आज सुबह की ताज़ा खबरें | 16th September 2019


आज सुबह की ताज़ा खबरें | 16th September 2019

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात जा रहे हैं जहां गुजरात के सीएम विजय रूपाणी और मंत्रीमंडल के अन्य सदस्य उनका स्वागत करेंगे. आपको बता दें कि कल यानि 17 सितंबर को पीएम मोदी का 69वां जन्मदिन है जहां इस दौरान वे अपनी मां से मिलकर उनका आशीर्वाद लेंगे और सरदार सरोवर बांध का दौरा भी करेंगे.

 

2. हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां अपनी- अपनी तैयारियों में जुटी हुई है. इसी क्रम में भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा आज और कल यानि 17 सितम्बर को हरियाणा के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे जहां वे कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद कर शक्ति केंद्र पालक व प्रमुखों को जीत का मंत्र भी देंगे.

 

3. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद द्वारा अनुच्छेद 370 को लेकर दायर याचिका पर उच्चतम न्यायालय आज सुनवाई करेगा. इसके साथ ही कोर्ट कई अन्य पार्टी नेताओं की ओर से दायर याचिका पर आज ही सुनवाई करेगा.

 

4. चंद्रयान 2 का ऑर्बिटर अपने काम को बेहतर तरीके से कर रहा है. सबसे खास बात ये है कि ऑर्बिटर चांद की उन जगहों की हाई रेजॉल्यूशन वाली तस्वीरें भेजेगा, जहां हमेशा अंधेरा छाया रहता है. आपको बता दें कि आज तक कोई भी मून मिशन इस इलाके की तस्वीरें लेने में सक्षम नहीं रहा है और ये तस्वीरें पूरी दुनिया के लिए नई बात होंगी.

 

5. सरकारी ब्राडकास्टर दूरदर्शन ने रविवार को साठ पूरे कर लिए और इस अवसर पर तमाम लोग पुरानी यादों में खो गए जब केवल यही माध्यम लोकप्रिय कार्यक्रमों का मंच हुआ करता था. आपको बता दें कि दूरदर्शन के इस सफर पर तमाम लोगों ने ट्विटर पर अपने-अपने अनुभव शेयर किए है.

 

6. शारदा चिटफंड मामले में कोलकाता के पूर्व कमिश्नर राजीव कुमार पर सीबीआई का दबाव बढ़ता ही जा रहा है. दरअसल, शनिवार को हाज़िर नहीं होने के बाद अब सीबीआई ने डीजीपी और मुख्य सचिव को चिट्ठी सौंप दी है. आपको बता दें कि कलकता हाईकोर्ट ने शुक्रवार को राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक वापस ले ली है.

 

7. बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने दावा किया कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने का निर्माण कार्य नवंबर महीने के बाद शुरू हो जाएगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट में चल रहे अयोध्या मामले का फैसला राम मंदिर के पक्ष में आएगा.

 

8. केन्द्र की मोदी सरकार वाट्सएप पर भेजे जाने वाले संदेशों के स्रोत तक पहुंचने की मांग पर अडिग है, जबकि फेसबुक ने संदेशों के खिलाफ सरकारी एजेंसियों की शिकायत पर आगे की कार्रवाई की व्यवस्था किए जाने का प्रस्ताव किया है. आपको बता दे कि फेसबुक की कंपनी वाट्सएप संदेश डालने वाले मूल व्यक्ति की पहचान बताने की सरकार की मांग को मानने से अभी इन्कार करती आई है.

 

9. पाकिस्तान अपनी हरकतों की वजह से पूरी दुनिया में अकेला पड़ गया है और हर और से उसे निराशा ही हाथ लग रही है. इसी बीच यूरोप इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स ने यूरोपीय कमीशन में ईयू कमीश्नर ऑफ ट्रेड सेसिला मल्मस्ट्रोम को एक खत लिखा है जिसमें पाकिस्तान से जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस यानि जीएसपी प्लस स्टेटस वापस लेने की मांग की गई है.

 

10. ब्रिटेन की शेफील्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अध्ययन में पाया गया कि 11-12 महीने के शिशुओं को जब केयर टेकर देखते हैं तो उनके चेहरे के भाव और तुतलाहट की मदद से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि भविष्य में उनकी भाषा कैसी रहेगी. साथ ही रिसर्च में यह भी कहा गया है कि  इससे उनकी शब्दावली को भी निर्धारित किया जा सकता है.

