आज सुबह की ताज़ा खबरें | 12th September 2019


आज सुबह की ताज़ा खबरें | 12th September 2019

1. पीएम नरेन्द्र मोदी आज झारखण्ड जा रहे है जहा वे रांची में झारखंड विधानसभा भवन का उद्घाटन करेंगे और नए सचिवालय भवन की आधारशिला भी रखेंगे. आपको बता दे कि पीएम मोदी इसके साथ ही रांची में किसान मन-धन योजना की शुरुआत भी करेंगे.

 

2. कांग्रेस पार्टी की अहम बैठक आज राजधानी दिल्ली में होने जा रही है. वहीं इस बैठक को लेकर बताया जा रहा है कि इस बैठक में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी कई बड़े फैसले ले सकती है.

 

3. इलेक्शन कमीशन तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान गुरुवार को कर सकता है. दरअसल, चुनाव आयोग की आज बैठक होने जा रही है जिसमें महाराष्ट्र हरियाणा और झारखंड  में आगामी विधानसभा की तारीखों की घोषणा की जा सकती है.

 

4. पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा को पीएम नरेंद्र मोदी का प्रमुख सलाहकार नियुक्त किया गया है. वहीं प्रमोद कुमार मिश्रा को पीएम मोदी का नया प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है. आपको बता दे कि प्रमोद कुमार मिश्रा ने पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र कुमार मिश्रा की जगह ली है.

 

5. नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी में सरकारी हिस्सा घटाने पर जल्द फैसला हो सकता है. दरअसल, वित्त मंत्रालय अधिकारियों का कहना है कि सरकार NBFCs में अपना हिस्सा घटाएगी. वहीं बताया जा रहा है कि NBFCs में हिस्सा घटाने पर कैबिनेट नोट जल्द आ सकता है.

 

6. पीएम नरेंद्र मोदी को मिले 2,700 से अधिक उपहारों की 14 सितंबर को ऑनलाइन नीलामी की जाएगी. दरअसल इस बात की जानाकारी संस्कृति मंत्रि प्रह्लाद पटेल ने दी है. साथ ही उन्होने कि प्रधानमंत्री के कुल 2,772 उपहार ऑनलाइन नीलाम किए जाएंगे और स्मृति चिन्ह का न्यूनत मूल्य 200 रुपये है और वही उच्चतम मूल्य ढ़ाई लाख रुपये है.

 

7. जलवायु परिवर्तन एक हकीकत है और यह संपूर्ण मानव जाति की खाद्य सुरक्षा को तेजी से प्रभावित कर रही है. जलवायु परिवर्तन संधि में शामिल संयुक्तराष्ट्र के सदस्य देशों की मौजूदा बैठक में जारी की गई एक वेश्विक रिपोर्ट में कहा गया है कि  वर्ष 2050 तक खाद्य सामग्री की वैश्विक मांग 50 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी लेकिन उपज में 30 प्रतिशत गिरावट आने का अनुमान है.

 

8. दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके अब अपनी पार्टी बनाकर दिल्ली की सिख राजनीति में भाग्य आजमाएंगे. दरअसल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन वे अपनी नई पार्टी की शुरुआत करेंगे.

 

9. अगर आपका अकाउंट सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो यह खबर आपके लिए है.  दरअसल एसबीआई की तरफ से 1 अक्टूबर से कुछ सर्विस चार्ज में बदलाव किए जा रहे हैं जिसके तहत बैंक की तरफ से मंथली एवरेज बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर पेनाल्टी में 80 प्रतिशत तक की कमी आ जाएगी. इसके अलावा भी बैंक की तरफ से कुछ और बदलाव किए जा रहे हैं, जो 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे.

 

10. दिल्ली की अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला से संबंधित मनी लांड्रिंग मामले में मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी की ईडी की हिरासत कल पांच दिन के लिये और बढ़ा दी है. आपको बता दे कि विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने ED को पुरी से पूछताछ के लिये पांच दिन का और समय दे दिया.

