आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 27th November 2019


1. इसरो आज सुबह 9 बजकर 28 मिनट कार्टोसैट-3 सैटेलाइट को लॉन्च करेगा. इस सैटेलाइट को श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी-सी47 के जरिए लॉन्च किया जाएगा. पहले इसे 25 नवंबर को लॉन्च करने के लिए शेड्यूल किया गया था लेकिन, किसी कारण से इसरो ने इसकी लॉन्चिंग की तारीख को बदल दिया था.

 

2. RJD के वरिष्ठ नेता जगदानंद सिंह का पार्टी का बिहार प्रदेश अध्यक्ष बनना अब तय माना जा रहा है जहां इसकी औपचारिक घोषणा आज हो सकती है. पार्टी अध्यक्ष पद के लिए सोमवार को पटना में पार्टी के वरिष्ठ नेता और बक्सर के पूर्व सांसद जगदानंद सिंह ने राजद नेता तेजस्वी यादव की मौजूदगी में नामांकन पर्चा दाखिल किया है.

 

3. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की आज होने वाली आम सभा में समिति के प्रधान, वरिष्ठ उपप्रधान, कनिष्ठ उप प्रधान और महासचिव सहित अंतरिम समिति के सदस्यों का चुनाव किया जाएगा. एसजीपीसी के मुख्य सचिव डॉ. रुप सिंह ने आज बताया कि चुनाव संबंधी सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं.

 

4. दिल्ली के प्रगति मैदाम में चल रहे ट्रेड फेयर का आज अंतिम दिन है. गौरतलब है कि इस बार ट्रेड फेयर 14 नवंबर से शुरू हुआ है और हर बार की तरह इस बार फिर ट्रेड फेयर की रौनक देखते ही बन रही है.

 

5. आज फिक्की का 15वां हायर एजुकेशन समिट का आयोजन किया जा रहा है. इस समिट का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे. इस मौके पर मुख्य वक्ता के रूप में केन्द्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निंशंक उपस्थित रहेंगे.

 

6. देश की आर्थिक वृद्धि दर में चल रही गिरावट का सिलसिला लगातार छठवीं तिमाही जुलाई-सितंबर, 2019 में भी जारी रहने का अनुमान है. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च  ने अपनी रिपोर्ट में चालू वित्त वर्ष के लिये चौथी बार GDP ग्रोथ रेट के अनुमान को घटा दिया है और इस बार जुलाई-सितंबर की तिमाही में इसके 4.7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है.

 

7. SBI और एयरलाइन कंपनी विस्तारा ने मंगलवार को एक प्रीमियम को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. इसके लिए उपयोगकर्ता मुफ्त टिकट रद्द करने, लाउंज एक्सेस और अतिरिक्त फ्लाइर प्वाइंट  जैसी सुविधाएं उठा सकेंगे.

 

8. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को पंजाब, दिल्ली और यूपी के सचिवों को प्रदूषित हवा से निपटने के लिए निर्देश दिया कि अपने मुद्दों को एक तरफ रखें और एक साथ बैठकर 10 दिनों के अंदर ही अलग-अलग शहरों में एयर प्यूरिफायर टावर लगाने की योजना बना कर दें.  गौरतलब है कि इनदिनों दिल्ली समेत कई शहरों में लोग प्रदूषण से परेशान है.

 

9. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कल एक बड़ा बयान दिया है. गडकरी ने एक कार्यक्रम के दौरान स्वीकार किया कि सरकार वित्तीय मोर्चे पर बाधाओं का सामना कर रही है और सरकार को बुनियादी ढांचा की परियोजनाओं में निवेश में मुश्किल आ रही है. आपको बता दे कि उन्होंने इसके लिए निजी निवेश को जरूरी बताया.

 

10. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सोमवार को कहा कि दिग्गज कंपनी एपल ने भारत में ही उत्पादन शुरू किया है. इससे प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से करीब 60 हजार नए रोजगार का सृजन होगा. उन्होंने कहा कि एपल भारत में अपने आईफोन एक्सआर सहित अन्य मोबाइल के उत्पादन को बढ़ावा दे रही है.

