आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 3rd September 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 3rd September 2019

1. दिल्ली की एक अदालत ने आईएनएक्स मीडिया मामले में सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की सीबीआई हिरासत मंगलवार तक के लिये बढ़ा दी. आपको बता दें कि विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ आज चिदंबरम की अंतरिम जमानत याचिका पर सुनवाई करेंगे.

 

2. भारतीय वायुसेना मंगलवार को पठानकोट एयरबेस पर आठ अपाचे हेलिकॉप्टरों को तैनात करेगी. यह फैसला पठानकोट एयरबेस के रणनीतिक महत्व को देखते हुए लिया गया है.

 

3. निर्वाचन आयोग आज तीन सितंबर को बेंगलूरू में विश्व निर्वाचन निकायों के संघ की चौथी महासभा की मेजबानी करेगा और इस दौरान भारत 2019-21 कार्यकाल के लिए इसकी अध्यक्षता संभालेगा.

 

4. हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस को अलविदा कहेंगे या फिर कांग्रेस में रहकर ही आगे की राजनीतिक पारी खेलेंगे इसका फैसला उनकी ओर से गठित 31 सदस्यीय समिति आज करेगी. आपको बता दें कि हरियाणा में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे है.

 

5. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 3 सितंबर यानी आज से जेईई मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करेने जा रही है. हालांकि इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 2 सितंबर से शुरू होनी थी लेकिन इसे एक दिन के लिए टाल दिया गया था.

 

6. प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे के दौरान बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन उनके स्वच्छ भारत अभियान के लिए उन्हें सम्मानित करेगा. आपको बता दें कि इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह ने ट्वीट कर दी है.

 

7. पिछले कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें लोगों का पीएफ का पैसा अटक गया है.ऐसा बताया जा रहा है कि ऐसे ही मामलों को जल्दी निपटाने के लिए केंद्र सरकार ऐसा कानून लाने जा रही है, जिससे कर्मचारियों को कंपनी के साथ पीएफ मामला का जल्द निपटारा हो सकेगा.

 

8. केन्द्र की मोदी सरकार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी यानि मनरेगा का दायरा एक कदम और बढ़ाने जा रही है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार मनरेगा के तहत काम कर रहे मजदूरों को बेहतर रोजगार के मौके उपलब्ध कराने के लिए कौशल प्रशिक्षण दिलाएगी.

 

9. असम बीजेपी के नेतागण अगले हफ्ते गुवाहाटी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे जहां इस मुलाकात में वह एनआरसी की आखिरी लिस्ट से बाहर हुए असली नागरिकों की रक्षा के लिए कानूनी कार्रवाई की मांग करेंगे. आपको बता दें कि गृह मंत्रालय ने शनिवार को असम एनआरसी की फाइन लिस्ट जारी की है.

 

10. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की मोदी सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों को ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए 'ग्राम न्यायालय' की स्थापना की मांग करने वाली याचिका पर नोटिस जारी करते हुए कोर्ट ने पूछा है कि इस दिशा में क्‍या कदम उठाए जा सकते हैं.  

 

यह भी पढ़ें: रिटायरमेंट्स के बाद भी टी20 क्रिकेट में मलिंगा ने तोड़ा रिकार्ड

 

11. अगर आप ग्रेटर नोएडा में घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हैं. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने बिल्डरों के बकाया राशि को जारी करने का फैसला किया है. एक अखबरा में छपी खबर के मुताबिक ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी बिल्डरों के हाउसिंग प्रोजेक्ट साइट्स के बाहर होर्डिंग्स पर लंबित बकाया का विवरण देगा.

 

12. कर्नाटक स्थित ‘आई-मॉनेटरी एडवाइजरी’ और इस समूह की कंपनियों द्वारा चलाई जाने वाली करोड़ों रुपये की पोंजी योजना से संबंधित मामले की जांच सीबीआई ने अपने हाथों में ले ली है. आपको बता दें कि इस मामले के मुख्य आरोपी आईएमए ज्वेल्स के संस्थापक और मालिक मंसूर खान हैं जिस पर 1500 करोड़ से अधिक रुपये ठगने का आरोप है.

 

13. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अयोध्या मामले को लेकर दावा किया और कहा है कि अयोध्या मामले को लेकर हमारे पास इतने साक्ष्य हैं कि हम इस केस को जरूर जीतेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में हम जीते हैं, सुप्रीम कोर्ट में बहस चल रही है.

 

14. बीजेपी ने देश की आर्थिक हालत बेहद चिंताजनक होने के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए सोमवार को कहा कि सिंह के दस साल के शासनकाल में भाई भतीजावाद के कारण अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान पहुंचा जबकि मोदी सरकार के दौरान अर्थव्यवस्था का आधार मजबूत हुआ.

 

15. धार्मिक और वैवाहिक समारोहों में किसी भी तरह के संगीत का इस्तेमाल कॉपीराइट कानून के अंतर्गत नहीं आता है. इसकी पुष्टि केंद्र सरकार के द्वारा की गई है. आपको बता दें कि कॉपी राइट ऑफिस ने इस संदर्भ में 27 अगस्त को एक स्पष्टीकरण जारी की है.

 

16.  यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लखनऊ में नए पुलिस मुख्यालय का उद्घाटन किया. आपको बता दें कि नए पुलिस मुख्यालय भवन को सिग्नेचर बिल्डिंग का नाम दिया गया है और यह भवन 800 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बना है.

