आज सुबह की ताज़ा खबरें | 22nd September 2019


आज सुबह की ताज़ा खबरें | 22nd September 2019

1. अमेरिका के दौरे पर गए पीएम नरेन्द्र मोदी आज अमेरिका के ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करेंगे. आपको बता दें इस कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शिरकत करेगें.

 

2. भारत के दौरे पर आए मंगोलिया के राष्ट्रपति खल्तमागीन बत्तुल्गा आज बिहार के नालंदा जाएंगे जहां वे विश्व धरोहर प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय का दीदार और परिभ्रमण करेंगे. मंगोलियाई राष्ट्रपति के आगमन पर जिला प्रशासन द्वारा नालंदा में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं.

 

3. राजधानी दिल्ली के धौला कुआं मेट्रो स्टेशन के पास बने फ्लाइओवर का दूसरा हिस्सा आज से गाड़ियों के लिए खोल दिया जाएगा. बता दें कि ट्रायल के तौर पर शुक्रवार को इसे कुछ वक्त के लिए खोला गया था.

 

4. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टी-20 मैंच आज बैंगलूरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर कर श्रृंखला 2-0 से जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

 

5. केंद्र सरकार के अधिकारियों और कर्मियों को सितंबर माह का वेतन इस बार पांच दिन पहले मिलेगा. दरअसल, वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के सभी विभागों को आदेश जारी कर दिया है कि वे 25 सितंबर को कर्मियों के खाते में वेतन डाल दें. आपको बता दें चालू वित्तीय वर्ष में ऐसा पहली बार हुआ है जब कर्मियों को पांच दिन पहले ही वेतन मिल जाएगा.

 

6. कांग्रेस पार्टी द्वारा 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर देश भर में आयोजित होने वाले पदयात्रा कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शिरकत करेंगी. आपको बता दें कि सोनिया गांधी दिल्ली में इस कार्यक्रम में शामिल होंगी और राजघाट पर पार्टी के कार्यकर्ताओं को शपथ भी दिलायेंगी.

 

7. शुक्रवार को गोवा में हुई जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक में कारोबारियों के लिए बड़ा फैसला हुआ है जहां GST रजिस्ट्रेशन को आधार नंबर से लिंक करने का फैसला किया गया है. आपको बता दें कि GST काउंसिल ने कहा कि आधार से लिंक करने का यह फैसला फर्जी रिटर्न से बचने के लिए किया गया है.

 

8. सीबीडीटी ने एक राष्ट्रीय ई-मूल्यांकन केंद्र का गठन किया है। दरअसल, इससे करदाता और अधिकारी को टैक्स रिटर्न के मूल्यांकन के लिए एक दूसरे से मिलना नहीं पड़ेगा. इससे टैक्स रिटर्न का इलेक्ट्रॉनिक तरीके से मूल्यांकन किया जा सकेगा.

 

9. सूत्रों ने जानकारी दी है कि 15वें वित्त आयोग ने जीएसटी परिषद को जीएसटी के तहत एक या ज्यादा से ज्यादा दो दरें रखने पर विचार करने का सुझाव दिया है. वहीं आयोग द्वारा बढ़ती राजस्व जरूरतों को पूरा करने के लिये कर दर बढ़ाने पर भी जोर दिया गया है.

 

10. उच्च शिक्षण संस्थानों की गुणवत्ता को सुधारने में जुटी केन्द्र सरकार को शिक्षकों के मोर्चे पर बड़ा झटका लगा है. दरअसल, शिक्षकों के ज्ञान को बढ़ाने के लिए शुरू किए गए रिफ्रेशर कोर्स में ज्यादातर शिक्षकों ने हिस्सा ही नहीं लिया और जो जो शिक्षक इसमें शामिल हुए और परीक्षा दी थी उनमें 40 फीसद से ज्यादा असफल रहे.

 

यह भी पढ़ें : GST काउंसिल ने जूलरी, वाहन और होटल इंडस्ट्री जैसे कई क्षेत्रों को दी टैक्स से राहत

 

11. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राजनीति पार्टियों ने बयानबाजी का सिलसिला शुरू कर दिया है. इसी क्रम में कांग्रेस ने शनिवार को दावा किया कि इन दोनों राज्यों की जनता भाजपा को सत्ता से बाहर करने की तैयारी में है. पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि इन चुनावों में कांग्रेस किसानों की परेशानी, बेरोजगारी, आर्थिक मंदी और जनता से जुड़े अन्य मुद्दे उठाएगी.

 

12. उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने गुजरात उच्च न्यायालय के वरिष्ठ जज न्यायमूर्ति अकील कुरैशी को अब मध्य प्रदेश की बजाय त्रिपुरा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है. आपको बता दें कि इससे पहले कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति कुरैशी को पदोन्नति देकर मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाने का फैसला लिया था.

 

13. चुनाव आयोग द्वारा महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के साथ ही महाराष्ट्र और हरियाणा में दोनों राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. यानि अब दोनों राज्य सरकारें किसी भी सरकारी योजना की शुरुआत या कोई नीतिगत फैसला नहीं कर सकेंगी, जिससे मतदाताओं पर किसी तरह का प्रभाव पड़े.

 

14. चुनाव आयोग द्वारा महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. वहीं चुनाव आयोग ने पहली बार विधानसभा चुनावों और उपचुनावों में प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की है और मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इसके लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

 

15. केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और जमशेदपुर जैसे विकास प्राधिकरणों के क्षेत्रों को भी शामिल करने का निर्णय लिया गया है. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत यह सर्वेक्षण कराया जाता है.

