आज सुबह की ताज़ा खबरें | 17th September 2019


आज सुबह की ताज़ा खबरें | 17th September 2019

 

1. पीएम नरेन्द्र मोदी का आज 69वां जन्मदिन है. आज वे गुजरात में है जहां वे आज अपनी मां से मिलकर उनका आशीर्वाद लेगें.  आपको बता दे कि आज उनके जन्मदिन के मौके पर गुजरात की विजय रूपाणी सरकार ने सरदार सरोवर बांध पर महाआरती का कार्यक्रम रखा है.



2.  महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर आज चुनाव आयोग की टीम महाराष्ट्र जाएगी और विधानसभा चुनावों की तैयारी की समीक्षा करेगी. आपको बता दे कि इस टीम में मुख्य चुनाव आयुक्त और 2 चुनाव आयुक्त शामिल होंगे.



3.  प्लास्टिक के इस्तेमाल में कमी लाने और रेल यात्रियों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए रेलवे आज देशभर में एक विशेष मुहिम चलाने जा रही है.  इस दौरान दिल्ली डिविजन भी अपने सभी स्टेशनों पर नो प्लास्टिक कैंपेन चलाएगा जिसमें रेलवे के तमाम वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी, यूनियन, कैटरिंग स्टाफ और एनजीओ के वॉलंटियर्स आदि शामिल होंगे.



4. चांद का चक्कर काट रहा नासा का आर्बिटर आज यानि मंगलवार को उस जगह पहुंचेगा जहां विक्रम लैंडर के मौजूद होने की बात की संभावना जताई गई है और उस जगह की तस्वीरे ली जाएंगी. आपको बता दे कि नासा के आर्बिटर से ली गई तस्वीरे इसरो से साक्षा की जाएंगी तब ही जाकर यह स्पष्च हो पाएगा की आखिर मिशन चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर किस स्थिती में है.



5. पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिका  के ह्यूस्टन में होने वाले कार्यक्रम 'Howdy Modi' में अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल होंगे.  आपोक बता दे कि राष्ट्रपति सचिव कार्यालय, व्हाइट हाउस ने इसकी पुष्टि की है.



6.GST की चोरी रोकने के लिए ई-वे बिल  के तहत RFID यानी फास्टैग को अनिवार्य बनाने के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल सकती है.  बताया जा रहा है कि 20 सितंबर को गोवा में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक इसे देश भर में लागू करने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी.



7. केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत और अमेरिका व्यापार से जुड़े विभिन्न मुद्दों को जल्द-से-जल्द सुलझाने के लिए लगातार बातचीत कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से चीजों को अंतिम रूप दिये जाने के बाद उसकी घोषणा की जाएगी.



8. ईडी ने सोमवार को INX मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के पूर्व निजी सचिव केवीके पेरुमल को 18 सितंबर को दिल्ली के लोकनायक भवन में आने का बुलावा भेजा है. आपको बता दे कि ईडी ने पेरुमल से 40 सवालों के जवाब मांगे हैं.


   
9.  पाकिस्तान दूतावास ने उन भारतीय सिखों को वीजा जारी करना शुरू कर दिया है, जो 28 अक्टूबर से करतारपुर साहिब तक जाने वाले नगर कीर्तन में शामिल होना चाहते हैं. आपको बता दे कि दिल्ली से शुरू होकर नगर कीर्तन 31 अक्तूबर को गुरुद्वारा ननकाना साहिब भी पहुंचेगा.


इसे पढ़ें: आम आदमी पार्टी की मंडल अध्यक्ष सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता भाजपा में शामिल

 

10. WhatsApp काफी समय समय अपने यूजर्स की सुविधा के लिए payments service की लॉन्च करने की योजना बना रही है जो कि यूजर्स और छोटे व्यापारियों के लिए काफी लाभदायक हो सकती है. इसी बीच बताया जा रहा है कि जल्द ही WhatsApp payments service के लिए भारतीय यूजर्स का इंतजार खत्म होने वाला है, क्योंकि कंपनी इस साल के अंत तक इस सर्विस को भारत में लॉन्च कर सकती है.

