आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 4th September 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 4th September 2019

1. पीएम नरेन्द्र मोदी आज से अपनी दो दिन की रूस यात्रा पर जा रहे हैं जहां वे 5 सितंबर को व्लादीवोस्टक में आयोजित ईस्टर्न इकॉनमिक फोरम के चीफ गेस्ट होंग.

 

2. करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पाकिस्तान की तीसरी बैठक आज अटारी में होने जा रही है. पाकिस्तान सरकार के सूत्रों के मुताबिक भारत ने करतारपुर कॉरिडोर के मसौदे पर औपचारिक बातचीत करने के पाकिस्तान के प्रस्ताव का जवाब दिया.

 

3. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज मथुरा आ रहे हैं जहां वे 12 बजे वेटरनरी विश्वविद्यालय पहुंचेंगे. इसके बाद दोपहर में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र के आगमन के प्रस्तावित कार्यक्रम पर समीक्षा बैठक लेंगे.

 

4. हिमाचल प्रदेश के नए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय आज शिमला पहुंचेंगे. वहीं बताया जा रहा है कि बंडारू दत्तात्रेय गुरूवार को शपथ ग्रहण कर सकते हैं. आपको बता दें कि बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाए जाने की घोषणा 1 सितंबर को हुई थी.

 

5. इज़रायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने भारत दौरे को रद्द कर दिया. बताया जा रहा है कि इजरायल में 17 सितंबर को होने जा रहे आम चुनाव के कारण बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत की यात्रा रद्द की है. आपको बता दें कि नेतन्याहू ने अपनी यात्रा से 6 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन पर अपनी यात्रा रद्द होने की सूचना दी है.

 

6. जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाये जाने के बाद से घाटी में हालात अब धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं. इसी बीच कश्मीरी डेलगेशन ने कल गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस मुलाकात में गृह मंत्री अमित शाह ने कश्मीरी डेलिगेशन को भरोसा दिलाया है कि घाटी में अगले दो हफ्ते में मोबाइल और इंटरनेट की सेवाएं सामान्य हो जाएगी.

 

7. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने IDBI बैंक को लेकर बड़ा फैसला किया करते हुए IDBI बैंक को 9257 करोड़ रुपये का पैकेज देने की घोषणा की है. आपको बता दें कि बैंक को LIC की ओर से 4700 करोड़ मिलेंगी तो वहीं केन्द्र की मोदी सरकार 4557 करोड़ रुपये देगी.

 

8. दिल्ली सरकार अब समाज के हर वर्ग के छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए एक लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता देगी. बता दें कि अभी तक ये मदद एससी/एसटी छात्रों के लिए हुआ करती थी, लेकिन बदले नियमों के तहत अब यह लाभ ओबीसी और सामान्य वर्ग के उन सभी छात्रों को भी मिलेगा जिनके परिवार की आय आठ लाख रुपये से कम होगी.

 

9. उत्तर प्रदेश में बिजली के चार्ज मे बढ़ोत्तरी कर लोगों को झटका दिया है. दरअसल, यूपी विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी आदेश के अनुसार शहरी क्षेत्र में जहां बिजली की दरों में 15 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है, वहीं औद्योगिक क्षेत्र में ये इजाफा 10 फीसदी का किया गया है. साथ ही आपको बता दें कि सरकार ने ग्रामीण इलाकों में फिक्स चार्ज 400 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया है.

 

10. वैज्ञानिकों ने सूक्ष्म जीवों के 7,758 उपभेदों के नमूनों को अलग और संरक्षित करके मनुष्य की आंत में पाए जाने वाले बैक्टीरिया की एक सूची तैयार की है. बताया जा रहा है कि इससे बीमारियों का नए तरीके से इलाज करने में मदद मिल सकती है.

 

इसे भी पढ़ें: सफ़ेद दाग के अचूक नुस्खे | Vitiligo Treatment In Hindi

 

11. सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे को बिते दिन महाराष्ट्र के पुणे में एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. उनके एक सहयोगी ने बताया कि हजारे ने सर्दी, खांसी और कमजोरी की शिकायत की थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया.

 

12. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने केरल खासकर अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में प्रभावित आदिवासियों तथा कुछ अन्य मुद्दों पर सहयोग का आग्रह किया है.

 

13. दिल्ली की राउज एवेन्यू अदालत ने कारोबारी और मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को बैंक धोखाधड़ी मामले में 17 सितंबर तक 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. आपको बता दें कि 31 अगस्त  को कोर्ट ने रतुल पुरी की रिमांड चार दिनों के लिए बढ़ा दी थी.

 

14. जम्मू-कश्मीर के पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल को दिल्ली एयरपोर्ट पर रोकने के खिलाफ दायर याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई टल गई है और अब इस केस में 12 सितंबर को सुनवाई होगी.

 

15. अब आधार कार्ड  बनवाने या उसे अपडेट कराने के लिए लंबी कतारों में लगने की जरुरत नहीं, क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि UIDAI ने देश के 7 शहरों में आधार सेवा केंद्र शुरू कर दिया है. ये सेवा केंद्र पासपोर्ट सेवा केंद्र की ही तरह काम करेंगे.

 

16. GDP यानि सकल घरेलू सकल उत्पाद की विकास दर अनुमान से भी कम होने, प्रॉडक्शन 15 महीने के निचले स्तर पर पहुंचने और कोर सेक्टर की धीमी ग्रोथ की वजह से कल भारतीय शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद हुए. आपको बता दें कि कारोबार के अंत में सेंसेक्स 770 अंक की भारी गिरावट के साथ 36,563 के स्तर पर बंद हुआ.

