आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 30th August 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 30th August 2019

1. मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पहलवान बजरंग पुनिया और दीपा मलिक को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में देश के सर्वोच्च खेल सम्मान 'राजीव गांधी खेल रत्न' से सम्मानित किया और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा सहित 19 खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित अजुर्न पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

 

2. दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा पहली बार मॉनसून उत्सव का आयोजन महरौली में आज किया जाएगा। बता दें कि, इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में दिल्ली वासियों को राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के लोक संगीत और नृत्य के कार्यक्रम को देखने का मौका मिलेगा।

 

3. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो गई है। आपको बता दें कि, राकांपा और कांग्रेस के नेता ने शिवसेना का दामन लिया है। ऐसा माना जा रहा है कि इन दो नेताओं के शिवसेना में शामिल होने से पार्टी की स्थिति और मजबूत हो जाएगी।

 

4. राजस्थान में एक सितम्बर से "आयुष्मान भारत योजना" लागू होगी। बता दें की प्रदेश की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ एकीकरण के बाद इस योजना का नाम ‘आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना‘ होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में बुधवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

 

5. केंद्र सरकार जस्टिस सुनील गौड़ को मनी लॉन्ड्रिंग अपीलीय ट्रिब्यूनल का अध्यक्ष बनाने जा रही है। सुनील गौड़ दिल्ली हाईकोर्ट के वही जज हैं, जिन्होंने अपनी रिटायरमेंट के कुछ दिन पहले आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत की याचिका रद्द कर दी थी।

 

6. बीसलपुर-जयपुर पेयजल योजना के अन्तर्गत रिपेयर कार्यों के चलते रामनिवास बाग पम्पिंग स्टेशन पर आज रामनिवास बाग पम्पिंग स्टेशन पर सुबह 9 बजे से सायं 5 तक 8 घंटे का शट डाउन लिया जायेगा। साथ ही शट डाउन के कारण आज चार दिवारी क्षेत्र की चौकड़ी मोदीखाना एवं विश्वेश्वर में पेजयल सप्लाई नहीं होगी।

 

7. आज रिलीज़ होने जा रही साउथ एक्टर प्रभास और बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म Saaho को लेकर काफी बाते की जा रही है। विशेषज्ञों का मानना है की यह फिल्म 300 से 400 करोड़ का बिज़नेस कर सकती है। साथ ही दर्शको के बीच इस फिल्म का रोष देख कर कहा जा सकता है की यह फिल्म सुपरहिट हो सकती है।

 

इसे भी पढ़ें: RSVP की आगामी फ़िल्म में तापसी पन्नू आएंगी नज़र

 

8. दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने महिलाओं को बड़ी खुशखबरी दी है। डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाएं अब 29 अक्टूबर से मुफ्त में सफर कर सकेंगी। दिल्ली कैबिनेट ने बसों में मुफ्त सफर के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और समाज कल्याण मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने पत्रकार वार्ता में इसकी जानकारी दी।

 

9. राम मंदिर पुनरोद्धार समिति के वकील पीएन मिश्रा ने संवैधानिक बेंच के सामने 15वें दिन दलील पेश की। पीएन मिश्रा ने कहा कि मुस्लिम पक्षकार हाई कोर्ट में यह साबित नहीं कर पाए थे कि मस्जिद का निर्माण बाबर ने करवाया। पी एन मिश्रा ने कहा कि हाई कोर्ट ने माना था और मुस्लिम पक्ष ने माना था ऐसा कोई सबूत नहीं कि मस्जिद बाबर ने बनवाया था।

 

10. सरकार ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन पी. सी मोदी का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है। एक सरकारी आदेश में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई। आदेश के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने एक साल के लिए पी. सी. मोदी की पुन: नियुक्ति को मंजूरी दी। मोदी 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे थे।

 

11. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी कन्नन गोपीनाथ ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को अभिव्यक्ति की आजादी न दिए जाने के मुद्दे पर अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। पर अब उन्हें तुरंत अपनी ड्यूटी पर वापस लौटने के लिए कहा गया है। केरल के रहने वाले कन्नन इस्तीफा देने से पहले केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली में तैनात थे। वह 2012 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

 

