौ फीट ऊंचे पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का निर्णय एनएफ रेलवे द्वारा लिया गया है. आपको बता दें कि दार्जिलिंग डीएचआर स्टेशन समेत एनएफ रेलवे के महत्वपूर्ण 39 स्टेशनों का चयन किया गया है, जहां सौ फीट ऊंचाई पर राष्ट्र ध्वज फहराए जाएंगे.

 

28. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि कल शिक्षक दिवस के अवसर पर सरकारी, अर्ध सरकारी विद्यालय में शिक्षकों को सम्मानीत कर रंगारंग कार्यक्रमो का आयोजन किया गया और देश के पहले उपराष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णण के जन्मदिवस पर उन्हें याद किया गया.

 

29. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे हे कि कल शिक्षक दिवस के अवसर पर पटना के एसके मेमोरियल हाल में आयोजित उन्नयन कार्यक्रम के दौरान बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राज्य के 20 शिक्षकों को सम्मानित किया. वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कोई मेरे विषय में कुछ भी कहे, उससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है. मैं काम करता हूं और करता रहूंगा.


30. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि कल संभल गुन्नौर के फ़ारूक़ अली मेमोरियल पब्लिक स्कूल में सर्वपल्ली डॉ राधा कृष्ण जी के जन्मदिन के अवसर पर स्कूल के स्टाफ और विद्यार्थियों स्कूल में बड़ी धूम धाम से शिक्षक दिवस मनाया. इस दौरान बच्चों ने अपने अध्यापकों को उपहार भी दिए.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×