आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 22nd November 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 22nd November 2019

1. महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू है पर इसी बीच कांग्रेस-शिवसेना और एनसीप के बीच राज्य में सरकार गठन को लेकर चर्चा जारी है. इसी बीच कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार आज एनसीपी और कांग्रेस, शिवसेना के साथ एक बैठक करेंगी और सरकार गठन को लेकर सभी फैसलों को अंतिम रूप दिया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन को नया नाम 'महाविकास अघाड़ी' दिया गया है.

 

2. बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आज से प्रारंभ हो रहा है जो कि 28 नवंबर तक चलेगा और इस इस सत्र में पांच बैठकें निर्धारित की गई हैं. गौरतलब है कि पटना में जलजमाव होने के बाद यह पहला सत्र है जहां विपक्ष जलजमाव के मुद्दे सहित कई मुद्दों पर राज्य की नीतीश सरकार को घेरने की कोशिश करेगा.

 

3. भारत और बांग्लादेश के बीच आज टेस्ट सीरीज का दूसरा और पहला डे-नाइट टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा. आपको बता दें कि ये पहला मौका है जब भारत में डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा और इसको लेकर क्रिकेट प्रेमियो में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

 

4. मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा नियुक्त उच्चाधिकार प्राप्त समिति छात्रों से मिलने और मौजूदा मुद्दों का समाधान ढूंढ़ने के लिए आज जेएनयू का दौरा करेगी. गौरतलब है कि इससे पहले बुधवार को जेएनयू छात्रसंघ के पदाधिकारियों ने शास्त्री भवन में समिति के सदस्यों से मुलाकात की थी.

 

5. ABVP का 65वां राष्ट्रीय अधिवेशन आज से आगरा में शुरू हो रहा है और यह 25 नवंबर तक चलेगा. इस अधिवेशन में देश भर से कार्यकर्ता, सदस्य, शिक्षाविद शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि इसमें राज्य विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता, बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण, और बेरोजगारी, राम जन्मभूमि आदि विषयों पर भी विमर्श होगा.

 

6. चिटफंड बिल, 2019 लोकसभा से पास हो गया है और अब यह बिल राज्य सभा में पेश किया जाएगा. गौरतलब है कि चिट फंड सालों से छोटे कारोबारियों और गरीब लोगों के लिए निवेश का स्रोत रहा है लेकिन कुछ पक्षकारों ने इसमें अनियमितताओं को लेकर अपनी बात रखी थी, जिसके बाद सरकार ने एक परामर्श समूह बनाया.

 

7. टोल प्लाजा पर भीड़ कम करने और प्रदूषण के स्तर को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय ने 1 दिसंबर से नेशनल हाईवे पर चलने वाले वाहनों पर “फास्टैग” लगाना अनिवार्य कर दिया है. केद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एनएचएआई को सभी टोल पर बेस्ट तकनीक का इस्तेमाल करने का निर्देश जारी किया है.

 

Breaking News : इन विदेशी कंपनियों को केंद्र सरकार फैक्ट्री लगाने को देगी ज़मीन

 

8. केन्द्र सरकार ने गुरूवार को लोकसभा में कहा कि पटना मेट्रो का कार्य प्रगति पर है और DMRC ने प्रारंभिक काम शुरू कर दिया है तथा इसे पांच वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य है. गौरतलब है कि पटना मेट्रो परियोजना को इस साल फरवरी में मंजूरी दी गयी थी.

 

9. भारतीय रेलवे ने मालभाड़े में बड़ी रियायतों की घोषणा की है. इसको लेकर बताया जा रहा है कि इससे ना केवल ट्रेनों के लिए माल ढुलाई को बढ़ावा मिलेगा बल्कि देश के व्यापारियों को भी इसका फायदा होगा. आपको बता दें कि रेलवे ने 1 अक्टूबर से 30 जून के दौरान लगने वाले 15 फीसदी बिजी सीजन चार्ज को आयरन, और पेट्रोलियम को छोड़ सभी कमोडिटीज पर समाप्त कर दिया है.

 

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कल दिल्ली में अकाउंटेंट जनरल कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा कि अब CAG को भी CAG 2.0 की तरफ बढ़ना होगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि CAG देश की तमाम अपेक्षाओं पर खरा उतरेगी और न्यू इंडिया को क्लीन इंडिया बनाने में सशक्त करेगी.

