आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 22nd May 2020


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 22nd May 2020

1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों, मुख्य कार्यपालक अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगी. इस दौरान कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये किये जा रहे प्रयासों और बैंकों से लोन उठाव पर चर्चा की जायेगी.

 

2. पति के दीर्घायु की कामना का पर्व “वट शावित्री” का पर्व आज देशभर में मनाया जा रहा है. इसमें वट यानी बरगद के वृक्ष का विधिवत पूजन कर 11, 21 या 108 परिक्रमा करते हुए महिलाएं भगवान विष्णु एवं यम देव की पूजा कर और अपने पति की लंब उम्र की कामना करता है.

 

3. कांगेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की पहल पर प्रवासी श्रमिकों की स्थिति तथा आर्थिक हालात से निपटने और सरकार के कदमों पर विचार-विमर्श के वास्ते आज विपक्षी दलों की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये अहम बैठक होन जा रही है जिसकी अध्यक्षता सोनिया गांधी स्वंग करेगी.

 

4. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन आज WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यभार संभाल सकते है और वे वे जापान के डॉ. हिरोकी नकतानी की जगह लेंगे. गौरतलब है कि डॉक्टर हर्षवर्धन के WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने से भारत की पकड़ अंतरराष्ट्रीय लेवव पर और मजबूत होने जा रही है.

 

5. रेल रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा दी गई जानाकीर के मुताबिक देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग आज से बहाल होगी. गौरतलब है कि ऐसे में दूर दराज के इलाकों में रहने वाले भी अब आसानी से टिकट बुक करा सकेंगे.

 

6. विभिन्न केंद्रीय मजदूर संगठनों ने यूपी, मध्य प्रदेश तथा अन्य राज्यों में श्रम कानूनों में हुए  बदलाव पर असहमति जताते हुए औऱ प्रवासी मजदूरों के समर्थन में आज देशव्यापी बंद बुलाया है.

 

7. केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर आज देशभर के लगभग 300 कम्युनिटी रेडियो के जरिए जनता को संबोधित करेंगे. जानकारी के मुताबिक अपने संबोधन में प्रकाश जावड़ेकर जनता में कोरोना के प्रति जन जागरण और जागरूकता फैलाने की कोशिश करेंगे.

 

8. केंद्र सरकार के वंदे भारत अभियान के तहत विदेशों में फंसे प्रवासी राजस्थानी आज से जयपुर पहुंचना शुरू होंगे जहां 22 मई से एक जून तक कुल 14 फ्लाइट्स जयपुर आएंगी, जिनमें करीब 2000 लोग जयपुर पहुंचेगे,

 

9. खबरों की माने तो बिहार स्कूल एग्जानिमनेशन बोर्ड आज कक्षा दसवीं के परिणाम घोषित कर सकता है. बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट की घोषणा, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर करेगा जहां से इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अपना परिणाम चेक कर सकते है.

 

10. इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद आज यूपी में सभी जिला कोर्ट आज से खुलने जा रह है. आपको बता दे कि दिशानिर्देश के मुताबिक, ग्रीन और ऑरेंज जोन के जिलों की अदालतें खोली जाएंगी और रेड जोन की बंद रहेंगी.

 

11. अम्फान समस्या को लेकर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि चक्रवाती तूफान अम्फान की वजह से का असर पश्चिम बंगाल में काफी हुआ है औऱ मैंने ऐसी समस्या पहले कभी नहीं देखी थी. साथ ही उन्होने कहा कि मैं प्रधानमंत्री से राज्य का दौरा करने और स्थिति का जायजा लेने का अनुरोध करती हूं.

 

12. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और छत्तीसगढ़ के सीएम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरवात की जहां इस योजना के शुभारंभ कार्यक्र में सोनिया गांधी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये शामिल हुई औऱ इस दौरान उन्होन कहा कि न्याय योजना की शुरुआत होने के साथ ही पूरी पार्टी खुश है.

 

13. दिल्ली हाई कोर्ट की जस्टिस संगीता ढींगरा सहगल ने इस्तीफा दे दिया है जहां केंद्र सरकार ने उनका इस्तीफा स्वीकर कर लिया है. आपको बता दे कि वो जून 2020 में रिटायर होने वाली हैं उससे पहले उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

 

14. NDRF प्रमुख एसएन प्रधान ने गुरुवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार के अनुरोध पर NDRF की चार अतिरिक्त टीमें कोलकाता भेजी जा रही हैं और वे वायुसेना के विमान से पहुंचेंगी. गौरतलब है कि अम्फान ने पश्चिम बंगाल में काफी असर दिखाया है.

 

15. लगभग ढाई महीने बाद लखनऊ में  लेफ्ट – राइट नियम के तहत एक बार फिर से दुकानों के खुलने से व्यापीर वर्ग काफी खुश है. जिला प्रशासन की तरफ से तमाम दुकानों को और बाजारों को खोले जाने की शर्तों के साथ अनुमति थी, जिसके बाद कल दुकानें खुलती नजर आईं.

 

16. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार राज्य में प्रवासियों को रोजगार देने जा रही है जिसके तहत प्रवासी मजदूरों की पहले कोरोना की जांच होगी और फिर जॉब कार्ड बनाकर सरकार उनको मनरेगा के तहत रोजगार दिया जाएगा.

