आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 5th December 2019


1. आज से दिल्ली के हैबिटेट सेंटर में दो दिवसीय तीसरा नेशनल पब्लिक पोरक्यूरमेंट कॉनक्लेब का आयोजन किया जा रहा है। आज इसका कॉन्कलेब का उद्घाटल केंद्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल करेंगे। इस कॉन्कलेब में सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।

 

2. आज फिक्की और मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस एंड स्टील के संयुक्त तत्वाधान में इंडिया गैस इंफ्रास्ट्रक्चर कान्फ्रेंस का आयोजन किया गया है। इस कान्फ्रेंस का उद्घाटन केंद्रीय पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस एवं स्ट्रील मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे। इस खास कान्फ्रेंस में गैस सपलाय में दी जा रही सुविधाओं पर खास चर्चा होगी।

 

3. आज नईदिल्ली के इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट पूसा में इमा एग्रीमेक इंडिया 2019 का आयोजन किया गया है जिसका उद्घाटन केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरोषतम रुपाला करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी मुख्य वक्ता के रूप में कृषि की आधुनिकता पर जोर देंगे।

 

4. झारखण्ड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार के लिए उत्तर प्रदेश के सम योगी आदित्यनाथ आज चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। बता दें की योगी सुबह 11 बजे पोटका विधानसभा के तहत बागबेड़ा स्थित बीएनआर मैदान में वे भाजपा प्रत्याशी मेनका सरदार के पक्ष में जनता को संबोधित करेंगे। वहीं, दोपहर करीब साढ़े 12 बजे जुगसलाई विधानसभा के तहत छोटा गोविंदपुर के सामुदायिक विकास मैदान में भाजपा प्रत्याशी मुचिराम बाउरी के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

 

5. संसद की स्टैंडिंग कमिटी ऑन एंपावरमेंट ऑफ वूमेन ने, महिलाओं के लिए सुरक्षा विषय पर आज संसद में मीटिंग बुलाई है. इस मीटिंग में Twitter के अधिकारियों से साइबर सिक्योरिटी पर संवाद होगा और Facebook, WhatsApp, Intagram के अधिकारियों से संवाद होगा। मीटिंग में महिलाओं के साथ होने वाले साइबर बुलीइंग, अश्लीलता, बेवजह ट्रोलिंग, महिलाओं के प्रोफाइल से छेड़छाड़ ,फेक प्रोफाइल जैसे विषय और महिलाओं को इनसे बचाने के उपाये जैसे मुद्दे उठने की संभावना है।

 

6. आज केंद्रीय यूथ एवं स्पोर्ट्स मिनिस्टर किरन रिजूजू  जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम नईदिल्ली में पचासवा प्लोगिंग दौड़ को झंडा दिखाकर रवाना करेंगे। इस मौके पर वह रिपू दमन बेबली को प्लोग एंबेस्डर ऑफ इंडिया नियुक्ति की घोषणा भी करेंगें। आपको बता दें कि इस दौड़ में मार्निंग वाक के साथ आस-पास सफाई भी साफ में करते हैं।

 

7. राजस्थान पंचायत चुनाव से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एक्शन मोड में आ गए है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को जमीनी धरातल पर उतारने में बरती जा रही शिथिलता पर प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स से अब सीधा संवाद कर फीडबैक लेंगे। आपको बता दें की गहलोत आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिला कलेक्टर्स से सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं की प्रगति का रिपोर्ट कार्ड लेंगे।

 

8. आज कर्नाटका की 15 विधानसभा सीटों पर मतदान किये जायेंगे जबकि मतों की ग‍िनती नौ दिसंबर को होगी आपको बतादे की 11 नवंबर से ही राज्‍य में आदर्श आचार संहिता लागू हुई है और 17 विधायकों को अयोग्य करार करार दिए जाने के कारण राज्‍य की 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं।

 

9. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर शीर्ष अदालत के साथ संसद भी गंभीर है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की संसदीय स्थायी समिति की तीसरी बैठक आज बुलाई गई है। इस बार की बैठक में स्थायी समिति ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक समेत कई और विशेषज्ञों को बुलाया है, जो स्वास्थ्य पर प्रदूषण के प्रभावों का ब्योरा प्रस्तुत करेंगे। आपको बता दें की इससे पहले 15 और 20 नवंबर को स्थायी समिति की बैठक बुलाई गई थी।

 

10. दिल्ली के CM अरविन्द केजरीवाल द्वारा 16 दिसंबर से Wi-Fi की सुविधा देने वाले निर्णय पर पूर्वी दिल्ली से भाजपा प्रत्याशी गौतम गंभीर ने तंज कस्ते हुए कहा ही यह सिर्फ एक जुमला है जो की अरविन्द केजरीवाल ने पिछले विधानसभा चुनावो में भी दिया था। साथ ही उन्होंने कहा की यह सब सिर्फ जनता को गुमराह करने के लिए है।

 

Breaking News : मुंबई के रणजी टीम में रहाणे और पृथ्वी शॉ को मिली जगह

 

11. आर्थिक वृद्धि को रफ्तार देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंकआज नीतिगत दर में लगातार छठवीं बार कटौती कर सकता है। आपको बता दें की मैन्‍यूफैक्‍चरिंग के क्षेत्र में आई गिरावट के कारण जीडीपी ग्रोथ रेट घटकर जुलाई-सितंबर की तिमाही में 4.5 फीसद पर आ गई है। और यह जीडीपी ग्रोथ का छह साल से अधिक का न्यूनतम आंकड़ा है।

 

12. मिट्टी की गुणवत्ता को बेहतर बनाने और मिट्टी के संसाधनों के सतत प्रबंधन के लिए दुनियाभर में हर साल आज यानि 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाया जाता है। आपको बता दें की साल 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस घोषित किया था। यूएन की खाद्य एजेंसी के मुताबिक, हमारे भोजन का 95% हिस्सा मिट्टी से ही आता है।

 

13. आयकर विभाग ने टैक्स चोरी रोकने के लिए बीते कुछ महीनो में काफी नियमो में बदलाव किये है तो कुछ नए नियम भी लागू किये है और इन्ही में से दो नए नियम आज लागू होने जा रहे है। आपको बता दें की अगर कोई व्यक्ति ढाई लाख से ज्यादा वित्तीय लेन देन करता है तो उसे 31 मई 2020 से पहले पैन कार्ड बनवाना अनिवार्य है साथ ही अगले नियम में यह कहा गया की अब पैन कार्ड पर पिता का नाम लिखा होना अनिवार्य नहीं है और इसका सीधा सीधा असर उन महिलाओं पर होगा जो सिंगल मदर है।

 

14. रेलवे लखनऊ-कानपुर-झांसी रूट के गोविंदपुरी और भीमसेन स्टेशनों के बीच तीसरी व चौथी लाइन की शुरूआत करने जा रहा है। इस वजह से नॉन इंटरलॉकिंग के दौरान आज से 22 जनवरी के बीच अलग-अलग तिथियों में कई ट्रेनें प्रभावित रहेंगी। जिसमें कई ट्रेनें बदले मार्ग से चलेंगी। कई ट्रेनों का बीच रास्ते ठहराव होगा। वहीं लखनऊ नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस और फर्रुखाबाद-छपरा उत्सर्ग एक्सप्रेस 12 दिसंबर को एक घंटे की देरी से रवाना होगी। 15 भारत और वेस्टइंडीज के बीच कल से शुरू हो रहे तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला कल हैदराबाद में खेला जाएगा। इस सीरीज में कलाई के स्पिनर्स युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भी शामिल किया गया है। इन दोनों गेंदबाजों से टीम को काफी उम्मीदें होंगी। बताया जा रहा है की अगर चहल  तीन विकेट लेलेते है तो वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

 

16. देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक ICICI Bank 15 दिसंबर से कैश ट्रांजैक्शन चार्जेज में बदलाव करने जा रहा है। 15 दिसंबर से एक तय लिमिट से ज्यादा कैश ट्रांजैक्शन पर आपको ज्यादा चार्ज देने होंगे। आपको बता दें की कैश ट्रांजैक्शन में जमा और निकासी दोनों शामिल ही शामिल होंगे और बैंक विभिन्न बैंक खातों पर अलग-अलग फ्री कैश ट्रांजैक्शन की सीमात तय की करेगा और इस लिमिट के पार जाने पर बैंक खाताधारकों से चार्ज वसूलेगा।

 

17. टेलीकॉम कंपनियों के नए टैरिफ प्लान 3 दिसंबर को रात 12 बजे से लागू हो गए है। वोडाफोन, आइडिया, एयरटेल समेत अन्य छोटी कंपनियां पर कॉल और इंटरनेट की दरें 50 प्रतिशत तक बढ़ गयी है और अब कल से जिओ के भी नए टैरिफ प्लान लागू होने जा रहे है और अनुमान लगाया जा रहा है की जिओ भी अपने प्लान महंगे कर सकता है।

 

18. केंद्र सरकार ने दिल्ली के प्रगति मैदान पर एक 5 स्टार होटल बनाने का रास्ता साफ कर दिया है। केंद्रीय कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में प्रगति मैदान की 3.7 एकड़ जमीन 99 साल की लीज पर देने की मंजूरी मिल गई। इस जमीन पर इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन एक पांच सितारा होटल बनाएगी। आपको बता दें कि संसद भवन में मोदी कैबिनेट की बैठक में कई फेसलो के फैसला भी लिया गया।

 

19. भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार है, जिसे फाइनल टच दिया जा रहा है। गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा में बने इस स्टेडियम का काम जनवरी 2020 में खत्म हो जाएगा। उसके बाद से इस विशाल क्रिकेट स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैच कराया जा सकता है। आपको बता दें की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भी दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में उद्घाटन मैच कराने की तैयारी कर ली है।

 

20. भारत में रिलीज़ के लगभग साल भर बाद अक्षय कुमार की गोल्ड अब चीन में रिलीज़ होने वाली है। अक्षय ने इसकी सूचना अपने सोशल मीडिया एकाउंट से शेयर की है अक्षय ने ट्वीट करके चीन में रिलीज़ होने वाला पोस्टर शेयर किया है और लिखा- गोल्ड चीन में 13 दिसम्बर को रिलीज़ हो रही है। आपको बता दें की फिल्म ने भारत में काफी अच्छा बिज़नेस किया था।

 

घरेलु नुस्खे : पुराने से पुराने पिंपल्स और झाइयां के दाग को जड़ से मिटाने का नुश्खा

 

21. स्मार्टफोन निर्माता दिग्गज कंपनी हुआवे आज भारत में पहेली बार अपनी हुआवे जीटी-2 स्मार्टवॉच लांच करने जा रहा है। आपको बता दें की इस स्मार्ट वाच की बिक्री ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से होगी। इस स्मार्टवॉच में ए-आई चिपसैट होगी, जिससे इसकी बैटरी लाइफ काफी बेहतर रहेगी।

 

22. प्याज की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। लेकिन कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही है। देश के कई शहरों में कीमतें 130 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई और अब प्याज की जमाखोरी को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्याज के थोक व्यापारियों के लिए स्टॉक सीमा घटाकर 25 टन कर दी है। वहीं, फुटकर व्यापारियों के लिए नई सीमी 5 टन तय की गई है।

 

23. सरकारी दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल (BSNL) और एमटीएनएल (MTNL) के करीब 92,700 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) के लिए आवेदन किया है। आपको बता दें की इन सभी आवेदनों के स्वीकार होने से वेतन के मद में खर्च 8,800 करोड़ रुपये सालाना तक कम हो सकता है।

