आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 5th September 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 5th September 2019

1. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज राजधानी दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में जम्मू कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों के शिक्षकों को सम्मानित करेंगे. आपको बता दें कि शिक्षा की गुणवत्ता, इनोवेशन समेत पढ़ाई को रोचक बनाने के चलते देश के 46 शिक्षकों को नेशनल टीचर अवार्ड 2019 से सम्मानित किया जाएगा.

 

2. दो दिवसीय रूस यात्रा पर गए पीएम मोदी आज व्लादीवोस्टक में आयोजित ईस्टर्न इकॉनमिक फोरम के चीफ गेस्ट होंगे. आपको बता दे के कल रूस पहुंचे पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी और शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स का दौरा करने के लिए एक साथ निकले थे.

 

3. आज देशभर में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा. आज के दिन छात्र अपने शिक्षकों के प्रति श्रद्धा और प्यार अर्पित कर अपने शिक्षको को उपहार भी भेट करते है. साथ ही आज के दिन स्कूल से लेकर कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों में कई रंगारंग प्रोग्राम का भी आयोजन किया जाता है.

 

4. महाराष्ट्र के नए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी आज महराष्ट्र के नए राज्यपाल पद की शपथ लेंगे. आपको बता दें कि मंगलवार को सरकार की तरफ से वर्तमान राज्यपाल सी विद्यासागर राव सरकार को विदाई दी गई जहां अब उनकी जगह भगत सिंह कोश्यारी लेंगे.

 

5. वित्त मंत्री पी चिदंबरम के आज का दिन काफी अहम है. दरअसल, एक ओर जहां सुप्रीम कोर्ट आज आईएनएक्स मीडिया मामले में ED द्वारा दर्ज मामले को लेकर अग्रिम जमानत पर फैसला सुनाएगा तो वहीं, दूसरी ओर दिल्ली की स्पेशल रॉउज एवेन्यू कोर्ट आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार चिदंबरम की जमानत पर सुनवाई करेगा.

 

6. दो दिवसीय रूस दोरे पर गए पीएम नरेन्द्र मोदी के नाम एक और सम्मान जुड़ने जा रहा है. दरअसल, रूस ने पीएम मोदी को अपने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित करने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि इससे पहले UAE में पीएम मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया था.

 

7. देश के सर्विस सेक्टर की गतिविधियां अगस्त में सुस्त रहीं. एक नए मासिक सर्वेक्षण में बुधवार को यह दिखाया गया है. आपको बता दें कि आईएचएस मार्किट का इंडिया सर्विसेज बिजनस ऐक्टिविटी सूचकांक अगस्त में घटकर 52.4 पर रह गया जबकि जुलाई में यह आंकड़ा 53.8 पर था.

 

8. अगर आप भी ट्रेन से सफर करते है तो यह खबर आपके लिए है. राजधानी दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस में अब यात्रियों को RO का पानी पिलाया जाएगा. दरअसल, IRCTC ने इसको लेकर नई योजना बनाई है जहां इस योजना के तहत ट्रेन में बोतल बैंड पानी को बंद कर दिया जाएगा.

 

9. रेलवे का टिकट ऑनलाइन आईआरसीटीसी के जरिए बुक करने वालों के लिए यह खबर राहत देने वाली है. दरअसल, ई टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज लागू करने के बाज अब आईआरसीटीसी ने अपने यात्रियों के लिए सुविधा शुल्क में कटौती कर दी है. आपको बता दे कि  यूपीआई और भीम एप के जरिए टिकट बुक करने पर भी आपको नवंबर से राहत मिलने वाली है.

 

10. दुनिया के रहने लायक शहरों के हालिया अध्ययन में भारत की राजधानी दिल्‍ली और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पिछले साल के मुकाबले नीचे खिसक गए हैं. दरअसल, EIU के ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2019 में इस साल दिल्ली छह अंक फिसलकर 118वें नंबर पर और मुंबई दो अंकों की गिरावट के साथ 119वें नंबर पर पहुंच गया है.