12. एक सितम्बर से सस्ती होगी कई चीज़े। जी हां आपको बता दें की सितंबर में कई फाइनेंशियल रूल्स प्रभावी होंगे। जिससे की कई चीज़ो के दामों में कमी आएगी। सबसे ज्यादा फायदा उन्हें होगा जो लोग घर खरीदना चाहते है क्योंकि पहली तारीख से SBI और बैंक ऑफ महाराष्ट्र समेत कई बैंक घर खरीदने के लिए सस्ते में लोन देने वाले हैं।

 

13. कश्मीर मुद्दे पर हर मंच से मुंह की खाने के बाद पाकिस्तानी नेता भारत के खिलाफ लगातार जहर उगल रहे हैं और उल्ट सुलट बाते बोल रहे हैं। इन सबको देख विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि दुनिया अब पाकिस्तान की चाल समझ चुकी है। पाकिस्तान सिर्फ माहौल खराब करने की कोशिश कर रहा है।

 

14. आईएनएक्स मीडिया मामले में सरकारी गवाह बनी इंद्राणी मुखर्जी ने पहली बार पी चिदंबरम की गिरफ्तारी पर खुलकर बोला है। इंद्राणी मुखर्जी ने चिदंबरम की गिरफ्तारी पर खुशी जताते हुए कहा है कि ये एक अच्छी खबर है। साथ ही बता दें की चिदंबरम की अग्रिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट ने 5 सितंबर तक फैसला सुरक्षित रखा है।

 

इसे भी पढ़ें: जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

 

15. दक्षिण भारत के बाद अब पश्चिमी तट से भी पाकिस्तान की नापाक साजिश की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि गुजरात में कांडला बंदरगाह के पास पाकिस्तानी कमांडो और आतंकी घुसपैठ की फिराक में हैं। इससे पहले भारतीय नौसेना ने भी कच्छ के रास्ते पाकिस्तान की तरफ से आतंकी साजिश का अलर्ट जारी किया था।

 

16. केदारनाथ यात्रा को वैष्णों देवी की तर्ज पर संचालित करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए जिले के आठ विभागों की टीम मुख्य चिकित्साधिकारी के नेतृत्व में वैष्णो देवी यात्रा को रवाना हो गई है। अपने छह दिवसीय भ्रमण के दौरान टीम रिपोर्ट तैयार कर इसे डीएम को सौंपेगी। रिपोर्ट में केदारनाथ यात्रा को बेहतर बनाने के सुझाव दिए जाएंगे।

 

17. शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश में स्कूली शिक्षा व्यवस्था में उल्लेखनीय योगदान देने वाले उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में पांच सितंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ‘शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार’ प्रदान करेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि इस सम्मान का मकसद स्कूली शिक्षा व्यवस्था में उल्लेखनीय योगदान देने वाले कुछ उत्कृष्ट शिक्षकों को मान्यता प्रदान करना है।

 

18. फ्रांस भारत को अन्य रक्षा उपकरणों के साथ 36 और राफेल बेचना चाहता है। इसमें नौसेना के लिए हेलिकॉप्टर और कोस्ट गार्ड के लिए सबमरीन भी शामिल हैं। गुरुवार को राजधानी दिल्ली में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात की और इस बैठक में राफेल सहित अन्य रक्षा उपकरणों पर बातचीत हुई।

 

19. सरकार ने धमेंद्र प्रधान और आर के सिंह के लिए विशेष कार्याधिकारी तथा एक अधिकारी को नितिन गडकरी का निजी सचिव नियुक्त किया है। बुधवार को इस संबंध में सरकारी आदेश जारी किये गये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नियुक्ति संबंधित मंत्रिमंडलीय समिति ने 2009 बैच के आईईएस अधिकारी जितेंद्र असाती को 20 अक्टूबर 2021 तक के लिए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री प्रधान का विशेष कार्याधिकारी नियुक्त किया है।

 

20. प्रधान मंत्री मोदी के जन्मदिन सप्ताह को सेवा सप्ताह बनाएगी भाजपा! जी हां आपको बता दें की PM मोदी का जन्मदिन 17 सितम्बर को मनाया जायेगा और भारतीय जनता पार्टी 14-20 सितंबर के दौरान लोगों की सेवा करते हुए सेवा सप्‍ताह के रूप में मनाएगी।

