आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 24th August 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 24th August 2019

1. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में आईपीएस प्रशिक्षुओं की पासिंग आउट परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह परेड की सलामी लेंगे.

 

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहरीन की दो दिनों की अपनी यात्रा के दौरान इस खाड़ी देश की राजधानी में स्थित 200 साल पुराने भगवान श्री कृष्ण के मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का आज शुभारंभ करेंगे. आपको बता दें कि इस परियोजना पर 42 लाख डॉलर की लागत आएगी.

 

3. देश की अर्थव्यवस्था के सामने 70 साल के सबसे बुरे दिन वाली अपनी बात पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने सफाई देते हुए कहा कि 'मैं मीडिया से आग्रह करता हूं कि मेरे बयान को गलत ढंग से दिखाना बंद करे. अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सरकार कड़े कदम उठा रही है और ऐसा आगे भी करती रहेगी.

 

4. देश में आर्थिक मंदी के बीच क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटाकर 6.2 फीसदी कर दिया है. आपको बता दें कि  इससे पहले, एजेंसी ने भारतीय अर्थव्यवस्था के 6.8 फीसदी की दर से आगे बढ़ने का अनुमान जताया था.

 

5. आर्थिक सुस्ती को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत की मौजूदा स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा कि पूरी दुनिया इस वक्त आर्थिक सुस्ती से जूझ रही है और भारत भी इससे अछूता नहीं है लेकिन स्थिति दूसरे देशों से बेहतर हैं. उन्होंने कहा कि वैश्विक मंदी को समझने की जरूरत है.

 

6. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह ने पार्टी के बड़े नेताओं कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी को मठाधीश अधिवक्ता बताते हुए कहा कि ‘‘चिदंबरम जी निर्दोष सिद्ध हों,पार्टी की स्वच्छ छवि बने, यही कामना करते हैं, लेकिन हमारे सभी मठाधीश अधिवक्ता जिन्हें बार-बार राज्य सभा का सदस्य बनाया, उनकी जमानत नहीं करा पाये.’’

 

7. पुरी के जगन्नाथ मंदिर के समीप गलत निर्माण हटाने के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से 12वीं सदी के मंदिर के रखरखाव और सुरक्षा के लिए सहयोग करने का अनुरोध करते हुए इस मंदिर शहर को विश्व धरोहर स्थल बनाने के लिए 500 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की.

 

8. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि भाजपा को लेकर अल्पसंख्यकों के दिमाग में 70 वर्षों से जो नफरत भरी गई है वह 70 दिनों या सात वर्षों में एकाएक सही नहीं हो सकती,हालांकि इसका असर अब धीरे-धीरे कम हो रहा है.

 

9. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस पर वीर सावरकर की बेइज्जती करने का आरोप लगाते हुए कहा कि “जिन लोगों को वीर सावरकर पर विश्वास नहीं है, उन्हें सार्वजनिक रूप से बेइज्जत करना चाहिए,क्योंकि उन्हें भारत की स्वतंत्रता में वीर सावरकर के महत्व का एहसास नहीं है.

 

10. लोकसभा चुनाव के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बड़ा फैसला लेते हुए उत्तर प्रदेश व जिला स्तर पर सभी युवा व जिला कार्यकारिणी को भंग कर दिया है. हालांकि सूबे के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम को उनके पद पर बनाए रखा है.

 

पुराने से पुराने पिंपल्स और झाइयां के दाग को जड़ से मिटाने का नुश्खा

 

11. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार  में मंत्री रहे और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने लखनऊ सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की. जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों पार्टियां सूबे में होने वाले आगामी उपचुनाव के लिए गठबंधन कर सकती है.

 

12. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट पटना मेट्रो प्रोजेक्ट पर तेजी से काम शुरू हो चुका है जिसकी शुरूआत मेट्रो के दोनों कॉरीडोर के अलाइनमेंट के ड्रोन सर्वे के जरिए हो रही है. आपको बता दें कि यह काम दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन की टीम करने जा रही रही है.

 

13. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनने के बाद सोनिया गांधी ने पहला फैसला लेते हुए महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है. जिसके तहत पार्टी ने पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को इसका अध्यक्ष बनाया है.

 

14. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से अपने पहले बजट में की गई 48 नए सरकारी कॉलेज खोलने की घोषणा इसी साल पूरी होने वाली है. इसके लिए राज्य सरकार ने नोडल अधिकारी बनाकर अस्थायी भवनों को चिन्हित कर लिया है.

 

15. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने अपने जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान करनाल वासियों को बड़ी सौगात देते हुए यहां 109 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. आपको बता दें कि ये योजनाएं करनाल जिले की हर विधानसभा क्षेत्र के लिए हैं.

 

16. झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष पद से अजय सिंह के इस्तीफा देने के बाद से खाली पड़े प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद को भरने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती मनाने रांची आए प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह अपने साथ एक लिस्ट लेकर दिल्ली पहुंच गए हैं. माना जा रहा है कि इस लिस्ट से पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी नए प्रदेश अध्यक्ष को चुनेगीं.

 

17. उत्तराखंड में चार धाम ऑल वेदर रोड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है और इसलिए इसका काम समय पर पूरा करने का दबाव सभी पर है लेकिन इस दबाव की आड़ में निर्माण कार्य में लगे ठेकेदार मनमानी कर रहे हैं और परियोजना की आड़ में हरे पेड़ों को बेतरतीब तरीके ध्वस्त कर रहे हैं.