 

11. संसद के शीतकालीन सत्र में कल दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण को लेकर जवाब दिया है. कल केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्यसभा में कहा कि 'दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने और नियंत्रित करने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं. इसके साथ ही जावेड़कर ने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है जहां नियमित तौर पर समीक्षा बैठकें की जाती हैं.

 

12. तमिलनाडु की राजनीति में सुपरस्टार रजनीकांत ने बड़े फेरबदल के संकेत देते हुए कहा कि 2021 में राज्य की राजनीति में बड़ा चमत्कार होगा. आपको बता दें कि 2021 में तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और ऐसे में रजनीकांत का ये बयान काफी अहम माना जा रहा है.

 

13. कांग्रेस ने इलेक्‍टोरल बांड के मुद्दे पर केंद्र सरकार को लोकसभा और राज्‍यसभा (Rajya Sabha) में घेरते हुए कहा कि कांग्रेस ने कहा कि ये योजना मनी लॉन्ड्रिंग जैसी है और इसने सियासी दलों को दिए जाने वाले चंदे की पारदर्शिता को समाप्त कर दिया है. वरिष्‍ठ नेता मनीष तिवारी ने इलेक्‍टोरल बांड को 'सियासी घूस योजना' करार देते हुए कहा, 'सूचना के अधिकार के तहत किए गए आवेदन के जवाब से पता चला कि केंद्र सरकार ने इलेक्‍टोरल बांड लाने के लिए RBI के सवालों की अनदेखी की है.'

 

14. भारत ने पाकिस्तान द्वारा गिरफ्तार किए गए दो भारतीय नागरिक प्रशांत वैंदम और धारी लाल को काउंसलर ऐक्सेस देने के लिए कहा है. इस विषय पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमें उम्मीद है कि दोनों भारतीय नागरिकों का पाकिस्तान गलत फायदा नहीं उठाएगा. हमने पाकिस्तान सरकार से संपर्क कर तत्काल कांसुलर एक्सेस के लिए अनुरोध किया है.

 

घरेलु नुस्खे : सुबह हैवी नाश्ता करने से कंट्रोल होता है वजन

 

15. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कल राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में जानकारी दी है कि सरकार ने उच्च शिक्षा के लिए एकल नियामक सृजित करने की खातिर यूजीसी और AICTE के विलय पर अभी अंतिम निर्णय नहीं किया है. इसके साथ ही निशंक ने बताया कि यूजीसी ने उच्चतर शिक्षा की गुणवत्ता और मानक में सुधार के लिए ‘दीक्षारंभ’ और ‘परामर्श’ नामक दो नयी पहलें शुरू की हैं.

 

16. दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष दिनेश मोहनिया ने दावा किया कि शहर में पानी के नमूने इकट्ठा करने की प्रक्रिया में "अनियमितताएं" सामने आई हैं. इसके साथ ही उन्होंने केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान से भारतीय मानक ब्यूरो के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के लिये कहा है.

 

17. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दो दिसंबर को एक सघन टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत से पहले विभिन्न राज्यों की तैयारियों की कल समीक्षा की है. इस अभियान के तहत में उन इलाकों पर खास ध्यान दिया जाएगा, जहां टीकाकरण की दर कम है.

 

18. कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को वापस लिये जाने के बाद पीएसए एक्ट के तहत हिरासत में रखे गये राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला को रक्षा पर 21 सदस्यीय परामर्श समिति में शामिल किया गया है. आपको बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली समिति के सदस्यों की सूची में नेशनल कान्फ्रेंस के 81 वर्षीय नेता का नाम शीर्ष पर है.

 

19. कार्मिक राज्य मंत्री  जितेन्द्र सिंह ने कल राज्यसभ को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में जानकारी दी कि पिछले साल एक मार्च तक केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में करीब सात लाख पद रिक्त थे. इसके साथ ही सिंह ने बताया कि 2017-18 के दौरान रेल मंत्रालय एवं रेलवे भर्ती बोर्ड ने नयी और दो साल की अवधि में रिक्त होने वाले पदों के लिए विभिन्न ग्रुप सी तथा लेवल-1 पदों की संयुक्त 1,27,573 रिक्तियों के लिए केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना जारी की थी.

 

20. केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा कल लोकसभ में बताया गया कि अभी तक देश में 13,90,375 घरों में बिजली के कनेक्शन नहीं हैं और उत्तर प्रदेश में ऐसे घरों की संख्या सबसे ज्यादा है. आपको बता दें कि लोकसभा में रवीन्द्र कुशवाहा तथा विष्णुदयाल राम के प्रश्न के लिखित उत्तर में विद्युत तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने यह जानकारी दी है.