 

24. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक बार फिर नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली ने स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है। ताजा अपडेट के मुताबिक विराट कोहली के 928 रेटिंग प्वाइंट हैं और स्टीव स्मिथ 923 रेटिंग प्वाइंट के साथ दूसरे नंबर पर आ  गए हैं। बता दें की विराट कोहली ने बांग्लादेश के साथ खेले गए डे-नाइट टेस्ट में शतक लगाया था जिसका उन्हें फायदा मिला।

 

25. UP के महोबा से हमारे संवाददाता योगेन्द्र मिश्रा बता रहे हैं कि चरखारी महोबा के युग पुरूष पूर्व सांसद स्वामी ब्रम्हानन्द की 125 वीं जयंती पर क्षेत्रीय विधायक ब्रजभूषण राजपूत ने ब्लाक सभागार में जनता की समस्याएं सुनीं जिसमें कुल 82 प्रार्थना आए। इसके बाद सभी प्रार्थना पत्रों को शीघ्र निर्देश अधिकारियों को दिए। बता दें कि इसके साथ ही उन्होँने 50 गरीबों को को शीत लहर से बचाने के लिए कम्बल भी प्रदान किया।

 

26. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि राजनीति क़ा गढ़ माने जाने वाले पटना यूनिवर्सिटी के छात्र संघ चुनाव की घोषणा हो चुकी है। जहां इसी कड़ी में पटना वीमेंस कॉलेज के पास जेडीयू और राजद छात्रों के बीच कुछ कहा सुनी हो गई। जिसमें राजद के छात्र नेता सहित कई अन्य छात्र घायल हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

 

27. UP के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि एक्शन एड एसोसिएशन लखनऊ द्वारा संचालित नई पहल परियोजना के अंतर्गत विकासखण्ड जैतपुर ग्राम कुढ़ई के माध्यमिक विद्यालय में बाल संसद चुनाव का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। जहां कक्षा 3 से लेकर कक्षा 8 तक के छात्रों में 132 में से 91 बच्चो ने 68.93% की वोटिंग किया। इसपर जिला समन्वयक अमन साहू ने बताया कि इस तरह के बच्चो को पद देकर सरकारी स्कूल ने एक सुंदर वातावरण का महौल बनेगा है। इससे बच्चों को रोजाना स्कूल आने की ललक जगेगी।

 

28. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी दीघा-आशियाना रोड़ स्थित तरुनमित्र के प्रांगण में धान कटनी और हरियाली के बारे में स्कूली स्टूडेंट्स को जानकारी दी. आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में पटना के विभिन्न स्कूलों के बच्चे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और जन जीवन हरयाली के बारे में जाना।

 

29. UP के महोबा से हमारे संवाददाता योगेन्द्र मिश्रा बता रहे हैं कि महोबा चरखारी कोतवाली क्षेत्र के रिवई चौकी प्रभारी हरिश्चन्द्र मिश्रा ने एक खोये हुए दो साल के बच्चा को उनके परिवार को सौप दिया. दरअसल, यह बच्चा खेलते हुए बस स्टैंड आ गया था जिसे एस आई ने अपने पास बैठा कर जांच कराई तो बच्चे के पिता का नाम मुन्ना लाल कुश्वाहा पता चला जिसे बुला कर बच्चा को हवाले किया गया. बता दें कि उनके बाद क्षेत्र वासी हरिश्चन्द्र मिश्रा को जमकर सराहना कर रहे हैं।

 

30. UP के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि महोबा जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी ने सीडीओ हीरा सिंह तथा अन्य जिलास्तरीय अधिकारियों की टीम के साथ विकासखण्ड पनवाड़ी के ग्राम खैरों कला में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को गंभीरता से सुना तथा त्वरित कार्रवाही कर सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारित करने के निर्देश दिए।

 

Morning Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Morning Hindi Newspaper, Morning News headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, Subah ki khabar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×