 

17.  बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के  उत्तर 24 परगना जिले के कई स्थानों पर 12 घंटे के बंद के दौरान सड़क और रेल यातायात को बाधित कर दिया. आपको बता दे कि  पार्टी ने अपने नेताओं पर कथित दुर्ववहारके खिलाफ उत्तर 24 परगना जिले में बंद का आह्वान किया था.

 

18. हिमाचल प्रदेश में घरेलू गैस सिलिंडर साढ़े 15 रुपये महंगा हो गया है और अब लोगों को इस महीने में सिलिंडर लेने के लिए 633 रुपये चुकाने होंगे. वहीं गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी के 50 रुपये चार्जेस अलग से देने पड़ेंगे. साथ ही आपको बता दें कि घरेलू उपभोक्ताओं को कितने रुपये की सब्सिडी मिलेगी, यह अभी तय नहीं हुआ है.

 

19. उत्तराखण्ड में इस साल 1600 बच्चे अतिकुपोषित पाए गए हैं. इसे देखते हुए उत्तराखण्ड सरकार ने गोद अभियान चलाने का फैसला लिया है. इस अभियान के तहत सचिवालय से 94 अधिकारियों को चिन्हित कर कुपोषित बच्चों को गोद लेने की ज़िम्मेदारी दी गई है.

 

20. देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा ऋषिकेश में स्थापित आइडीपीएल को आखिर 52 वर्ष के सफर के बाद बंद कर दिया गया है. वहीं सेवानिवृत्त और वर्तमान कर्मचारियों के परिवारों ने केंद्र सरकार के इस फैसले के खिलाफ संस्थान महाप्रबंधक के घर के बाहर अपनी नाराजगी जताई है.

 

यह भी पढ़ें: वजन घटाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका

 

21 हरियाणा के पहले हवाई अड्डा हिसार एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं शुरू होने का समय आखिरकार आ गया. दरअसल, आज यानि 3 सितंबर से हिसार एयरपोर्ट से विमानों की उड़ान शुरू हो जाएगी. बता दें कि मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल 3 सितंबर को इसका शुभारंभ करेंगे.

 

22. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने रविवार को आरोप लगाया कि वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली तत्कालीन भाजपा सरकार ने बाड़मेर में रिफाइनरी के काम को रोक दिया था. इसके साथ ही गहलोत ने कहा कि यदि राजे ने इसका काम नहीं रोका होता तो राजस्थान को अब तक रिफाइनरी मिल गया होता.

 

23. महाराष्ट्र की राजनीति में कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं का बीजेपी-शिवसेना में शामिल होने का सिलसिला थम नहीं रहा है. इसी बीच अब महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री अब्दुल सत्तार ने सोमवार को शिवसेना ज्वाइन कर ली है.

 

24. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ के हिमालय बचाओ अभियान की पहल का स्वागत किया. उन्होंने जनता से इस अभियान का हिस्सा बनने का आह्वान किया. रविवार को प्रदेशभर में ‘हिन्दुस्तान हिमालय बचाओ अभियान’ का आगाज हुआ.

 

25. पड़ोसी राज्य असम में राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकरण के विरोध में मुख्य मंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी  पश्चिम बंगाल में एनआरसी सूची के खिलाफ बड़े पैमाने पर 7-8 सितंबर को नाराजगी जताएगी. बता दें कि यह फैसला सोमवार दोपहर कोलकता के कालीकट मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास पर हुई बैठक में लिया गया.

 

26. बदरीनाथ हाईवे पर लामबगड़ में पांचवें दिन सोमवार को ढाई घंटे ही वाहनों की आवाजाही हो पाई. आपको बता दें कि लामबगड़ में लगातार मौसम खराब होने से हाईवे को खोलने में दिक्कतें आ रही हैं.

 

27. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना के राजद कार्यालय में सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया है जिसमे उदय नारायण चौधरी, रामचंद्र पूर्वे, भाई वीरेंद्र ने संवाददाताओं को संबोधित किया और कहा कि नीतीश कुमार की सरकार पूरी तरह से लॉ एंड आर्डर को संभालने में नाकाम रही है।

 

28. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर जिले में संचालित समाजिक जन जागरण मंच द्वारा सोमवार को जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के समर्थन में एंव धारा का विरोध करने वालो के खिलाफ कार्यवाही करने के संबंध में राष्ट्रपति के नाम दैनिक छतरपुर भ्रमण के संपादक हरि अग्रवाल के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा गया इस मौके पर भारी संख्या में समिति के लोग शामिल हुए.

 

29. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि जनपद सम्भल की चंदौसी के बनि याखेड़ा विकास खंड में राष्ट्रीय कृमि दिवस मनाया गया और इसी कड़ी में जनपद संभल की चंदौसी के बनियाखेड़ा विकास खंड के सभी स्कूलों के बच्चों को भी एल्बेंडाजोल की दवा दी गई.

 

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना में आज महाराष्ट्र मंडल में गणेश चतुर्दशी के अवसप पर भगवान गणेश की धूमधाम से पूजा-अर्चना की गई. वहीं इस शुभ अवसर पर बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे भी पहुंचे जिन्होंने कहा कि बड़े हैं सौभाग्य की बात है कि मुझे यहां आने की और भगवान के दर्शन किये.

,

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×