 


11 बॉम्बे हाईकोर्ट के जज जस्टिस ए ए कुरैशी को मध्यप्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने को लेकर हो रही देरी के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जस्टिस कुरैशी की नियुक्ति को लेकर कॉलेजियम की ओर से फैसला लिया जा चुका है और फैसले को जल्द ही उच्चतम न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.



12. केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने हिंदी भाषा को लेकर आज कहा कि हिंदी जोड़ने वाली भाषा है. इसके  साथ ही उन्होने कहा कि 'हिंदी एक एकीकृत भाषा है, इसका मतलब यह नहीं है कि इसके प्रभाव के आगे अन्य क्षेत्रीय भाषाएं कमतर हो जाएंगी और तीन भाषाओं का फार्मूला हम सबने स्वीकार किया है.



13. दिल्‍ली को प्रदूषण और ट्रैफिक से राहत दिलाने के मकसद से 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू करने के दिल्‍ली सरकार के फैसले के खिलाफ NGT में याचिका दायर की गई है जिस पर आज मंगलवार को सुनवाई हो सकती है.



14. जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ट नेता गुलाम नबी आजाद को उच्चतम न्यायलय ने जम्मू कश्मीर जाने की इजाजत दे दी है जिसपर कोर्ट को धन्यवाद देते हुए गुलाम नबी आजाद ने कहा कि उन्हें राज्य के लोगों की चिंता है और वापस आकर वह सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे.



15. महराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है. इसी बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कांग्रेस और एनसीपी के बीच विधानसभा चुनाव को लेकर गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा है कि महाराष्ट्र में दोनों पार्टियां 125-125 सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेंगी.



16.यूपी विधानसभा उप चुनाव की तारीख घोषित होने से पहले ही सभी 13 उप चुनाव वाले क्षेत्रों को मथने की मुहिम में लगे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल बाराबंकी में 71 करोड़ 36 लाख की 33 परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया और कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की राजनीति का एजेंडा बदलने का काम किया है, पहले की सरकारें जाति, धर्म, भाषा और क्षेत्र की राजनीति करती थीं, जबकि मोदी सरकार विकास की राजनीति करती है.



17. आगामी बिहार चुनाव विधानसभा चुनाव को लेकर सियासत के गलियारों में हलचल तेज हो गई है. इसी बीच राजद विधायक  महेश्वर यादव ने बागी तेवर अपनाते हुए पटना में कल पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि मेरे साथ राजद के 80 फ़ीसदी विधायक हैं, जो तेजस्वी का साथ छोड़कर जदयू में जाना चाहते हैं और मैं इन विधायकों के साथ नया गुट बनाऊंगा.



18. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई पंजाब कैबिनेट की बैठक में अनुसूचित जाति आयोग चेयपर्सन की आयु सीमा 70 से बढ़ाकर 72 वर्ष करने को मंजूरी दे दी गई है. आपको बता कि पंजाब केबिनेट की इस बैठक में इसके अलावा भी कई अहम निर्णय लिए गए है.



19. उत्तराखण्ड में चालू शिक्षा सत्र के दौरान राज्य के सरकारी महाविद्यालयों से स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम समाप्त होगा या फिर अगले शिक्षा सत्र से सरकार इसे लागू करेगी इसे लेकर हजारों विद्यार्थी असमंजस की स्थिती में है. आपको बता दे कि इस सवाल का जवाब देने से उच्च शिक्षा अधिकारी भी बचते दिखाई दे रहे है.



20. आम आदमी पार्टी के विधायक सोमदत्त अपनी छह महीने की कैद की सजा के खिलाफ सोमवार दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचे हैं जहां अदालत ने उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया है. आपको बता दे कि  दिल्ली की एक अदालत ने छह महीने कैद की सजा सुनाई है.


इसे पढ़ें:  जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

 

21. इलाहाबाद हाईकोर्ट से उत्तर प्रदेश सरकार को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, हाईकोर्ट ने ओबीसी की 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने के योगी सरकार के आदेश पर रोक लगा दी है.



22. हिमाचल में बहुप्रतीक्षित मुख्यमंत्री हेल्पलाइन का सेवा संकल्प नाम से सोमवार को लोकार्पण किया गया जहां इसका लोकार्पण छह मंत्रियों की उपस्थिति में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने करते हुए कहा कि लोग 1100 नंबर पर शिकायत करें उनकी समस्या का हरसंभव समाधान होगा.



