आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 28th August 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 28th August 2019

1. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास व कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी एक दिवसीय दौरे पर आज एक दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे पर जाएंगी. इस दौरान वह करोड़ों की लागत से स्थापित होने वाली कई परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगी.

 

2. आईएनएक्स मीडिया मामले में तमाम जांच एजेंसियां पी चिदंबरम के खिलाफ पर्याप्त सबूत होने का दावा कर रही है. वहीं पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम के परिवारवालों ने चुप्पी तोड़ते हुए सरकार को चुनौती देते हुए कहा कि कोई भी सबूत है तो सरकार उसे साझा करें.

 

3. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के सरकार के फैसले को निरस्त करने के लिए शाह फैसल, शेहला रसीद और कुछ पूर्व नौकरशाहों की ओर से दायर 7 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा.

 

4. बिहार की बेउर केंद्रीय कारागार में बंद मोकामा के विधायक अनंत सिंह की रिमांड के लिए बिहार पुलिस ने बाढ़ कोर्ट में याचिका दायर किया है जिस पर आज सुनवाई होगी. आपको बता दें कि अनंत सिंह को 25 अगस्त को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया था.

 

5. कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर निशाना साधते हुए वहां की विपक्षी पार्टी पीपीपी के चेयरमैन बिलावल भुट्टो ने उनकी सरकार को पूरी तरह नाकाम करार दिया और कहा कि 'पहले हमारी नीति थी कि श्रीनगर कैसे हासिल करें, लेकिन अब मुजफ्फराबाद बचाना भी मुश्किल हो गया है.'

 

6. पीएम मोदी की तारीफ करने को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर से कांग्रेस द्वारा सफाई मांगे जाने पर थरूर ने अपनी ही पार्टी के नेताओं को नसीहत देते हुए कहा कि 'मैं अपने कांग्रेस के साथियों से कहना चाहता हूं कि मेरी राय की कद्र करें, यदि वे इससे सहमत नहीं हैं तो भी.

 

7. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रिजर्व बैंक से मिले 1.76 लाख करोड़ रुपये के इस्‍तेमाल को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिए जाने की बात बताते हुए कारोबारियों को लेकर कहा कि इस देश में लघु,मध्यम, सूक्ष्म, नैनो या बड़े उद्यमी जो भी हों, हम चाहते हैं कि वे बिना किसी चिंता के अपने कारोबार को आगे बढ़ाएं.

 

8. मोदी सरकार की केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज होने जा रही है . सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में सरकार जम्मू-कश्मीर को बड़ा तोहफा दे सकती है. आपको बता दें कि इससे इससे पहले कल केंद्रीय गृह सचिव एके भल्ला की अध्यक्षता में एक हाई लेवल बैठक हुई.

 

9. दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ ने एक बड़ा फैसला लेते हुए फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम बदलने का फैसला किया है. जिसके तहत डीडीसीए के अध्यक्ष रजत शर्मा ने फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम बदलकर बीजेपी के दिवंगत नेता अरुण जेटली के नाम पर करने का ऐलान किया है.

 

10. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र केरल के वायनाड में बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात करने के बाद कहा कि 'मैं केरल का मुख्यमंत्री नहीं हूं, हमारे पास केरल या केंद्र में कोई सरकार नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करना मेरी जिम्मेदारी है कि आपका अधिकार आपको दिया जाए.'

 

इसे भी पढ़ें: जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

 

11. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग के टीचरों को बड़ी सौगात देते हुए अब बेसिक शिक्षा विभाग में टीचर्स ट्रांसफर के लिए 5 साल की समय सीमा को घटाकर 3 साल कर दिया गया है. वहीं महिलाओं के लिए ये बाध्यता सिर्फ सिर्फ 1 साल कर दी गई है.

 

12. भाजपा के राज्यसभा सांसद और पार्टी के सीनियर लीडर आर के सिन्हा ने प्रियंका गांधी और राबर्ट वाड्रा की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने की मांग करते हुए कहा है कि एसपीजी सुरक्षा संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को मिलनी चाहिए न की रैलियों को संबोधित करने वाले नेताओं को.

 

13. बारिश के मौसम के साथ ही नमी में पनपने वाली संक्रमित बीमारियों में लगातार इज़ाफा हो रहा है. जिसके चलते स्वाइन फ्लू के बाद अब एच3एन2 यानि बर्ड फ्लू ने जबलपुर जिले दस्तक दे दिया है. जिसको लेकर प्रशासन चौकन्ना हो गया है.

 

14. जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा है कि यह कहा जाता है कि व्यवहार परिवर्तन सबसे कठिन है. लेकिन जिस तरह से हम 'स्वच्छ भारत अभियान' में सफल रहे हैं. उसी तरह से इस मिशन में भी इसकी महत्ती आवश्यकता है.

 

15. उत्तराखंड कांग्रेस ने विभिन्न मुद्दों को लेकर प्रदेश की त्रिवेंद्र रावत सरकार के खिलाफ राज्यभर में जोरदार तरीके से प्रदर्शन किया. कांग्रेस का कहना है कि प्रदेश सरकार पूरी तरह से फेल हो चुकी है.

 

16. हरियाणा से कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरुग्राम स्थित होटल समेत कई संपत्तियों को अटैच कर लिया है जिनकी कीमत करीब 150 करोड़ बताई जा रही है. आपको बता दें कि बिश्नोई पर यह कार्रवाई बेनामी संपत्ति कानून के तहत की गई है.

 

17. झारखंड विधानसभा में नियुक्ति-प्रोन्नति की अनियमितता के मामले में आठ साल बाद बड़ी कार्रवाई करते हुए विधानसभा सचिवालय ने दो अधिकारियों रवीन्द्र कुमार सिंह और राम सागर राम को जबरन रिटायर कर दिया. खास बात यह है कि दोनों अधिकारी संयुक्त सचिव स्तर के थे.