 

इसे भी पढ़ें: जानिए कौन है राखी का पति और क्यों रो रहा है

 

11. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में केंद्र सरकार ने बड़ा बदलाव करते हुए उज्ज्वला योजना में नए ग्राहकों से ईएमआई लेने का प्लान टाल दिया है. आपको बता दें कि अब नए ग्राहकों 1 साल तक ईएमआई नहीं देने होंगे.

 

12. वाहनों की बिक्री में गिरावट को ओला एवं उबर से जोड़ने संबंधी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि जब इन दोनों कैब सेवा प्रदाता कंपनियों ने इतना बंटाधार कर दिया है तो फिर देश की अर्थव्यवस्था पांच हजार अरब डॉलर का आंकड़ा कैसे पार करेगी. गौरतलब है कि विपक्ष इन दिनों आर्थिक सुस्ती को लेकर केन्द्र सरकार पर निशाना साध रहा है.

 

13. केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कल कहा कि आजादी के बाद जम्मू-कश्मीर मुद्दे से निपटने के मामले में भारत के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू गलत थे जबकि देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल सही थे. साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 'ऐतिहासिक गलती' को सुधारकर अदम्य साहस का परिचय दिया है.

 

14. शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि पूरा कश्मीर हिंदुस्तान का का है और 2022 तक पाक अधिकृत कश्मीर भी आ जाएगा. आपको बता दें कि संजय राउत का यह बयान केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के उस बयान पर प्रतिक्रिया के रूप में आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि हमारा अगला एजेंडा पीओके को पुनः प्राप्त कर जम्मू कश्मीर के अंतर्गत लाना है.

 

15. एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर रोक लगाने के मोदी सरकार के प्रस्ताव की आलोचना करते हुए कांग्रेसी नेता जयराम रमेश ने कहा कि यह केवल सुर्खियां बटोरने और शासन के पर्यावरण संबंधी वास्तविक रिकॉर्ड को छिपाने के लिए है.

 

16. मनी लांड्रिंग के मामले में कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की बेटी एश्वर्य को भी पूछताछ के लिए समन किया है. आपको बता दें कि एश्वर्य को आज पूछताछ के लिए दिल्ली में जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है. गौरतलब है कि इस मामले में दो दिन तक पूछताछ करने के बाद ED ने डीके शिवकुमार को तीन सितंबर को गिरफ्तार किया था.

 

17. यूपी के मेरठ में पीएम नरेन्द्र  मोदी द्वारा ओम और गाय को लेकर दिए गये बयान पर AIMIM के नेता असदुद्दीन औवेसी ने कहा कि 'गाय हमारे हिंदू भाईयों के लिए धार्मिक जानवर है, लेकिन संविधान में जीने और समानता का अधिकार सिर्फ इंसानों को दिया हुआ है. मैं उम्मीद करता हूं कि पीएम इसे ध्यान रखेंगे. गौरतलब है कि पीएम नरेन्द्र ने कल मथुरा में एक कार्यक्रम के दौरान कहा गया था कि 'कुछ लोगों के कान पर अगर ओम और गाय शब्द पड़ जाता है तो उनके बाल खड़े हो जाते हैं.

 

18. जम्मू-कश्मीर लिब्रेशन फ्रंट लीडर यासीन मलिक के खिलाफ एयरफोर्स के चार जवानों के मामले में अब 1 अक्टूबर को टाडा कोर्ट में सुनवाई होगी. आपको बता दें कि जम्मू टाडा कोर्ट ने मलिक के खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट जारी करते हुए पुलिस को उन्हें 11 सितंबर तक कोर्ट के सामने पेश करने को कहा था.

 

19. यूपी की राजधानी लखनऊ में 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले को लेकर हजारों अभ्यर्थियों ने लखनऊ में अपनी नारजगी जाहिर की किया और बेसिक शिक्षा निदेशालय को घेर लिया. साथ ही उन्होंने मांग पूरी न होने तक अपनी नाराजगी जाहिर करने की बात कही. आपको बता दें कि अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मामले में दखल देने की अपील की है.

