आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 27th August 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 27th August 2019

1. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सुलतानपुर में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर का शुभारंभ करेंगे. इसके बाद सीएम योगी जिले की कानून व्यवस्था और विकास संबंधी बैठक को संबोधित करेंगे. आपको बता दें कि सीएम योगी इसी बीच रायबरेली के दौरे पर भी जाएंगे जिसको लेकर राजनीति गर्मा गई है.

 

2. 30 अगस्त तक पुलिस रिमांड पर भेजे गए कांग्रेस नेता पी चिदंबरम की ईडी द्वारा कस्टडी पर सर्वोच्च न्यायालय आज सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि इससे पहले कल सर्वोच्च न्यायालय़ चिंदबरम द्वारा दिल्ली हईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया था.

 

3. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज रायबरेली से कांग्रेस की विधायक अदिति सिंह के पिता की याद में बुलाई गई सभा में शामिल होने के लिए आ रही हैं. इस दौरान वो यहां स्थित रेल कोच फैक्ट्री पहुंचकर आंदोलनरत कर्मचारियों से मुलाकात भी करेंगी.

 

4. वित्तीय क्षेत्र की कंपनी DBS ने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए अगले 15 दिनों में दो चरणों में कुछ सहायक कदम उठा सकती है. आपको बता दें कि पिछले शुक्रवार को ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंदी से जूझती अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई फैसले लिये थे, जिन्हें मिनी बजट भी कहा गया था.

 

5. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मामले को लेकर पाकिस्तान को संबोधित करते हुए कहा कि हम कश्मीरियों की आज़ादी के साथ खड़े हैं और हर हफ्ते कश्मीर के समर्थन में हम एक प्रोग्राम आयोजित करेंगे. इमरान खान ने कहा कि भारत ने ये गलती करके कश्मीरियों को आज़ादी के लिए खुली छूट दे दी है.

 

6. ई-कॉमर्स क्षेत्र की जानी मानी कंपनी Amazon India ने देश की मिलिट्री परिवार के सदस्‍यों के लिए रोजगार योजना की शुरुआत की है. इसको लेकर कंपनी ने कहा कि उसने मिलिट्री वेटेरन्‍स एंप्‍लॉयमेंट प्रोग्राम देश में आरंभ किया है. इससे मिलिट्री वेटेरन्‍स और उनके पति-या पत्‍नी को देश में रोजगार के अवसर मिलेंगे.

 

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के मुलाकात के दौरान कश्मीर मुद्दे पर कहा कि कश्मीर भारत का द्विपक्षीय मुद्दा है और इस मामले में हम किसी तीसरे को तकलीफ नहीं देंगे.

 

8. लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामने वाले शत्रुघ्न सिन्हा ने मौजूदा अर्थव्यवस्था के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सर, आर्थिक मंदी अभी हर किसी के बात करने का मुद्दा बनी हुई है, क्या आपको नहीं लगता कि इसे लेकर कुछ करना चाहिए?

 

9. गुजरात में कांग्रेस को तगड़ा झटका देते हुए मेहसाणा नगरपालिका के प्रमुख सहित 7 लोगों नेताओं ने भाजपा का दामन थाम लिया है. मेहसाणा नगरपालिका में कांग्रेस का शासन है. लेकिन अब कांग्रेस के हाथ में से मेहसाणा नगरपालिका भी छिन जाएगी. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मेहसाणा के ही हैं.

 

10. झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद से अजय सिंह के इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस की राष्ट्रीय सोनिया गांधी ने रामेश्वर उरांव को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. वहीं कमलेश महतो, इरफ़ान अंसारी, मान सिन्हा, संजय पासवान और राजेश ठाकुर को बतौर कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

 

यह भी पढ़ें: चार दिन बढ़ी चिदंबरम की पुलिस रिमांड, 30 तक रहेेेंगे अंदर

 

11. इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ उपाध्यक्ष अखिलेश यादव समेत चार पूर्व छात्र नेताओं पर अनुशासन हीनता के मामले में कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने इन सभी के कैंपस में प्रवेश पर रोक लगा दिया है.