 

21. भारत में वियतनाम के राजदूत फाम सान चाउ ने कल कहा कि वियतनाम एससीएस मुद्दे पर भारत की भूमिका की सराहना करता है जो वियतनाम में क्षेत्रीय जल से संबंधित हाल के मामलों के संदर्भ में विशेष रूप से प्रासंगिक है. आपको बता दें कि इस मौके पर विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) विजय ठाकुर भी मौजूद थे.

 

22. संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि देश के सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों पर अब छोटे बच्चों के साथ आने वाली माताओं के लिये विशेष कमरे की व्यवस्था करना अनिवार्य होगा. पटेल ने पत्रकारों से कहा कि बड़ी संख्या में छोटे बच्चे अपनी माताओं के साथ यात्रा करते हैं, बावजूद इसके पर्यटन स्थलों पर उनके लिये मूलभूत सुविधा नहीं होती है.

 

23. मोदी सरकार ने इसरो के चंद्रयान अभियान को तकनीकी तौर पर सफल बताते हुये कहा है कि चंद्रयान के लैंडर द्वारा सॉफ्ट लैंडिंग नहीं कर पाने के कारण इस अभियान को विफल मानना न्यायोचित नहीं होगा. अंतरिक्ष विज्ञान विभाग में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने राज्यसभा में कल प्रश्नकाल के दौरान चंद्रयान मिशन की विफलता से जुड़े एक सवाल के जवाब में कहा कि ‘‘इस अभियान पर सभी देशवासियों की नजरें टिकी थीं."

 

24. महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर अबतक तस्वीर साफ नहीं हुई है. इस बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करने उनके घर पहुंचे जहां गांधी के साथ उनकी मुलाकात पूर्व निर्धारित थी. गौरतलब है कि महराष्ट्र में फिलहाल राष्ट्रपति शासन लागू है और इसी बीच शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस की बीच राज्य में सरकार गठन को लेकर चर्चा चल रही है.

 

25. झारखण्ज विधानसभा की चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है और राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारियों में लगी हुई है. इसी बीच JDU ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 10 प्रत्याशियों की एक और लिस्ट जारी की है. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि वो झारखंड चुनाव में प्रचार नहीं करेंगे.

 

26. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कल दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान सीएम ने प्रधानमंत्री का हिमाचली टोपी और मफलर पहनाकर स्‍वागत किया. आपको बता दें कि इस दौरान जयराम ठाकुर की पीएम मोदी से मंत्रिमंडल विस्तार समेत प्रदेश में विकास की गति को लेकर चर्चा हुई.

 

27. यूपी के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि महोबा जनपद भाजपा जिलाध्यक्ष पद की चुनाव  प्रक्रिया बुधवार को सम्पन्न हुई जहां इस दौरान जिला चुनाव अधिकारी वीरेन्द्र तिवारी और सह चुनाव अधिकारी जे० के ० सिंह उपस्थित रहे. सूत्रों के मुताबिक जिलाध्यक्ष पद की चुनाव के में सबसे ज्यादा जीत की संभावना जीतेंद्र सिंह सेंगर की हैं.

 

28. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि कल जिले के ग्राम पंचायत सरबई मैं संभाग स्तरीय पत्रकार महासम्मेलन का आयोजन किया गया. इस अवसर पर कार्यक्रम के अतिथि डीआईजी अनिल माहेश्वरी ने कहा कि पुलिस सभी के साथ है पुलिस, प्रेस और पब्लिक मिलकर शांति व्यवस्था और विकास कायम रखेंगे.

 

29. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवाददाता अवध सक्सैना बता रहे हैं कि कल पीलीभीत शहर के गौहनिया चौराहे पर यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग की ओर से सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत जागरूकता कैंप लगाया गया. इस दौरान जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक पीलीभीत अभिषेक दीक्षित द्वारा यातायात नियमों का पालन करने वाले वाहन चालकों को फूल देकर सम्मानित किया गया.

 

30. यूपी के रामपुर से हमारे संवाददाता यासीन खान बता रहे हैं कि कल रामपुर में किसान यूनियन के नेता हबीब अहमद और उनके समर्थकों ने किसानों की समस्या और गन्ने के बंद सेंट्रलो को खोले जाने को लेकर जिलाधिकारी रामपुर को एक ज्ञापन सौंपा. इसके बाद किसानों को आश्वासन दिया गया कि उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा.

 

Morning Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Morning Hindi Newspaper, Morning News headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, Subah ki khabar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×