 

यह भी पढ़ें: जाने क्या है 'Alia Bhatt और Ranbir Kapoor' की शादी का सच्च

 

11. अरुणाचल प्रदेश के चगलगाम में एक नदी के ऊपर चीन द्वारा पुल बनाए जाने को लेकर कल भाजपा सांसद तापिर गाओ ने कहा कि मैकमोहन रेखा चगलगाम से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर है और ऐसे में अगर चाइना चगलगाम से 25 किलोमीटर की दूरी पर भी पुल का निर्माण करता है तो इसका मतलब है कि वह हमारी सीमा से 60-70 किलोमीटर अंदर प्रवेश कर चुका है.

 

12. मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार कर्नाटक के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री डीके शिवकुमार को ईडी ने दिल्ली की अदालत में पेश किया. आपको बता दें कि डीके शिवकुमार को ईडी ने 3 सितंबर को दिल्ली में गिरफ्तार किया था जिनसे कुछ दिनों से पूछताछ जारी थी.

 

13. ED द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग केस में कांग्रेसी नेता डीके शिवकुमार को गिरफ्तार किए जाने के बाद सियासत तेज हो गई है. इसी बीच भाजपा ने दावा किया है कि शिव कुमार के खिलाफ जांच एजेंसियों के पास पुख्ता सबूत हैं और उनकी गिरफ्तारी के पीछे कोई राजनीतिक नहीं है.

 

14. पूरे देश में ट्रैफिक के नए नियम लागू होने के बाद हर जगह से ट्रेफिक नियमों की अनदेखी करने वालों पर भारी जुर्मना लगाए जाने की खबर सामने आ रही है. इसी कड़ी में ओडिशा के भुवनेश्‍वर में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया, जहां एक ऑटो ड्राइवर को 47,500 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया क्योकि उसेक पास जरूरी कागजात नहीं थे.

 

15. भारतीय रेलवे ने अपने पुराने रेल डब्बों को दोबारा इस्तेमाल का अनोखा तरीका शुरू किया है जहां पुराने कोचेज़ को स्क्रैप में डालने की जगह उसे नए तरीके से तैयार किया जा रहा है. दरअसल, इन रेल के डिब्बों में कही दफ़्तर तो कही इसमें रेस्टोरेंट तैयार किया जा रहा है. आपको बता दें कि लोगों को रेलवे की यह पहल काफी पसंद आ रही है.

 

16. सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक को उम्मीद है कि इलाहाबाद बैंक के साथ उसका विलय चालू वित्त वर्ष के अंत तक यानी 31 मार्च, 2020 तक पूरा हो जाएगा. दरअसल, यह जानकारी इंडियन बैंक की प्रबंध निदेशक पद्मजा चुंदरू द्वारा दी गई है. गौरतलब है कि केन्द्र की मोदी सरकार ने पिछले सप्ताह सार्वजनिक क्षेत्र के दस बैंकों के एकीकरण के जरिये चार बैंक बनाने की घोषणा की थी.

 

17. अतिपिछड़ों को लुभाने के लिए राजद ने बड़ा दांव खेला है. दरअसल पार्टी ने ऐलान किया है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में अतिपिछड़ों को वाजिब हक दिया जाएगा. आपको बता दें कि 3 सितंबर को बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने राजद अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ की बैठक में अतिपिछड़ों को गोलबंद होने का आह्वान किया.

 

18. हिरयाणा में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होने वाले है जिसकी तैयारियों में सभी पार्टियां लग गई है. इसी बीच हरियाणा विधानसभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस ने हरियाणा में बड़ा बदलाव करते हुए कुमारी शैलजा को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया है जिसकी घोषणा हरियाणा कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद कल प्रेस कांफ्रेंस कर की.