 

20. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह ने राम मंदिर को लेकर अपनी राय रखते हुए कहा कि मेरा मानना है कि अयोध्या भारत वर्ष के करोड़ो लोगों की आस्था का विषय है. साथ ही उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि राम मंदिर बनें और इस मुद्दे पर सभी पार्टियों को अपना निर्णय स्पष्ट रखना चाहिए और सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद ही मंदिर बनें.

 

इसे भी पढ़ें: सुबह हैवी नाश्ता करने से कंट्रोल होता है वजन

 

21. संशोधित वाहन अधिनियम लागू होने के बाद राजधानी दिल्ली के प्रदूषण जांच केंद्रों पर वाहनों की तादाद पांच गुना से ज्यादा हो गई है जिसके कारण जांच केंद्रों पर लंबी लाइनें देखने को मिल रही है. वहीं इसी समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने एलान किया है कि अब डीटीसी डिपो में भी आम लोग अपने वाहन की प्रदूषण की जांच करा सकेंगे.

 

22.हिमाचल सरकार ने निर्णय लिया है कि प्लास्टिक पैकिंग में आने वाले चिप्स, नमकीन पैकिंग, प्लास्टिक थैलियों में आने वाले दूध की पैकिंग को एकत्र किया जाएगा और इसे अलग-अलग करके इसका निष्पादन किया जाएगा. वहीं बताया जा रहा है कि प्लास्टिक में पैक होकर आने वाले 21 पदार्थों की बिक्री पर भी रोक होगी.

 

23. कल हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में पद और गौपनियता की शपथ लेने के बाद हिमाचल प्रदेश के नए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण और उत्तर को जोड़ा जाएगा औऱ इसके लिए वह हिमाचल और तेलंगाना सरकारों से बात करेंगे.

 

24. रुरल लिटिगेशन एंड एंटाईटलमेंट केंद्र संस्था ने पूर्व मुख्यमंत्रियों की सुविधा बहाली के उत्तराखंड सरकार के अध्यादेश को नैनीताल हाईकोर्ट में चुनौती दी है जहां इस मामले की सुनवाई गुरूवार को होगी.

 

25. महराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां अपनी- अपनी तैयारियों में लगी हुई है. इसी बीच कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है. दरअसल कांग्रेस के कद्दावर नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल ने कांग्रेस का साथ छोड़ भाजपा ज्वाइन कर ली है.

 

26. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा नया मोटर व्हीकल एक्ट पश्चिम बंगाल में लागू नहीं होगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का यह कानून लोगों पर बोझ है और हम इसे बंगाल में लागू नहीं होने देंगे.

 

27. बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी के बाद अब केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान भी बिहार के सीएम नीतीश कुमार के समर्थन में आ गए हैं. दरअसल, पटना में मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि नीतीश कुमार अच्‍छे काम कर रहे हैं और इसका फायदा बिहार विधानसभा चुनाव में मिलेगा.

 

28. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना में प्लास्टिक को लेकर डीआरएम ने पटना जैक्सन का निरीक्षण किया और प्लास्टिक को लेकर लोगों को भी जागरूक किया कि प्लास्टिक का यूज ना करें इससे बहुत प्रदूषण होती है. इस दौरान लोगों को प्लास्टिक का प्रयोग बंद करना बंद करने का संदेश दिया गया.

 

29. राजस्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि चित्तौड़गढ़ के सांवरिया सेठ मंदिर में कल एक महिला ने करीब सवा करोड़ रुपए का दान किया. दरअसल कल एक महिला अपने साथ सवा करोड़ रूपये लेकर आई और और पैसों को मंदिर के दान पात्र में डाल दिया. वहीं जब उस महिला से जानने कि कोशिश की गई कि वहां कहां से आई है तो महिला ने यह सब बताने से इनकार दिया.

 

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना दौर पर पहुंचे केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवाव ने कहा है कि राजनीति में उन्होंने जो भी भविष्यवाणियां की वो सारी सही हो गई. साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव 2015 से पहले ही उन्होंने कहा था कि राज्य में महागठबंधन की सरकार नहीं चलेगी, और ऐसा ही हुआ.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×