 

17. केरल की पाला विधानसभा क्षेत्र में एक बार फिर से लगभग 2016 के चुनावों की स्थिति बनती नज़र आ रही है. दरअसल, सीपीएम के नेतृत्व वाली लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट और बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए ने 23 सितम्बर को होने वाले उपचुनावों में अपने उन्हीं उम्मीदवारों को उतारने का फैसला किया है जो 2016 में मैदान में उतरे थे.

 

18. भाजपा के दस विधान परिषद सदस्यों का समूह सोमवार को श्रीनगर रवाना हुआ. बताया जा रहा है कि  एमएलसी अपने दौरे के दौरान राज्यपाल, सलाहकारों के अलावा विभागाध्यक्षों और जनता से मुलाकात कर हालात का आकलन करेंगे और लोगों में विश्वास बहाल करने की तरफ कदम बढ़ाएंगे.

 

19. पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने प्रदेश को लोगों को ट्रैवल एजेंटों की धांधली से बचाने के लिए नया तरीका खोज निकाला है. दरअसल, पंजाब सरकार अपने अधीन जल्द ही एक विशेष सेल का गठन करने जा रही है, जो पंजाब से विदेश जाकर पढ़ने या रोजगार करने के इच्छुक लोगों को मदद और मार्गदर्शन देगा.

 

20. यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इस  बार बोर्ड परीक्षा बेहद पारदर्शी होंगी, साथ ही 12वीं की 14 दिन और दसवीं की परीक्षाएं 12 दिनों में समाप्त हो जाएंगी.

 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी बचपन में जहां चाय बेचते थे, वहां बनेगा पर्यटन स्थल

 

21. असम में NRC की अंतिम सूची से 19 लाख लोगों को बाहर रखा गया है. हालांकि, उन्‍हें अभी भी अपनी नागरिकता साबित करने के लिए कई मौके मिलेंगे. वहीं, सूची से बाहर हुए लोगों को रखने के लिए गोलपारा में सबसे बड़ा डिटेंशन सेंटर बनाया जा रहा है जिसके निर्माण में 45 करोड़ा खर्च किए जाने का बता सामने आ रही है.

 

22. पंजाब के तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण एवं रोजगार सृजन मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही एक लाख सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती शुरू करने वाली है. इसके लिए सभी विभागों में रिक्त पदों का डाटा तैयार किया जा रहा है.

 

23. अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठीं नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर ने नौ दिन बाद आखिरकार अनशन खत्म कर दिया है. खबर है की अपने साथियों के साथ सभी की सहमति के बाद मेधा पाटकर ने अनशन समाप्त करने का फैसला लिया.

 

24. देशभर में मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू होने के बाद टेफ्रिक नियमों की अनदेखी करने करना लोगों को भारी पड़ रहा है. इसका ताजा मामला दिल्ली के गुरूग्राम में देखने को मिला जहां दिल्ली के एक शख्स का दिल्ली से सटे गुरुग्राम में 23,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया क्योकि वह सड़क नियमें की अनदेखी करते पाया गया था.

 

25. सीबीआई ने नारद स्टिंग ऑपरेशन मामले में कल तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत राय  और पू्र्व मंत्री मदन मित्रा की आवाज के नमूनों की जांच की है. सौगात राय और मदन मित्रा समेत टीएसी के 10 नेताओं औक मंत्रियों को  सीबीआई ने परीक्षण के लिए समन भेजा है.

 

26. अगर आप भी दिल्ली मेट्रो में सफर करत हे तो ये खबर आपके लिए है. DMRC मेट्रो स्टेशनों पर सिर्फ 10 रुपये में ई-बाइक की सुविधा देने जा रहा है. आपक बता दें कि सिर्फ 10 रुपये देकर इन इलेक्ट्रीकबाइक्स से 60 किलोमीटर की दूरी तक सफर तय किया जा सकेगा.

 

27. उत्तराखंड में पानी के कनेक्शन से वंचित 12 लाख परिवारों को जल्द ही अपना कनेशक्न मिलेगा. दरअसल, जल जीवन मिशन के तहत इन परिवारों को पानी का कनेक्शन देने की कवायद शुरू कर दी गई है.

 

28. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि जनपद संभल की चंदौसी में कल निकली वाली गणेश शोभायात्रा से पूर्व सुबह की गणेश आरती में बदायूँ के सदर विधायक और प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता शामिल हुए. इस अवसर पर राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता ने कहा कि यह मेला प्रदेश भर में बहुत प्रचलित मेला हैं.


29. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बता रहे है कि छतरपुर में एक वृद्ध महिला न्याय के लिए छतरपुर के कलेक्टर की गाड़ी के सामने लेट गई. दरअसल, वृद्ध महिला की द्वारा लगातार कई दिनों जनसुनवाई में आने के बावजूद भी उसकी जमीन का नामांतरण नहीं हो रहा था साथ ही पटवारी और तहसीलदार के द्वारा महिला से पैसे मांगे जा रहे थे.इसी से तंग आकर महिला ने जिला कलेक्टर से न्याय की गुहार लगाई.

 

30. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह द्वारा दिए गए बयान को लेकर संभल सदर इलाके में भाजपाइयों और संघ के सहयोगी संगठनों ने बहुत नाजगी जताई और दिग्विजय सिंह के खिलाफ नारेबाजी की. वहीं संभल के चंदौसी में भाजपाइयों ने दिग्विजय सिंह के खिलाफ रिपोर्ट लिखाने को कोतवाली में तहरीर दी.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×