 

इसे पढ़ें: बॉलीवुड क्वीन दीपिका पादुकोण ने फ़िल्म '83' की शूटिंग की खत्म

 

11. 21 सितंबर को अमेरिका में पीएम नरेन्द्र मोदी अमेरिका के दौरे पर जा रहे है जहां वे ह्यूस्टन में एक मेगा शो 'Howdy Modi' को संबोधित करेंगे जिसमें भारतीय समुदाय के हज़ारों लोगों के भाग लेने की संभावना है. वहीं बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी भाग ले सकते हैं.

 

12. लगेज की बुकिंग के लिए लोगों को अब रेलवे पार्सल कार्यालय के चक्कर लगाने से छुटकारा मिल सकता है. दरअसल, रेलवे की योजना ई-टिकट की तरह ही लगेज की ई-बुकिंग शुरू करने की है. आपको बता दें कि इसके शुरू होने से यात्री ई-टिकट के साथ ही लगेज की भी ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे.

 

13. केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने 'उत्तर भारत में योग्य युवाओं की कमी' वाले अपने बयान पर अब सफाई देते हुए कहा कि मेरे बयान को गलत अर्थ में लिया गया है, मैंने एक विशेष संदर्भ में यह बात कही थी. गौरतलब है कि संतोष गंगवार के रोजगार वाले बयान पर विपक्ष के नेताओं ने नाराजगी जताई है.

 

14. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में जल्द ही टैबलेट पर बच्चों की रिपोर्ट कार्ड तैयार होगी.  दरअसल दिल्ली  की केजरीवाल सरकार परीक्षा के आंकड़ों की रिकॉर्ड प्रक्रिया को डिजिटल करने की योजना बना रही है.

 

15. हिमाचल प्रदेश में होटलों-रेस्तरां के मेन्यू कार्ड में अब खाने की न्यूट्रीशियन वैल्यू भी लिखी जाएगी. दरअसल, भोजन में शामिल पौष्टिक तत्वों से लोगों को अवगत कराने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है. इसके साथ ही आपको बता दें कि हिमाचल ऐसी व्यवस्था लागू करने वाला देश का पहला राज्य बनने की तैयारी में है.

 

16. महाराष्ट्र में जल्द होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता राजू शेट्टी ने अपने गठबंधन की घोषणा कर दी है. उन्होंने कई छोटे संगठनों से मिलकर बने नए गठबंधन 'प्रजा लोकशाही परिषद' की घोषणा की  है और इसे गैर-राजनीतिक गठबंधन बताया है.

 

17. बिहार में विधानसभा उपचुनाव को लेकर महागठबंधन में दावेदारी का खेल तेज हो गया है. इसी बीच  हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा ने नाथनगर और किशनगंज की सीट पर विधानसभा सीटों पर अपना दावा ठोका है. आपको बता दें कि पार्टी के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने महागठबंधन के नेताओं से इस मामले में जल्द फैसला लेने की बात कही है.

 

18. केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने रविवार को बेरोजगारी पर बयान देते हुए कहा कि देश में तकनीकी विकास की वजह से बेरोजगारी बढ़ी है और पहले जिस फैक्ट्री को चलाने के लिए 1000 लोग की जरूरत होती थी अब उसे 200 लोगों को मदद से भी चलाया जा सकता है. गौरतलब है कि विपक्ष लगातार केन्द की मोदी सरकार पर रोजगार और आर्थिक सुस्ती के मुद्दे को लेकर निशाना साध रही है.

 

19. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM अब बिहार में पांव जमाने की कोशिश में हैं. दरअसल, AIMIM बिहार की सभी 243 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी. वहीं बताया जा रहा है कि चुनाव के लिए असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM बिहार में समान विचारधारा वाले दलों के साथ गठबंधन भी कर सकती है.

 

20. पंजाब कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़ ही बने रहेंगे दरअसल, पार्टी हाईकमान ने उनका इस्तीफा रद कर दिया है. वहीं इस्तीफा रद होते ही जाखड़ ने 17 सितंबर को चंडीगढ़ में पार्टी के नेताओं की बैठक बुलाई है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में पंजाब के गुरदासपुर लोकसभा सीट से चुनाव हारने के बाद सुनील जाखड़ ने अपने पद से इस्तीफ दे दिया था.