 

12. बिहार के सरकारी स्कूलों में बड़े पैमाने पर फर्जी डिग्री के आधार पर बहाल शिक्षकों के मामले में पटना हाईकोर्ट ने कड़ा रूख अपनाते हुए इस मामले में राज्य सरकार और निगरानी विभाग से अब तक की गई कार्रवाईयों का ब्यौरा मांगा है.

 

13. मध्यप्रदेश बीजेपी के पूर्व विधायक सुरेंद्रनाथ सिंह के विरोध प्रदर्शन पर प्रशासन द्वारा लगाए गए जुर्माने को लेकर कांग्रेस के विधायक कुणाल चौधरी ने ने कहा कि लोकतंत्र में विरोध प्रदर्शन करना हर जनप्रतिनिधि का अधिकार होता है, प्रदर्शन करने पर प्रशासन द्वारा जुर्माना लगाना उचित नहीं है.

 

14. राजस्थान के नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने ताऊसर गांव में अतिक्रमण हटाने के दौरान हुए बवाल पर प्रदर्शन शुरू कर दिया है. उनकी कहना है कि बंजारा समाज को परेशान करते हुए यह कार्रवाई की गई है.

 

15. उत्तराखंड में सबसे ज़्यादा पलायन वाले ज़िले पौड़ी का दुगड्डा गांव मौजूदा समय में पर्यटको का पसंदीदा जगह बन गया है. हालांकि य़हां पलायन तो नहीं हुआ है लेकिन उत्तराखंड के सरकारी तंत्र की लापरवाही से इस गांव के अस्तित्व पर सवाल कडे हो गए हैं आपको बता दें कि इस गांव के खेत खोह नदी में समाते जा रहे हैं.

 

16. इनेलो के नेता अभय सिंह चौटाला ने जननायक जनता पार्टी और बसपा को गद्दार करार देते हुए कहा कि जो जा चुके हैं, उनपर हमने फुलस्टॉप लगा दिया है और अब इन गद्दारों के लिए इनेलो में कोई जगह नहीं है.

 

17. झारखंड में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी के केन्द्रीय नेताओं को दौरा शुरू हो गया है. इस कड़ी में प्रदेश चुनाव प्रभारी ओम माथुर के बाद अब पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा एक दिवसीय दौरे पर 30 अगस्त को झारखंड आने वाले हैं. इस दौरान वे रांची और लोहरदगा में नेताओं और कार्यकर्ताओं को चुनावी टास्क देंगे.

 

18. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बारिश की वजह से सब्जियों की आवक घटने लगी है. इस वजह से मार्केट में सब्जियों का दाम बढ़ गया है. इस कड़ी में रायपुर में टमाटर की कीमत अब 30 से 40 रुपए किलो तक पहुंच गई है.

 

20. हिमाचल की राजधानी शिमला के रामपुर में बादल फटा है. जिसके बाद यहां मूसलाधार बारिश की वजह से किन्नौर, रिकॉंन्गपिओ, छितकुल, और लाहौल स्पीति को जोड़ने वाला हाईवे बंद हो गया है. वहीं,चंबा में मणिमहेश यात्रा को भी रोक दिया गया है.

 

यह भी पढ़ें: जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

 

21. ओड़िशा में होने वाले नगर निकाय चुनाव को देखते हुए बीजू जनता दल के अध्यक्ष और राज्य के सीएम नवीन  पटनायक ने नए समर्थकों को जोड़ने के उद्देश्य से पार्टी मे बड़ा फेरबदल करते हुए राज्य के 30 जिलों के लिए पर्यवेक्षकों की घोषणा की है.