 

16. अमेरिका के एक संगठन का कहना है कि ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ना केवल राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए और पीएम नरेन्द्र मोदी के लिए बल्कि दोनों देशों के लिए भी फायदेमंद है. गौरतलब है कि पीएम मोदी ह्यूस्टन में 22 सितम्बर को ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करेंगे.

 

17. नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने देश में हवाई किराये की नियमित निगरानी के लिए तंत्र बनाने का आदेश दिया है और फिलहाल किराये को नियंत्रित करने की सरकार की कोई मंशा नहीं है. वहीं एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचने के मुद्दे पर पुरी ने कहा कि सरकार का इरादा एयरलाइन को बेचने का है.

 

18. महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को कहा कि बीजेपी और शिवसेना प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में मिलकर चुनावी मैदान में उतरेंगे. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि विधानसभा चुनाव के बाद वह दोबारा सीएम बनेंगे.

 

19. झारखंड के कोडरमा में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना युवाओं के लिए बेहद कारगार साबित हो रही है. दरअसल, कोडरमा के झुमरी तिलैया में कौशल विकास के तहत कई सेंटर खोले गए हैं और इन सेंटर से अब तक 45 युवाओं को रोजगार दिया जा चुका है. इसके तहत अलग-अलग क्षेत्रों में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है.

 

20. IRCTC पर्यटन विभाग की ओर से रेलयात्रा के बाद अब हवाई विदेश यात्रा शुरू करने जा रहा है. दरअसल, ये हवाई यात्रा विदेशों में धार्मिक स्थलों, पर्यटन स्थल और शॉपिंग मॉल का भ्रमण विशेष पैकेज में कराने जा रही है. आपको बता दे कि इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी ने शुरू कर दी है.

 

यह भी पढ़ें : बालों का झड़ना और डैंड्रफ के घरेलु उपाय

 

21. शारदा चिटफंड मामल में पूछताछ में सहयोग करने की बजाए लापता चल रहे कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार का पता लगाने के लिए सीबीआइ ने अब उनकी आइआरएस पत्‍‌नी संचिता कुमार से करीब 40 मिनट तक पूछताछ की है. वहीं सीबीआइ का दावा है कि राजीव कुमार कोलकाता में ही हैं.

 

22. मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने शनिवार को जबलपुर में विश्वस्तरीय सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का लोकार्पण किया जहां इस मौके पर चिकित्सा शिक्षा मंदिर के साथ प्रदेश के वित्त मंत्री भी मौजूद रहे. आपको बता दें कि 150 करोड़ की लागत से बने इस अस्पताल में आधुनिक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध हैं.

 

23. हिमाचल प्रदेश में 250 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले की प्रारंभिक जांच में सीबीआई ने बड़ा खुलासा किया है. सीबीआई को छानबीन में पता चला है कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों- कर्मचारियों व निजी शिक्षण संस्थानों में छात्रवृत्ति के घोटाले के लिए बाकायदा एक समूह चल रहा था. इसके लिए अधिकारी निजी शिक्षण संस्थानों को छात्रवृत्ति जारी करने के लिए दस फीसदी तक कमीशन लेते थे.

 

24. उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. हैरत की बात यह है कि चुनाव आयोग की ओर से जारी सूची में फिरोजाबाद जिले की टूंडला विधानसभा सीट का नाम नहीं है जिससे राजनीतिक के गलियारों में खलबली मच गई है.

 

25. हिमाचल प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के लिए टिकट तय करने को भाजपा जल्द ही प्रदेश चुनाव समिति की बैठक बुलाएगी. बताया जा रहा है कि धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा क्षेत्रों में होने जा रहे इन उपचुनाव के लिए टिकट तय करने को प्रदेश भाजपा टिकटार्थियों के पैनल बनाकर हाईकमान को भेज सकती है.

 

26. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि जनपद सम्भल के हयातनगर थाना क्षेत्र में उधार ली गई रकम के लेन देन के मामले को लेकर झूठी सूचना देकर परेशान करने वाले दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. आपको बता दें कि पुलिस ने मामले की जांच पड़ताल करने के बाद दोनों को जेल भेज दिया है.

 

27. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि शनिवार को बी पी एस सी महिला उप डाकघर पटना का शुभारम्भ केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया जहां इस मौके पर दीघा के विधयक संजीव चौरसिया, कुमहरार विधानसभा के विधायक अरुण कुमार सिन्हा एवं डाक विभाग महाअध्यक्ष एम ई हक मौजूद थे.

 

28. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता अवध किशोर बता रहे हैं कि पीलीभीत में महिला कल्याण विभाग के अंतर्गत महिला शक्ति केंद्र के द्वारा अवंती बाई बालिका इंटर कॉलेज बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता अभियान के अंतर्गत बेटियों से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें छात्राओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया.

 

29. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे है कि चित्तौड़गढ़ के सांसद सीपी जोशी ने राजधानी दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे जी से भेंट की एवं संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति के विषय में पक्ष रखा.

 

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बिहार का पहला आधार सेवा केंद्र का उदघाटन करते हुए कहा कि आधार डिजिटल पहचान पत्र है. इसके साथ ही उन्होंने सेवा केंद्र के कर्मियों को लोगो से बेहतर व्यवहार करने का निर्देश दिया.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×