आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 25th May 2020


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 25th May 2020

1. आज देशभर मे ईद -उल- फितर का पर्व हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रह है और लोगो एक दूसरो को ईद की बधाईया दे रहे है. ईद के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वैकेया नायडू और पीएम नरेंन्द्र मोदी ने देशवासियों को ईद की शुभकामनाएं दी है.

 

2. देश में आज से घरेलू विमान सेवाएं शुरू होने जा रही है जिसको लेकर देश के विभिन्न हवाई अड्डों पर विशेष इंतजाम किए गए है. गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान अब करीब 2 महीने बाद घरेलू उड़ान सेवा शुरू हो रही हैं.

 

3. मध्य प्रदेश के कॉलेज और विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान आज राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात करेंगे जहां इस मुलाकात के बाद कॉलेजों में परीक्षाओं को लेकर व्यवस्थाओं पर चर्चा की जाएगी.

 

4. उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत आज हल्द्वानी और रुद्रपुर को दौरा करेंगे जहां इस दौरान आज वे हल्द्वानी में कोरोना से निपटने संबंधी कार्यों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और इसके बाद वह दिन में करीब 1 बजे रुद्रपुर के लिए रवाना होंगे.

 

5. कोरोना समस्या के कारण बिहार सरकार और डाक विभाग ने मिलकर इस बार बिहार के मुजफ्फरपुर की मशहूर शाही लीची को लोगों के घरों तक पहुंचाने का जिम्मा उठाया है. आपको बता दे कि 25 मई यानि आज  से लोग राज्य बागवानी विभाग की वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर मुजफ्परपुर की शाही लीची के लिए ऑर्डर दे सकेंगे.

 

6. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के आदेश के मुताबिक आज से राज्य के सभी सरकारी दफ्तरों को 50 फीसदी स्टाफ के साथ खुलने जा रहे है जहां इसके लिए 3 शिफ्टों में कर्मचारियों को बांटा गया है.

 

7. लॉकडाउन के दौरान उत्पन्न प्रवासी श्रमिकों की समस्या को लेकर केंद्र सरकार को घेरते हुए शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफाईकर्मियों के पैर धोकर जो मानवता दिखाई थी, वह अब समाप्त प्रतीत होती है.

 

8. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सरकार द्वारा दिए जा रहे कई पर्यावरण क्लीयरेंस प्रमाणपत्र पर सवाल उठाते हुए कहा है कि कोरोना काल में लोग यह महसूस कर रहे हैं कि प्रकृति में कम से कम हस्तक्षेप  किया जाना चाहिए लेकिन ऐसे समय में सरकार पर्यावरण क्लीयरेंस के नाम पर ऐसे प्रोजेक्ट को अनुमति दे रही है जिससे पर्यावरण में बड़ा असंतुलन पैदा होगा.

 

9. फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने कहा है कि भारत को 36 राफेल जेट विमानों की डिलीवरी में कोई देरी नहीं होगी और तय समय सीमा का सख्ती से पालन किया जाएगा.  गौरतलब है कि भारत सरकार ने 36 राफेल विमान के लिए सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ 60,000 करोड़ रुपये से अधिक के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

 

10. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से प्रबल दावेदार “जो बिडेन” ने हवाई प्रांत में हुए पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली है. इस चुनाव में पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति बिडेन ने 63 प्रतिशत मत हासिल किए है.

 

11. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरी दुनिया इस समय कोरोना से जूझ रही है. समय से लिए गए फैसले के कारण आज भारत अपने आप को एक सुरक्षित स्थिति में पाता है, यह देश के एक सक्षम नेतृत्व के कारण संभव हो पाया है.

 

12. असम में रविवार को कोरोना के चार नए केस सामने आए है जिसके बाद राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 350 हो गई है. आपको बता दे कि इनमें से 286 मरीजों का वर्तमान में इलाज चल रहा है जबकि 57 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है.

 

13. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम यह नहीं कह सकते कि 31 मई तक राज्य में लॉकडाउन समाप्त हो जाएगा, हमें देखना होगा कि हम कैसे आगे बढ़ें. साथ ही उन्होने कहा कि आने वाला समय महत्वपूर्ण है क्योंकि के मामले तेजी से बढ़ रहे है.

 

14. मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में महज दो महीने के भीतर कोरोना के मरीजो की संख्या 3,000 के आंकड़े को पार गयी है जहां इसके लिए भाजपा के क्षेत्रीय लोकसभा सांसद शंकर लालवानी  ने कमलनाथ की अगुवाई वाली राज्य की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इंदौर में कोरोना  के फैलाव के शुरुआती दौर में इसकी रोकथाम के पर्याप्त कदम नहीं उठाये गये, क्योंकि पिछली सरकार शहर में IIFA अवार्डस की मेजबानी की तैयारियों में व्यस्त थी.

