आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 14th February 2020


1. चारा घोटाला मामले में सजायात्ता आरजेडी प्रमुख लालू यादव पर CBI की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा जहां इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस एसए बोबडे की बेंच करेगी. गौरतलब है कि सीबीआई ने लालू यादव को लेकर झारखंड हाईकोर्ट के फैसले के पर उच्चतम न्यायालय में याचिका दाखिल की है.

 

2. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान का 98वां दीक्षांत समारोह आज राजधानी दिल्ल में आयोजित किया जा रहा है. जहां समारोह को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु और कृषि मंत्री कृषि नरेन्द्र सिंह तोमर सम्बोधित करेंगे. जानकारी के मुताबिक दीक्षांत समारोह के दौरान विदेशी छात्रों समेत कुल 245 छात्रों को उपाधियां प्रदान की जायेगी.

 

3. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत आज  वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिये फिर राज्य के कलेक्टर्स से संवाद करेंगे. बताया जा रहा  है कि इसके जरिए हर जिले की कानून व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सख्त आदेश दिए जाएंगे औऱ इस दौरान सीएम विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी करेंगे.

 

4. प्यार का पर्व “वैलेंटाइंस डे” आज देश सहित पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. आज का दिन प्रेमि-प्रेमिकाओं के लिए काफी खास होता है और प्यार को समर्पित फरवरी के वेलेंटाइन वीक में कपल्स 14 फरवरी का बेसब्री से इंतजार करते हैं.

 

5. इलाहाबाद बैंक ने विभिन्न मैच्योरिटी पीरियड वाले सीमांत लागत आधारित ब्याज दर में 0.05 फीसदी की कमी की है जहां संशोधित दरें आज से प्रभावी होंगी. गौरतलब है कि इससे पहले SBI और बैंक ऑफ बड़ोदा ने भी MCLR में 0.05 फीसदी की कमी की थी.

 

6. दिल्ली चुनाव में भाजपा को मिली हार के बाद केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मेरा आकलन गलत हो गया. शाह ने कहा कि हम चुनावी मैदान में  सिर्फ जीत या हार के लिए नहीं उतरते है, भाजपा एक ऐसी पार्टी है जो अपनी विचारधारा का विस्तार करने में विश्वास करती है.

 

7. फॉरिन सर्विस इंस्टिट्यूट और प्रवासी भारतीय केंद्र के नाम बदल दिए गए हैं जहां अब ये दोनों संस्थान पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज  के नाम से जाने जाएंगे. आपको बता दें कि फॉरिन सर्विस इंस्टिट्यूट का नाम अब सुषमा स्वराज इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरिन सर्विस  के नाम से जाना जाएगा.

 

8. सरकारी अधिकारियों को अब सांसदों और विधायकों के साथ संवाद में बहुत एहतियात बरतनी होगी. दरअसल, एक सरकारी आदेश के मुताबिक, केंद्र और राज्य सरकारों के सभी अधिकारियों को सांसदों व विधायकों के साथ संवाद के मामले में नियमों का पालन करने को कहा गया है.

 

9. लोग अब जन्मदिन की पार्टियों, शादी से पहले होने वाले कार्यक्रमों और इसी तरह के अन्य समारोहों के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के डिब्बों को बुक कर सकते हैं. आपको बता दें कि नोएडा मेट्रो रेल निगम ने बुधवार को यह घोषणा की है.

 

10. ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता “ऋषि सुनक” को ब्रिटेन का नया वित्त मंत्री बनाया है. आपको बता दें कि सुनक इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं और ऋषि सुनक जॉनसन मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दूसरे बड़े मंत्री हैं.

 

 

11. अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मिलानिया ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रही हैं। मेहमान के स्वागत में गुजरात के अहमदाबाद शहर को सजाया जा रहा है। इस बीच खबर है कि अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को इंदिरा ब्रिज से जोड़ने वाली सड़क के किनारे काफी झुग्गियां बनी हुई हैं। इन्हीं को छिपाने के लिए यह दीवार बनाई जा रही है।

 

12. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक किताब के हवाले से ट्वीट किया था कि नेहरू 1947 में अपनी कैबिनेट में पटेल को शामिल नहीं करना चाहते थे और कैबिनेट की पहली लिस्ट से उन्हें बाहर भी कर दिया था। हालांकि कांग्रेस ने किताब में किए गए इस दावे को गलत बताते हुए नेहरू का माउंटबेटन को लिखी चिट्ठी शेयर की है, जिसमें पटेल का नाम कैबिनेट लिस्ट में टॉप पर है।

 

13. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर योगी सरकार ने मस्जिद के लिए अयोध्या में रौनाही क्षेत्र के धन्नीपुर में जो 5 एकड़ भूमि दी है, वह फंसती नजर आ रही है. गौरतलब है कि इस जमीन के तीन दावेदार हैं, इसमें एक कृषि विभाग भी है.

 

14. कोलकाता के लोगों को एक लंबे इंतजार के बाद ईस्ट-वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट की हरी झंडी मिल गई है. इस प्रोजेक्ट का शुभारंभ रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया. गौरतलब है कि इस उदघाटन में CM ममता बनर्जी को इंवाईट नहीं किये जाने से TMC के नेटा नाखुश हैं.

