आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 2nd September 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 2nd September 2019

1. हिंदुओं का पवित्र त्योहार गणेश चतुर्थी आज से शुरु हो रहा है. इस दौरान देशभर में भगवान गणेश की प्रतिमा सजाई जाती है  आपको बता दें कि वैसे तो विघ्नहर्ता श्री गणेश की पूजा हिंदू सदियों से करते आ रहे हैं लेकिन 1924 में बाल गंगाधर तिलक ने गणेश पूजा की शुरुआत समाज के एकीकरण के लिए किया था.

 

2. मोदी सरकार को एक बार फिर गुड्स एंड सर्विस टैक्स कलेक्शन के मोर्चे पर बड़ा झटका लगा है जिसके तहत अगस्त में जीएसटी कलेक्शन फिर 1 लाख करोड़ रुपये से नीचे रहा है. आपको बता दें कि राजस्व विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त महीने में कुल 98,202 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ है.

 

3. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुपोषण को लेकर कहा कि कहा कि अगर देश के बच्चे ही कमजोर होंगे तो मुल्क कभी मजबूत नहीं बन पायेगा इसलिए कुपोषण से निपटने में आम लोगों की भागीदारी बेहद जरूरी है.

 

4. संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष शरणार्थी अधिकारी ने भारत से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है कि असम राज्य में राष्ट्रीय नागरिक पंजी से लगभग 20 लाख लोगों को बाहर किये जाने के बाद कोई भी व्यक्ति राष्ट्र विहीन न हो.

 

5. अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान के साथ बिगड़े रिश्तों को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि पाकिस्तान अगर अपने यहां शांति स्थापना के लिए पहल करता है तो भारत बातचीत के लिए तैयार है.

 

6. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपनी ही सरकार के कामकाज पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि मैं कभी किसी प्रोजेक्ट में सरकार से मदद नहीं लेता, क्योंकि जहां सरकार हाथ लगाती है वहां सब कुछ बिगड़ जाता है.

 

7. ब्रिटेन में निर्वासन में रह रहे पाकिस्तान के मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट के संस्थापक अल्ताफ हुसैन ने आर्टिकल 370 पर फैसले को भारत का आंतरिक मामला बताया है. आपको बता दें कि 65 वर्षीय अल्ताफ पाकिस्तान में भारत विभाजन की खिलाफत करने के रूप में भी जाने जाते हैं.

 

8. अपने बयानों को लेकर अकसर सुर्खियों में रहने वाले केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने एक बार फिर चौंकाने वाला बयान देते हुए कहा है कि 'आने वाले दिनों में गर्भाधान के माध्यम से गाय से सिर्फ बछिया का जन्म होगा.' उन्होंने कहा कि हम गाय पैदा करने की फैक्ट्री लगा देंगे.'

 

9. केरल के परंबरा के निकट एक कॉलेज के छात्रों ने परिसर में चुनाव प्रचार के दौरान पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज से मिलता-जुलता झंडा लहराया, जिसके बाद कॉलेज के छह छात्रों को निलंबित कर दिया है और पुलिस ने इस संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की है.

 

10. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रस्तावि विलय से कर्मचारियों की नौकरी जाने की शंकाओं को खारिज करते हुए कहा कि विलय के इन निर्णयों से किसी एक कर्मचारी की भी नौकरी नहीं जाएगी.

 

यह भी पढ़ें: 'ड्रीम गर्ल' लुक में दर्शकों को सर्व किये पॉपकॉर्न

 

11. रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी गई है. यह याचिका 34 मामलों में सेशन कोर्ट में दाखिल की गई थी. आपको बता दें कि 29 मामलों में कोर्ट आजम खान की अग्रिम जमानत याचिका पहले ही खारिज कर चुका है. इसके बाद अब एक और अग्रिम जमानत याचिका कोर्ट ने खारिज कर दी है.

 

12. बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने पुलिसिंग को लेकर एक हास्यास्पद बयान देते हुए कहा कि आप कनाडा, UK की पुलिस का डंका बजाते हैं लेकिन मैं डंके की चोट पर कहता हूं बिहार पुलिस से बेहतर काम कोई नहीं करता. हमें समाज के सबसे गंदे तबके के साथ रू-बरू होना पड़ता है.

 

13. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह द्वारा बीजेपी नेताओं को लेकर दिए गए बयान भाजपा के प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने पलटवार करते हुए कहा कि वे वही गलती दोहरा रहे हैं जो वो पहले कर चुके हैं.

 

14. बॉम्बे हाई कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश इंद्रजीत महांती अब राजस्थान हाई कोर्ट के 37वें मुख्य न्यायाधीश होंगे. इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट कॉलिजियम ने केन्द्र को सिफारिश भेज दी है.

 

15. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में सीएम त्रिवेंद्र रावत की अध्यक्षता में राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक हुई. इस दौरान वन मंत्री हरक सिंह रावत के गढ़वाल से कुमाऊं को जोड़ने वाले ड्रीम प्रोजेक्ट कंडी मार्ग को राज्य वन्यजीव बोर्ड ने प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया है.

 

16. हरियाणा में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों के बीच बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है.  इस कड़ी में हरियाणा के बीजेपी प्रभारी अनिल जैन ने ईडी द्वारा हुड्डा सरकार पर पंचकूला जमीन आवंटन पर हो रही कार्रवाई को लेकर कहा कि जो जैसा करेगा वैसा भरेगा.