 

इसे पढ़ें: सुबह हैवी नाश्ता करने से कंट्रोल होता है वजन

 

21. देहरादून में वाहन की प्रदूषण जांच कराने के लिए लग रही लंबी लाइनों को देखते हुए परिवहन विभाग ने मोबाइल जांच वैन को भी मंजूरी देनी शुरू कर दी है, जो कॉल पर लोगों के घर आकर वाहन की प्रदूषण जांच करेगी.

 

22. झारखण्ड में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में सभी राजनीतिक पार्टियां जोरों- शोरो से लगी हुई है. इसी बीच मीडिया से बता करते हुए झारखण्ड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि विधानसभा चुनाव हर हाल में गठबंधन में ही लड़ा जाएगा और गठबंधन का नेता गठबंधन के वक्त ही तय होगा.

 

23. टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी चाहना के माध्यम से विदेश यात्रा करने वाले टूरिस्टों की ईडी सूची तैयार कर रहा है. दरअसल, चाहना से बार-बार विदेश यात्रा का पैकेज खरीदने वालों से ईडी के अफसर पूछताछ कर सकते हैं. आपको बता दें कि चाहना के अलग-अलग ठिकानों पर हुई तलाशी की कार्रवाई शुक्रवार देर रात पूरी कर ली गई है.

 

24. हिमाचल प्रदेश में सत्ता का द्वार दिखाने वाले जिला कांगड़ा में सियासी हलचल तेज है. इसी बीच शनिवार को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने साफ कर दिया कि धर्मशाला विधानसभा उपचुनाव के लिए स्थानीय नेता को ही प्रत्याशी बनाया जाएगा. वहीं इस बयान के सामने आने के बाद अब स्थानीय नेताओं में टिकट की दौड़ तेज हो गई है.

 

25. राजस्थान में उद्योग विभाग ने निवेश और उद्यमिता के सर्वद्वन के लिए MIFC के रुप में पाठशाला संचालित की जाएगी जहां इसमें उद्योग से जुड़ी सभी जानकारियां एक मंच पर मिलेगी. आपको बता दें कि राज्य के सभी 33 जिलों में उद्योग केंद्रों के माध्यम से यह केंद्र संचालित होंगे.

 

26. राजस्थान बीजेपी के नवनियुक्त अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा है कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एक ऐसा आंदोलन है जो देश और दुनिया को बदलने की ताकत रखता है और अगर संघ नहीं होता तो हमारा हिंदुस्तान भी नहीं होता. आपको बता दें कि पूनिया को शनिवार को राजस्थान भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

 

27. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर निशाना साधते हुए कि भाजपा मुझे हिन्दू नहीं मानती है. आपको बता दें कि अखिलेश यादव ने ये बयान रामपुर से वापस जाते समय दिया जहां वे सपा नेता आजम खान के समर्थन के लिए गए थे.

 

28. यूपी के लखीमपुर खीरी से हमारे संवादाता संजय राठौर बता रहे है कि यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ट्रेफिक चालानों को लेकर कहा कि यूपी सरकार को गुजरात की सरकार से सीखना लेनी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर गुजरात चालान की राशि में कमी कम कर सकता है और भी प्रदेश कम कर सकते तो यूपी सरकार को ट्रेफिक चालानों की राशि गुजरात से भी कम करना चाहिए.

 

29. पीलीभीत से हमारे संवादाता अवध किशोर बता रहे हैं कि पीलीभीत गांव टिकरी में पत्रकार एसोसिएशन बीसलपुर की बैठक हुई जहां इस बैठक में पत्रकार एसोसिएशन के अध्यक्ष पातीराम गंगवार ने समस्त पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिए कि वह अपनी पत्रकारिता को ऐसे ढंग से करे ताकि समाज को एक अच्छा संदेश जा सके. साथ ही इस बैठक 22 सितंबर को नानकमता यात्रा पर चलने की बात तय की गई.

 

30. छतरपुर से हमारे संवादाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर जिले के तहसील राजनगर ग्राम धाबड  में "सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का आयोजन और कृषि अधिकारी डॉक्टर बीपी सूत्र कार लिखित 6.वी.सफलता की कहानी बुक का विमोचन किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज नगर क्षेत्र के विधायक श्री कुंवर विक्रम सिंह उर्फ नातीराजा समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×