 

15. उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चले जाने के साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में भारी गर्मी पढ़ने का अनुमान जारी किया है. गौरतलब है कि दिल्ली –NCR  में इस समय गर्मी काफी ज्यादा  पड़ रही है है तापमान रोजना 40 डिग्री को पार कर रहा है.

 

16. पश्चिम बंगाल में अम्फान के कारण उतपन्न हुए हालातों को फिर से सामान्य करने के अभियान में NDRF की टीम लगातार मदद कर रही है. आपको बता दे कि NDRF के 38 टीमो को पुनर्वास काम में तेजी लाने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों के साथ राज्य के विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया है.

 

17. लॉकडाउन की वजह से तेलंगाना में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके राज्य में भेजने का सिलसिला लगातार  जारी है जहां इसी बीच राज्य के मुख्य सचिव सोमेश कुमार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक शनिवार तक 88 ट्रेनों के जरिये राज्य के विभिन्न स्टेशनों से 1.22 लाख प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य पहुंचाया जा चुका है.

 

18. लॉकडाउन - 4 में मिली रियायतों के बाद तमाम व्यावसायिक और औद्योगिक चहल - पहल शुरू होने के साथ ही राजधानी दिल्ली में बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है. और इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि यह मांग जुलाई में 7 हजार 500 मेगावाट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाएगी.

 

19. उत्‍तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के रौनापार थाने में तैनात एक सिपाही को कोरोना होने की खबर सामने आने के बाद पूरे थाना परिसर को सील कर दिया गया है और उस सिपाही को राजकीय मेडिकल कालेज में आइसोलेट किया गया है.

 

20. कोरोना लगातार देश के कई राज्यो में अपने पैर पसार रहा है जहां इसी बीच कर्नाटक में कोरोना के 97 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 2 हजार के पार कर गई है.

 

21. चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे हैं कि पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि पंजाब आ रहे सभी लोगों को 14 दिनों तक घर पर अनिवार्य रूप से क्वारेंनटाइन में रहना होगा।

 

22. पटना से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 2020 के विधानसभा चुनाव में आरजेडी का सूफड़ा साफ होगा। आपको बता दें कि प्रवासी कामगारों को लेकर प्रदेश में लगातार राजनीति तेज हो गई है।

 

23. भोपाल से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि प्रदेश भाजपा कार्यालय में जहां लॉकडाउन के नियमों को जमकर मखौल उड़ाया गया वहीं नेताओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का जरा भी ख्याल नहीं रखा।

 

24. जम्मू कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि रमजान के महीने में जम्मू के कटरा में स्थित वैष्णों देवी मंदिर का संचालन करने वाले बोर्ड ने क्वारेंनटाइम रह रहे मुस्लिम परिवार को सहरी और इफ्तारी दी। श्राइन बोर्ड के इस कदम की हर तरफ तारीफ हो रही है।

 

25. असम से हमारे संवाददाता हिरेंद्र गोगोई बता रहे हैं कि मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो से अंतरराज्यीय सीमा को फिर से खोलने का आग्रह किया है। आपको बता दें कि पड़ोसी राज्य ने हाल में सीमा को बंद कर दिया था।

 

26. राजस्थान के चितौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखबाल बता रहे हैं कि जिले में 42 लोग कोरोना से ठीक होकर वे अपने घर के लिए एक साथ रवाना हो गए। आपको बता दें कि यहां 170 लोगों को कोरोना हो गया है।

 

27. उत्तर प्रदेश के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि बुंदेलखड जनपद में गर्मी शुरु होते ही पानी की किल्लत होने लगी है जिससे लोग प्यास बुझाने के लिए सोशल डिस्टेंसिग को भूलकर पानी के लिए किसी भी हद तक गुजर गए।

 

28. उत्तर प्रदेश के महोबा से ह्रदेश पटेरिया बता रहे हैं कि घुमंतु प्रजाति के लोगों के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्यों ने राहत सामग्री की किट बटंबाई जिससे जरूरतमंदों ने राहत महसूस कर रहे हैं।

 

29. उत्तर प्रदेश के पनबाड़ी से पुष्पेंद्र तिवारी बता रहे हैं कि लॉकडाउन के नियमों की धत्ता बताते हुए नजामियों ने एक साथ नमाज अदा की जिसके बाद पुलिस हरकत में आई और दो मोलवियों सहित 1520 लोगों पर मामले दर्ज किए।

 

30. उत्तर प्रदेश के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि ईद उल फितर के मद्देनजर पुलिस गश्त तेज कर दी है और वह जीप की जगह बाईक का इस्तेमाल कर रही है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×