आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 31th August 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 31th August 2019

1 असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर तैयार होने की प्रक्रिया पूरी हो गई है और आज एनआरसी की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी. जिससे असम में रह रहे 41 लाख लोगों के भाग्य का फैसला होगा. फिलहाल लिस्ट जारी होने से पहले सुरक्षा व्यवस्था को चाकचौबंद कर दिया गया है.

 

2 अगर आपने अभी तक अपना इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो जल्दी करें क्योंकि आईटी रिटर्न भरने की आझ ही आखिरी तारीख है. इससे पहले कल सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें आईं थीं कि आईटीआर फाइल करने की डेडलाइन बढ़ाकर 31 सितंबर कर दी गई है जिसे अब इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने फेक करार दिया है.

 

3 सुस्त होती अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए 23 अगस्त को की गई घोषणाओं के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंकों के मेगा कंसॉलिडेशन प्लान की घोषणा करते हुए बताया कि आने वाले समय में सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों को मर्ज करके चार बड़े बैंक बनाए जाएंगे.

 

4 दिल्ली की एक अदालत ने INX मीडिया केस में आरोपी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की सीबीआई हिरासत 2 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी है. आपको बता दें कि सीबीआई ने राउज एवेन्यू कोर्ट से चिदंबरम की हिरासत को 5 दिन बढ़ाए जाने की मांग की थी.

 

5 केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने सरकारी संस्थानों पर अनियमितता के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए देश भर में 150 जगहों पर छापे मारे हैं. सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर सीबीआई की कार्रवाई चल रही है.

 

6 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र ने कार्यमुक्‍त किए जाने की इच्‍छा जताते हुए पद से इस्‍तीफे की पेशकश की थी जिस पर प्रधानमंत्री मोदी ने उन्‍हें दो हफ्ते तक पद पर बने रहने को कहा है. हालांकि इसके साथ ही सेवानिवृत्‍त आईएएस अधिकारी पीके सिन्‍हा को प्रधानमंत्री कार्यालय में में विशेष अधिकारी के तौर पर नियुक्‍त भी कर दिया है.

 

7 हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना’ की शुरुआत की है जिसके तहत उन लोगों को 6,000 रुपये प्रतिवर्ष दिए जाएंगे, जिनकी सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम है.

 

8 चुनाव से पहले वोटरों को लुभाने में लगी दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकान ने विदेश में पढ़ाई के इच्छुक राजधानी के अनुसूचित जाति के छात्रों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया है आपको बता दें कि इस योजना का लाभ आठ लाख तक की सालाना आय वाले परिवारों के छात्रों को मिलेगा.

 

9 मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी ने श्रीनगर का दौरा करने के बाद कहा कि घाटी में हालात इतने सामन्य नहीं हुए हैं जितना सरकार दिखाने की कोशिश कर रही है. आपको बता दें कि इससे पहले भी येचुरी श्रीनगर गए थे लेकिन उन्हें हवाई अड्डे से ही वापस लौटा दिया गया था.

 

10 कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि राज्य के अलग झंडे के लंबित प्रस्ताव को केंद्र के समक्ष नहीं उठाने की भाजपा सरकार की मंशा कन्नड़ लोगों की भावनाओं के खिलाफ है. आपको बता दें कि राज्य के अलग झंडे का प्रस्ताव तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मार्च 2018 में केंद्र को मंजूरी के लिए भेजा था.

 

इसे भी पढ़ें: RSVP की आगामी फ़िल्म में तापसी पन्नू आएंगी नज़र

 

11 समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के टूंडला विधानसभा क्षेत्र में होने जा रहे उपचुनाव के लिए पार्टी के प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है. इस उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की तरफ से महाराज सिंह धनगर प्रत्याशी होंगे.


12 बिहार से भाजपा के सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने एक बार फिर पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि सनातन धर्म को दबाने की कोशिश करने वाला खुद दब जाएगा. उन्होंने कहा कि सदियों से ऐसी कोशिशें होती आई हैं लेकिन कोई सफल नहीं हो सका.

 

13 मध्य प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर तेज हुई सरगर्मी के बीच कमलनाथ सरकार के पीडब्ल्यूडी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया की अध्यक्ष पद पर दावेदारी को अफवाह  करार देते हुए कहा कि सिंधिया का कद इतना बड़ा है कि उन्हें प्रदेश अध्यक्ष के लिए दावेदारी पेश करने की जरूरत ही नहीं है. जब जो पद चाहेंगे वो उन्हें मिल जाएगा.

 

14 नागौर के ताऊसर में अतिक्रमण हटाने के मामले में प्रशासन के खिलाफ धरना दे रहे सांसद हनुमान बेनीवाल पर सीएम अशोक गहलोत द्वारा निशाना साधे जाने के बाद अब बेनीवाल ने पलटवार करते हुए उन पर तंज कसा  और कहा कि कहीं गलत है तो अंदर डाल दो, हम तो धरने पर आपका इंतजार कर रहे हैं.