 

18. छत्तीसगढ़ में इन दिनों राज्यपाल अनुसुईया उइके के नाम से वायरल हो रही एक फर्जी चिट्ठी चर्चा में है. इस चिट्ठी पर राज्यपाल के दस्तखत भी जाली हैं. आपको बता दें कि फर्जी चिट्ठी में राज्यपाल की तरफ से बीजेपी के विधायकों को कहा गया है कि वे सरकार बनाने के लिए कांग्रेस विधायकों को खरीदने में सहयोग करें.

 

19. हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले की धार्मिक मणिमहेश यात्रा आज से शुरू हो रही है इसमें देशभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु हिस्सा लेते हैं.

 

20. महाराष्ट्र के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर शिवसेना और भाजपा में सीटों के बंटवारे को लेकर पेंच फंस गया है. सूत्रों के मुताबिक सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र बीजेपी शिवसेना को किसी भी कीमत पर राज्य विधानसभा की कुल 288 सीटों में सिर्फ एक तिहाई सीटों से ज्यादा देने को तैयार नहीं है. जिसकी वजह से सीटों का बंटवारा अटक गया है.

 

21. जयराम रमेश और अभषेक मनु सिंघवी के बाद अब कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता शशि थरूर ने पीएम मोदी की सराहना करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगर अच्‍छा काम करते हैं तो उसकी प्रशंसा होनी चाहिए. उन्‍होंने कहा कि इससे जब पीएम मोदी गलती करेंगे तो हमारी आलोचना को विश्‍वसनीयता मिलेगी.

 

22. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह राज्‍य के काले दौर के बड़े और अब तक अनजाने रहे राज खोलेंगे. वह इस दौरान हुई घटनाओं पर किताब लिखेंगे. आपको बता दें कि इस किताब जरनैल सिंह भिंडरावाला के समय से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के मामले तक की घटनाओं का जिक्र होगा.

 

23. अगस्‍त के आरंभ के साथ कश्‍मीर का रसीला सेब देश ही नहीं दुनिया के बाजार में अपनी मिठास बिखेरने लगता है. सेब यहां की पहचान और अर्थव्‍यवस्‍था की मजबूत रीढ़ माना जाता है लेकिन इस बार यहां के फल उत्‍पादकों व व्‍यापारियों को पेड़ों से सेब उतारने के लिए न पर्याप्त श्रमिक मिल रहे हैं और न तैयार फसल को देश के विभिन्न मंडियों में पहुंचाने के लिए ट्रक.

 

24. बंगाल में रहने वाले हिंदी भाषियों के लिए राज्य सरकार अलग विश्वविद्यालय का निर्माण करने की तैयारी कर रही है. और इस बाबत 26 अगस्त से शुरू होने वाले राज्य विधानसभा के मानसून सत्र में 'द हिंदी यूनीवर्सिटी वेस्ट बंगाल बिल 2019' लाया जा सकता है.

 

25. ओड़िशा में कम दबाव के प्रभाव के कारण राजधानी भुवनेश्वर में हुई मूसलाधार बारिश से आम जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. मूसलाधार बारिश के कारण निचले इलाकों में खासकर नयापल्ली इस्कन मंदिर के सामने कृत्रिम बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई.

 

26. कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए ओबीसी नेता अल्‍पेश ठाकोर की राधनपुर सीट पर पूर्व मंत्री शंकरभाई चौधरी की दावेदारी से उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. आपको बता दें कि उत्‍तर गुजरात के पाटीदार नेता भी अल्‍पेश के खिलाफ लामबद्ध होने लगे हैं.

 

27. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को गिरफ्तार किए जानो को लेकर बयान देते और कहा कि उन्हें इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि वह जांच एजेंसियों के साथ सहयोग नहीं कर रहे थे. रेड्डी ने  बताया कि चिदंबरम के खिलाफ सबूत हैं.’’

 

28. कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार गिरने के बाद दोनों पार्टियों के बीच जारी अंदरूनी खींचतान उभर कर सामने आ गई है. आपको बता दें कि एचडी देवगौड़ा द्वारा कांग्रेस पार्टी को लेकर एक बयान दिए जाने के बाद पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने आरोप लगाते हुए कहा कि एचडी देवगौड़ा ने कभी किसी और व्यक्ति को आगे बढ़ने नहीं दिया.

 

29. उत्तर प्रदेश महोबा से हमारे संवाददाता पुष्पेंद्र तिवारी बता रहे हैं कि महोबा में कुलपहाड़ के रामरतन भुवनेश कुमार पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान नन्हे-नन्हे बाल गोपालों एवं  राधिकाओं ने सभी का मन मोह लिया.

 

30. यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि हरिद्वार से गंगा में छोड़ा गया पानी आज संभल के गांवों तक पहुंच गया है. जिससे यहां के नरौरा गंगा बैराज पर आज अब तक का सबसे ज्यादा दो लाख अट्ठाईस हजार क्यूसेक पानी रिकार्ड किया गया है जिससे बाढ़ के हालात बन गए हैं.

 

31. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफराज अहमद खान बता रहे हैं कि पूरनपुर के अंडोवोझि गांव के निवासी रणजीत सिंह ने यहां पर बने सीएचसी में पैदा होने वाले नवजातों जन्म प्रमाण पत्रों के 250 से लेकर 500 और प्रसव वाली महिलाओं के परिवारी जनों से 1 हजार से 5000 रुपये तक की वसूली करने का आरोप लगाते हुए सीएमओ से इसकी शिकायत किया है. 

 

कार्तिक और सारा की फोटो फिर हुई वायरल

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×