23.  अहमदाबाद पुलिस ने आसाम और नागालैण्ड से श्रमिकों को लाकर गुजरात में बंधुआ मजदूरी करवाने वालों का पर्दाफाश किया है. आपको बता दे कि  पुलिस ने 12 बाल मजदूरों सहित 94 श्रमिकों को तीन ठेकेदारों से मुक्त करवा कर इन ठेकेदारों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की है.



24. उत्तराखण्ड के किसानों के लिए एक खुशी की खबर है. दरअसल,  उत्तराखण्ड में कृषि विभाग भी वन्यजीवों से फसलों को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति करेगा जहां कृषि निदेशालय ने प्रस्ताव पारित कर सरकार को भेज दिया है। आपको बता दे कि सरकार से हरी झंडी मिलते ही किसानों को लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.



25. अगर आप भी रेलवे से सफर करते है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, रांची से बिहार के डेहरी ओन सोन जाने के लिए अब रोज शाम 5 बजकर 15 मिनट पर रांची-डेहरी इंटरसिटी खुलेगी जहां यह ट्रेन सिर्फ एक घंटे में लोहरदगा पहुंचेगी. आपको बता दे कि इससे लोहरदगा जाने वाले यात्रियों को भी सहूलियत होगी.



26. गुजरात की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार भी फिल्म अभिनेता को स्टेट आइकॉन बनाने की तैयारी में है. दरअसल, सदी के महानायाक अभिताभ बच्चन की तरह बॉलीवुड गोविंदा भी मध्यप्रदेश की ब्रांडिंग करेंगे. आपको बता दे कि सीएम कमलनाथ की हरी झंडी मिलने के बाद इसकी तैयारियां तेज हो गई हैं.



27. राजस्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे है कि चित्तोड़गढ़ में 17 सितम्बर को पीएम नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे सेवा सप्ताह अभियान की शुरवात रविवार को ढाबेश्वर महादेव मंदिर के सामने टंकी के पास पूर्व यूडीएच मंत्री श्रीचन्द कृपलानी एवं भाजपा राष्ट्रीय परीषद के सदस्य व पूर्व विधायक अशोक नवलखा ने किया स्वच्छता के लिये महिलाओं को कचरा संग्रहण पात्र वितरित कर पौधा रोपण करने के साथ किया.



28.  बिहार के पटना से हमारे संवादात राजेश कुमार बता रहे है कि पटना में भाजपा प्रदेश मुख्यालय में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय संयोजक राजेंद्र फड़के ने संवाददाता सम्मेलन कर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत नया नारा दिया 'सबसे बड़ा धन बेटी, जल और वन'.


 
29. यूपी के लखीमपुर खीरी से हमारे संवादाता बता रहे है कि वैष्णो देवी व अमरनाथ पैदल यात्रा के लिए निकले महाराज राहुल शर्मा को लखीमपुर में प्रशासन का पूरा सहयोग मिला और उन्हें चौकी बार्डर क्रास कराया गया. आपको बता दे कि महाराज राहुल शर्मा करीव 110 दिन से भारत यात्रा के लिए निकले है.



30. जम्मू के पूंछ से हमारे संवादाता संजीव शर्मा बता रहे है कि जिला पुंछ डिप्टी कमिश्नर ऑफिस में डिप्टी कमिश्नर पुंछ राहुल यादव ने स्वच्छता सेवा कैंपेन के तहत सिंगल युस प्लास्टिक पर एक वैन को फ्लैग ऑफ किया. आपोक बता दे कि यह  वैन जिला पूंछ में जगह-जगह जाकर प्लास्टिक का उपयोग न करने को लेकर लोगों को जागरूक करेगा.



31. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि पूरनपुर के प्राथमिक विद्यालय नई बसती में 2001 छात्र और छात्राओं को विद्यालय के प्रधानाचार्य ही केवल पढ़ा रहे है जिस से स्कुल आने बाले छात्र- छात्राओं छात्राओं का भबिष्य चोपट हो रहा है. वही बताया जा रहा है कि क्षेत्र के लोगो के बार बार शिकायत करने पर भी शिक्षा विभाग इस पर कोई ध्यान नही दे रहा है.  

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×