 

Breaking News : बहुमत न होने के कारण देवेंद्र फड़नवीस ने भी दिया इस्तीफा, भाजपा का गेम ओवर

 

11. बहुमत परीक्षण से 24 घंटे पहले महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पद से इस्तीफा दे दिया है. फडणवीस ने एक प्रेस कांफ्रेंस में इसका एलान किया औक इस दौरान फडणवीस ने शिवसेना को घेरते हुए कहा कि शिवसेना ने हमसे किसी भी मुद्दे पर चर्चा नहीं की, लेकिन एनसीपी और कांग्रेस से उसकी चर्चा जारी रही.

 

12. लोकपाल को आज इसका ‘लोगो’ और ‘आदर्श वाक्य’ मिल गया है. कार्मिक मंत्रालय के बयान के मुताबिक इसके लिए एक खुली प्रतियोगिता के जरिए 6,000 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुई थी.

 

13. झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर आजसू ने अपने उम्‍मीदवारों की सातवीं सूची जारी कर दी है जहां सुदेश महतो ने हाल ही में पार्टी में शामिल हुए नेताओं को टिकट दिया है. गौरतलब है कि झारखण्ज विधानसभा चुनाव इस बार पांच चरणों में होगा और इसकी मतगणना 23 दिसंबर को होगी.

 

14. महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री और अजित पवार के उप मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि अब इन दोनों नेताओं को राज्य की जनता से माफी मांगनी चाहिए और अब राज्यपाल को नयी सरकार के गठन के लिए तत्काल महाराष्ट्र विकास अघाड़ी को न्यौता देना चाहिए. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में शिवसेना-NCP और कांग्रेस गठबंधन सरकार बनाने की और है.

 

15. बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई में राजग गठबंधन मजबूत स्थिति में होने का दावा करते हुए लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान ने सुझाव दिया है कि राष्ट्रीय स्तर पर घटक दलों में बेहतर सामंजस्य के लिए एक संयोजक एवं संयोजन समिति बनायी जानी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लोक जनशक्ति पार्टी ने पहले ही स्पष्ट किया है कि अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद का चेहरा होंगे.

 

16. भाजपा प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने अयोध्या मामले पर आए उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल नहीं करने के सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के निर्णय का मंगलवार को स्वागत किया और कहा कि यह राष्ट्र हित में और राष्ट्रीय सौहार्द के लिए है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि अयोध्या मामले पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सभी ने स्वीकार किया है और आदेश आने के बाद देशवासियों ने शांति और सौहार्द को कायम रखा है.

 

17. महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री और अजित पवार के उप मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि बहुमत का दावा करने वालों की पोल खुल गयी है और अब इन दोनों नेताओं को राज्य की जनता से माफी मांगनी चाहिए.

 

18. अयोध्या, श्री सीताराम विवाहोत्सव के उल्लास में रामनगरी के मंदिरों में श्री सीताराम विवाहोत्सव का पर्व विधिविधान पूर्वक विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों के मध्यम हर्षोल्लास से मनाया जाता है. अयोध्या के संत राम विवाह की तैयारी में मग्न नजर आ रहे हैं.

 

19. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव कल उत्तराखंड के रुद्रपुर पहुंचे. इस दौरान वे स्कूली बच्चों से भी मिले जहां बच्चे उन्हें देखकर बेहद खुश नजर आए. आपको बता दें कि यहां वे एमेनिटी पब्लिक स्कूल में 'कपिल देव पवेलियन' के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे.

 

20. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने हिमाचल की 1250 किलोमीटर लंबाई की 112 ग्रामीण सड़कों और एक पुल को स्तरोन्नत करने और सुधारने के प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की है. इन परियोजनाओं के लिए केंद्र द्वारा 964.25 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक इनमें 109 सड़कों को हरित और पर्यावरण अनुकूल तकनीक के तहत तैयार किया जाएगा.

 

घरेलु नुस्खे : सिर्फ पांच मिनट में बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी सैंडविच

 

21. हरियाणा में पुलिस महकमे को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने बदलाव का खाका खींचना शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि जल्दी ही महकमे में ऊपर से लेकर नीचे तक फेरदबल होगा और पहले चरण में इंस्पेक्टर से लेकर एसपी स्तर तक के तबादले हो सकते है.

