आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 25th March 2020


1.चैत्र नवरात्र आज से शुरू हो रहा है जो अगले 9 दिनों तक चलेगा. गौरतलब है कि इस दौरान लोग 9 दिनों तक मां दुर्गा की आराधना कर ने अपने परिवार की सुख शांति और समृद्दि की कामना करते है.

 

2. कोरोना के मद्देनजर यूपी सरकार ने आज से यूपी के सभी जिलों को 27 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है. गौरतलब है कि कोरोना के अभी तक यूपी में 30 से अधिक मामले सामने आ चुके है.

 

3. आज का दिन अंतरिक्ष विज्ञान के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योकि 25 मार्च 1655 को ही शनि के सबसे बड़े उपग्रह टाइटन की खोज हुई थी जो कि सौरमंडल में दूसरा सबसे बड़ा प्राकृतिक उपग्रह है.

 

4. कोरोना के बढ़ते मामले से निपटने के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि वे ऑड इवेन की तरह राष्ट्रीय राजधानी में लागू किए गए लॉक डाउन को सफल बनाए. गौरतलब है कि कोरोना के मद्देनजर दिल्ली में 31 मार्च तक लोकडाउन की घोषणा की गई है.

 

5. रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स ने कहा है कि कोरोना को रोकने के लिए देशभर में की गई बंदी का निर्माण कंपनियों पर बड़ा असर पड़ेगा और एक महीने के लॉकडाउन से इनका चौथी तिमाही में मुनाफा 8-10 प्रतिशत घट जाएगा.

 

6. कोरोना को लेकर यूपी में लॉक डाउन हो गया है जहां इसी क्रम में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की जनता के हितों के लिए की गई अपील पर सपा के विधायक एवं विधान परिषद सदस्यों ने कोरोना से बचाव के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में अपनी निधि से कुल 5 करोड़ 20 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी है.

 

7. कोरोना के मद्देनजर केंद्र सरकार ने कानून पारित किया है कि अगले तीन महीने तक किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड से किसी भी अन्य बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा. गौरतलब है कि सरकार ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है.

 

8. CBDT द्वारा एक बार फिर PAN और आधार लिकिंग की समयसीमा बढ़ा दी गई है जिसके तहत अब लोग 30 जून तक PAN और आधार को लिंक कर सकते है.

 

9. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि NDCC कोरोना के संभावित मरीजों पर कड़ी नजर रख रहा है. आपको बता दे कि उन्होंने कोरोना को काबू में करने और स्वास्थ्य सेवाओं के प्रबंधन में NDCC की अब तक की भूमिका की भी सराहना की  है.  

 

10.  कोरोना के कारण इस साल 24 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक को अगले साल तक के लिए टाल दिया गया है. गौरतलब है कि कोरना जिस प्रकार पुरी दुनिया में अपने पैस पसार रहा है उसके देखते हुए टोक्यो ओलंपिक के टलने का अंदाजा पहले से ही लोग लगा रहे थे.

 

 

11. पीएम नरेंद्र मोदी ने कल अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को नवरोज पर्व की शुभकामनाएं दी और कोरोना से पैदा हुई स्थिति पर चर्चा की. गौरतलब है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत और अफगानिस्तान की दोस्ती में काफी मजबूती आई है.

 

12. कोरोना से निपटने के लिए शुरू किए गए लॉक डाउन  की वजह से दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शुमार दिल्ली की हवा सांस लेने लायक हो गई है. बताया जा रहा है कि दिल्लि में फिलहाल पीएम-10 और 2.5 दोनों अपने सामान्य स्तर पर आ गया है.

 

13. खबरों की माने तो कोरोना के चलते भारत की एविएशन सेक्टर को रोजाना 150 करोड़ रुपये से ज्यादा का घाटा लग रहा है. गौरतलब है कि देश में प्रतिदिन करीब 4,500 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन होता है, जो कोरोना की वजह से काफी प्रभावित हुई है.

 

14. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले को पूरी तरह बंद कर दिया गया है जहां ये बंद आज रात 12 बजे तक जारी रहेगी.

 

15. मुम्बई से बिहार दर्शन के लिए आये जैन धर्म से जुड़े 156 लोगों ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद कहा है. दरअसल ये सभी लोग हाल ही में बिहार दर्शन के लिए आये थे पर इसी बीच देश में कोरोना के कारण यहां फस गए जिसके बाद सीएम नीतीश ने इन्हें महराष्ट्र भेजने का बंदोबस्त किया.

 

16. चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने कोरोना से निपटने के लिए GMCH-32 में जरूरी चीजें खासकर वेंटिलेटर खरीदने के लिए सांसद विकास निधि से एक करोड़ रुपये जारी किए हैं. गौरतलब है कि कोरोना से निपटने हेतु दुनियाभर में लोग आगे आ रहे है.

 

17. छत्तीसगढ़ में कोरोना से निपटने के लिए जनप्रतिनिधि आर्थिक सहायता के लिए सामने आ रहे हैं. जहां इस कड़ी में छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने अपने एक महीने का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा करा दिया है ताकि कोरना से निपटने में सहायता हो.