 

19. जम्मू कश्मीर के जिला रियासी के तलवाड़ा पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में भारतीय सेना की तरफ से आर्मी भर्ती का अभियान बड़े जोशोखरोश से चल रहा है जहां भर्ती रैली के दूसरे दिन डोडा जिले के 3400 युवाओं ने भर्ती रैली में अपना दमखम दिखाया. आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर के युवाओं को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सेना की यह भर्ती 9 सितंबर तक चलेगी.

 

20. पश्चिम बंगाल में इस बार बीजेपी ने दुर्गा पूजा से पहले एक प्रतियोगिता शुरू की है, जिसके तहत जो लोग पूर्ण निष्ठा से इसबार पूजा करेंगे उन लोगों को बीजेपी पार्टी की तरफ से पुरस्कार दिया जाएगा. बताया जा रहा हैं कि बीजेपी जनता के साथ और भी अच्छे से जुड़ने के लिए इस तरह की तैयारी कर रही है.

 

यह भी पढ़ें: जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

 

21. उत्तराखंड में टिहरी जिले के एसआरटी परिसर छात्र संघ चुनाव में एबीवीपी ने हैट्रिक बनाते हुए अध्यक्ष पद पर अपना दबदबा कायम रखा है. आपको बता दें कि एबीवीपी ने छात्र संघ चुनाव के ज्यादातर पदों पर विपक्षी दलों को हराते हुए एसआरटी कैंपस में हैट्रिक बनाई है.

 

22. डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत को पंजाब- हरियाणा हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है जहां हाईकोर्ट ने हनीप्रीत की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है.

 

23. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार इस वर्ष भी अयोध्या में दिवाली का भव्य आयोजन किए जाने की तैयारी है. आपको बता दें कि सीएम योगी के निर्देश पर रामकथा पार्क का पुराना मंच हटाकर दो बड़े स्थाई मंच बनाने के लिए 3.75 करोड़ रुपए जारी किए गए है.

 

24. मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार कर्नाटक के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री डीके शिवकुमार को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद नाराजगी जता रहे कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है. आपको बता दें कि डीके शिवकुमार को ईडी ने 3 सितंबर को दिल्ली में गिरफ्तार किया था.

 

25. राजस्थान की मंडियां लगातार तीसरे दिन भी बंद रही जिससे राज्य में तीन दिनों में 4800 करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित हुआ है. आपक बता दें कि आज से मंडिया एक बार फिर खुलने जा रही है.

 

26. मौसम विभाग ने दिल्ली- एनसीआर, हरियाणा और पंजाब समेत कई राज्यों में आज से लेकर 11 सितंबर तक बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं बताया जा रहा है कि देश के कई राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी और झमाझम बारिश होगी.

 

27. पश्चिम बंगाल के कांग्रेस नेता ओम प्रकाश मिश्रा ने टीएमसी ज्वाइन कर ली है. बताया जा रहा है कि सीएम ममता बनर्जी की मौजूदगी में ओम प्रकाश मिश्रा टीएमसी में शामिल हुए है.

 

28. आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक और हाल ही में भाजपा में शामिल हुए कपिल मिश्रा ने दल-बदल कानून के तहत खुद को अयोग्य करार दिए जाने के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में दायर अपनी याचिका कल वापस ले ली है. आपको बता दें कि मिश्रा के वकील अश्विनी कुमार दुबे ने अदालत से याचिका वापस लेने अनुरोध किया था.

 

29. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे हैं कि पीलीभीत के सभी विलको तहसीलों में बालविकास परियोज की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के जरिये आयोजित मेले में गर्भवती महिलाओं की जांच कर उनको स्वास्थय संबंधी जानकारी दी गई.

 

30. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि कल पुलिस अधीक्षक सम्भल द्वारा 23वीं बरेली जोन अन्तरजनपदीय पुलिस खेल प्रतियोगिता में जनपद सम्भल की टीम द्वारा बास्केटबॉल खेल में प्रथम स्थान तथा हैण्डबाल में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया और आगामी खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने हेतु प्रोत्साहित किया गया.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×