 

17. हरियाणा में कोरोना के मामले बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है जहां प्रदेश में कल कोरना के 12 मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना के मरीजो की संख्य 1000 हजार को पार कर गई है.

 

18. आरजेडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कहा है कि कोरोना समस्या जैसे समय में नीतीश कुमार पर से बिहार के लोगों का भरोसा टूट गया है. रोज क्वारंटाइन सेंटर भोजन नहीं मिलने और अन्य तरह की लगातार खबरों आ रही हैं . साथ ही उन्होने कहा कि ये अच्छे शासन का नमूना नहीं है जिससे अब लगता है कि भाजपा भी अब नीतीश कुमार के साथ चुनाव नही लड़ना चाहेगी.

 

19. यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लॉच करने जा रहा है जहां इस नए फीचर का नाम "बेड टाइम रिमाइंडर" है जिससे लोग यूट्यूब पर रिमाइंडर सेट कर सकेंगे. आपको बता दे कि बेडटाइम रिमाइंडर" यूजर को याद दिलाएगा वे तय समय से ज्यादा देर से वीडियो देख रहे हैं.

 

20. कोरोना समस्या को लेकर भाजपा नेता और महराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र सरकार को घेरत हुए कहा है कि कोरोना से निपटने के लिये निर्णय लेने में अक्षमता महाराष्ट्र सरकार की सबसे बड़ी समस्या रही है. उन्होंने आगे कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे अभी नए हैं और निर्णय लेने से हिचक रहे हैं.

 

21. चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे हैं कि करनाल में पुलिस ने कांग्रेस नेता पंकज पूनिया को एक आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्य से धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

 

22. बिहार से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि प्रदेश के कृषि मंत्री प्रेम कुमार का कहना है कांग्रेस जैसी पार्टियां सिर्फ राजनीति करने, लोगों को डराने और धोखा देने का काम कर रही है। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में किसानों का ढिंढोरा पीटा है जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले पांच साल में किसानों के लिए जितना काम किया है कांग्रेस ने साठ साल में भी नहीं किया था।

 

23. मध्यप्रदेश से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि बीजेपी किसान कर्ज माफी की जांच करवा लें, लेकिन बचे हुए किसानों का कर्ज भी माफ करें। आपको बता दें कि किसान कर्ज माफी सदी का सबसे बड़ा घोटाला है।

 

24. जम्मू कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि प्रशासन ने चीन और ओरेंज जोन में बैंक निजी अस्पताल, शराब की दुकानों और रेस्तरां के अलावा बाजार निजी कार्यालय खोलने और सीमित मात्र में वाहनों की आवाजाही की अनुमित दे दी है। लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद 20 जिलों का पुनः वर्गीकरण किया गया है।

 

25. UP के रामपुर से हमारे संवाददाता यासीन खान बता रहे हैं कि देश में बढ़ते कोरोना को देखते हुए जुमे और ईद की नमाज के लिए एक फरमान जारी किया गया है. जिसमें बताया गया है की ईद और जूमें की नमाज में 5 से ज्यादा लोग एक जगह न हो नमाज घर पर ही पढ़े.

 

26. राजस्थान के चितौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि चित्तौड़गढ़ के जिले के सबसे बड़े हॉस्पिटल में अव्यवस्थाओं का अंबार लगा हुआ है व रात्रि के समय में मीडिया ने दौरा किया तो पता चला कि पहले नंबर पर साइकिल स्टैंड वालों से मुलाकात हुई वही साइकिल स्टैंड पर कार्यरत कर्मचारी शराब के नशे में मिला इसके अलावा बहुत से लोगों में कोरोना के प्रति लापरवाही मिला।

 

27. UP के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि संभल के गुन्नौर क्षेत्र कस्बा बबराला में उड़ान की एक नई पहल चैरिटेबल ट्रस्ट संस्था ने ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया. जिससे स्टुडेंस ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और गाना गाया.

 

28. हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेद्र वर्मा बता रहे हैं कि सोलन के कांग्रेस राजनीतिक दल ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की 29वीं पुण्यतिथि पर उन्हे याद किया. इतना ही नहीं उनके याद में आज ब्लॉकों में कोरोना के प्रति लोगों को जागरुक किया जाएगा.

 

29. UP के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि महोबा रेलवे स्टेशन पर रात्रि 11 बजकर 50 मिनट पर पहुंचने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन से अन्य प्रदेशों से आने वाले प्रवासी मजदूरों को स्क्रीनिंग के उपरांत उनके गन्तव्य तक सकुशल छोड़ने के प्रति जिला मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार तिवारी, एसपी मणिलाल पाटीदार व अन्य अफसरों के साथ रेलवे स्टेशन महोबा का निरीक्षण किया।

 

30. UP के महोबा से हमारे संवाददाता पुष्पेंद्र तिवारी बता रहे हैं कि, कोरोना के प्रति सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुये जनपद महोबा में समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों को उनके थाना/चौकी/कार्यालय/अनुभाग में प्रभारी अधिकारियों द्वारा शपथ दिलाई गयी। 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×