 

21. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तीन सितंबर को रांची के एक दिवसीय दौरे पर जायेंगे। वे दुमका में संगठनात्मक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इसके बाद वे पाकुड़ में एक सरकारी कार्यक्रम में शामिल होंगे। अमित शाह छह लाख किसानों को पीएम किसान योजना की दूसरी किश्त बांटेंगे।

 

22. कृषि मंत्रालय के ताजा अनुमान के अनुसार, देश का प्याज उत्पादन जून में समाप्त हुए फसल वर्ष 18-19 में 23.28 मिलियन टन पर स्थिर रहने का अनुमान है। वहीं, आलू का उत्पादन 3.4 फीसद की बढ़त के साथ 53.03 मिलियन टन रह सकता है। साथ ही बता दें की टमाटर के उत्पादन में कमी देखी जा रही है। इसका उत्पादन 1.8 फीसद गिरावट के साथ 19.39 मिलियन टन रहने का अनुमान है।

 

23. दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी पीसी चाको ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखकर अपना पद छोड़ने की इच्छा जताई है। बता दें कि, पीसी चाको पिछले चार साल से दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी हैं और अब वे वापस केरल जाना चाहते हैं।

 

24. भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए वेस्टइंडीज टीम का ऐलान हो गया है। विंडीज ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। पेसर मिगुएल कमिंस की जगह ऑलराउंडर कीमो पॉल को दूसरे टेस्ट के लिए टीम में शामिल किया गया है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच आज जमैका के सबीना पार्क में खेला जाएगा।

 

25. भाजपा ने 17 सितंबर को आधिकारिक रूप से हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाने का अपना अभियान तेज कर दिया है। निजाम के शासन वाले हैदराबाद राज्य का विलय 17 सितंबर 1948 को भारतीय संघ में हुआ था और भाजपा इस दिन को मुक्ति दिवस के रूप में मनाने की मांग कर रही है। बता दें की 17 सितम्बर को ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का भी जन्मदिवस है।

 

26. फिल्म "The Kargil Girl" का 1st लुक आज रिलीज़ हुआ। बता दें की पिछले काफी समय से जाह्नवी कपूर के लीड रोल वाली फिल्म 'गुंजन सक्सेना: द करगिल गर्ल' चर्चा में है। अब फिल्म के मेकर्स ने इसका फर्स्ट लुक रिलीज कर दिया है। फिल्म के पहले पोस्टर में आप जाह्नवी कपूर को रंग-बिरंगे स्वेटर में कागज का बना हवाई जहाज उड़ाते देख सकते हैं।

 

27. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से हमारे संवाददाता शरफराज खान बता रहे हैं की पीलीभीत की तहसील पूरनपुर में इस भीषण गर्मी में बिजली कटौती से यहाँ के लोग खासे परेशान है। इसको लेकर भारतीय किसान यूनियन ने मनजीत सिंह की अगुआई में विद्युत कार्यालय पर प्रदर्शन करके मांग की।

 

28. बिहार पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना कंकड़बाग थाना क्षेत्र के श्याम अस्पताल में 3 साल के मासूम बच्चे के इलाज में कोताही बरतने पर लोगों ने जमकर विरोध किया। गुस्साए मरीज के परिजनो ने डॉक्टर पर इलाज में लापरवाही का आरोप लगाया।

 

29. चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता हार्दिक सुकवाल बता रहे हैं कि, झमाझम बरसात से यहां कई जगह रास्ते हुए जाम लग गया और रेलवे अंडरपास कुंभा नगर में भी पानी भर आया। इसके अलावा दोनों नदियों में गंभीरी व बैठक में गोसुंडा डैम व गंभीरी डैम के गेट खोले गए, जिससे नदियां आदि से ऊपर ज्यादा आ चुकी है।

 

30. बिहार पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि, AVBP के छात्राओं ने प्रदर्शन किया। बता दें कि जेडी वुमेंस कॉलेज में छात्राओं का प्रदर्शन फीस में वृद्धि को लेकर किया गया है। कॉलेज की बढ़ती फिस को देखकर छात्राओं ने मांग की के फीस वृद्धि पर लगाम लगाए सरकार।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×