 

17. रांची के रिम्स में भर्ती राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से मिलने के बाद उनके छोटे बेटे तेजस्‍वी यादव ने कहा कि “उनके पिता की किडनी सिर्फ 37 प्रतिशत ही काम कर ही है. उन्होंने कहा कि अब अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब इंसान की किडनी 63 फीसदी काम करना बंद कर दे तो उसके स्वास्थ्य का हाल क्या होगा.”

 

18. हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र में विधायकों, पूर्व विधायकों, मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्ष- उपाध्यक्ष का वेतन भत्ता बिल 2019 को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया. जिसके बाद अब विधायकों और मंत्रियों की यात्रा भत्ता राशि 2.5 लाख से बढ़ाकर सालाना 4 लाख रुपये हो गई है. वहीं पूर्व विधायकों का यात्रा भत्ता डेढ़ लाख से बढ़कर 2 लाख हो गया है इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का यात्रा भत्ता अब 4 लाख हो सकेगा.

 

19. देश में वित्तीय हालात को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए खराब वित्तीय हालात के लिए केन्द्र सरकार की नीतियों को जिम्मेदार बताया  और कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री को यह पता ही नहीं है कि 1 लाख 86 हजार करोड़ आरबीआई से निकाल कर ले रही हैं, उस राशि का क्या करना है?

 

20. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेताओं के पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल होने को लेकर पार्टी की लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि उन्होंने पार्टी प्रमुख और पिता शरद पवार से कहा है कि वह सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें बेटा नहीं है, जो कॅरियर बनाने के लिए अपने पिता के साथ पार्टी छोड़कर किसी अन्य दल में चला जाए.

 

यह भी पढ़ें: जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

 

21. भगवान जगन्नाथ की नगरी पुरी के ऐतिहासिक एमार मठ को गिराए जाने पर अपनी नाराजगी जताते हुए जगतगुरु शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती जी ने कहा है कि विकास के नाम पर संस्कृति एवं परंपरा से खिलवाड़ करना अनुचित है. उन्होंने कहा कि मठों का संचालन स्वतंत्र ढंग से होना चाहिए.

 

22. पश्चिम बंगाल टीएमसी के कई नेताओं के भाजपा में शामिल होने की कड़ी में भाजपा सांसद मुकुल राय ने कहा कि बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी अगर भाजपा में शामिल होना चाहेंगी तो उनका भी स्वागत किया जाएगा.

 

23. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश व शशि थरूर के बाद गुजरात के कांग्रेस विधायक प्रद्युमन सिंह जाडेजा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि भाजपा सरकार विकास के अच्‍छे काम कर रही है.

 

24. कांग्रेस ने दावा किया कि भाषाई और धार्मिक आधार से परे कई वास्तविक भारतीय नागरिकों का नाम राष्ट्रीय नागरिक पंजी की अंतिम सूची से से बाहर रखा गया है. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भारतीयों को विदेशी न्यायाधिकरण में अपील के दौरान कानूनी मदद समेत हर तरह का सहयोग देने की घोषणा की.

 

25. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तमिलनाडु बीजेपी की अध्यक्ष तमिलिसई सौंदराजन को तेलंगाना का नया राज्यपाल नियुक्त किया है. वह अब ईएसएल नरसिंहन की जगह राज्यपाल का कामकाज संभालेंगी.

 

26. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के मंत्रिमंडल ने राज्य में कम वर्षा होने के कारण 70 से अधिक तहसीलों में फसल नहीं होने से राज्य में सूखे जैसे हालात की घोषणा की है.

 

27. हिमाचल मंत्रिमंडल की सीएम जयराम ठाकुर ने कुल्लू के आनी क्षेत्र के दलाश में राजकीय बहु-तकनीकी संस्थान खोलने का निर्णय लिया है इसके साथ ही इस संस्थान के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 97 पद सृजित कर भरे जाएंगे.

 

28. नैनीताल हाईकोर्ट ने नैनीताल की इकोलॉजी के हित में विस्तृत निर्देश जारी करते हुए सरकार को 6 महीने के भीतर नैनीताल का मास्टर प्लान तैयार करने का आदेश पारित किया है. हाईकोर्ट ने सूखाताल झील से गलत निर्माण को हटाने के साथ ही नैनीझील और सूखाताल झील के संरक्षण का भी आदेश दिया.

 

29. उत्तर प्रदेश के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि सम्भल के जुनावई विकास खंड के बीडीओ जयंती प्रसाद गुप्ता का घूस लेते हुए एक वीडियो सामने आने के बाद इससे प्रभावित व्यक्ति ने इसकी शिकायत किया है जिसके बाद मुख्य विकास अधिकारी उमेश कुमार त्यागी इसकी जांच का आदे दिया है.

 

30. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफराज अहमद खान बता रहे हैं कि पीलीभीत की नगर पालिका परिषद में उन्ही को आवास देने के नाम पर बार्ड सभासदों द्वारा लोगों से 25 हजार रुपए वसूली करने का मामला सामने आया है और जो पैसा देने में आनाकानी करते हैं उनकी किस्तें रोक दी जाती हैं.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×