 

15. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संसद में दिए एक लिखित जवाब में बताया है कि पीएम मोदी की सुरक्षा में रोजाना एक करोड़ 62 लाख रुपये खर्च होते हैं। गौरतलब है कि देश में अब सिर्फ पीएम मोदी को ही एसपीजी सुरक्षा मिली हुई है। नया कानून के हिसाब से PM पद से हटने के बाद 5 साल तक एसपीजी सुरक्षा रहेगी और फिर हटा ली जाएगी।

 

16. आम आदमी पार्टी ने बताया है कि उसके द्वारा चलाए जा रहे 'राष्ट्र निर्माण के लिए आप से जुड़ें' अभियान से 24 घंटे के अंदर देशभर से करीब 11 लाख लोग जुड़ गए हैं। गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में 'आप' को भारी बहुमत मिलने के बाद पार्टी ने सदस्यता के लिए मिस्ड कॉल नंबर जारी किया था।

 

17. प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने दिल्ली चुनाव के नतीजों को लेकर एक बार फिर अपनी बात दोहराते हुए कहा कि दिल्ली में मुद्दे हार गए और मुफ्तखोरी जीत गई. साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव के वक्त मुफ्त सुविधाएं देना एक किस्म का चुनावी मुद्दा है.

 

18. देश में मछली पालन उद्योग को बढ़ावा देने और सशक्त करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार जल्द ही नेशनल फिशरी पॉलिसी ला सकती है. बता दें कि इस पॉलिसी के तहत मछली पालन उद्योग को बढ़ाने को लेकर नीतियां होंगी.

 

19. असम सरकार ने राज्य में सरकार द्वारा संचालित सभी मदरसों और संस्कृत विद्यालयों को बंद करने का फैसला किया है. इसपर असम के शिक्षा मंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि हमने सभी मदरसों और संस्कृत विद्यालयों को हाई स्कूल और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में बदलने का फैसला किया है.

 

20. अक्टूबर-नवंबर और दिसंबर महीने में इंटरनेट टिकट बुकिंग के जरिए IRCTC की आमदनी तीन गुना बढ़कर 227 करोड़ रुपये हो गई हैं. वहीं, इस दौरान IRCTC ने पानी यानी रेल नीर को बेचकर कुल 58.6 करोड़ रुपये की आय हासिल की हैं.

 

 

21. बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने विधायक प्रदीप यादव को घेरते हुए कहा कि, जिस दिन प्रदीप यादव कांग्रेस में शामिल होंगे, उसी दिन मैं हेमंत सरकार गिरा दूंगा. क्योंकि कांग्रेस के दस विधायक मेरे संपर्क में हैं.

 

22. इनकम टैक्स विभाग अजमेर जिले में मार्बल, ग्रेनाइट और रियल एस्टेट से जुड़े कारोबारियों के ठिकानों पर सर्च ऑपेरशन शुरू किया है. बता दें कि आयकर विभाग की अजमेर, किशनगढ़, सावर में एक बड़े कारोबारी के यहां छापामारी जारी है और करोड़ों के आयकर की चोरी का खुलासा हो सकता है.

 

23. बिहार के भोजपुर जिले के जगदीशपुर थाना क्षेत्र के इसाढ़ी गांव में चिकेन खाने से एक ही परिवार के पांच लोग बीमार हो गए. आनन-फानन के बाद उन्हें इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल लाया गया जहां सभी का इलाज कराया जा रहा है.

 

24. 'आप' नेता गोपाल राय ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों या अन्य राज्यों के नेताओं को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि केजरीवाल 16 फरवरी को रामलीला मैदान में लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे।

 

25. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कश्मीर आए विदेशी राजनयिकों के दूसरे दल को लेकर कहा है कि सरकार विदेशी दल को लाती है और उन्हें आर्मी जनरल, पुलिस और कुछ चुने हुए बीजेपी समर्थित लोगों से मिलवाती है। साथ ही उन्होंने कहा, "ऐसा करके सरकार बेनकाब हो रही है और बता रही है कि कश्मीर में सब कुछ ठीक है।"

 

26. राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरी बार विधानसभा चुनाव में खाता खालने में नाकामयाब रही कांग्रेस पार्टी को लेकर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि कांग्रेस को नई सोच और नई रणनीति पर काम करने की आवश्यकता है।

 

27. छत्तीसगढ़ से हमारे संवाददाता विनोद चौरसिया बता रहे हैं कि रायपुर में छत्तीसगढ़ पुलिस द्वार बनाए गए सिटीजन कॉप एप को पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो ने खूब सराह है। ब्यूरो ने इस पूरे देश में जल्द लागू किए जाने पर विचार कर रहा है.

 

28. संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि बहजोई में नोडल अधिकारी बी राम शास्त्री ने संभल जनपद के जिलाधिकारी और पुलिस अधअधिकारियों की बैठक की। इस बैठक में उन्होंने कहा कि जनपद संभल में कार्यदाई संस्था द्वारा तेजी से गौ आश्रय को बनाया जाए।

 

29. छत्तीसगढ़ से हमारे संवाददाता विनोद चौरसिया बता रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में मनरेगा में जरूरतमंद परिवारों को 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध कराने में पूरे देश में अब दूसरे स्थान पर आ गया है. बता दें कि मनरेगा में चालू वित्तीय वर्ष में अब तक 2.29 लाख परिवारों को 100 दिनों का रोजगार दिया गया है.

 

30. जम्मू के पूंछ सें हमारे संवाददाता बता रहें कि शर्मा बता रहे हैं कि पुंछ में डिस्टिक पुलिस की तरफ से 150 बच्चों को भारत दर्शन टूर पर भेजा गया। ये टूर सबसे पहले नई दिल्ली, फिर चेन्नई जाएगी। साथ ही बता दें कि ये टूर एक हफ्ते का है।

 

Morning Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Morning Hindi Newspaper, Morning News headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, Subah ki khabar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×