 

22. दिल्ली की युवती के साथ कथित संबंधों को लेकर चर्चा में आए सस्पेंड आईएएस गौरव दहिया मामले को देखते हुए गुजरात सरकार ने सरकारी कार्यालयों में महिला सुरक्षा को लेकर बड़ा निर्णय किया है. जिसके तहत राज्य सरकार ने सरकारी कार्यालयों में एक कमेटी का गठन करने का निर्णय किया है जो पुरुषों को महिलाओं से बात करना सिखाएगी.

 

23. केंद्र सरकार ने बाढ़ प्रभावित राज्यों की सूची में पंजाब को भी शामिल कर लिया है जिसके बाद अब केंद्रीय टीम यहां बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगी. आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा पंजाब को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की सूची में शामिल नहीं किया गया था.

 

24. करोड़ों रुपये के शारदा पोंजी मामले में सीबीआई ने पश्चिमबंगाल के चित्रकार शुभप्रसन्ना से पूछताछ की. जांच एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि चित्रकार को अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कहा गया था ताकि मांमले में उसकी भूमिका का पता लगाया जा सके.

 

25. बीजेपी के राज्यसभा सांसद टीजी वेंकटेश ने दावा किया है कि आंध्रप्रदेश के सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख जगनमोहन रेड्डी सूबे में चार राजधानी बनाने के पक्ष में हैं. वेंकटेश ने यहां तक कहा कि वह इस बारे में बीजेपी नेतृत्व से भी अपनी योजना साझा कर चुके हैं.

 

26. तमिलनाडु की के पलानीस्वामी सरकार ने शिक्षा से संबंधित एक विशेष टीवी चैनल की शुरुआत किया है जिसका लक्ष्य पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए शिक्षण सामग्री प्रदान कर उनके लिए शिक्षा को सुगम बनाना है. इसका नाम ‘‘कल्वी थोलाइक्काची’’ रखा गया है.

 

27. बिहार के पटना , हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि आरजेडी के सदस्यता अभियान को लेकर तेजश्वी ने दावा करते हुए किया है कि पार्टी ने 50 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य ऱखा है लेकिन मुझे पूर्ण विश्वास है कि हम इससे भी ऊपर जाएंगे.

 

28. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफराज अहमद खान बता रहे हैं कि जन्माष्टमी पर पूरनपुर नगर के मंदिरों और हाकी क्लब के जरिए भगवान श्रीकृष्ण के साथ तमाम देवी देवताओं की झांकियों का प्रदर्शन किया गया. इस दौरान नगर के ठाकुरदूरा मंदिर से प्रभात फेरी भी निकाली गयी जिस में भारी संख्या में महिलाओं और पुरुषों ने हिस्सा लिया.

 

29. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि चित्तौड़गढ़ में मौसम विभाग की ओर से अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इस बीच यह भी बता दें कि चित्तौड़गढ़ में लगातार एक घंटे तक हुई मूसलाधार बारिश से कई जगह सड़कों पर पानी भर गया है.

 

30. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना के बीआइए हॉल में राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस की ओर से एक बैठक की गई. इस दौरान इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष अंबाटी ने कहा कि बिहार में मजदूरों की स्थिति ठीक नहीं है लेकिन सरकार मजदूरों के उत्थान पर ध्यान नहीं दे रही है.

 

31. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि नमामि देवी नर्मदे प्रकल्प, एवं युवा विकास मंच तथा नगर परिषद गढीमलहरा ने नगर को क्लीन एवं ग्रीन सिटी बनाने की पहल करते हुये पुलिस थाने के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग पर कनेर,चांदनी,गुडहल आदि के पौधे लगाये गये.

 

32. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना के नेशनल टीचर ट्रेनिंग कॉलेज की ओर से बिहार हिंदी साहित्य सम्मेलन कदमकुआं में एक भव्य कार्यक्रम किया गया जिसमें जूनियर साथियों का स्वागत व सीनियरों की विदाई की गई.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×