आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 17th January 2020


1- केंद्र सरकार आज जम्मू कश्मीर जाने वाले मंत्रियों की लिस्ट एवं कार्यक्रम जारी करेगी। बता दें केंद्र सरकार के 36 मंत्री 18 से 25 जनवरी तक जम्मू और कश्मीर का दौरा करेंगे। ये मंत्री सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर के लिए चलाई जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों को आम लोगों के बीच पहुंचाएंगे।

 

2. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय और आरसीआई के संयुक्त तत्वाधान में चल रहे दो दिवसीय नेशनल कांफ्रेस को आज केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि इस खास कांफ्रेस में देश भर के विशेषज्ञों ने अपने रिसर्च पेपर सरकार के सामने रखे हैं।

 

3- आज मुंबई में फ्यूचर ग्रुप के सीईओ किशोर बियाणी और एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस की बैठक होने जा रही है। इस दौरान दोनों कारोबारी भविष्य की साझेदारी की रुपरेखा तैयार करेंगे। आपको बता दें कि दोनों कंपनियां अपने डिजिटल वॉलेट एमेजॉन पे और फ्यूचर पे का संचालन कर रही है।

 

4- दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज भाजपा अपने उम्मीदवारों का लिस्ट जारी करेगा। जहां 18 और 19 जनवरी को दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा। इसके पहले संकल्प पत्र भी दिल्ली भाजपा जारी करेगी। बता दें कि आम आदमी पार्टी अपने उम्मीदवार का लिस्ट 14 जनवरी को ही जारी कर दिया है।

 

5- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित सरोजनीनगर में आज प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का उद्घाटन सांसद कौशल किशोर करेंगे। इस आइसेक्ट द्वारा संचालित इस केंद्र में आईटी हेल्प डेस्क अटेंडेंट, सीसीटीवी इस्टालेशन टेक्नीशियन, डिस्ट्रीब्यूटर सेल्समैन, स्विंग मशील ऑपरेटर और डाक्यूमेंटेशन असिस्टेंट जैसी विधाओं के लिए गुणवत्ता मानकों पर मान्य लेबोरेटरी और क्लासरूम बनाए गए हैं। जहां प्रोफेशनल प्रशिक्षकों द्वार निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

6- आज फिक्की में भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास विषय पर एक कांफ्रेंस का आयोजन किया गया है। इस कांफ्रेंस का उद्घाटन केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन करेंगे। इस खास कांफ्रेंस में वैश्विक स्तर पर किस तरह से देश की कंपनियों को और तेजी से आगे बढ़ना है इस पर विशेष चर्चा की जाएगी।

 

7- आज से मुंबई-अहमदाबाद रूट पर देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस चलने वाली है। जहां IRCTC ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। इस ट्रेन में कुल 758 सीटें हैं, जिनमें 56 सीटें एग्जिक्यूटिव क्लास की और बाकी सीटें एसी चेयर क्लास की हैं। आपको बता दें कि इस ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी।

 

8- मोहन भागवत मुरादाबाद के सिविल लाइन स्थित एमआईटी कॉलेज के परिसर में मेरठ प्रांत, ब्रज प्रांत और उत्तराखंड प्रांत के आरएसएस कार्यकर्ताओं के साथ कई महत्वपूर्ण विषयों पर मंथन किया और मुरादाबाद में आरएसएस के नवनिर्मित स्थानीय कार्यालय का उद्घाटन किया। बता दें कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत उत्तर प्रदेश के चार दिवसीय प्रवास पर हैं।

 

9- फिल्म अभिनेता आमिर खान की बेटी इरा खान इन दिनों मिशाल कृपलानी को डेट कर रही हैंl बता दें कि जब उन्के रिलेशनशिप के बारे में जब पूछा गया तो इरा खान ने कहा कि ‘मैं इसके बारे में खुलने की कोशिश नहीं कर रही थीl मैं वहीं पोस्ट कर रही थी, जो मुझे पोस्ट करने जैसा लगा। मैं कोशिश करती हूं कि मैं अपने अकाउंट को रियल रखूं और यही मैंने पोस्ट करने के दौरान फील किया और इसलिए मैंने इसे पोस्ट कियाl'

 

10- लाल बहादुर शास्‍त्री के पोते और द्वारका विधानसभा सीट से आप विधायक आदर्श शास्‍त्री का इस बार आप ने टिकट काट दिया है। इस बात से दुखी आदर्श शास्‍त्री ने अन्‍ना आंदोलन के वक्‍त को याद करते हुए कुछ दिल की बातों को शेयर किया और अपनी भड़ास निकाली