 

22. पैसेंजर ट्रेन से सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, लखनऊ-सहारनपुर पैसेंजर आज से फिर से चलने जा रही है. आपको बता दें कि यह ट्रेन बीते दो साल से रद्द चल रही थी.

 

23. पटना हाईकोर्ट ने 2009 के विज्ञापन के तहत सिपाहियों के रिक्त पदों पर आठ सप्ताह के भीतर बहाली प्रक्रिया पूरी करने का आदेश डीजीपी को दिया है. साथ ही पटना हाईकोर्ट ने राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कालेज अस्पतालों में डॉक्टरों के रिक्त पदों पर जल्द बहाली का निर्देश जारी किया है.

 

24. संविधान अंगीकार किए जाने की 70वीं वर्षगांठ पर मंगलवार को हरियाणा विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया, जिसमें सत्ता पक्ष और विपक्ष ने अपने-अपने विचार रखे. साथ ही नलवा से भाजपा विधायक रणबीर गंगवा को सर्वसम्मति से डिप्टी स्पीकर नियुक्त किया गया.

 

25. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि कुलपहाड़ भारतीय जनता पार्टी के क्षेत्रीय संगठन मंत्री नरेंद्र सिंह द्वारा पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक कार्यालय में संपन्न हुई जिसमें विभिन्न मुद्दों को लेकर कार्यकर्ताओं का राय मशवरा लिया गया. बैठक में पूर्व कार्यकर्ताओं का सम्मान करने एवं समाज के विभिन्न वर्गों के प्रभावशाली लोगों को पार्टी से जोड़ने के मुद्दे पर चर्चा हुई.

 

26. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता अवध सक्शैना बता रहे हैं कि कल संविधानस दिवस के मौके पर पुलिस लाइन पीलीभीत में संविधान दिवस मनाया गया. इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पीलीभीत अभिषेक दीक्षित द्वारा पुलिस कार्यालय व पुलिस लाइन के समस्त पुलिसकर्मियों को संविधान की शपथ दिलाई गई.

 

27. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि कुलपहाड़ महोबा विकासखंड जैतपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत रावतपुरा खुर्द में राम जानकी मंदिर के सामने पेयजल हेतु लगे एकमात्र हैंड पंप के विगत 2 महीना से अधिक समय से खराब हो जाने की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं इस संबंध में ग्राम पंचायत के सभासद रहीस सिंह ने कई बार ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत विकास अधिकारी से हैंड पंप ठीक कराने के लिए कहा परंतु अभी तक वह हैंड पंप ठीक नहीं कराया गया है.

 

28. मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे हैं कि कल अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों में संवैधानिक एवं लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में कल संविधान दिवस मनाया गया. मुख्य कार्यक्रम एनसीएल मुख्यालय में आयोजित किया गया, जिसमें कंपनी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक पी॰ के॰ सिन्हा के नेतृत्व में एनसीएल मुख्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भारतीय संविधान की उद्देशिका का वाचन किया.

 

29. बिहार के पटना से हमरा संवादाता बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन भी विपक्ष ने विधानसभा गेट के बाहर एनआरसी के मुद्दे को लेकर अपना ऐतराज जाहिर किया. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा का शीतकालीन 22 नवंबर से शुरू हुआ है.

 

30. महाराष्ट्र में सीएम देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने संविधान मानने वालों की जीत करार दिया है, वहीं उन्होंने इसे नकारने वालों की करारी हार बताया. अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है, "आज संविधान दिवस पर संविधान को मानने वालों की जीत हुई है और नकारने वालों की करारी हार. विशेष संवैधानिक शक्ति के गलत प्रयोग के लिए नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए किसी और को भी इस्तीफ़ा दे देना चाहिए, जिनकी ‘भोर की भूल’ ने आज देश को सारे विश्व के सामने शर्मिंदा किया है."

 

Morning Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Morning Hindi Newspaper, Morning News headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, Subah ki khabar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×