आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 29th August 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 29th August 2019

1. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने बाद के हालातों का जायजा लेने के लिए सर्वोच्च न्यायालय से सीपीआई के महासचिव सीताराम येचुरी को श्रीनगर जाने की इजाजत मिल गई है जिसके बाद वह आज घाटी के दौरे पर जा रहे हैं. आपको बता दें कि इससे पहले भी येचुरी श्रीनगर गए थे लेकिन उन्हें एयरपोर्ट से ही वापस कर दिया गय़ा था.

 

2. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज लद्दाख के दौरे पर जा रहे हैं यहां वह सेना के उच्चाधिकारियों के साथ मीटिंग कर घाटी के हालातों का जायजा लेंगे. आपको बता दें कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद रक्षामंत्री पहली बार कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं.

 

3. खेल दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोगों को सेहतमंद रहने की मुहीम 'फिट इंडिया मूवमेंट' की शुरूआत करेंगे जिसका मुख्य लक्ष्य लोगों को फिट रहने के लिए जागरूक बनाना है. आपको बता दें कि फिट इंडिया अभियान में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा अन्य अनेक हस्तियां शामिल होंगी.

 

4. आईएनएक्स मीडिया मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम की गिरफ्तारी के मामले ईडी की याचिका पर आज सर्वोच्च न्यायालय आज सुनवाई करेगा. जहां सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता सरकार का पक्ष रखेंगे.

 

5. जम्मू-कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने ऐलान किया है कि अगले 2 से 3 महीने में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 50,000 सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती होगी. गवर्नर मलिक ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए उन्हें राजनीतिक नौसिखुआ भी बताया है.

 

6. महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के बरसी निर्वाचन क्षेत्र से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक दिलीप सोपल ने अपना इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दें कि सोपल ने शिवसेना में शामिल होने और विधानसभा चुनाव में उतरने का ऐलान बीते सेमवार को किया था. लड़ने का एलान कर दिया था।

 

7. आंतरिक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए गृह मंत्रालय ने एक बड़ा कदम उठाते हुए एक समिति का गठन किया है जो आंतरिक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एंटी ड्रोन तकनीक पर काम करेगी.

 

8. मोदी सरकार ने कश्मीर पर बड़ा कदम उठाते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की अध्यक्षता में मंत्रियों के एक समूह का गठन किया है जो कश्मीर और लद्दाख में विकास, आर्थिक और सामाजिक मुद्दों पर नजर रखेगा. इस समूह में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पीएमओ के मंत्री जितेंद्र सिंह और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हैं.

 

9. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने अपनी हरकतों से देश को शर्मिंदा किया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने कश्मीर पर जो टिप्पणी की है वो सामने है.

 

10. देशभर के स्कूलों के हालात, शिक्षा,स्कूल में पढ़ाई के स्तर जैसी किसी भी तरह की जानकारी के लिए HRD मंत्रालय ने शगुन नाम के पोर्टल को लॉन्च किया है. इस पोर्टल के जरिए स्कूली शिक्षा से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी हासिल की जा सकेगी. इतना ही नहीं लोग इससे जुड़ी कोई भी शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज करा सकेंगें.

 

यह भी पढ़ें: शराब बनाने वाले अंगूर में है कैंसर की दवा |

 

11. उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में फर्जी शिक्षकों के खिलाफ वहां के डीएम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 87 शिक्षकों को बर्खास्त कर उनकी सेवा समाप्त कर दिया है. दरअसल एसआईटी ने 89 फ़र्ज़ी शिक्षकों की सूची सौंपी थी. इनमें से 2 शिक्षकों ने एसआईटी में दोबारा अपील की है. वहीं बाकी के शिक्षक फर्जी अंकपत्रों पर नौकरी करते पाए गए.

 

12. अगले साल नवंबर में होंने वाले बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में महागठबंधन की कोशिशें तेज हो गई हैं इस बीच जनअधिकार पार्टी के चीफ और पूर्व सांसद पप्पू यादव ने राज्य की 100 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारने ऐलान करते हुए कहा कि अगर जीतन राम मांझी साथ आ जाएं तो उन्हें वह सीएम उम्मीदवार बनाएंगे.

 

13. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में इन दिनों लगातार हो रही भारी बारिश के बीच नदी नाले सब उफान पर हैं. इसके चलते कई बार डैम के गेट खोलने पड़े हैं. जिससे भोपाल का बड़ा तालाब ओवरफ्लो हो गया है.

 

14. राजस्थान के राजसमंद की केलवा पंचायत के रहने वाले दिव्यांग तैराक जगदीश तेली ने इंग्लैंड के इंग्लिश चैनल के बाद अब अमेरिका के कैटलिना चैनल के 36 किलोमीटर के सफर को 11 घंटे 46 मिनट मे पूरा कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

 

15. चंपावत में पूर्णा पर्वत पर बसा पूर्णागिरी धाम 51 शक्ति पीठों में से एक है. यहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन को आते हैं. अब इस धाम में भी वैष्णों देवी धाम की तर्ज पर ट्रस्ट बनाने की मांग तेज़ हो गई है. इसे लेकर स्थानीय निवासी कोर्ट में भी चले गए हैं लेकिन मंदिर के पुश्तैनी पुजारी ट्रस्ट के विरोध में आ खड़े हुए हैं.

 

16. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा चौटाला परिवार को एक करने के लिए दिए गए बयान के बाद जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने एक बार फिर अपने चाचा और इनेलो नेता अभय चौटाला पर निशाना साधते हुए उन्हें नॉन सीरियस पॉलिटिशियन करार दिया.