 

 

11- रूस के प्रधानमंत्री दिमित्रि मेदवेदेव ने अपनी पूरी कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि रूस की न्यूज एजेंसी के मुताबिक राष्ट्रपति पुतिन ने मेदवेदेव को शुक्रिया कहा लेकिन उनके मुताबिक प्रधानमंत्री लक्ष्यों को हासिल करने में सफल नहीं हुए हैं।

 

12- पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम का एलान कर दिया है। जहां तीन मैचों की घरेलू टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान की 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में खेलने वाले 7 खिलाड़ियों के टीम से बाहर कर दिया गया है।

 

13- लखनऊ में चल रहे 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का समापन हो गया। समापन में राज्यपाल आनंदी पटेल और केंद्रीय युवा कार्य एवं खेल राज्यमंत्री किरण रिजिजू मौजूद रहे। इस दौरान अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि लखनऊ में हुए शानदार और यादगार राष्ट्रीय युवा महोत्सव में यूपी और केंद्र सरकार ने बेहतर सामंजस्य के साथ कार्य किया।

 

14- उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश जारी है, इसकी वजह से ठंड बढ़ गई है। भारी बारिश की वजह से राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। बता दें कि बारिश और शीतलहर को देखते हुए प्राइमरी से कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों को 17 जनवरी को बंद रहेगा।

 

15- जयपुर के सवाई मानिसंह अस्पताल ने इतिहास रचते हुए पहली बार हृदय प्रत्यारोपण में सफलता हासिल की है। इस सरकारी अस्पताल में राजसमंद जिले के शख्स ने अंगदान के जरिए दुनिया से जाते-जाते चार लोगों को जीवनदान दिया। बता दें कि इसको लेकर CM अशोक गहलोत ने खुशी जाहिर करते कहा कि मैं ईश्वर से इसकी सफलता और मरीज के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।'

 

16- आरएसएस से जुड़े मुस्लिम राष्‍ट्रीय मंच के कार्यक्रम में उस वक्‍त हंगामा मच गया जब सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारी वहां पहुंच गए और पोस्‍टर-बैनरों के साथ हंगामा करने लगे। हंगामे पर विश्‍व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्‍यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि कुछ लोग मानते हैं कि अभिव्‍यक्ति की आजादी केवल उनके लिए ही है। वे बहस-विमर्श के लिए नहीं आते बल्कि हंगामा करने आते हैं।

 

17- कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा और प्रभारी सचिव अजय कपूर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। इस दौरान उन्होंने नीतीश सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार हर मोर्चे पर फेल है। आपको बता दें कि अंत में उन्होने कहा कि आनेवाले समय में बिहार में कांग्रेस की सरकार बनेगी।

 

18- विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान ने द्विपक्षीय मसले पर चर्चा के लिए यूएन के मंच का दुरुपयोग किया लेकिन उसे एक बार फिर शर्मिंदगी झेलनी पड़ी। बता दें कि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चीन को भी सबक लेना चाहिए और भविष्य में इस तरह के कदम से बचना चाहिए।

 

19- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 जनवरी को आयोजित परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में पहली बार देशभर से 50 दिव्यांग स्कूली छात्र भाग लेंगे। बता दें कि इसपर अधिकारियों का कहना है कि, यहां तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित इस सत्र में मोदी छात्रों और शिक्षकों से परीक्षा के तनाव को दूर करने पर संवाद करेंगे।

 

20- बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के सीएए पर संसद में चर्चा कराए जाने की मांग के बीच बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि कुछ लोग वोट बैंक की खातिर इस कानून का विरोध कर रहे हैं। बता दें कि इसके साथ ही शाह ने रैली के दौरान कहा कि सीएए को राज्य में अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

 

 

21- गुजरात के दौरे पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 51वीं के-9 व्रज-टी तोप को सूरत के हजीरा स्थित लार्सन ऐंड टुब्रो बख्तरबंद प्रणाली परिसर में हरी झंडी दिखाई। आपको बता दें कि इस दौरान रक्षा मंत्री सिंह तोप के ऊपर सवार भी हुए और इसे हजीरा परिसर के आसपास चलाया।

 