 

15 उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और एआईसीसी के महासचिव हरीश रावत ने पीएम मोदी की तारीफ कर रहे कांग्रेस नेताओं को जमकर खरी-खोटी सुनाते हुए कहा कि “कांग्रेस को ठीक करने के लिए फिट इंडिया कैम्पेन चलाना होगा. जिन नेताओं के पास काम नहीं है वे पदयात्रा ही शुरू कर लें. इसी बहाने पार्टी प्रदेश में खड़ी हो जाएगी.

 

16 हरियाणा के सोहना में एक जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि "मेरा लाइसेंस एक्सपायर हो रहा है रिन्यू कराने आया हूं." आपको बता दें कि उनका इशारा 5 साल का कार्यकाल पूरा होने की तरफ था.

 

17 झारखंड में जेएमएम और कांग्रेस समेत विपक्ष के करीब एक दर्जन विधायक बीजेपी में शामिल होने की कतार में हैं. इन विधायकों को बीजेपी की हरी झंडी का इंतजार है. सूत्रों की माने तो बीजेपी ने कोल्हान की चार सीट, बहरागोड़ा, खरसावां, चाईबासा और विशुनपुर पर सर्वे कराया है. जिसके बाद पार्टी की नजर जेएमएम के चार विधायक कुणाल षाडंगी, दशरथ गगराई, दीपक बिरुआ और चमरा लिंडा पर टिक गई है.

 

18 दंतेवाड़ा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. जानकारी के मुताबिक देवती कर्मा को यहां से कांग्रेस का उम्मीदवार बनाया गया है.

 

19 हिमाचल प्रदेश में अब जबरन धर्मांतरण पर रोक लगाने के लिए सदन में धर्म की स्वतंत्रता विधेयक-2019 को पारित किया गया है जिसके तहत अब धर्मांतरण करने पर तीन माह से पांच साल की दी जाएगी.

 

20 जम्मू-कश्मीर में माहौल सामान्‍य देख केंद्र सरकार ने फिर से राज्‍य में सियासी गतिविधियां सामान्‍य करने की तैयारी शुरू कर दी हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने चरणबद्ध रिहाई का कार्यक्रम तय कर दिया है और जल्‍द स्थिति साफ भी होगी.  आपको बता दें कि पहले चरण तहत 190 लोगों को रिहा करने की तैयारी है.

 

इसे भी पढ़ें: जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

 

21 ओड़िशा की नवीन पटनायक सरकार में नए सूचना आयुक्त के तौर पर बालकृष्ण महापात्र ने शपथ ली. इस दौरान राजभवन में राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ने उन्हें यह शपथ दिलाई.

 

22 अभिनेत्री से नेता बनीं उर्मिला मातोंडकर ने अनुच्छेद 370 को लेकर बयान देते हुए कहा कि कश्मीर के लोगों के जीवन में सुधार होगा, वहां विकास होगा, यह अच्छी बात है, लेकिन सरकार का तरीका ठीक नहीं है.

 

23 गुजरात की विजय रुपाणी सरकार ने राज्य के प्रशासनिक अमले में भारी फेरबदल करते हुए 79 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है.

 

24 मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ हुए खींचतान के कारण किनारे लग चुके पंजाब के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू 21 दिन बाद फिर फील्‍ड में उतरे. इस दौरान उन्होंने कल अमृतसर में ऐसे प्रोजेक्‍ट का उद्घाटन किया जिसका कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी एक दिन पहले शुभारंभ कर चुके थे.

 

25 मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देशानुसार 'सेफ ड्राइव सेव लाइफ' अभियान के तहत नगर पुलिस की ओर से एक साइकिल रैली का आयोजन किया गया. लगभग 10 किलोमीटर की इस रैली में पुलिस आयुक्त गौरव शर्मा समेत अन्य पुलिस अधिकारी शामिल हुए. खास बात यह रही कि इस रैली में ममता सरकार के मंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला भी शामिल हुए.

 

26 देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि लोगों को चुनाव के समय प्रत्याशियों के चार 'सी' यानि कपैसिटी, कैरेक्टर, कैलीबर और कंडक्ट का ध्यान रखना चाहिए.

 

27 राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से विशाल कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें हजारों की संख्या में स्वयं सेवकों ने हिस्सा लिया. इस दौरान प्रभातफेरी भी निकाली गई.

 

28 बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना के एसकेएम हॉल में भूमिहार ब्राह्मण एकता मंच के द्वारा  कार्यकर्ता  सम्मेलन  किया गया. इस मौके पर भूमिहार ब्राह्मण एकता मंच के  राष्ट्रीय अध्यक्ष आशुतोष कुमार ने बताया  की मंच की ओर से 7 नवंबर को गांधी मैदान में करेगी शक्ति प्रदर्शन किया जाएगा.

 

29 राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि प्रदेश के खाद्य आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा ने बूंदी जिले के बल्लोप के पास कोटा परिवहन विभाग के अधिकारी को ट्रकों से वसूली करते हुए रंगे हाथों पकड़ा. इस बीच आरोपी परिवहन निरीक्षक चंद्रशेखर को सस्पेंड कर दिया है.

 

30  मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर से जिला मुख्यालय से सटे शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल ढङारी के बच्चों को को निकलने के लिए सड़क नहीं होने से नाराज स्कूली छात्रों ने नेशनल हाइवे 86 को जाम कर दिया है. बच्चों की मांग है कि स्कूल तक रोड बनाया जाए.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×