 

17. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास की सरकार ने राज्य के पत्रकारों पर भी मेहरबानी दिखाते हुए कैबिनेट की बैठक में झारखंड पत्रकार सम्मान पेंशन नियमावली- 2019 के गठन को मंजूरी दे दिया है जिसके तहत झारखंड में न्यूनतम 20 वर्ष की सेवा देने वाले पत्रकारों को प्रतिमाह 7500 रुपया पेंशन दिए जाएंगे.

 

18. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गठित हाई पावर कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में पूर्व सीएम अजीत जोगी को आदिवासी मानने से इनकार कर दिया था जिसको लेकर अब मौजूदा सीएम भूपेश बघेल ने अपनी सफाई देते हुए इसका ठीकरा बीजेपी के सिर फोड़ा और कहा कि अजीत जोगी से मुझे कोई आपत्ति नहीं है जाति का मामला भाजपा ने उठाया है.

 

19. हिमाचल की धारा-118 में संशोधन को लेकर शुरू हुई बहस थमने का नाम नहीं ले रही है. इस बीच सीएम जयराम ठाकुर ने सीएम जयराम ठाकुर साफ किया है कि प्रदेश सरकार की धारा-118 में संशोधन की कोई मंशा नहीं है. विपक्ष बिना वजह वहम डालने की कोशिश कर रहा है.

 

20. महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा में भाजपा शिवसेना के बीच सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में दोनों पार्टियों के बीच सीटों का वंटवारा लोकसभा के चुनावों के दौरान ही हो चुका है. हम बराबर-बराबर सीटों पर ही चुनाव लड़ेंगे.

 

यह भी पढ़ें: बॉर्डर से लौटे कर्नल धोनी, आम जीवन में हुए व्यस्त

 

21. मध्य प्रदेश व उत्तर पूर्व क्षेत्र में पैदा हुए कम दबाव के चलते गुजरात में भारी बारिश हो रही है. जिससे वडोदरा व अहमदाबाद में बाढ़ के हालात बन गए हैं स्थिति यह है कि सड़कों पर तनाव चलाने जैसे हालात बन गए हैं.

 

22. ओड़शा में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए राज्य सरकार ने उत्तर पुस्तिका जांच केन्द्र एवं प्रश्नपत्र सेट को बढ़ा दिया है. हालांकि इसके साथ ही उत्तर-पुस्तिका की जांच के बदले अध्यापकों को मिलने वाली मेहनताना राशि को बढ़ाने का ऐलान राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री अरुण साहू ने की.

 

23. कश्मीर में बदलते हालात के बीच पर्यटन संभावनाएं तलाशने के लिए केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद पटेल सितंबर के पहले सप्ताह में जम्मू-कश्मीर दौरा करेंगे. आपको बता दें कि पटेल पहली नवंबर से दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदल रहे जम्मू-कश्मीर के लिए पर्यटन योजना को पटेल इस दौरे के दौरान अंतिम रूप देंगे.

 

24. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि हम ऑर्डिनेंस फैक्ट्री के प्रदर्शनरत श्रमिकों का समर्थन करते हैं, जो अपने अधिकारों की मांग कर रहे हैं. ममता बनर्जी ने कहा कि आज जांच एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है.

 

25. असम के सिलचर से बीजेपी विधायक दिलीप कुमार पॉल ने दावा किया है कि भगवान कृष्ण की तरह बांसुरी सुनने पर गायें ज्यादा दूध देती हैं. उन्होंने कहा है कि गुजरात के टैलंटेड रीसर्चर्स ने यह साबित किया है.

 

26. एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने आरबीआई से रकम लेने पर एनडीए सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि मोदी सरकार पहली सरकार है जो आरबीआई के लाभांश का 99.99 फीसदी ले रही है.

 

27. यूपी के सोनभद्र से हमारे संवाददाता संजय भारती बता रहे हैं कि सोनभद्र के नए एसपी प्रभाकर चौधरी के निर्देश पर शक्तिनगर के थानाध्यक्ष के कड़े तेवर से क्षेत्र के चर्चित कारोबारी तस्कर छद्म समाजसेवी एवं विभिन्न दलों न्यूज क्रेडिट लाईन का लबादा ओढ़े पत्रकारों के गिरोह की में साफ तौर पर डर दिखाई दे रहा है.

 

28. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि छात्र संघ चुनाव में महाराणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एनएसयूआई एवं कांग्रेस की ओर से जमकर शांति भंग करने की कोशिश की गई. इसके साथ ही कांग्रेस के नेताओं अनावश्यक रूप से प्रशासन पर दबाव बनाकर, चुनाव प्रक्रिया को बाधित करते नजर आए.

 

29. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर में एक व्यापारी से 35 लाख की रंगदारी मांगने वाले व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है इसको लेकर एएसपी जयराज कुबेर ने खुलासा करते हुए बताया कि 26 उन्हें इस मामले में शिकायत मिली थी जिसके बाद अभियान कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.

 

30. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफराज अहमद खान बता रहे हैं कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही उज्वला योजना के तहत शेरपुर कलां गांव में नफीस गैस सर्विस की ओर से करीब 200 महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन का बितरण किया गया. इस दौरान गैस सर्विस के मालिक परबेज खान ने बताया कि अभी तक उनकी एजेंसी पर करीब 6000 कनेक्शनों का वितरण कर चुकी है.

 

31. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर के नारायणपुरा रोड पर रहने वाले मुकेश शिवहरे नाम का व्यक्ति अपनी पत्नी की डिलिवरी के लिए जिला अस्पताल लाया था जहां डिलिवरी के बाद प्रसूता महिला के परिजनों ने अस्पताल प्रशासन पर बच्चा बदलने का आरोप लगाते हुए जमकर बवाल मचाया.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×