22- भारतीय डाक विभाग ने महान भारतीय फुटबालर चुन्नी गोस्वामी के 82वें जन्मदिन पर उनके नाम पर डाक टिकट जारी कर उन्हें सम्मानित किया। बता दें कि वर्ष 1962 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम की अगुआई करने वाले गोस्वामी बुधवार को 82 साल के हो गये।

 

23- दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए आप के वरिष्ठ नेता और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पटपड़गंज विधानसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। बता दें कि नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले सिसोदिया ने एक रैली निकाली जिसमें सैकड़ों आप समर्थकों ने हिस्सा लिया।

 

24- पाकिस्तान के PM इमरान खान को भारत आने का न्योता भेजा जाएगा। दरअसल. इस साल के आखिर में होने जा रहे शंघाई सहयोग संगठन की मेजबानी भारत करेगा, लिहाजा सदस्य देश के राष्ट्राध्यक्ष होने के नाते मोदी सरकार इमरान खान को भी इस बैठक में शामिल होने के लिए न्योता भेजेगी। बता दें कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रविश कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

 

25- आम आदमी पार्टी की लोकप्रिय चुनावी घोषणाओं में से एक 'मुफ्त पानी योजना' को टक्‍कर देने के लिए दिल्‍ली कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष ने भी एक योजना का एलान किया। बता दें कि प्रेसवार्ता करते हुए सुभाष चोपड़ा ने कहा कि हमारी सरकार बनी तो हम भी दिल्‍ली में 20 हजार लीटर पानी देंगे। इतना ही नहीं अगर पानी बचाया तो कैशबैक भी मिलेगा।

 

26- बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा धूपिया कहा है कि हमारे देश में आज जैसे हालात हैं, इस देख कर काफी डर लगने लगा है। देश में लगभग हर दिन न जाने कितनी लड़कियों के साथ दुष्कर्म होता है, उनका शोषण किया जाता है, उन्हें पीटा जाता है, ये सब देखने के बाद मैं यही कहूंगी, हां हम सुरक्षित नहीं हैं।

 

27- UP के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि, जिला अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने आज सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ गंगा यात्रा की तैयारियों को लेकर बैठक की और उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की अपनी तैयारी पूर्ण करें। बता दें कि इसके साथ ही जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए वह पुलिस प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि गंगा यात्रा एवं जनसभा में प्रशासनिक स्तर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएं।

 

28- UP के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि, PM मोदी द्वारा बोर्ड परीक्षार्थियों के मन से परीक्षा कार्यक्रम उद्देश्य से शुरु किए गए इस कार्यक्रम "परीक्षा पर चर्चा" में महोबा जिले का प्रतिनिधित्व करने का मौका आरबीपीएस के कक्षा 11 के छात्र उत्कर्ष मिश्रा को मिला है. बता दें कि नई दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में 20 जनवरी को PM मोदी देश से चयनित चुनिंदा छात्रों से रूबरू होगें. जहां विद्यार्थियों व शिक्षकों के सवालों के जवाब देंगे एवं अपने छात्र जीवन के अनुभवों से अवगत करायेंगे।

 

29- जम्मू के पुंछ से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि, आज जिला पूंछ के बस स्टैंड में मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट की तरफ से फ्री मेडिकल कैंप लगाया गया जिसमें बहुत से वाहन चालकों ने अपना फ्री चेकअप करवाया।

 

30- असम के डिब्रूगढ़ से हमारे संवाददाता हीरेन गोगोई बता रहे हैं कि, भारतीय सेना के दाव डिवीजन के डांगरि कुमार आर्मी कैंप ने नवयुवकों को सेना में शामिल होने के लिये "सेनाओ में कैरियर" नाम से एक लेक्चर ब्रह्मपुत्र वैली फर्टिलाईजर कार्पोरियेसन लिमिटेड उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, नामरूप में "इंडियन आर्मी डे" के उपलक्ष्य में आयोजित किया। जहां विद्यार्थियों को सेना में विभिन्न अवसरों जैसे की एनडीए, सिडीए, ओटिएस, आईएमए के बारे में स्लाइड शो के बारे में विस्तार से बातया गया। इस लेक्चर से लगभग 100 विद्यार्थी और विद्यालय के कर्मचारी वर्ग लाभांवित हुए।

 

31- बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि, पटना के सब्जी बाग में इमरान प्रतापगढ़ी और पप्पू यादव सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए जमकर गरजे। बता दें कि इस दौरान हजारों की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया।

 

Morning Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Morning Hindi Newspaper, Morning News headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, Subah ki khabar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×