 

18. कोरोना के मद्देनजर लॉकडाउन को सौ फीसदी सफल बनाने के लिए रांची जिला प्रशासन ने अनोखी पहल की जिसके तहत बाजारों में जरूरी सामानों की खरीदारी के लिए जुटती भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने होम डिलिवरी का फैसला लिया है. आपको बता दे कि इसके लिए जल्द ही जिला प्रशासन टॉल फ्री नंबर जारी करेगा.

 

19. कोरोना के मद्देनजर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्रमिक भरण-पोषण योजना शुरू की है जिसके तहत कल 24 मार्च को प्रदेश के 20 लाख से अधिक दिहाड़ी मजदूरों के अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से सरकार द्वारा 1 हजार रुपये की पहली किस्त भेजी गई .

 

20. कोरोना को लेकर देश में रेल सेवा रुकने के बाद रेलवे ने ट्वीट किया है, "भारतीय रेल कभी भी नहीं रुकी कृपया परिस्थितियों की गंभीरता समझिए घर में ही रहिये।" गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने फिलहाल 31 मार्च तक सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

 

 

21. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है कि अगले 3 महीने के लिए डेबिट कार्डधारक किसी भी बैंक के ATM से बिना किसी शुल्क के रकम निकाल सकते हैं. उन्होंने कहा, "बैंक खातों में न्यूनतम रकम रखने की अनिवार्यता भी नहीं रहेगी."

 

22. नोएडा की एक 47 वर्षीय महिला जिनका विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है, उनका कोरोना टेस्ट पॉज़िटिव आया है। हालांकि अधिकारियों ने बताया है कि महिला का पति लगातार लंदन के एक सहकर्मी के संपर्क में था। महिला के पति व बेटी को फिलहाल क्वारंटीन में रखा गया है।

 

23. सिंगर कनिका कपूर का दूसरा कोरोना टेस्ट भी पॉज़िटिव आया है. वहीं, जिस हॉस्पिटल में कनिका भर्ती हैं वहां के डायरेक्टर डॉ. आर.के. धीमन ने उनके हॉस्पिटल में खराब सुविधाओं के आरोपों को 'बेबुनियादी' बताया है. उन्होंने कहा, "उनका कमरा हर 4 घंटे में साफ होता है...वहां ड्यूटी पर मौजूद लोग 4 घंटे तक कुछ खा-पी नहीं सकते हैं."

 

24. UP के सोनभद्र खड़िया से हमारे संवाददाता संजय भारती बता रहे हैं कि, एनसीएल खड़िया परियोजना खदान क्षेत्र में मंगलवार दोपहर 2 बजे सीएचपी के पास से लोहे के 9 रोलर चोरो ने लेकर भाग रहे थे। इस दौरान रेलवे लाइन पार करते समय आरपीएफ के जवानों की नजर पड़ी और माल को अपने कब्जे में कर लिया. मगर चोर भागने में सफल रहें.

 

25. हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहें हैं कि, राज्य सरकार ने कोरोना को देखते हुए प्रदेश में आगामी आदेशों तक कफ्र्यू लगाने का निर्णय लिया है। यह निर्णय मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल के सदस्यों व प्रदेश सरकार के अधिकारियों के साथ, राज्य में स्थिति को सुधारते के लिए ली है.

 

26. UP के पीलीभीत से हमारे संवाददाता अवध किशोर बता रहे हैं कि, पीलीभीत के बरखेड़ा किशन लाल राजपूत ने अपनी विधायक निधि से कोरोना से बचाव हेतु 10,00000 धनराशि वैक्सीन दवा खरीदने हेतु देने को कहा है।

 

27. UP के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफराज अहमद खान बता रहे हैं कि, कोरोना के कारण हर व्यक्ति को सेनिटाइजर,मस्क की जरूरत पड़ रही इसी का लाभ उठाकर कुछ मेडिकल मालिक इनकी कालाबाजारी करने में जुट गये. इसकी शिकायत मिलने पर प्रसाशन ने आनन्द मेडिकल पर छापरी करके भारी मात्रा में सेनिटाइजर और मास्क बरामद किए है।

 

28. UP के रामपुर से हमारे संवाददाता यासीन खान बता रहे हैं कि, उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ के आदेशों का पालन करते हुए किराना दूध  मेडिकल और सब्जी की दुकानदारो के अलावा सभी दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानें बंद रखी ज्यादातर लोग अपने घरों में ही रहे. मगर इस बीच मंडी में लोगों की भीड़ रही महंगाई जहां जो आलू का कट्टा 700 का बिकता था वह कट्टा अब 1100 तक बिक रहा है.

 

29. UP के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि, कोरोना की रोकथाम के लिए शासन प्रशासन से मिले निर्देशानुसार ग्राम जैतपुर के कोटेदार नूर अली द्वारा मोहल्ले-मोहल्ले जाकर अन्य प्रदेशों से आए हुए व्यक्तियों के संबंध में घर-घर जाकर जानकारी ली गई।

 

30. UP के महोबा से हमारे संवाददाता आज पूरा देश कोरोना से जूझ रहा है तो दुसरी तरफ महोबा जिले में एक विद्यालय संचालक सरकारी आदेशो को ठेंगा दिखाता नजर आए। सरकारी आदेशो के विद्यालय बन्द किये जाने के आदेशों के बावजूद विद्यालय प्रबंधक परीक्षा कराते कैमरे में कैद हो गया। बता दें कि इस लापरवाही से बच्चों के जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×