 

18. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गठित हाई पावर कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में पूर्व सीएम अजीत जोगी को आदिवासी मानने से इनकार कर दिया है. जिसके बाद जोगी ने राज्य की भूपेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मुझे सोनिया गांधी, राजीव गांधी और राहुल गांधी तो आदिवासी मानते हैं, लेकिन सीएम भूपेश बघेल आदिवासी मानने को तैयार नहीं हैं.

 

19. हिमाचल में चंबा का भरमौर-हड़सर मार्ग बहाल कर दिया गया है जिससे एक बार फिर से मणिमहेश यात्रा शुरू हो गई है. आपको बता दें कि चंबा में बीते रविवार रात से बारिश के बाद प्रघाला में एक पुल बह गया था. इससे भरमौर-हड़सर मार्ग बंद हो गया था.

 

20. महाराष्ट्र के बीड में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की ‘शिव स्वराज्य यात्रा’ में पार्टी नेता संदीप ने भाजपा पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि ‘हमारे चाचा जयदत्त क्षीरसागर ने फडणवीस सरकार में मंत्री बनने के लिए 50 करोड़ रुपये दिए जबकि 50 करोड़ रुपये से बीड का कायाकल्प किया जा सकता था.’

 

इसे भी पढ़ें: मुस्लिम भी मानते हैं कि बाबरी मस्जिद के स्थान पर राम मंदिर ही था

 

21. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍लीवासियों को फिर एक बड़ा तोहफा देते हुए पानी के पुराने बिलों को माफ कर दिया है. केजरीवाल ने कहा कि 2015 में जब हम लोगों ने दिल्ली में सत्ता संभाली थी तो पानी का बुरा हाल था. लेकिन पिछले 5 साल में हमने कई सुधार किए हैं.

 

22. पंजाब में श्री गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी के मामले में नया मोड़ आ गया है. इस मामले में पहले क्‍लोजर रिपोर्ट देने वाली सीबीआइ इसकी दोबारा जांच करना चाहती है इसके लिए उसने मोहाली स्थित सीबीआइ कोर्ट में अपनी क्लोजर रिपोर्ट पर अस्थायी तौर पर रोक लगाने मांग की है. वहीं दूसरी ओर, पंजाब सरकार ने सीबीआइ से जांच वापस करने को कहा है.

 

23. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश घोषित होने के बाद पड़ोसी देश पाकिस्तान की तिलमिलाहट बढ़ रही है. ऐसे में वह घाटी की शांति में खलल उत्पन्न करने की कोशिश कर रहा है. जिसको देखते हुए राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सीआरपीएफ के एडीजी जुल्फिकार हसन के साथ बैठक कर सभी मोर्चों पर निगरानी बढ़ाने को कहा है.

 

24. दुनिया के लिए अब तक अजूबा बनी उड़ने वाली कार की सवारी जल्द ही हमारे देश में भी मुमकिन हो सकती है दरअसल फ्लाइंग कार का निर्माण करने वाली कंपनी पाल-5 जल्द गुजरात में अपना कारखाना खोलने जा रही है. इसके लिए कंपनी के सहसंस्‍थापक व सीईओ रॉबर्ट डिंजेमेंस के नेतृत्‍व में कंपनी के अधिकारियों ने हाल ही में सीएम विजय रूपाणी से मुलाकात की है.

 

25. पश्चिम बंगाल की ममता सरकार के बिजली मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने बताया है कि देश की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना बंगाल में स्थापित होगी जो कि अगले दो वर्षों के भीतर चालू हो सकती है. मंत्री ने कहा है कि एक निजी संस्था की ओर से इस संबंध में राज्य सरकार के पास प्रस्ताव दिया गया है.

 

26. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली सं अनुच्छेद 370 को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि देश एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना पर आगे बढ़ रहा है. अब देश के अंदर एक ही संविधान चलेगा. आखिर आपके परिवार के कुकर्मों को कब तक देश झेलेगा.

 

27. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर के कृषि विभाग के सहायक संचालक डॉ. B. P. Sootrakar ने सफलता की कहानी नामक एक पुस्तक लिखा है जिसका विमोचन छतरपुर के कलेक्टर मोहित बुंदस और विधायक पदुम्न ने किया.

 

28. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि बिहार कांग्रेस प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष मदनमोहन झा के द्वारा सलाहकार समिति की बैठक बुलाई गई जिसमें आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर पार्टी को मजबूत करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से सलाह मशवरा की गई.

 

29. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमारे बता रहे हैं कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के कैंपस के मेन गेट पर करीब 5-6  फिट अजगर निकला जिसके चलते वहां पर अफरा-तफरी मच गई. इसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत इसकी सूचना इग्नू प्रशासन और  वाइल्डलाइफ  एसओएस को सूचित किया जिसके बाद अजगर को रेस्क्यू किया गया.

 

30. उत्तर प्रदेश के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि दिल्ली के तुगलाबाद के संत रविदास के मंदिर के मामले को लेकर संभल के चंदौसी में भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर की गिरफ्तारी के खिलाफ जुलूस निकाला गया. इस दौरान सैकड़ों की तादात में भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर उतरकर नारेबाजी की.

 

31. पंजाब के पठान कोट से हमारे संवाददाता के कंवल रंधावा बता रहे हैं कि कभी भाजपा के पास रही पठानकोट इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन की कुर्सी पिछले लंबे समय से खाली पड़ी थी जिसके बाद अब कांग्रेस ने भभूति शर्मा को पठानकोट की इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट का नया चेयरमैन नियुक्त किया है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×